सेविंग्स अकाउंट आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है

सबसे मौलिक प्रकार का बैंक खाता बचत खाता है। यह एक ऐसा खाता है जो आपको अपने वित्त को समेकित और नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है। ग्राहकों की विभिन्न चाहतों और अपेक्षाओं के जवाब में बैंकों ने विभिन्न प्रकार के बचत खातों की पेशकश शुरू की। आप बचत खाते से अपना पैसा निकालने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं और आप किसी भी समय पैसा निकाल सकते हैं।

बचत खाता सुविधाओं में शामिल हैं:

  • बचत खाते में एक पासबुक और एक चेकबुक होती है।
  • आपके बचत खाते आपको भुगतान प्राप्त करने और भुगतान करने की अनुमति देते हैं।
  • आप अपने बचत खातों से स्वचालित डेबिट और स्वचालित क्रेडिट सेट अप कर सकते हैं।
  • एक बचत बैंक खाता एक मामूली ब्याज दर (3-4%) प्रदान करता है।
  • ग्राहक को मासिक निकासी की सीमा के अधीन किसी भी समय धन निकालने की स्वतंत्रता होती है।
  • बैंक बचत बैंक खातों के मालिकों को एटीएम और डेबिट कार्ड प्रदान करते हैं।
  • बचत बैंक खातों के मालिकों की अपनी जरूरतों के लिए ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग तक पहुंच होती है।
  • बिलों का भुगतान करने के लिए अपने बचत खाते का उपयोग करना संभव है।
  • बैंक अपने ग्राहकों को एसएमएस और ईमेल द्वारा लेनदेन अलर्ट भी भेजते हैं।

बचत खाते के लाभ

भले ही एक बचत खाता बहुत उपयोगी है, लेकिन यह सालाना 3% से 5% की दर से ब्याज उत्पन्न करता है। क्या इस स्थिति में बचत खाता खोलने का कोई लाभ है? हाँ, बचत खाता खोलने के अनेक फायदे हैं। आइए उनके बारे में जानते हैः

नकदी तक आसान पहुंच

बचत खाते आमतौर पर एटीएम कार्ड या चेकबुक के साथ ऑपन किये जाते हैं, जिससे व्यक्ति जरूरत पड़ने पर आसानी से पैसे निकाल सकते हैं और ऑनलाइन लेनदेन कर सकते है।

तरलता

बचत खाता खोलने का एक लाभ यह है कि यह आपको तरलता प्रदान करता है। बचत खाते का पैसा आसानी से उपलब्ध होता है और इसका उपयोग अप्रत्याशित खर्चों, आपात स्थितियों आदि के लिए किया जा सकता है।

ब्याज दर

बचत खाते पर आम तौर पर जमा राशि पर ब्याज मिलता हैं, जिसका अर्थ है कि समय के साथ खाते की शेष राशि बढ़ेगी। आमतौर पर बचत खाते पर ब्याज दर 3-4% के बीच होती है और वर्तमान में यही दर चल रही है।

पैसों की सुरक्षा

एक बचत बैंक खाता आपके पैसों को घर में रखने के बजाय बैंक में सुरक्षित रखने का एक सुरक्षित तरीका है जहां इसके खो जाने या चोरी होने की संभावना नहीं होती है। प्रत्येक खाते को Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation द्वारा 5 लाख रुपये तक के लिए बीमाकृत किया जाता है।

ऑटो स्वीप सुविधा के कारण अतिरिक्त आय

अधिकांश बैंकों में एक ऑटो स्वीप सुविधा होती है, जहां एक विशेष सीमा से ऊपर के फंड स्वचालित रूप से सावधि जमा में परिवर्तित हो जाते हैं। ये फंड नियमित बचत दर की तुलना में सावधि जमा दरों पर ब्याज अर्जित करते हैं। इस सुविधा को सक्षम करने से जमाकर्ता को बचत खाते में पैसे रखने का पूरा लाभ मिल सकता है।

भुगतान के लिए स्वचालित डेबिट

बैंक ग्राहकों को उपयोगिता भुगतान और बिलों के लिए स्वचालित डेबिट सेट करने की अनुमति देते हैं। समय पर भुगतान करने का यह एक सुविधाजनक तरीका है। जब आप ऋण लेते हैं, तो आप अपने बचत खाते से एक ऑटो डेबिट सुविधा स्थापित कर सकते हैं, जहां बचत बैंक खाते से किस्त डेबिट हो जाएगी।

संयुक्त खाते की सुविधा

ज्वाइंट सेविंग अकाउंट को खोल सकते है, एक संयुक्त खाता होने से अधिक लचीलापन मिलता है क्योंकि सभी संयुक्त धारक चेक पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और बैंक खाते का संचालन कर सकते हैं। इससे खर्च और आय को ट्रैक करना आसान हो जाता है। घरेलू आय और व्यय के लिए एक संयुक्त खाता रखा जा सकता है जो वित्तीय नियोजन के लिए उत्कृष्ट है।

सुविधाएं व बचत

कई बैंक ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल ऐप पेश करते हैं, जिससे आपके बचत खाते को कहीं से भी प्रबंधित करना आसान हो जाता है। बचत खाता होने से पैसा बचाना और वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करना आसान हो जाता है।

सुविधाजनक फंड ट्रांसफर

बचत खाते से फंड ट्रांसफर करना बेहद आसान है। फंड ट्रांसफर के विभिन्न तरीके हैं जो इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग दोनों में आसानी से उपलब्ध हैं। एक बचत बैंक खाताधारक NEFT, RTGS, IMPS और UPI का उपयोग करके धनराशि स्थानांतरित कर सकता है।

निवेश के लिए ऑटो क्रेडिट

बचत खाते में पैसा रखने का एक फायदा यह है कि इसे डीमैट खाते और अन्य निवेशों से जोड़ा जा सकता है। ऐसे मामलों में, लाभांश और ब्याज से होने वाली आय स्वचालित रूप से बैंक खाते में जमा हो जाती है। यह सुविधा सुनिश्चित करती है कि सभी आय एक खाते में जमा हो जाएं।