सोशल मीडिया के विभिन्न प्रकार

विश्व स्तर पर, 4 बिलियन से अधिक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता है। सोशल मीडिया एक हमेशा बदलने वाला प्लेटफॉर्म है जो दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। सोशल मीडिया के प्रकार (Types of Social Media in Hindi) यूजर्स को एक-दूसरे के साथ इंगेज करने में मदद करते हैं और बिजनेस अपॉर्चुनिटी को बढ़ाते हैं।

सोशल मीडिया नेटवर्क की लोकप्रियता को देखते हुए, बिजनेस अपने प्रोडक्ट व सर्विस की मार्केटिंग के लिए विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया नेटवर्क (Types of Social Media Networks) की तलाश करते हैं, जिनका उपयोग वे अपने लक्षित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए करते हैं।

सोशल मीडिया के विभिन्न प्रकार (Types of Social Media in Hindi)

लगभग सभी छोटे और बड़े व्यवसाय आज अपने ब्रांड और उत्पाद जागरूकता के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। इनमें मुख्य रूप से सोशल नेटवर्किंग साइट्स, मीडिया शेयरिंग नेटवर्क, पब्लिशिंग नेटवर्क, डिस्कशन फॉरम, प्रोडक्ट रिव्यू प्लेटफॉर्म और ई-कॉमर्स शॉपिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं। आइए, सोशल मीडिया के कितने प्रकार हैं? व विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया (Types of Social Media in Hindi) के बारे में जानते है।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स

सोशल नेटवर्किंग साइट्स लोगों को आपस में ऑनलाइन जुड़ने और संबंध बनाने की अनुमति देती हैं। आप इन साइटों के माध्यम से जानकारी, फोटो, वीडियो और बहुत कुछ साझा कर सकते हैं। ये प्लेटफॉर्म ज्ञान साझा करने और लोगों से जुड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

सोशल नेटवर्किंग साइट एक ऐसी साइट है जो उपयोगकर्ता को समान रुचियों और पृष्ठभूमि वाले लोगों से जुड़ने की अनुमति देती है। ये प्लेटफॉर्म हमें अपने दोस्तों, परिवार और यहां तक ​​कि ब्रांडों से जुड़ने की अनुमति देते हैं।

सामाजिक नेटवर्क, जिसे कभी-कभी “रिलेशनशिप नेटवर्क” कहा जाता है, लोगों और संगठनों को आपस में जानकारियाँ और विचारों को साझा करने के लिए ऑनलाइन कनेक्ट करने में मदद करता है। इस प्रकार की सोशल मीडिया साइट उपयोगकर्ताओं और ब्रांडों के साथ बातचीत के लिए अच्छी है।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स के उदाहरण

  • फेसबुक (Facebook)
  • लिंक्डइन (LinkedIn)
  • ट्विटर (Twitter)
  • इंस्टाग्राम (Instagram)
  • व्हाट्सएप (WhatsApp)
  • वीचैट (WeChat) आदि।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स मार्केट रिसर्च, ब्रांड अवेयरनेस, लीड जनरेशन, रिलेशनशिप बिल्डिंग, कस्टमर सर्विस, फॉलोअर्स के साथ जुड़ने, समान विचारधारा वाले ग्राहक या संभावित बिजनेस पार्टनर खोजने में व्यवसायों की मदद करती हैं।

ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और ब्रांड वफादारी को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल नेटवर्किंग का उपयोग किया जाता हैं। चूंकि यह कंपनी या ब्राण्ड को नए ग्राहकों के लिए अधिक सुलभ और मौजूदा ग्राहकों के लिए अधिक पहचानने योग्य बनाते है, इसलिए सोशल नेटवर्किंग साइट ब्रांड की आवाज और पहुंच को बढ़ावा देने में मदद करती है।

