टॉप 5 हाई लीवरेज स्टॉक ब्रोकर्स

शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते समय, एक शब्दजाल सामने आता है जिसमें यह धारणा विकसित करने की क्षमता होती है कि शेयर बाजार में व्यापार करना बहुत मुश्किल है और यह हर किसी के लिए नहीं है, यह एक सट्टा बाजार है और इसमें बहुत ज्यादा रिस्क होता है।

लीवरेज यानी स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से आपके निवेश के आधार पर अतिरिक्त स्टॉक खरीदने की सुविधा प्रदान करना, जिससे आप कम से कम निवेश में अधिक से अधिक स्टॉक खरीद कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। सरल भाषा में कहा जाए तो स्टॉक ब्रोकर निवेशक को शेयर खरीदने के लिए क्रेडिट सुविधा प्रदान करता है।

टॉप 5 हाई लीवरेज स्टॉक ब्रोकर्स

उचित ज्ञान और समझ के साथ कोई भी स्टॉक मार्केट में पैसे बना सकता है। ऐसी ही एक अवधारणा लीवरेज और मार्जिन है जिसका प्रयोग करके निवेशक कम निवेश के साथ अधिक पैसे कमा सकते है लेकिन इसमें बहुत जोखिम भी है और आपको बेहद सावधान रहना पड़ता है।

इंडियन हाई लीवरेज ब्रोकर्स – स्टॉक ब्रोकर चुनते समय विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण गुण न्यूनतम ब्रोकरेज और उच्च एक्सपोजर हैं। इस सूची में उल्लिखित कंपनियां इन मानकों का पालन करती हैं और निर्बाध ट्रेडिंग की सुविधा प्रदान करती हैं। भारत के टॉप 5 हाई लीवरेज स्टॉक ब्रोकर्स का विवरण नीचे दिया गया है:

ज़ेरोधा (Zerodha)

देश के शीर्ष डिस्काउंट ब्रोकरों में से एक, ज़ेरोधा का मुख्यालय बैंगलोर में है। निखिल और नितिन कामथ, दो भाइयों ने 2010 में इसकी स्थापना की थी। उनकी डीमैट खाता सेवाएं सीडीएसएल डिपॉजिटरी से जुड़ी हैं और वे बॉन्ड, म्यूचुअल फंड, इक्विटी और मुद्रा जैसे क्षेत्रों में ट्रेडिंग प्रदान करते हैं। आइए इन उत्पादों के लिए उपलब्ध लीवरेज की जांच करें:

ज़ेरोधा लीवरेज
Intraday EquityUp to 20X
Equity DeliveryUp to 1X
Equity FuturesUp to 2.5X
Equity OptionsUp to 2.5X
Currency FuturesUp to 20X
Currency OptionsUp to 2.5X
CommodityUp to 2.5X

भले ही ज़ेरोधा भारत में सबसे अच्छी डिस्काउंट ब्रोकरेज फर्म है, लेकिन यह केवल थोड़ा सा मार्जिन और लीवरेज प्रदान करती है। 2022 में भारत में, वे सबसे बड़े इंट्राडे मार्जिन वाले ब्रोकर बने है जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

विस्डम कैपिटल (Wisdom Capital)

विस्डम कैपिटल एक डिस्काउंट ब्रोकर है, जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में है, जिसे 2013 में स्थापित किया गया था। यह एनएसडीएल और सीडीएसएल का डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट भी है। वे इक्विटी स्पॉट, इक्विटी फ्यूचर्स और ऑप्शंस के साथ-साथ करेंसी और कमोडिटी फ्यूचर्स और ऑप्शंस सहित कई तरह की ट्रेडिंग करना आसान बनाते हैं। विस्डम कैपिटल द्वारा प्रदान लीवरेज सुविधा इस प्रकार हैः

विस्डम कैपिटललीवरेज
Intraday EquityUp to 40X
Equity DeliveryUp to 40X
Equity FuturesUp to 20X
Equity OptionsUp to 40X
Currency FuturesUp to 15X
Currency OptionsUp to 15X
CommodityUp to 40X

विस्डम कैपिटल, जिसे अपरंपरागत ब्रोकिंग हाउस के रूप में भी जाना जाता है, को भारत की अग्रणी डिस्काउंट ब्रोकिंग फर्म माना जाता है, जो आधुनिक तकनीक के साथ सिक्योरिटीज और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है।

