भारत के टॉप 5 बेस्ट सरकारी बैंक एवं प्राइवेट बैंक

क्या आप जानना चाहते हैं कि भारत के टॉप 5 बेस्ट सरकारी बैंक और टॉप 5 बेस्ट प्राइवेट बैंक व भारत के सबसे अच्छे और सबसे बड़े बैंक कौन से हैं? अगर हां, तो हम आपको उनकी संपत्ति और बाजार पूंजीकरण के आधार पर भारत के टॉप 10 बैंकों की सूची बता रहे हैं।

भारत में एक मजबूत बैंकिंग सेक्टर होने के नाते, यह देश की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्तमान में, भारतीय बैंकिंग प्रणाली में, कुल 34 बैंक कार्यरत हैं, जिनमें से 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हैं और शेष 22 निजी क्षेत्र के बैंक हैं।

भारत के टॉप 5 सबसे अच्छे और सबसे बड़े सरकारी बैंक

विभिन्न सर्वोत्तम बैंकिंग सेवाओं के कारण, हमने भारत के टॉप 5 सबसे अच्छे और सबसे बड़े सरकारी बैंकों को सूचीबद्ध किया है, जहाँ से आप अपना चालू और बचत खाता खोल सकते हैं और विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। भारत की टॉप 500 कंपनियां भी किसी न किसी रूप से इस बैंकिंग प्रणाली से जुड़ी हुई है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank)

भारतीय स्टेट बैंक अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक (Best government sector bank) है और यह दुनिया के सबसे बड़े कॉरपोरेट बैंक में से एक है।

इसकी स्थापना 2 जून 1806 को हुई थी, जिसका मुख्यालय मुंबई में है और भारत के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी मजबूत उपस्थिति है।

SBI की भारत में 24,000 से अधिक शाखाएँ हैं और दुनियाभर के 35 विभिन्न देशों में लगभग 200 कार्यालय हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भारत में ग्रीन बैंकिंग पहल की दिशा में पहला कदम उठाया।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB Bank)

पंजाब नेशनल बैंक एक भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली बैंक है।

पीएनबी पीएसयू बैंकों (PSU Banks) में दूसरा सबसे बड़ा बैंक है, इसकी स्थापना 1894 में हुई थी, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

764 शहरों में बैंक की 10,910 शाखाएं और 13,000 से अधिक एटीएम हैं। यह सभी बैंकिंग जरूरतों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है।

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB Bank)

बैंक ऑफ बड़ौदा एक और सबसे बड़ा सरकारी स्वामित्व वाला लोकप्रिय भारतीय बैंक है, जिसकी स्थापना 1908 में वडोदरा, गुजरात में हुई थी।

अब तक कई बैंकों का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो गया है और विलय के बाद यह देश का तीसरा सबसे बड़ा ऋणदाता बन गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा की पूरे देश में लगभग 9,500 शाखाओं, 13,500 एटीएम है और 100 विदेशी कार्यालय है।

बैंक ऑफ इंडिया (BOI Bank)

बैंक ऑफ इंडिया एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक है और यह स्विफ्ट की सह-संस्थापक भी मानी जाती है।

बैंक की स्थापना 1906 में हुई थी, जिसका मुख्यालय बांद्रा, मुंबई में है और इसकी गिनती भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में होती है।

भारत में बैंक की 5,100 से अधिक शाखाएँ हैं जो सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैली हुई हैं, जिनमें विशेष शाखाएँ भी शामिल हैं।

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank)

IDBI एक सार्वजनिक और निजी क्षेत्र का (Best semi-government bank) भारतीय लोगों में एक फेमस बैंक है। IDBI ने डिजिटल इंडिया अभियान में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

बैंक की देशभर में लगभग 1900 शाखाएँ और 3,683 एटीएम हैं जिनमें एक विदेशी कार्यालय भी शामिल है जो दुबई में स्थित है।

इसकी स्थापना 1964 में हुई थी, IDBI का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यह निजी बैंकिंग, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, उपभोक्ता व कॉर्पोरेट बैंकिंग, वित्त और बीमा आदि के लिए सबसे उपयुक्त बैंक माना जाता है।

