बिना निवेश के महिलाओं के लिए 20 बेस्ट पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया

हमारे देश में अधिकांश महिलाओं के पास व्यापार करने के लिए पैसे और सपोर्ट नहीं होता है इसलिए वे बिना निवेश महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया के बारे में इंटरनेट पर लगातार सर्च करती है। महिलाओं के लिए कई बिजनेस आइडिया है, लेकिन उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प वह होता है जो उनके बजट, रुचि, कौशल के अनुसार मेल खाता है।

बिना निवेश के महिलाओं के लिए 20 बेस्ट पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बिना इन्वेस्टमेंट के महिलाओं के लिए 20 बेस्ट पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया बता रहे हैं, जिन्हें आप घर बैठे बिना किसी मदद के शुरु कर सकती हैं और बिना किसी विशेष स्किल के बहुत कम मेहनत करके अच्छे पैसा कमा सकती हैं।

तो आइए जानते हैं Small part time business ideas for women जिनमें निवेश जीरो रुपये है और कमाई की संभावना बहुत अधिक है।

ऑनलाइन खाना बनाना सिखाना

आप यूट्यूब चैनल, फेसबुक, इंस्टाग्राम या अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर लोगों को खाना बनाना सिखा सकती हैं। लोग विभिन्न प्रकार के भोजन के बारे में जानना चाहते हैं। इस काम में निवेश लगभग शून्य है और विकास की गुंजाइश अनगिनत है।

महिलाओं के लिए इस पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया को आप धीरे-धीरे रेस्टोरेंट और बड़ी कंपनी में कन्वर्ट कर अच्छे पैसे कमा सकते है। शहरों में कई महिलाएं इस काम को कर फायदा उठा रही हैं।

फ्रीलांसर बनना

फ्रीलांसिंग महिलाओं के लिए पैसा कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका माना जाता है। इस पार्ट टाइम – फुल टाइम बिजनेस आइडिया में स्केलेबिलिटी बहुत अधिक है।

आप बाद में फ्रीलांसिंग एजेंसी खोलकर इसे एक बड़े बिजनेस में बदल सकती हैं। आप विभिन्न तरीकों से फ्रीलांसिंग कर सकती हैं जैसे – डिजिटल मार्केटिंग, वेबसाइट बिल्डिंग, वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग आदि।

मेहंदी डिजाइनिंग करना

महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी मेहंदी डिजाइन करने का चलन लगातार बढ़ रहा है। आप YouTube से मेहंदी डिजाइन करना सीखकर अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

इस महिलाओं के लिए घरेलू काम में निवेश लगभग शून्य है और बाजार में मांग बहुत अधिक है। एक अच्छा डिज़ाइनर बनने के लिए आपको बार-बार अभ्यास करना पड़ता है।

घर पर बच्चों को पढ़ाना

आप जिस भी विषय में पढ़ी-लिखी है उस विषय के बारे में अपने आसपास के छोटे बच्चों को घर पर ही पढ़ा सकती है और धीरे धीरे इस काम को आगे बढ़ाते हुए स्कूल या कॉलेज खोल सकती है।

महिलाओं में यह काम भी बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहा है और इसकी मांग हमेशा बनी रहेगी इसीलिए जल्दी से जल्दी शुरुआत करें।

उपहार (Gift) बनाना

उत्साही भारतीय गृहिणियों के लिए उपहार बनाना भी एक बेहतरीन व्यवसाय है जो महिलाओं को एक नई पहचान देने की क्षमता रखता है। हाथ और मशीन की मदद से उपहार बनाए जा सकते हैं।

कमाई शुरू होने के बाद, आप इस घरेलू बिजनेस आइडिया को एक बड़ी विनिर्माण इकाई में परिवर्तित कर सकती है और एक अच्छा बड़ा ब्रांड बनाकर अच्छी कमाई कर सकती हैं।

घर पर कपड़े सिलना

सिलाई कपड़े का बिजनेस भी बिना इन्वेस्टमेंट के महिलाओं के लिए एक बेस्ट व उपयुक्त बिजनेस है। इस घरेलू काम की बहुत मांग रहती है और लगभग हर परिवार में इसकी आवश्यकता होती है।

आप शुरुआत में अपने आसपास के लोगों को यह सेवा प्रदान कर सकती हैं और कुछ समय बाद एक टेलरिंग एजेंसी बना सकती हैं।