ट्रेडिंग बेल्स (Trading Bells)

ट्रेडिंग बेल्स, जिसे अमित गुप्ता ने 1992 में स्थापित किया था। संगठन का मुख्यालय इंदौर में है और यह इक्विटी, कमोडिटीज और मुद्राओं में व्यापार के लिए उत्पादों की पेशकश करता है। यह एनएसडीएल डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट है। इनके द्वारा प्रदान कुछ विशिष्ट उत्पाद लीवरेज इस प्रकार है:

ट्रेडिंग बेल्सलीवरेज
Intraday EquityUp to 40X
Equity DeliveryUp to 40X
Equity FuturesUp to 10X
Equity OptionsUp to 10X
Currency FuturesUp to 10X
Currency OptionsUp to 10X
CommodityUp to 10X

अमित गुप्ता के द्वारा स्थापित ऑनलाइन डिस्काउंट ब्रोकरेज ट्रेडिंगबेल्स इंडिया इंफोलाइन (आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड) के एक व्यापार भागीदार के रूप में शेयर बाजार के निवेशकों और व्यापारियों के लिए आदर्श स्थान है, खासकर जब से आईआईएफएल की राष्ट्रीय उपस्थिति हुई है।

एसएएस ऑनलाइन (SAS Online)

एसएएस ऑनलाइन, जिसे 2013 में श्रेय जैन, सिद्धार्थ जैन और अनुभा नाम के तीन मिलेनियल्स द्वारा स्थापित किया गया था। वे इक्विटी, डेरिवेटिव, करेंसी और कमोडिटीज जैसी ट्रेड-इन श्रेणियां प्रदान करते हैं क्योंकि वे एक एनएसडीएल डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट हैं। यहाँ कुछ विशिष्ट उत्पाद लीवरेज इस प्रकार हैं:

SAS OnlineLeverage
Intraday EquityUp to 20X
Equity DeliveryUp to 20X
Equity FuturesUp to 20X
Equity OptionsUp to 20X
Currency FuturesUp to 2X
Currency OptionsUp to 2X
CommodityUp to 5X

एसएएस ऑनलाइन भारत की उच्च-लीवरेज ब्रोकर लिस्ट में से एक है। यह 20x के इंट्राडे मार्जिन की अनुमति देता है, जबकि कमोडिटी ट्रेडिंग पर 5x की अनुमति देता है। यहां डिस्काउंट ब्रोकरेज सेवाओं से लॉ ब्रोकरेज भी उपलब्ध है।

ट्रेडजिनी (Tradejini)

बेंगलुरु में, ट्रेडजनी डिस्काउंट ब्रोकिंग कंपनी की स्थापना 2002 में हुई थी। यह कमोडिटी, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और इक्विटी सहित कई तरह के उत्पाद पेश करती है। यह सीडीएसएल के साथ डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट है। इनके द्वारा प्रदान कुछ विशिष्ट उत्पाद लीवरेज इस प्रकार है:

ट्रेडजिनीलीवरेज
Intraday EquityUp to 20X
Equity Delivery
Equity FuturesUp to 2.5X
Equity OptionsUp to 2.5X
Currency FuturesUp to 2X
Currency OptionsUp to 2X
CommodityUp to 2X

2012 में डिस्काउंट ब्रोकर ट्रेडजिनी की स्थापना हुई। एनएसई, बीएसई और एमसीएक्स पर इक्विटी, इंट्राडे फ्यूचर्स और ऑप्शंस, करेंसी और कमोडिटी ट्रेडिंग की सेवाएं प्रमुख हैं।

मार्जिन या लीवरेज वह राशि है जो एक निवेशक को अपने ब्रोकर या एक्सचेंज के पास जमा करना होती है ताकि ब्रोकर या एक्सचेंज द्वारा प्रदान किए जाने वाले क्रेडिट जोखिम को कवर किया जा सके।

जब कोई निवेशक किसी ब्रोकर से फाइनेंसियल इंट्रूमेंट्स को खरीदने के लिए नकद उधार लेता है, उस क्रेडिट जोखिम को स्टॉक मार्केट की भाषा में लीवरेज कहते है। यह रिस्क व जोखिम अनुभवी निवेशकों के लिए एक शानदार अपॉर्चुनिटी होती है जबकि नए निवेशकों को सावधानी से इसका इस्तेमाल करना।