यह उपयोगकर्ताओं को एक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल बनाने और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करने की अनुमति देती है। सोशल नेटवर्किंग साइटों में आमतौर पर एक नया उपयोगकर्ता इनपुट होता है जिसके साथ वे एक कनेक्शन साझा करते हैं और फिर सूची में लोगों को कनेक्शन की पुष्टि या इनकार करने की अनुमति देते हैं। कनेक्शन स्थापित होने के बाद, नए उपयोगकर्ता अधिक कनेक्शन बनाने के लिए कनेक्शन के नेटवर्क की खोज कर सकते हैं।

मीडिया शेयरिंग नेटवर्क

यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सबसे दृश्य प्रकारों में से एक की तलाश कर रहे हैं, तो मीडिया शेयरिंग नेटवर्क इसका उत्तर हैं। मीडिया साझाकरण नेटवर्क लोगों और ब्रांडों को फ़ोटो, वीडियो और लाइव वीडियो सहित ऑनलाइन मीडिया खोजने और साझा करने का स्थान देता है।

मीडिया शेयरिंग नेटवर्क सोशल मीडिया के प्रकार में एक प्रमुख नाम है जो ब्रांड निर्माण, लीड जनरेशन, ग्राहकों को लक्षित करने आदि में भी मदद करते हैं। ये व्यक्तियों और ब्रांडों को मीडिया खोजने और साझा करने के लिए एक जगह देते हैं ताकि लक्षित ग्राहकों को लक्षित किया जा सके।

ये चैनल लीड उत्पन्न करने और ग्राहकों के आधार को व्यापक बनाने के लिए सुनियोजित अभियान चलाने में मदद करते है और परिणाम-संचालित तरीके में ग्राहकों को परिवर्तित करते है।

मीडिया शेयरिंग नेटवर्क के उदाहरण

  • यूट्यूब (YouTube)
  • इंस्टाग्राम (Instagram)
  • पिंटरेस्ट (Pinterest)
  • टेलीग्राम (Telegram)
  • स्नैपचैट (Snapchat)
  • फ़्लिकर (Flickr)
  • वीमियो (Vimeo) इत्यादि।

इनमें से अधिकांश साइटें सामाजिक सुविधाएँ भी प्रदान करती हैं, जैसे प्रोफ़ाइल बनाने की क्षमता और अपलोड की गई छवियों या वीडियो पर टिप्पणी करने का विकल्प। YouTube और Instagram दुनिया की सबसे प्रसिद्ध मीडिया शेयरिंग साइटे है।

मीडिया शेयरिंग नेटवर्क और सोशल नेटवर्क के बीच की रेखाएं इन दिनों धुंधली हो रही हैं, वे वीडियो, फोटो, एनिमेशन आदि जैसी लगभग समान साझाकरण सुविधाएं प्रदान करती हैं। आप इन मीडिया-आधारित साइटों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया अभियान चला सकते हैं।

ब्लॉगिंग व पब्लिशिंग नेटवर्क

ब्लॉगिंग आपको ब्लॉग के रूप में इंटरनेट पर कंटेंट बनाने, प्रबंधित करने, प्रकाशित करने और कंटेंट लिखने की अनुमति देती है। यह उपयोगकर्ता को एक पोस्ट प्रकाशित करने, पोस्ट प्रकाशित होने की तारीख प्रदर्शित करने, कई कीवर्ड के साथ टैग पोस्ट करने और पोस्ट को निर्दिष्ट एक विशिष्ट लेखक को असाइन करने की अनुमति देता है।

ब्लॉगिंग नेटवर्क नॉलेज बढ़ाने और ब्रांड के बारे में जागरूकता पैदा करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह सामग्री प्रकाशित करने की अनुमति देता है। कंटेंट मार्केटिंग लक्षित दर्शकों को जोड़ने, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, लीड उत्पन्न करने और ग्राहकों को आकर्षित करने का एक अत्यधिक प्रभावी तरीका है।

आपको वेब पर लेखों, ब्लॉगों और अन्य सामग्री को प्रकाशित करने, खोजने और उन पर टिप्पणियां व कमेंट करने के लिए इस प्रकार के सोशल मीडिया नेटवर्क का चयन करना चाहिए। आजकल, ब्लॉगिंग नेटवर्क एक-दूसरे को जानकारी देने का एक शक्तिशाली उपकरण बन गया है।

सभी बड़े ब्रांड और व्यवसाय अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इस प्रकार के नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं। यह एक कम खर्चीला और अच्छा परिणाम-उन्मुख मंच है, इसलिए ज्यादातर सभी ब्रांड, मार्केटिंग और ब्रांडिंग के लिए इन प्लेटफार्मों को पसंद करते हैं।

ब्लॉगिंग व पब्लिशिंग नेटवर्क के उदाहरण

  • वर्डप्रेस (WordPress)
  • ब्लॉगर (Blogger)
  • टम्बलर (Tumblr)
  • मीडियम (Medium)
  • वीब्ली (Weebly) आदि।

वर्डप्रेस और ब्लॉगर पारंपरिक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं जबकि टम्बलर (माइक्रो-ब्लॉगिंग सर्विस) और मीडियम (सोशल पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म) नवीनतम ब्लॉगिंग और प्रकाशन नेटवर्क हैं। ये प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए फ्री हैं।

कई मुफ़्त या सशुल्क ब्लॉगिंग और पब्लिशिंग प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं, साथ ही वेबसाइट बनाने वाले भी हैं जिनमें ब्लॉगिंग क्षमताएं शामिल हैं। ये नेटवर्क उन व्यवसायों के लिए आवश्यक हैं जो सामग्री विपणन का प्रभावी ढंग से उपयोग करना चाहते हैं, आप इस सामग्री को विभिन्न सामाजिक नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन आदि पर साझा कर सकते हैं।

डिस्कशन फॉरम

चर्चा मंच या डिस्कशन फॉरम लोगों का एक समूह है जहां कोई भी प्रश्न पूछ सकता है और किसी भी विषय के बारे में तत्काल उत्तर प्राप्त कर सकता है। इन्हें डिस्कशन बोर्ड या डिस्कशन ग्रुप के रूप में भी जाना जाता है। इन मंचों का उपयोग सूचनाओं को साझा करने, विशेष प्रश्नों के उत्तर खोजने, किसी भी राय पर प्रतिक्रिया देने और ट्रेंडिंग टॉपिक के लिए किया जाता है।

चर्चा मंच तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं और बड़ी संख्या में इनके उपयोगकर्ता हैं। ये खेल, स्वास्थ्य, व्यवसाय, वित्त, वर्तमान घटनाओं और मनोरंजन से लेकर विभिन्न प्रकार के विषयों को कवर करते हैं। ये वे स्थान हैं जो किसी भी डोमेन के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर प्रदान करते हैं।

डिस्कशन फॉरम एक अन्य विशिष्ट प्रकार का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो किसी विशेष विषय के बारे में दो या दो से अधिक लोगों के बीच सूचनाओं का ऑनलाइन आदान-प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं से प्रश्न और उत्तर पूछने के लिए एक स्थान प्रदान करता है।

डिस्कशन फॉरम के उदाहरण  

  • कोरा (Quora)
  • रेडीट (Reddit)
  • डीग्ग (Digg)
  • TripAdvisor
  • Google Answers
  • Stack Overflow आदि।

यह उद्यमियों का सबसे अच्छा समुदाय है जो एक दूसरे को सर्वोत्तम समाधान खोजने में मदद करने के इरादे से बनाया जाता हैं। उपयोगकर्ता किसी पोस्ट को अपनी राय के अनुसार अपवोट या डाउनवोट कर सकते हैं।

TripAdvisor – यात्रा प्रेमियों के लिए, TripAdvisor एक ऐसा मंच है जहां उपयोगकर्ता यात्रा से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं। वे होटल, स्थानों और यात्रा विकल्पों की समीक्षा भी देख सकते हैं।