रंगोली डिजाइनिंग करना

भारतीय गृहिणियों में रंगोली बनाना बहुत लोकप्रिय है। महिलाएं अलग-अलग तरह की रंगोली डिजाइन करने में माहिर मानी जाती हैं, तो क्यों न इस आइडिया को बिजनेस में बदल दें और घर बैठे ही अपने शौक पूरे कर पैसे कमाएं।

यूट्यूब और इंटरनेट से फ्री में इसके बारे में सीखकर आप अच्छी सफलता प्राप्त कर सकती हैं। वैसे तो इस पार्ट टाइम वर्क को सदाबहार माना जाता है, लेकिन त्योहार या फंक्शन के मौके पर इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है।

लेदर और पेपर बैग बनाना

लेदर और पेपर बैग बनाने का काम भारत में एक बहुत ही उच्च विकास और लाभ मार्जिन उन्मुख व्यवसाय है। यह छोटे पैमाने का व्यवसायिक विचार शुरुआती लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है।

हाथ और मशीन की मदद से बैग बनाए जाते हैं। आप अपनी निवेश क्षमता के अनुसार हाथ और मशीन से काम शुरू कर सकती हैं।

छात्रों के लिए खाना बनाना

भारत में ज्यादातर छात्र शहरों में पढ़ने जाते हैं जहां उन्हें खाना पकाने की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो क्यों न आप छात्रों के लिए खाना बनाना शुरू कर दें।

यह लगभग सभी गृहणियों के लिए सबसे अच्छा काम है। आप छात्रों और बाहरी लोगों के लिए खाना बनाकर पैसे कमा सकती हैं और धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को बढ़ा सकती हैं।

मसाला बनाना और पैकेजिंग

भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में भारतीय मसालों की काफी मांग है, इसलिए आप घर पर ही मसाला मिलिंग और पैकेजिंग मशीन से अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

प्रारंभ में, एक या दो मसालों का उत्पादन करें और बाद में, आप अपने उत्पादों की संख्या बढ़ा सकती हैं। इसके लिए आपके उत्पादों को बेचने के लिए एफएमसीजी (FMCG) लाइसेंस लेना पड़ेगा।

खादी कपड़े बनाना

भारतीय युवा महिला उद्यमियों के बीच खादी के कपड़े बनाने का काम घर से कम पूंजी में बहुत सारे पैसे कमाने का सबसे अच्छा विकल्प है, जिसकी बाजार में हमेशा उच्च मांग रहती है।

आप इंटरनेट की सहायता से इसके बारे में सीखकर अपने घर पर ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकती हैं और इस बिजनेस अवसर का लाभ उठाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

केक और बिस्कुट बनाना

केक बनाने का व्यवसाय महिलाओं का सबसे पसंदीदा काम है, जिसमें लगभग सभी महिलाओं को महारत हासिल है और उनके हाथ के केक व बिस्कुट बहुत स्वादिष्ट बनते है।

हमारी महिला बहने केक और बिस्किट बनाने का बिजनेस बिना निवेश में शुरू कर सकती है जो आपको बहुत ही अच्छा प्रॉफिट दे सकता है। आप रेडीमेड गारमेंट बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में भी जान सकते है।

राखी बनाना

राखी बनाना भारत में बहुत लोकप्रिय है। इस काम को करने से महिलाएं घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं। यह काम खासतौर पर उन महिलाओं के लिए है जो अपने घर के खर्चों के अलावा पैसे बचाना चाहती हैं।

राखी का बिजनेस बिना निवेश में शुरू हो जाता है लेकिन यहां लाभ लगभग 200-400% होने की संभावना होती है। राखी के समय पूरे साल का मुनाफा निकाल लिया जाता है।

अचार और नूडल्स बनाना

महिलाएं अचार बनाने में माहिर होती हैं और अचार की मांग हमेशा बनी रहती है इसलिए यह हमारी सभी महिलाओं के लिए एक बहुत ही उच्च विकास वाला व्यवसाय हो सकता है जिसे कहीं से भी शुरू किया जा सकता है।

अचार और नूडल्स बनाने की विधि आप यूट्यूब से फ्री में सीख सकती हैं और घर से शुरुआत कर लोगों को बेहतरीन क्वालिटी प्रदान करते हुएं अच्छी ग्रोथ पाएं।

पापड़ और नमकीन बनाना

यह छोटा बिजनेस आइडिया महिलाओं के लिए अतिरिक्त आय का सबसे अच्छा स्रोत है जिसे कम मेहनत और निवेश में आसानी से शुरू किया जा सकता है।

