यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

क्या आप भी YouTube से पैसा कमाना चाहते हैं और सोचते हैं कि क्या मैं भी YouTube से पैसे कमा सकता हूं एवं यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? तो आइए जानते हैं यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 इंफ्लुएंसर्स के बारे में।

यूट्यूब पर दो प्रकार से इनकम होती है। पहली गूगल एडसेंस के जरिए दूसरी स्पॉन्सरशिप से, आपको किसी कंपनी का प्रोडक्ट दिया जाता है जिसे आप अपनी विडियोज के जरिए प्रमोट करते है जिस के लिए आपको कंपनी पैसा देती है।

यह पैसा आपके व्यूज और आप कितने बड़े Youtuber हैं (आपकी फेस वैल्यू क्या है) पर निर्भर करता है। जैसे बात करें आज के समय में कैरी मिनाटी, आशीष चंचलानी, भुवन बाम, टेक्निकल गुरुजी, टेक्नोलॉजी ज्ञान, आदि ये यूट्यूबर्स काफी लोकप्रिय हैं और लोगों के बीच इनकी एक फेस वैल्यू है इसलिए कंपनियां इन्हें प्रमोशन के बहुत अधिक पैसे देती है।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

भारत में इंडिविजुअल सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल संदीप माहेश्वरी जी का है जो मोटिवेशन के क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा मोटिवेशनल यूट्यूब चैनल है लेकिन इनकी खास बात यह है कि ये अपने चैनल पर किसी भी प्रकार का मोनेटाइजेशन अलाउड नहीं करते है इसीलिए आज दिन तक इन्होंने अपने चैनल पर गूगल ऐडसेंस भी अप्लाई नहीं किया है।

हमने गूगल एडसेंस के जरिए यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 यूट्यूबर्स की लिस्ट 2023 जारी की है जो इंडिविजुअल यूट्यूब क्रिएटर्स है और भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले यूट्यूबर्स भी है। आज के समय में ये सबसे ज्यादा गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाते हैं और इनकी स्पॉन्सरशिप से अर्निंग अलग से है।

टेक्नो गेमर्ज़Techno Gamerz
क्रेजी एक्सवाईजेडCrazy XYZ
जेकेके एंटरटेनमेंटJkk Entertainment
खानदेशी मूवीजKhandeshi Movies
टोटल गेमिंगTotal Gaming
टेक्निकल गुरुजीTechnical Guruji
टेक बर्नरTech Burner
राउंड2हेलRound2hell
आशीष चंचलानीAshish Chanchlani
अमित भड़ानाAmit Bhadana
बीबी की वाइनBB ki Vines
टेक्नोलॉजी ज्ञानTechnology Gyan 

इस लिस्ट में शामिल क्रिएटर्स को उनकी एडसेंस से हुई कमाई के अनुसार सम्मलित किया गया है। अगर रियल इनकम की बात करें तो उसके बारे में कोई नहीं जानता है। रियल इनकम के बारे सिर्फ यूट्यूबर को ही पता होता है की वो कितने रुपए कमाते है।

टॉप 10 यूट्यूबर्स (Top 10 Youtubers) 2023

हमने Google Adsense के अनुसार Top 10 YouTubers की List दी है जो व्यक्तिगत (Individual) चैनल होने के साथ-साथ भारत में बहुत पसंद किए जाते हैं। Google Adsense के मुताबिक उनकी कमाई मिलियन डॉलर में है और उन्होंने अपने YouTube करियर में 5 से 7 साल में अच्छी ग्रोथ हासिल की है।

टेक्नो गेमर्ज़ (Techno Gamerz )

उज्जवल चौरसिया इनका जन्म 12 जनवरी 2002 को हुआ था। यूट्यूब पर इनके दो चैनल हैं जिनमें से Techno Gamerz नामक चैनल इनका मुख्य चैनल है इस पर 30 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। इस चैनल पर उज्जवल गेमिंग विडियोज पोस्ट करते हैं मेनली इनका फोकस जीटीए V गेम पर रहता है।

इसी गेम को ये ज्यादा खेलते हैं और लोग इनकी इन विडियोज को बहुत अधिक पसंद करते हैं। दोस्तों अगर उज्जवल चौरसिया की गूगल एडसेंस के द्वारा की गई इनकम की बात करें तो यह सालना लगभग 9 मिलियन डॉलर अर्न करते हैं।

क्रेजी एक्सवाईजेड (Crazy XYZ) 

अमित शर्मा इस चैनल के फाउंडर है, इनका जन्म 11 सितंबर 2000 बांसूर, राजस्थान में हुआ था। 2015 से इस चैनल पर ये विडियोज बना रहें हैं, आज के समय में इस चैनल पर इनके 24 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं।

अमित शर्मा इस चैनल पर मोस्टली एक्सपेरिमेंट विडियोज अपलोड करते है, इनके सभी विडियोज लोगों द्वारा बहुत पसंद किए जाते हैं। दोस्तों अगर इनकी इनकम की बात करें तो आज के समय में यह 8 मिलियन डॉलर से अधिक सालना कमाते हैं।

जेकेके एंटरटेनमेंट (JKK Entertainment)

कॉमेडी कैटेगरी में भारत में यह चैनल काफी लोकप्रिय है। इस चैनल के फाउंडर या ऑनर छोटू दादा हैं। इनका असली नाम शफीक नात्या है इनका जन्म 25 नवंबर 1991 को मालेगांव, महाराष्ट्र में हुआ था।

इनके चैनल पर आज की तारीख में 36 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और अगर इनकी वार्षिक इनकम की बात करें तो यह लगभग 6 मिलियन डॉलर सालाना कमाई करते हैं।

इनका एक दूसरा चैनल भी है जिसका नाम Khandeshi Movies है इस चैनल पर आज के समय में 32 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और इस चैनल से ये लगभग 2 मिलियन से अधिक वार्षिक इनकम करते हैं।

टोटल गेमिंग (Total Gaming) 

इस चैनल के ऑनर अजय एकमात्र ऐसे यूट्यूबर है जिन्होंने अभी तक अपना फेस नहीं दिखाया। बिना चेहरा दिखाए ये गेमिंग विडियोज अपलोड करते हैं। इनके इस चैनल के अलावा और भी चार चैनल हैं जिनमें से टोटल गेमिंग इनका मुख्य चैनल है।

इनके इस चैनल पर आज के समय में लगभग 34 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और अगर इनकम की बात करें तो ये इस चैनल से वार्षिक लगभग 1.5 मिलियन डॉलर अर्न करते हैं।

टेक्निकल गुरुजी (Technical Guruji) 

गौरव चौधरी, लोग इन्हें टेक्निकल गुरुजी के नाम से जानते हैं क्योंकि इनके चैनल का नाम टेक्निकल गुरुजी है। इनका जन्म 7 मई 1991 को अजमेर, राजस्थान में हुआ था, लेकिन आज के समय में गौरव दुबई में रहते हैं।

गौरव चौधरी के यूट्यूब चैनल पर 22 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और अगर इनकी इनकम की बात करें तो ये लगभग 1.4 मिलियन डॉलर सालाना कमाते हैं।

टेक बर्नर (Tech Burner)

श्लोक श्रीवास्तव टेक बर्नर यूट्यूब चैनल के फाउंडर हैं इनका जन्म 3 दिसंबर 1995 को नोएडा, उत्तर प्रदेश में हुआ था। ये भारत के शीर्ष दस YouTubers में से एक हैं जो YouTube की दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाले YouTubers की लिस्ट में शामिल हैं।

2014 में इन्होंने इस चैनल की शुरआत की थी। आज के समय में इनके 9 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और लगभग 1.4 मिलियन डॉलर सालाना इस चैनल से अर्न करते हैं।

राउंड2हेल (Round2hell)

इस चैनल को तीन दोस्त जैन सैफी, नाजिम अहमद व वसीम अहमद द्वारा ऑन किया गया था। 2016 में इन तीनों ने इस चैनल को शुरू किया था, ये तीनों दोस्त पाकबड़ा, मुरादाबाद उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

आज के समय में इस चैनल पर 28 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और कॉमेडी कैटेगरी में ये तीनों बहुत लोकप्रिय हैं। दोस्तों अगर इनकी इनकम की बात करें तो लगभग 1.2 मिलियन डॉलर सालाना कमाते हैं।

आशीष चंचलानी (Ashish Chanchlani Vines)

आशीष चंचलानी, आज के समय में इन्हें कौन नहीं जानता ये बहुत ही लोकप्रिय व फेमस हाई अर्निंग यूट्यूबर हैं और इनका जन्म 8 December 1993 को उल्हासनगर, महाराष्ट्र में हुआ था।

आज के समय में आशीष चंचलानी वाइन्स चैनल पर 29 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और अगर इनकी इनकम की बात करें तो लगभग 1.1 मिलियन डॉलर सालाना कमाते हैं।

अमित भड़ाना (Amit Bhadana)

अमित भड़ाना आज के समय में बहुत ही लोकप्रिय यूट्यूबर हैं इन्होंने बड़े बॉलीवुड अभिनेत्री व अभिनेताओं के साथ काम किया है। मिडिल क्लास परिवार से ताल्लुक रखने वाले अमित भड़ाना ने बहुत ही कम समय में हार्ड वर्क करके अपने आप को इतना काबिल बनाया।

आज के समय में ये अपने यूट्यूब चैनल पर शॉर्ट मूवीज़ या वेब सीरीज बनाते हैं। इनके चैनल पर 24 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और इनकी लगभग 1 मिलियन डॉलर सालाना इनकम है।

बीबी की वाइन्स (BB ki Vines)

भुवन बाम आज के समय में इंडिया के टॉप यूट्यूबर्स में से एक हैं। बीबी की वाइंस चैनल को भुवन बाम ने 2015 में बनाया, और अपनी विडियोज को स्मार्टफोन से ही शूट करके अपलोड करते थे। दोस्तों इन्होंने 5–6 साल स्मार्टफोन के जरिए ही वीडियो शूट की हैं।

आज के समय में पूरे भारतवर्ष में इन्हें सभी जानते हैं, BB ki Vines चैनल पर इनके 25 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और ये इस चैनल से लगभग 0.9 मिलियन डॉलर सालाना कमाते हैं।

नोट (Note) –

इस लिस्ट को हमने गूगल एडसेंस की इनकम के अनुसार तैयार किया है क्योंकि हमने ऊपर बताया है कि किसी भी यूट्यूबर की रियल इनकम के बारे में किसी को भी नहीं पता होता है।

अगर पॉपुलैरिटी के अंतर्गत बात करें तो सबसे पहले Carryminati का नाम आता हैं क्योंकि उनके सब्सक्राइबर्स भी सबसे अधिक हैं और वो एशिया के भी नंबर 1 यूट्यूबर हैं।

चैनल की लोकप्रियता और वीडियो के चलन के अनुसार, YouTube की कमाई ऊपर-नीचे हो सकती है, इसलिए ऊपर दी गई लिस्ट में नाम समय के अनुसार बदल सकते है या ऊपर-नीचे भी हो सकते हैं, इसलिए इस लिस्ट को पूर्ण लिस्ट ना समझें।