भारत की टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां

कोरोन काल के बाद हेल्थ इंश्योरेंस यानी स्वास्थ्य जीवन बीमा की जबरदस्त मांग बढ़ी है और लोग जागरूक होने के कारण लगातार बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां और सर्विस प्रोवाइडर को ढूंढने लगें ताकि वे इनसे बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस लेकर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकें और किसी भी प्रकार की बीमारी या दुर्घटना होने पर इन स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकें।

भारत की टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां (Top 10 Health Insurance Companies in India)

भारत जैसे देश में, जब भी कोई व्यक्ति स्वास्थ्य बीमा खरीदने का फैसला करता है, तो ज्यादातर लोग उसी के साथ जाते हैं, जिससे दूसरे लोग सहमत होते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां विभिन्न आवश्यकता को पूरा करने के लिए समय-समय पर विभिन्न हेल्थ स्कीम लाती रहती है। ये कंपनियां सभी प्रमुख चिकित्सा खर्च को कवर करने की पेशकश करती है।

अगर आप भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो भारत की बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के बारे में या हेल्थ इंश्योरेंस सर्विस प्रोवाइडर के बारे में आपको जानना आवश्यक है। उम्मीद है कि स्वास्थ्य बीमा कंपनियां अगले 5 साल में 12-20% की वृद्धि देख सकती हैं।

न्यू इंडिया एश्योरेंस हेल्थ इंश्योरेंस (New India Assurance Health Insurance)

न्यू इंडिया एश्योरेंस हेल्थ इंश्योरेंस, भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक मानी जाती है और देश की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है। प्रीमियम संग्रह के मामले में यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है।

कंपनी को दोराबजी टाटा द्वारा वर्ष 1919 में स्थापित किया गया था और 1973 में इसका राष्ट्रीयकरण किया गया। कंपनी न्यूनतम बीमा कवरेज के साथ लगभग सभी स्वास्थ्य बीमा सेवाएं प्रदान करती है। भारत की टॉप बिमा कंपनियों की सूची में न्यू इंडिया एश्योरेंस हेल्थ इंश्योरेंस लिमिटेड कंपनी शामिल है।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस (SBI General Insurance)

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस भारत की अग्रणी बीमा कंपनी है जो एक ही छत के नीचे लगभग सभी प्रकार के बीमा प्रदान करती है और अपनी सर्वश्रेष्ठ बीमा सेवा के माध्यम से भारतीय लोगों के दिलों में बस गई है।

SBI जनरल इंश्योरेंस, SBI के नेतृत्व में भारत की एक प्रमुख बीमा कंपनी है। SBI जनरल इंश्योरेंस की भारत के लगभग हर शहर में शाखाएँ हैं और SBI बैंक की शाखाओं के माध्यम से भी इस कंपनी की बीमा सेवाएँ अपने ग्राहकों को प्रदान की जाती हैं। यह व्यक्तिगत दुर्घटना, घर, स्वास्थ्य, यात्रा और ऑटो बीमा आदि सर्विस प्रदान करती है।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस (Star Health Insurance)

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की स्थापना वर्ष 2006 में की गई थी। यह चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित एक बहुराष्ट्रीय भारतीय स्वास्थ्य बीमा कंपनी है जो आपको बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस देने की पेशकश करती है।

यह कंपनी स्वास्थ्य, दुर्घटना और अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा प्रदान करती है। कंपनी के प्रमुख निवेशक स्टार हेल्थ इन्वेस्टमेंट ग्रुप, राकेश झुनझुनवाला, ईटीए ग्रुप आदि प्रमुख है। बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस की बात करें तो आप स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के साथ अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

केयर हेल्थ इंश्योरेंस (Care Health Insurance)

केयर हेल्थ इंश्योरेंस एक विशेष स्वास्थ्य बीमाकर्ता है जो कॉर्पोरेट कर्मचारियों, व्यक्तिगत ग्राहकों और वित्तीय समावेशन चाहने वालों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करता है। इसे कई प्रसिद्ध पुरस्कारों से भी नवाजा गया है।

यह सीनियर सिटीजन हेल्थ प्लान, डायबिटीज कवरेज, टॉप-अप कवरेज, स्वास्थ्य बीमा, व्यक्तिगत दुर्घटना, मातृत्व, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा और गंभीर बीमारी के साथ-साथ समूह स्वास्थ्य बीमा और कॉर्पोरेट्स के लिए बीमा उत्पादों की पेशकश करता है। केयर हेल्थ इंश्योरेंस भारत का बेस्ट बीमा सर्विस प्रोवाइडर में से एक है।

निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस (Niva Bupa Health Insurance)

निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना 2008 में की गई थी जो मैक्स बूपा के नाम से भी जानी जाती है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह भारत की सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा सर्विस प्रोवाइडर कंपनी मानी जाती है।

यह मैक्स इंडिया लिमिटेड और यूनाइटेड किंगडम में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा कंपनी बूपा के बीच एक संयुक्त उद्यम है। यह एक अंतरराष्ट्रीय हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी है जो भारत के साथ अन्य देशों में भी अपनी सर्विस प्रदान करके लोगों के स्वास्थ्य में आर्थिक रूप से योगदान कर रही है।

एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस (HDFC ERGO General Insurance)

यह एचडीएफसी और एर्गो इंटरनेशनल के बीच 51:49 का संयुक्त उद्यम है। खुदरा, कॉर्पोरेट और ग्रामीण बाजार, सभी को कंपनी द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। इसकी 200 से ज्याद ब्रांचें 170 सिटी में मौजूद है।

स्वास्थ्य, वाहन, यात्रा, किसानों को फसल बीमा और पशु बीमा, घर, व्यक्तिगत दुर्घटना और साइबर सुरक्षा से संबंधित इंश्योरेंस की पेशकशों की जाती है। जून 2019 में, HDFC ने अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस में 51.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की और बाद में इसे HDFC ERGO के साथ मिला दिया।

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी (National Insurance Company)

नेशनल इंश्योरेंस सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनियों में से एक है जिसे 1906 में शुरू किया गया था। यह भारत की सरकारी स्वामित्व वाली सामान्य बीमा कंपनी है। यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व में है।

1972 में नेशनल इंश्योरेंस कंपनी और एशियन इंश्योरेंस कंपनी का राष्ट्रीयकरण किया गया। यह विभिन्न कवरेज ऑफर करती है जैस – 1. व्यक्तिगत चिकित्सा बीमा, दुर्घटना, संपत्ति और ऑटो बीमा, 2. ग्रामीण व कृषि बीमा पॉलिसियां, 3. औद्योगिक बीमा पॉलिसियां, 4. वाणिज्यिक बीमा पॉलिसियां आदि।

ओरिएंटल हेल्थ इंश्योरेंस (Oriental Health Insurance)

ओरिएंटल जनरल इंश्योरेंस भी एक सरकारी स्वामित्व वाली सामान्य बीमा कंपनी है जो भारत में स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है और भारतीय लोगों को स्वास्थ्य जीवन बीमा प्रदान करके उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करती है

लगभग 2000 से अधिक शाखाओं के साथ कंपनी की उपस्थिति भारत के लगभग सभी शहरों में है। अगर आप बेस्ट इंश्योरेंस चाहते हैं तो ओरिएंटल हेल्थ इंश्योरेंस या जनरल इंश्योरेंस को चुन सकते हैं और उनकी सर्विस प्राप्त कर सकते हैं। ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना 12 सितंबर, 1947 को हुई थी जो ओरिएंटल गवर्नमेंट सिक्योरिटी लाइफ एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड हेल्थ इंश्योरेंस (ICICI Lombard Health Insurance)

ICICI लोम्बार्ड हेल्थ इंश्योरेंस ICICI और फेयरफैक्स होल्डिंग्स लिमिटेड का एक संयुक्त प्रयास है। इसने 2001 में अपना परिचालन शुरू किया और भारत की अग्रणी बीमा कंपनियों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया।

ICICI लोम्बार्ड हेल्थ इंश्योरेंस किसी भी बीमारी के उपचार में होने वाले खर्चों के लिए हेल्थ बिमा कवर प्रदान करता है। यह आपके सभी स्वास्थ्य खर्चों की जरूरतों के लिए एक आदर्श स्वास्थ्य बीमा योजना है। आप बेस्ट हेल्थ बिमा सर्विसेज का लाभ लेने के लिए इनकी विभिन्न बिमा स्कीमों का फायदा उठा सकते है।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस (Bajaj Allianz General Insurance)

आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने मई 2001 में कई बीमा सेवाओं का संचालन शुरू किया था। यह बजाज फिनसर्व लिमिटेड और आलियांज एसई के बीच 74:26 का संयुक्त उद्यम है, जिसमें बजाज फिनसर्व लिमिटेड के पास 74 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि आलियांज एसई के पास शेष 26 प्रतिशत का स्वामित्व है।

यह आज बिमा उद्योग की सबसे बड़ी निजी बीमा कंपनियों में से एक है, जिसके 1100 से अधिक शहरों में कार्यालय हैं। कंपनी ने हाल ही में अपनी ब्रांड पहचान को ‘केयरिंगली योर्स’ (Caringly Yours) में बदल दिया है। कंपनी अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए अपने परिचालन का लगातार विस्तार कर रही है।

आपने ऊपर भारत की टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां, बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस ब्रांड, बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस सर्विस प्रोवाइडर के बारे में जानकारी प्राप्त की। आप अपने स्वास्थ्य के लिए अपनी कमाई और बचत के अनुसार एक बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं और अपने हेल्थ के साथ भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित कर सकते हैं।

आप इनके बारे में भी जान सकते है –

हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करने वाले घटक

अपने बचत खाते पर विभिन्न शुल्कों को ट्रैक करके पैसे बचाएं।

नोट (Note)

कृपया, किसी भी बिमा कंपनी से कोई भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान या बेस्ट स्वास्थ्य बीमा योजना लेने से पहले उनके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें और उनकी टर्म्स एंड कंडीशन को अच्छी तरह से पढ़ लें।

हम आशा करते हैं कि आप हमेशा हेल्दी, स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें और एक बैकअप प्लान के लिए एक बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेकर के इन हेल्थ इंश्योरेंस ब्रांड्स की बेस्ट सर्विसेज का आनंद लें।