ऑनलाइन मंचों का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है जैसे छात्रों को असाइनमेंट या परीक्षा से पहले सामग्री की समीक्षा करने में मदद करना, कक्षा में आने से पहले पाठ्यक्रम सामग्री की चर्चा में छात्रों को शामिल करना और उस सामग्री पर प्रतिबिंबित करना जो उन्होंने कक्षा के बाहर पढ़ा या काम किया है।

उपयोगकर्ताओं के डिस्कशन फॉरम पर नाम और पासवर्ड के साथ पंजीकरण की आवश्यकता होती है। संदेशों को पोस्टिंग के कालानुक्रमिक क्रम में या प्रश्नोत्तर क्रम में प्रदर्शित किया जा सकता है जहां सभी संबंधित उत्तर प्रश्न के अंतर्गत प्रदर्शित होते हैं।

सोशल रिव्यू साइट्स

सामाजिक समीक्षा या सोशल रिव्यू साइट्स वे साइटें है जहां ब्रांड समीक्षा व रिव्यू द्वारा अपने उत्पादों का प्रचार करते हैं। समीक्षा नेटवर्क लोगों को ब्रांड और उनके उत्पादों के बारे में जानकारी खोजने, समीक्षा करने और साझा करने की अनुमति देते हैं।

जब आपके पास अच्छी समीक्षाएं (रिव्यू) होती हैं, तो ये प्लेटफ़ॉर्म आपके व्यवसाय और उत्पादों के बारे में सकारात्मक सामाजिक प्रमाण के संकेत देते हैं। ब्रांड उन उपयोगकर्ताओं को अपने विज्ञापन दिखाकर अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं जो समीक्षाएँ पढ़ते हैं।

अधिक अच्छी समीक्षाओं वाली कंपनियों को सबसे अच्छा मूल्य मिलता है क्योंकि इन साइटों का उद्देश्य सामाजिक पुष्टि प्रदान करना है, जिन व्यवसायों की बहुत सारी सकारात्मक समीक्षाएं हैं, उन्हें अधिक वांछनीय व बेस्ट माना जाएगा।

दो प्रमुख प्रकार की समीक्षाएं (रिव्यू) होती हैं 1. सकारात्मक समीक्षाएं 2. नकारात्मक समीक्षाएं।

सकारात्मक समीक्षाएं (रिव्यू) – सकारात्मक समीक्षाएं आपकी अच्छी ब्रांडिंग और आपकी बिक्री बढ़ाने में सहायक हो सकती हैं। इसका उपयोग लीड अधिग्रहण के दौरान ग्राहक प्रशंसापत्र के रूप में किया जाता है। सकारात्मक ऑनलाइन समीक्षा पढ़ने के बाद 90% उपभोक्ता उत्पाद खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं।

नकारात्मक समीक्षाएं (रिव्यू) – नकारात्मक समीक्षाएं आपकी कंपनी को सीखने और विकसित होने का अवसर प्रदान करती हैं। आप ठीक से देख सकते हैं कि आपका व्यवसाय ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने में कहाँ विफल हो रहा है और ग्राहक यात्रा में आम बाधाओं को दूर कर सकते है।

सोशल रिव्यू साइट्स के उदाहरण

  • येल्प (Yelp)
  • फोरस्क्वेयर (Foursquare)
  • ट्रिपएडवाइजर (TripAdvisor)
  • ग्लासडोर (Glassdoor)
  • एंजी’ज लिस्ट (Angie’s List)
  • 6 ट्रस्टरेडियस (TrustRadius)
  • Google माई बिजनेस आदि।

समीक्षाएं प्राप्त करने का दूसरा प्रमुख कारण संभावित ग्राहकों के साथ उन्हें साझा करने का अवसर है। उपभोक्ता समीक्षा नेटवर्क ब्रांड, व्यवसायों, उत्पादों, सेवाओं, यात्रा स्थलों और अन्य किसी भी चीज़ की समीक्षा करने के साथ यूजर फीडबैक का एक बेहतरीन मंच है।

