वॉरेन बफेट की सबसे बड़ी निवेश गलतियाँ

वॉरेन बफेट दुनिया के सबसे सफल स्टॉक मार्केट निवेशक, जिनके बारे में रोज नई-नई अपडेट और ट्रेंडिंग खबरें आती रहती हैं। क्या आप जानते हैं कि वॉरेन बफेट ने भी बहुत सारी गलतियाँ की हैं और इन गलतियों से सीखकर उन्होंने शेयर बाजार में उच्च श्रेणी की सफलता हासिल की है।

हम सभी ने कोका-कोला, ऐप्पल, बैंक ऑफ अमेरिका, अमेरिकन एक्सप्रेस, मूडीज, क्राफ्ट हेंज जैसी कंपनियों में स्टॉक मार्केट के हीरो वॉरेन बफेट के सफल निवेश के बारे में सुना है, जो अमेरिकी शेयर बाजार सहित दुनिया भर में अपनी सर्वश्रेष्ठ निवेश बुद्धि और अनुभव के आधार पर सबसे लोकप्रिय और सफल निवेशक बने।

वॉरेन बफेट की सबसे बड़ी निवेश गलतियाँ

Warren Buffett 100 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की संपत्ति के साथ विश्व स्तर पर सबसे सम्मानित और सफल निवेशकों में से एक है। लेकिन वारेन बफेट एक शानदार निवेशक होने के साथ-साथ दूसरों की गलतियों से सीखने वाले व्यक्ति भी हैं।

वे हमेशा अपनी और दूसरों की गलतियों से सीखकर उन्हें अनुभव के आधार पर मार्केट में प्रयोग करते हैं और सफल रहते हैं। आइए जानते हैं वॉरेन बफेट की कुछ महत्वपूर्ण गलतियों के बारे में, जिनसे हम सभी कुछ सीख ले सकते हैं और शेयर बाजार में निवेश करके सफल हो सकते हैं।

डेक्सटर शू कंपनी (Dexter Shoe Company)

1993 में, वॉरेन बफे ने डेक्सटर शू कंपनी खरीदी। बफेट ने इसे अब तक का सबसे खराब सौदा बताया है। बफेट ने डेक्सटर शू कंपनी को खरीदने में एक से अधिक बड़ी गलती की।

डेक्सटर शू कंपनी की संभावना के बारे में गलत अनुमान लगाया गया और अनुमान से ज्यादा कीमत पर खरीदा।

इसके अलावा, उन्होंने डेक्सटर शू कंपनी को कैश से नहीं खरीदा बल्कि, उन्होंने 433 मिलियन डॉलर मूल्य के बर्कशायर हैथवे स्टॉक का इस्तेमाल किया।

सबक – जोखिम भरे दांव लगाने के लिए स्टोक्स का पूर्ण विश्लेषण करें और अपनी वर्तमान सफल कंपनी से शेयर होल्डिंग कभी ना बेचें।

टेस्को (Tesco)

टेस्को यूके स्थित किराना चेन है। 2012 तक, बर्कशायर हैथवे का 5% से अधिक टेस्को में स्वामित्व था। 2013 तक, यह स्पष्ट हो रहा था कि टेस्को के साथ कुछ गलत हो रहा है।

अगले कुछ महीनों में, टेस्को के शेयर की कीमत में गिरावट जारी रही और इसके शेयर लगभग 50% तक गिर गए।

इसी दौरान अकाउंटिंग स्कैंडल भी हुआ और कंपनी की जांच यूके के वित्तीय नियामकों द्वारा की जा रही थी।

वारेन बफेट की गलती यह थी कि उन्होंने टेस्को के शेयरों को बेचने में देरी की। नतीजतन, बर्कशायर को लगभग 445 मिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हुआ।

सबक – शेयरों को रखने और बेचने के लिए दृढ़ विश्वास की आवश्यकता महत्वपूर्ण है। जिस तरह आप बिना विश्वास के निवेश नहीं कर सकते, उसी तरह अगर आपमें दृढ़ विश्वास की कमी है, तो अपने पास कोई स्टॉक न रखें।

एनर्जी फ्यूचर होल्डिंग्स (Energy Future Holdings)

वॉरेन बफेट ने एनर्जी फ्यूचर होल्डिंग्स कॉरपोरेशन के 2.1 बिलियन अमरीकी डालर के बांड खरीदे, जो बिजली उत्पादन के लिए कोयलें से चलने वाले बिजली संयंत्रों पर निर्भर थी।

बफेट ने 2007 में अपने उच्च-उपज वाले बॉन्ड की खरीद इस आधार पर की थी कि प्राकृतिक गैस की कीमत बढ़ेगी लेकिन प्राकृतिक गैस की कीमत 2007 के स्तर से गिर गई।

इससे एनर्जी फ्यूचर होल्डिंग्स कॉरपोरेशन को भारी नुकसान हुआ और कंपनी ने अंततः 2014 में दिवालिया घोषित कर दिया।

अंत में, वॉरेन बफेट की बर्कशायर हैथवे ने 2013 में 2.1 बिलियन अमरीकी डॉलर मूल्य के बॉन्ड को महज 873 मिलियन अमरीकी डालर के नुकसान पर बेचना पड़ा।

सबक – बड़े निर्णय लेते समय अपने किसी बिजनेस पार्टनर या किसी भरोसेमंद विश्वासपात्र से सही सलाह लेनी चाहिए और ऐसी जगह निवेश करने से बचने की कोशिश करें जहाँ पूंजी पर प्रतिफल अत्यधिक संदिग्ध हो।

अमेजन व गूगल (Amazon and Google)

2017 में, वॉरेन बफेट ने स्वीकार किया कि उन्होंने लंबे समय तक Amazon.com का अनुसरण किया था, लेकिन कभी भी इसमें निवेश करने के बारे में नहीं सोचा क्योंकि उन्हें नहीं लगता था कि जेफ बेजोस उस पैमाने पर सफल हो सकते हैं।

बफेट ने दो उद्योगों में अमेज़ॅन के निष्पादन की प्रतिभा को कम करके आंका था। एक है, ई-कॉमर्स में कंपनी का दबदबा और दूसरा, Amazon Web Services के साथ क्लाउड में इसकी सफलता।

वही इसके अतिरिक्त, बर्कशायर हैथवे पोर्टफोलियो में अल्फाबेट या गूगल का कोई स्टॉक शामिल नहीं है, जिसका वारेन बफेट को गहरा अफसोस है।

बफेट ने स्वीकार किया कि उन्हें लंबी अवधि में Google के व्यवसाय और दृष्टिकोण की बेहतर समझ बनानी चाहिए थी।

सबक – टेक्नोलॉजी और इनोवेशन की संभावना का विश्लेषण करके उन्हें अच्छी तरह से पहचानना और लोगों की समस्याओं को सॉल्व करने वाली कंपनियों में अपॉर्चुनिटी ढूंढना।

इनके अलावा Warren Buffett का कहना है कि कभी भी भावुक होकर के निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि स्टॉक मार्केट में भावुकता की कोई जगह नहीं होती है।

आप इनके बारे में भी जान सकते है –

मनी मार्केट फंड क्या है?

अरबपति बनने के लिए क्या करें?

शेयर बाजार में निवेशकों के प्रकार

वॉरेन बफेट की प्रमुख गलतियों से सीख लेकर आप शेयर बाजार में सफलता हासिल कर सकते हैं। वारेन बफेट ने बहुत सारी गलतियाँ की हैं और इन गलतियों से कुछ सबक लेकर उन्होंने निवेश बाजार में बड़ी सफलता हासिल की है, तो आप भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।