भारत के टॉप 10 प्राइवेट हॉस्पिटल

भारत 142 करोड़ की आबादी वाला देश है जहां पर मुख्य रूप से अस्पतालों की भी बहुत आवश्यकता है, आज के समय में भारत में लगभग 70 हजार सरकारी तथा प्राइवेट अस्पताल हैं जिनमें सभी तरह का इलाज होता है। सरकारी अस्पतालों से मिलने वाली सेवाएं अच्छी होती हैं लेकिन अधिक भीड़ होने और जल्दी इलाज न मिलने के कारण लोगों को प्राइवेट हॉस्पिटल की तरफ़ जाना पड़ता है तो आज के इस लेख में हम जानेगें भारत के टॉप 10 प्राइवेट अस्पताल।

भारत के टॉप 10 प्राइवेट हॉस्पिटल (Top 10 Private Hospitals in India)

Delhi, भारत का एक बड़ा शहर तथा राजधानी है इसी के चलते जब किसी भी चीज की बात होती है तो दिल्ली का नाम जरूर सामने आता है ऐसे ही सर्वश्रेष्ठ प्राइवेट हॉस्पिटलो की बात करें तो दिल्ली में पूरे भारतवर्ष के बेहतरीन प्राइवेट अस्पताल हैं। आइए जानते हैं Top 10 Private Hospitals in India भारत के टॉप 10 प्राइवेट हॉस्पिटल।

अपोलो हॉस्पिटल

अपोलो (Apollo Hospitals Enterprise Limited) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय हेल्थकेयर ग्रुप है जिसका मुख्यालय चेन्नई में है। इसी नाम की अस्पताल ब्रांचों के साथ, कंपनी अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से फार्मेसियों, प्राथमिक देखभाल और डायग्नोस्टिक सेंटर्स ​, टेलीहेल्थ क्लीनिकों और डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं का भी संचालन करती है।

डाक्टर रेड्डी द्वारा इस अस्पताल को 1983 में स्थापित किया गया था, आज के समय में भारत में इसके अलग-अलग राज्यों में 70 हॉस्पिटल हैं। अपोलो के, 70 अस्पतालों में 9,850 से अधिक बेड, 3500 से अधिक फार्मेसिया है। इसकी दिल्ली वाली ब्रांच का नाम – इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल (Indraprastha Apollo Hospital) है।

इसके अलावा दिल्ली में कुछ ऐसे प्राइवेट हॉस्पिटल हैं जो कि पूरे भारतवर्ष में अधिक लोकप्रिय और सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं।

  • फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट (Fortis Escorts Heart Institute)
  • बत्रा हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर (Batra Hospital and Medical Research Center)
  • इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंसेज (Institute of Liver and Biliary Sciences ILBS Hospital)
  • नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट (National Heart Institute)
  • फोर्टिस हॉस्पिटल (Fortis Hospital)
  • मूलचंद हॉस्पिटल (Mool Chand Hospitals)
  • प्राइमस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (Primus Super Specialty Hospital)
  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (Max Super Specialty Hospital)
  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (BLK Super Specialty Hospital)
  • सर गंगा राम हॉस्पिटल (Sir Ganga Ram Hospital)

आर्टेमिस हॉस्पिटल, गुरुग्राम

Artemis Hospital की स्थापना वर्ष 2007 में विश्व स्तरीय तकनीक और सुविधाओं के साथ की गई थी। इसमें नवीनतम चिकित्सा उपकरणों के साथ 380 बेड्स की क्षमता है। यह रोगियों के इलाज के लिए नवीनतम चिकित्सा प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। इसमें अत्यधिक एक्सपीरियंस और टैलेंटेड डॉक्टरों की एक टीम है। डॉक्टरों द्वारा अपनाई जाने वाली चिकित्सा उपचार और प्रक्रियाएं ओरिएंटेड हैं। अस्पताल में एक महान स्वच्छ एनवायरमेंट और हेल्थकेयर नर्सिंग स्टाफ हैं। यह अस्पताल गुरुग्राम में स्थित है और इस अस्पताल को नौ एकड़ भूमि पर बनाया गया है ।

लीलावती अस्पताल, मुंबई

यह मुंबई और देश के प्रसिद्ध अस्पतालों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1978 में हुई थी और यह विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है। इसमें विभिन्न डायग्नोस्टिक केंद्र हैं। अस्पताल ने समाज के लिए दी गई सेवाओं के लिए विभिन्न पुरस्कार और प्रमाण पत्र जीते। यह अपनी डायग्नोस्टिक सेवाओं, बाल चिकित्सा, स्त्री रोग और प्रसूति विज्ञान, पुनर्वास सेवाओं, बाल चिकित्सा ओप्थाल्मोलॉजी, मातृत्व सेवाएं, न्यूरोसाइंसेस, ऑर्थोपेडिक्स इत्यादि के लिए प्रसिद्ध है। आज के समय में इस अस्पताल में लगभग 323 आईसीयू बेड्स हैं तथा 12 ऑपरेशन थियेटर मौजूद हैं ।