इस प्रकार के सोशल मीडिया नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करने के लिए एक स्थान प्रदान करते हैं। समीक्षा सामग्री किसी भी ब्रांड के लिए बहुत महत्व रखती है क्योंकि यह आपकी सेवाओं को और अधिक बेहतर करने के लिए आपकी सहायता करती है।

सोशल शॉपिंग साइट्स

सोशल शॉपिंग नेटवर्क साइट्स वे साइट्स हैं जहां ब्रांड्स के उत्पाद बिक्री के लिए सूचीबद्ध किये जाते है और लोग उन उत्पादों को खरीदते हैं। अधिकतर ये साइटें विक्रेताओं और खरीदारों के बीच मध्यस्थ होती हैं।

ये साइटें सभी सुविधाएं प्रदान करती हैं जैसे उत्पादों की तस्वीरें, उत्पादों का विवरण, ऑनलाइन ऑर्डर बुकिंग और कैश ऑन डिलीवरी सुविधाएं यहां तक ​​कि अधिकांश शॉपिंग साइट होम डिलीवरी सुविधाएं प्रदान करती हैं।

सोशल शॉपिंग मुख्य रूप से ई-कॉमर्स या ऑनलाइन शॉपिंग को सोशल मीडिया नेटवर्किंग के साथ जोड़ती है ताकि उपयोगकर्ताओं के वास्तविक जीवन में खरीदारी के अनुभव को बढ़ाया जा सके।

सोशल शॉपिंग एक प्रकार का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव में समान हित वाले लोगों को शामिल करता है। यह प्लेटफॉर्म ईकॉमर्स कार्यक्षमता को सीधे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाता है और आपके ब्रांड को लोगों के साथ साझा करना आसान बनाता है।

सोशल शॉपिंग साइट्स के उदाहरण  

  • अमेजॉन (Amazon)
  • ईबे (eBay)
  • अलीबाबा (Alibaba)
  • बेस्टबाय (BestBuy)
  • फ्लिपकार्ट (Flipkart)
  • ग्रुपोन (Groupon)
  • स्नैपडील (Snapdeal)
  • मिंत्रा (Myntra) आदि।

लोगों की ऑनलाइन पहुंच और जागरूकता के कारण इस प्रकार की सोशल मीडिया शॉपिंग साइट्स बहुत तेजी से बढ़ रही हैं। यह न केवल सस्ते लागत के उत्पाद उपलब्ध करा रही है बल्कि अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद भी प्रदान कर रही है।

सोशल शॉपिंग साइट सदस्यों को व्यक्तिगत स्टाइल बोर्ड, उत्पाद सूची, चुनाव और ब्लॉग बनाने की क्षमता प्रदान करके प्रस्तुति को अधिक व्यक्तिगत बनाती है। बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या सोशल ई-कॉमर्स उनके व्यवसाय के लिए काम करेगा। वास्तव में, यह आपके ब्रांड के लिए बिक्री बढ़ाने से लेकर वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने तक के असंख्य व्यावसायिक लाभ प्रदान करती है।

हर दिन, हजारों नए उपयोगकर्ता दुनियाभर में विभिन्न प्रकार की सोशल मीडिया साइटों से जुड़ते हैं। इसमें लाखों लोग पहले से ही सक्रिय हैं। फेसबुक के हर महीने एक अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और हर घंटे कई नए उपयोगकर्ता जुड़ते हैं।

किसी भी बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक यह है कि अपनी टारगेट कस्टमर ऑडियंस तक कैसे पहुंचा जाएं और उन्हें कैसे बेचा जाएं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने में तरह-तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपकी मदद करते हैं।

आप अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार सोशल मीडिया के विभिन्न प्रकार (Types of Social Media in Hindi) चुन सकते हैं और उन पर ब्रांड मार्केटिंग और प्रोडक्ट व सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं या आप पेड मार्केटिंग करते हुए उन पर विज्ञापन चला सकते हैं।