भारत के टॉप 5 सबसे अच्छे और सबसे बड़े प्राइवेट बैंक

बेस्ट बैंकिंग सेवाओं और विभिन्न कॉर्पोरेट सुविधाओं के आधार पर, हमने भारत के टॉप 5 सबसे अच्छे और सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को सूचीबद्ध किया है। यहां पर आप अपनी सुविधा के अनुसार सभी बैंकिंग लेन-देन के साथ उचित दर पर क्रेडिट व लोन फैसिलिटी प्राप्त कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एचडीएफसी बैंक बाजार पूंजीकरण के आधार पर भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक होने के साथ लोगों में सबसे फेमस बैंक भी है। HDFC बैंक फॉरेक्स कार्ड भी ऑफर करती है।

एचडीएफसी बैंक की स्थापना 1994 में हुई थी, जिसका मुख्यालय मुंबई में है। इसका लगभग 5500 शाखाओं और 15,292 एटीएम का देशव्यापी वितरण नेटवर्क है।

यह व्यक्तिगत बैंकिंग, खुदरा और थोक बैंकिंग, ट्रेजरी, सभी प्रकार के ऋण, क्रेडिट और डेबिट कार्ड सहित विदेशी मुद्रा कार्ड व अन्य बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

 ICICI बैंक बाजार पूंजीकरण (market capitalisation) के आधार पर भारत का दूसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक माना जाता है।

बैंक देशभर में फैली 5,275 से अधिक शाखाओं और 15,600 एटीएम के साथ भारत के टॉप 5 कॉर्पोरेट बैंक की लिस्ट में शामिल है।

ICICI बैंक की स्थापना जून 1994 में हुई थी, जिसका मुख्यालय मुंबई में है और पंजीकृत कार्यालय वडोदरा, गुजरात में है। भारत के अलावा दुनियाभर के 20 देशों में इसकी मौजूदगी है।

ऐक्सिस बैंक (Axis Bank)

एक्सिस बैंक भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है और बिजनेस करने वाले लोगों के बीच काफी लोकप्रिय बैंक है।

इसकी स्थापना 1993 में अहमदाबाद, गुजरात में हुई थी। बैंक का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है, ऐक्सिस बैंक की 4,528 शाखाएं और 12,044 एटीएम और 9 विदेशी कार्यालय हैं।

यह अपने ग्राहकों को एक छत के नीचे सभी प्रकार की बैंकिंग सुविधाओं के साथ पर्सनल, कोर्पोरेट और  बिजनेस लोन भी उपलब्ध करवाता है।

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)

कोटक महिंद्रा बैंक सबसे भरोसेमंद भारतीय निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है जो अपनी बेस्ट और किफायती सर्विस के लिए जाना जाता है।

इसकी स्थापना 1985 में हुई थी, जिसका मुख्यालय मुंबई में है और देश भर में इसकी 1600 शाखाएं, 2519 एटीएम हैं।

यह धन प्रबंधन, निवेश बैंकिंग, व्यक्तिगत बैंकिंग, सभी प्रकार की ऋण सुविधा और जीवन बीमा सहित अन्य वित्तीय और बैंकिंग सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)

इंडसइंड बैंक को भारत में अग्रणी नई पीढ़ी के विकासोन्मुखी निजी क्षेत्र के बैंक के रूप में मान्यता प्राप्त है।

इसकी स्थापना 1994 में हुई थी, जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यह 1911 शाखाओं और 2760 एटीएम के साथ देश के 760 शहरों में फैला हुआ है।

बैंक अबू धाबी, दुबई और लंदन में अपने प्रतिनिधि कार्यालयों के साथ भारत का एक और शानदार सर्विस प्रदान करने वाला प्राइवेट सेक्टर का बैंक है।

हमने आपको बेस्ट बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के आधार पर टॉप 5 बेस्ट सरकारी बैंक और टॉप 5 बेस्ट प्राइवेट सेक्टर बैंक के बारे में बताया है। आप इनमें से किसी भी बैंक को अपना अकाउंट खुलवाने के लिए और विभिन्न बैंकिंग ट्रांजैक्शन करने के लिए चुन सकते हैं।

ये सभी बैंक, भारत के सबसे बड़े बैंक और सबसे लोकप्रिय बैंक है इसीलिए इनकी विश्वसनीयता पर आपको किसी भी प्रकार का संदेह नहीं करना चाहिए और आपको डायरेक्ट इनकी बेस्ट सर्विस का लाभ उठाना चाहिए।