टॉप 10 म्यूचुअल फंड कंपनियां

म्यूचुअल फंड कंपनियां, जिन्हें एसेट मैनेजमेंट कंपनियां भी कहा जाता है म्यूचुअल फंड में निवेश करने का जरिया होती है। ये सभी कंपनियां सेबी और म्यूचुअल फंड एसोसिएशन के तहत रजिस्टर होती है और अपने निवेशक ग्राहकों को बेहतरीन निवेश सुविधा प्रदान करने के साथ इन्वेस्टमेंट गाइडेंस भी देती है।

टॉप 10 म्यूचुअल फंड कंपनियां (Top 10 Mutual Fund Companies)

शेयर बाजार के पेशेवरों द्वारा चलाई जाने वाली निवेश योजनाओं को म्यूचुअल फंड कहा जाता है। फंड मैनेजर इन फंड्स की ग्रोथ और परफॉर्मेंस पर नजर रखते हैं। एक एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC), जो एक म्यूचुअल फंड के प्रबंधन की प्रभारी होती हैं, कई निवेशकों से धन प्राप्त करती है और इसे इक्विटी, डेट, बॉन्ड, कमोडिटीज, सोना और अन्य प्रतिभूतियों में निवेश करती है। आइए जानते हैं टॉप 10 एसेट मैनेजमेंट कंपनियां (Top 10 AMCs) जिनके जरिए आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

SBI फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड

29 जून 1987 को SBI म्यूचुअल फंड की स्थापना हुई थी। इसे औपचारिक रूप से 7 फरवरी, 1992 को शामिल किया गया था। 1963 में यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया द्वारा परिचालन शुरू करने के बाद, यह भारत में दूसरा सबसे बड़ा म्यूचुअल फंड हाउस था। तब से, यह भारत में एक शीर्ष म्यूचुअल फंड कंपनी या एसेट मैनेजमेंट कंपनियां (AMC) के रूप में स्थापित किया है। SBI म्यूचुअल फंड में कुल 148 म्यूचुअल फंड हैं।

रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड

भारत की शीर्ष संपत्ति प्रबंधन फर्मों में से एक निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड भी है। जिसके माध्यम से आप गोल्ड, इक्विटी, बॉन्ड्स व अन्य गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में सीधे निवेश कर सकते हैं। इनके एक्सपर्ट आपको पास्ट परफॉर्मेंस के जरिए डायरेक्ट फोन पर भी गाइड करते हैं। रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड कुल 130 म्यूचुअल फंड में डील करती हैं।

HDFC एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड

भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक HDFC Bank के तत्वाधान में संचालित एचडीएफसी ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड भारत की प्रमुख म्यूच्यूअल फंड कंपनी है। इस समय भारत में सबसे बड़ा और सक्रिय रूप से प्रबंधित इक्विटी म्यूचुअल फंड एचडीएफसी म्यूचुअल फंड है। इसे भारत की अग्रणी संपत्ति प्रबंधन फर्म भी कहा जाता है। HDFC एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड कुल 89 म्यूचुअल फंड में डील करती हैं।

एक्सिस एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड

भारत की शीर्ष म्यूचुअल फंड कंपनियों में से एक एक्सिस म्यूचुअल फंड भी है। इसे बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में माना जाता है और यह कई वर्षों से लगातार शीर्ष 10 AMCs में स्थान बनाए हुएं है। एक्सिस एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड 30 इक्विटी, 35 हाइब्रिड और 100 डेट म्यूचुअल फंड सहित लगभग 80 विभिन्न म्यूचुअल फंड योजनाओं में डील करती हैं।

ICICI प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड

भारत की शीर्ष AMCs में शामिल ICICI प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड सबसे स्थापित और सफल म्यूचुअल फंड कंपनीज में से एक है। इसके माध्यम से आप SIP व Lumpsum इन्वेस्टमेंट ऑप्शन चुन सकते हैं। यह प्लेटफार्म आपको इन्वेस्टमेंट गाइडेंस सुविधा भी प्रदान करता है। ICICI प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड कुल 144 म्यूचुअल फंड में डील करती हैं।

बिड़ला सन लाइफ एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड

आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्युचुअल फंड भारतीय कंपनी, आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड और कनाडा स्थित वित्तीय सेवा कंपनी, सन लाइफ एएमसी इन्वेस्टमेंट्स, इंक द्वारा सह-प्रायोजित एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। जिसका मुख्य उद्देश्य भारत में निवेश के प्रति जागरूकता लाना और लोगों की आय में वृद्धि करना है। बिड़ला सन लाइफ एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड कुल 120 म्यूचुअल फंड में डील करती हैं।

DSP ब्लैकरॉक इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स प्राइवेट लिमिटेड

DSP ब्लैकरॉक इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स प्राइवेट लिमिटेड का पिछले कुछ सालों में तेजी से विस्तार हुआ है क्योंकि इसकी स्थापना भारत में शीर्ष परिसंपत्ति प्रबंधन फर्मों में रैंक करने के लिए की गई थी। यह प्लेटफार्म अपनी बेस्ट इन्वेस्टमेंट सर्विस से निवेशकों में काफी पॉपुलर हो रहा है और अपने एक्सपर्ट अनुभव के माध्यम से अच्छा रिटर्न देने की भरपूर कोशिश कर रहा है। DSP ब्लैकरॉक इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स प्राइवेट लिमिटेड कुल 50 म्यूचुअल फंड में डील करती हैं।

टाटा एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड

टाटा समूह की इन्वेस्टमेंट कंपनी, टाटा एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड, म्यूचुअल फंड कंपनियों की श्रेणी में टॉप टेन लिस्ट में शामिल है। इसकी स्थापना 1994 में हुई थी और यह ग्राहकों को उनकी आय, वित्तीय लक्ष्यों और तेजी से बढ़ने की प्रवृत्ति के आधार पर विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्प प्रदान करती है। टाटा एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड कुल 45 म्यूचुअल फंड में डील करती हैं।

एल एंड टी इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट लिमिटेड

म्यूचुअल फंड के लिए अग्रणी परिसंपत्ति प्रबंधन फर्मों में से एक एलएंडटी इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट लिमिटेड है। यह व्यवसाय सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली एनबीएफसी एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। क्या आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो L&T की मदद से निवेश कर सकते हैं। L&T इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट लिमिटेड कुल 35 म्यूचुअल फंड में डील करती हैं।

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी 2 अगस्त, 1994 को कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत पंजीकृत एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है। कंपनी कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड की एसेट मैनेजर और कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड की पूर्ण और सहायक कंपनी है। कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड कुल 85 म्यूचुअल फंड में डील करती हैं।