आप इंटरनेट से पापड़ और नमकीन बनाने की विधि सीखकर अपना खुद का घरेलू व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। यह वूमेंस के लिए पार्ट टाईम बिजनेस आइडिया सदाबहार प्रॉफिटेबल आइडिया माना जाता है।

योग सिखाना

अगर आप फिटनेस के प्रति जागरूक है तो आप अपने आसपास की महिलाओं को योग सिखा सकती है और बदले में उनसे कुछ पैसे चार्ज कर सकती हैं। उन्हें फिटनेस टिप्स दे सकती है और सही डाइट प्लान बताकर उन्हें हष्ट-पुष्ट रखने में मदद कर सकती है।

योगा भी महिलाओं में आज ट्रेंडिंग बिजनेस आइडिया है जिसकी डिमांड लगातार धीरे-धीरे बढ़ रही है और इस काम को आप ऑनलाइन करके आसानी से अच्छी तरक्की प्राप्त कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग करना

ड्रॉपशिपिंग भारत में एक उभरता हुआ बिजनेस मॉडल है जिसमें अच्छी विकास क्षमता है। आप ड्रॉपशिपिंग के बारे में इंटरनेट से सीखकर शुरूआत कर सकती हैं और इसे घर से आसानी से मैनेज भी कर सकती है।

यह काम भी महिलाओं में लोकप्रिय होता जा रहा है जिसमें अच्छे प्रॉफिट मार्जिन की संभावना है। लेकिन, शुरुआत करने से पहले आपको ड्रॉपशिपिंग और मार्केटिंग के बारे में अच्छी तरह से नॉलेज प्राप्त करना होगा।

वॉयस ऑवर फ्रीलांसिंग

महिलाओं की आवाज सुरीली होती है, इसलिए वॉयस ओवर करके पैसे कमाना उनके लिए एकदम सही कदम है। आप अपनी आवाज से घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकती हैं।

आप विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वॉयस ओवर फ्रीलांसर के रूप में खुद को पंजीकृत करके ऑनलाइन सेवा दे सकती हैं और धीरे-धीरे आप फ्रीलांसिंग एजेंसी बनाकर अपनी आवाज बुलंद कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाना

आप अपने अनुभव और ज्ञान को YouTube पर लोगों के साथ साझा कर सकती हैं। इसके लिए आप यूट्यूब पर चैनल बनाए और उस चैनल पर नियमित वीडियो अपलोड करके ऑनलाइन पैसे कमा सकती हैं।

आज इस डिजिटल युग में बहुत सारे ऑनलाइन बिजनेस आईडिया है जिससे पैसे कमाए जा सकते हैं। बस, आपके पास YouTube पर वीडियो अपलोड करने के लिए एक स्मार्टफोन होना चाहिए। 4 से 8 महीने बाद आपको रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा और आप धीरे-धीरे ग्रोथ हासिल करेंगे।

ब्लॉगिंग शुरू करना

ब्लॉगिंग हर किसी के लिए एक अच्छा अवसर है लेकिन ब्लॉगिंग महिलाओं के लिए बिना इन्वेस्टमेंट के पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है जिसे कुछ समय देकर एक या दो साल बाद अपना एक बड़ा ब्रांड बना सकती है।

ब्लॉगिंग आज मेल और फीमेल सभी के लिए एक शानदार करियर विकल्प बन गया है इसलिए जल्द से जल्द एक ब्लॉग शुरू करें और अपने ज्ञान को लोगों के साथ साझा करके पैसे कमाएँ।

ऊपर बताए गए सभी 20 बेस्ट महिलाओं के लिए बिना निवेश में शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडिया दिखने में तो छोटे लगते हैं लेकिन अगर पूरी लगन और प्लानिंग के साथ मेहनत की जाए तो ये 5 साल बाद एक जाने-पहचाने बिजनेस ब्रांड बन सकते हैं इसीलिए इनमें से किसी एक बिजनेस आइडिया को सिलेक्ट कर अपने समय सुविधा के अनुसार काम शुरू करें और धीरे-धीरे ग्रोथ हासिल करें।

हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी भारतीय महिलाएं एवं लेडीस एक अच्छे बिजनेस आइडिया को सलेक्ट करके भारतीय अर्थव्यवस्था में जबरदस्त योगदान देंगी।