संकरा नेत्रालय अस्पताल 

शंकर नेत्रालय एक विश्व प्रसिद्ध आई विशेषता (Eye Specialist) अस्पताल है, जो विभिन्न प्रकार की आंख से संबंधित बीमारियों के लिए हाई क्वालिटी और अफोर्डेबल उपचार प्राप्त करने के लिए दुनिया भर के मरीजों को आकर्षित करता है। इस हॉस्पिटल को सन् 1976 में स्थापित किया गया था। यह हॉस्पिटल चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित है।

मैक्सक्योर हॉस्पिटल, हैदराबाद

हैदराबाद में स्थित मैक्सक्योर अस्पताल विभिन्न चिकित्सा और शल्य (सर्जरी) चिकित्सा विशिष्टताओं के तहत मरीजों को पूरी देखभाल प्रदान करने वाले अस्पतालों का एक समूह है। हैदराबाद में इस अस्पताल की तीन शाखाएँ हैं जो आधुनिक चिकित्सा तकनीक और बेहतरीन बुनियादी सुविधाओं से लैस हैं। यह अस्पताल भारत के टॉप प्राइवेट अस्पतालों में से एक है। इस अस्पताल में प्रतिभाशाली डाक्टर की टीम मौजूद हैं।

कोलंबिया एशिया रेफरल अस्पताल, बैंगलोर

मणिपाल हॉस्पिटल पूर्व में कोलंबिया एशिया रेफरल हॉस्पिटल एक सुपर स्पेशलिटी जेसीआई मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल है। कोलंबिया एशिया रेफरल अस्पताल (Columbia Asia Referral Hospital, Bangalore) को 2008 में स्थापित किया गया था। यह बैंगलोर के यशवंतपुर में स्थित है। यह अस्पताल विश्वसनीय तथा बहुत प्रसिद्ध है, तथा इस अस्पताल में सहायक स्टाफ, अनुभवी डॉक्टर।  परीक्षण सुविधाएं उच्च गुणवत्ता वाली हैं लेकिन अन्य समान अस्पतालों की तुलना में थोड़ा अधिक समय लेती हैं। आज के समय में यह अस्पताल अत्यधिक लोकप्रिय तथा विश्वसनीय है ।

मेदांता हॉस्पिटल, गुड़गांव

दिल्ली गुड़गांव में स्थित यह अस्पताल (Medanta – The Medicity) भारत के शीर्ष अस्पतालों में से एक है। इस अस्पताल को 2009 में नरेश त्रिहान तथा सुनील सचदेव द्वारा शुरु किया गया था। आज के समय में इस अस्पताल में 1700 से अधिक बेड्स हैं। 43 एकड़ जमीन में यह बनाया गया है। इस अस्पताल में आधुनिक तकनीक से सभी प्रकार की चिकित्साओ का इलाज किया जाता है।

कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई

कोकेलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल सबसे आधुनिक और अत्याधुनिक मल्टी स्पेशलिटी देखभाल करने वाले अस्पतालों में से एक है, 2008 में रिलायंस ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज द्वारा स्थापित किया गया था। कोकेलाबेन अस्पताल संयुक्त आयोग अंतर्राष्ट्रीय (जेसीआई) और राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है। यह अस्पताल भारत के शीर्ष अस्पतालों में से एक है।

जेपी अस्पताल, उत्तर प्रदेश

यह अस्पताल नोएडा उत्तर प्रदेश में स्थित है। जेपी अस्पताल (Jaypee Hospital) 2013 में स्थापित किया गया था, यह अस्पताल जेपी समूह का प्रमुख अस्पताल है, यह प्रमुख स्वास्थ्य केंद्र नोएडा के सेक्टर-128 में स्थित है, जहां नई दिल्ली, नोएडा, यमुना एक्सप्रेसवे से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह अस्पताल 25 एकड़ की भूमि में फैला हुआ है, यह सुविधा स्वास्थ्य संस्थानों के लिए विश्व स्तर पर स्वीकृत मानकों के अनुसार जनता को उच्च तकनीक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए निर्मित अपनी आधुनिक वास्तुकला पर आधारित है। इस अस्पताल में 1200 से अधिक बेड हैं। 

अमृता अस्पताल, फरीदाबाद

Amrita Hospital हरियाणा, फरीदाबाद में स्थित है। पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा इस हॉस्पिटल का उद्घाटन किया गया था। इस अस्पताल में 2600 से ज्यादा बेड हैं। यह अस्पताल भारत के शीर्ष तथा लार्जेस्ट अस्पतालों में से एक है, यह 143 एकड़ जमीन में बना हुआ है। इस अस्पताल को एशिया के शीर्ष अस्पतालों में माना जाता है। यह अस्पताल अपनी हाई तकनीक तथा बेहतर उपचार के लिए प्रसिद्ध है।

नोट (Note) – हमने आपको भारत के टॉप 10 प्राइवेट अस्पताल के बारे में बताया जो हमारे अनुभव के आधार पर भारत के सबसे बड़े और मरीजों के इलाज में नंबर के आधार पर टॉप 10 प्राइवेट हॉस्पिटल कि लिस्ट में शामिल है। ये सभी अस्पताल बहुत प्रसिद्ध हैं और अपने बेहतरीन इलाज के लिए जाने जाते हैं। अगर आप सस्ता और अच्छा इलाज कराना चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं।