हाइब्रिड फंड के विभिन्न प्रकार में निवेश करके पैसे कमाएं

निवेश दुनिया में विभिन्न प्रकार के हाइब्रिड फंड (Different types of hybrid funds) होते हैं जो निवेशकों की जोखिम लेने की क्षमता पर आधारित होते हैं। इन्हे एसेट एलोकेशन फंड के रूप में भी जाना जाता है। आप हाइब्रिड फंड के विभिन्न प्रकार में निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

हाइब्रिड फंड के विभिन्न प्रकार (Different Types of Hybrid Funds)

ये फंड इक्विटी और फिक्स्ड-इनकम फंडों के संयोजन हैं जिनमें निवेश का एक निश्चित अनुपात होता है जैसे कि 60% स्टॉक और 40% डेट और बॉन्ड या इसके विपरीत। आप हाइब्रिड फंड के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर अपने निवेश पोर्टफोलियो को बेहतर बना सकते हैं।

इक्विटी में निवेश किए गए धन के एक बड़े हिस्से को इक्विटी ओरिएंटेड फंड कहा जाता है और अगर इसे डेट में निवेश किया जाता है तो इसे डेट ओरिएंटेड फंड कहा जाता है। आइए, जानते हैं विभिन्न प्रकार के हाइब्रिड म्यूचुअल फंड के बारे में:

इक्विटी-ओरिएंटेड हाइब्रिड फंड (Equity-oriented Hybrid Funds)

हाइब्रिड फंड इक्विटी और डेट के मिश्रण में निवेश करते हैं। इक्विटी-ओरिएंटेड हाइब्रिड स्कीमें कम से कम 65 प्रतिशत कॉरपस इक्विटी में निवेश करती हैं और शेष को डेट सिक्योरिटीज और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश किया जाता है।

इक्विटी फंड 11-25% रिटर्न देता है। हाइब्रिड फंड का यह वर्ग निवेशकों को अधिक रिटर्न देने में सक्षम है। यह म्यूचुअल फंड के विभिन्न प्रकार में सबसे जोखिम वाला और हाई रिटर्न देने वाला वर्ग माना जाता है।

डेट ओरिएंटेड हाइब्रिड फंड (Debt-oriented Hybrid Funds)

डेट ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड एक प्रकार का हाइब्रिड म्यूचुअल फंड है, जो फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करता है, जैसे कि सरकारी सिक्योरिटीज, कॉरपोरेट बॉन्ड्स, डेट सिक्योरिटीज और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स आदि।

अगर कोई फंड डेट सिक्योरिटीज में 65% से अधिक निवेश करता है और शेष इक्विटी में निवेश करता है तो, इसे डेट-ओरिएंटेड हाइब्रिड फंड कहा जाता है। डेट ओरिएंटेड फंड 10-18% रिटर्न देते है।

मासिक आय योजनाएं (Monthly Income Plans)

मंथली इनकम प्लान (एमआईपी) डेट-ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड हैं जो स्टॉक के मिश्रण में निवेश करते हैं। ये म्यूचुअल फंड डेट/मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स के साथ-साथ इक्विटी इंस्ट्रूमेंट्स दोनों में निवेश करते हैं।

इस प्रकृति के कारण, उन्हें हाइब्रिड फंड के तहत भी वर्गीकृत किया जाता है। आमतौर पर ये फंड कम जोखिम वाले निवेशकों और पेंशनभोगियों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आक्रामक हाइब्रिड फंड (Aggressive Hybrid Funds)

एग्रेसिव म्यूचुअल फंड हाइब्रिड फंड के प्रकार होते हैं जो अपनी कुल संपत्ति का 65- 80% इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में और शेष ऋण प्रतिभूतियों और मुद्रा बाजार के साधनों में निवेश करते हैं।

निवेश से बाहर फैलने का मतलब है कि ये फंड लंबी अवधि में लगभग समान रिटर्न वाले शुद्ध इक्विटी फंड की तुलना में कम जोखिम वाले हैं।

डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड (Dynamic Asset Allocation Funds)

डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम हैं जो इक्विटी और डेट में गतिशील रूप से निवेश करती हैं। इस श्रेणी के अधिकांश फंड इक्विटी फंड, रियल एस्टेट, बॉन्ड, डेट आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश और फैले हुए हैं।

इन फंडों को बैलेंस्ड एडवांटेज फंड भी कहा जाता है। इनके गतिशील स्वभाव के कारण इनके प्रतिफल में काफी उतार-चढ़ाव होता है। लेकिन, सही निवेश आवंटन के कारण बैलेंस व अच्छे रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है।

इक्विटी सेविंग फंड्स (Equity Savings Funds)

इक्विटी सेविंग फंड हाइब्रिड फंड के प्रकार हैं जो अच्छा रिटर्न उत्पन्न करने के लिए इक्विटी, आर्बिट्रेज, डेरिवेटिव और डेट सिक्योरिटीज में लगभग बराबर राशि का निवेश करते हैं।

ये फंड समान अवधि के बैंक सावधि जमा की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करते हैं। यह एक ओपन-एंडेड म्यूचुअल फंड स्कीम है जो 2-3 साल के निवेश क्षितिज के लिए आदर्श है।

कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड (Conservative Hybrid Funds)

कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड म्यूचुअल फंड की ओपन एंडेड श्रेणियों में आते हैं जो मुख्य रूप से डेट सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं। ये फंड बहुत अधिक जोखिम लिए बिना बैंक सावधि जमा (FD) की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करते हैं।

ये फंड डेट सिक्योरिटीज जैसे बॉन्ड, सरकारी सिक्योरिटीज, ट्रेजरी बिल, डिबेंचर आदि में 75-90% निवेश होते है और इक्विटी-ओरिएंटेड सिक्योरिटीज में केवल 10-25% निवेश होते है।

आर्बिट्राज फंड (Arbitrage Funds)

आर्बिट्रेज फंड इक्विटी-उन्मुख हाइब्रिड फंड हैं जो बाजार में आर्बिट्राज के अवसरों का लाभ उठाते हैं। इनमें दो एक्सचेंजों के बीच मूल्य निर्धारण बेमेल होता हैं, जिससे स्पॉट और फ्यूचर्स मार्केट में अलग-अलग मूल्य निर्धारण हो सकता है।

आर्बिट्रेज फंड उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो बहुत अधिक जोखिम उठाए बिना अस्थिर बाजार से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

बहु-परिसंपत्ति आवंटन फंड (Multi-Asset Allocation Funds)

मल्टी एसेट एलोकेशन फंड हाइब्रिड म्यूचुअल फंड स्कीम हैं जो कम से कम 3 एसेट क्लास में प्रत्येक में न्यूनतम 10% निवेश करती हैं।

दो सबसे लोकप्रिय परिसंपत्ति वर्गों, ऋण और इक्विटी के अलावा, ये योजनाएं संपत्ति वर्गों जैसे सोना, अचल संपत्ति, बांड, सरकारी प्रतिभूतियों आदि में निवेश करती हैं। ये फंड कम से कम 3 या अधिक वर्षों के निवेश क्षितिज के लिए उपयुक्त हैं।

बैलेंस्ड हाइब्रिड फंड (Balanced Hybrid Funds)

बैलेंस्ड फंड वित्तीय साधन हैं जो विशिष्ट अनुपात में डेट और इक्विटी सेगमेंट दोनों के मिश्रण में निवेश करते हैं। डेट हिस्से में फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स सरकारी बॉन्ड, कॉरपोरेट डिबेंचर, ट्रेजरी बिल आदि शामिल हैं।

डेट से इक्विटी का अनुपात योजना के उद्देश्य पर आधारित है। निवेशकों के जोखिम और रिटर्न की संभावना को बैलेंस करने के लिए इन फंडों में पूरी प्लानिंग से निवेश किया जाता है।

बाजार में कई तरह के हाइब्रिड फंड मौजूद हैं, इसलिए अपना पैसा निवेश करने से पहले आपको इसके बारे में बुनियादी जानकारी हासिल करनी होगी।

आपका निवेश म्यूचुअल फंड मैनेजर के पास होता है और इसे सुरक्षित माना जाता है लेकिन यह बाजार के जोखिम पर निर्भर करता है, इसलिए यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप संतुष्टि के लिए अपने निवेश के पैसों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर निवेश करें।