भारत के टॉप 10 सरकारी अस्पताल

पिछले तीन दशक में स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो भी बदलाव आए हैं वह भारतीय सरकारी हॉस्पिटल की देन है। अगर भारत के सरकारी अस्पताल अपने बेस्ट परफॉर्मेंस के साथ अच्छा प्रदर्शन नहीं करते तो कोरोना काल में भारतीय अर्थव्यवस्था पूरी तरह से डगमगा जाती। आज भारतीय अर्थव्यवस्था लगभग 7% की दर से ग्रोथ हासिल कर रही है, वह आज सरकारी हॉस्पिटल की वजह से है। हम हमारे हेल्थ वर्कर्स को सैल्यूट करते हैं।

भारत के टॉप 10 सरकारी अस्पताल (Top 10 Government Hospitals in India)

अगर सरकारी अस्पतालों की बात करें तो उनके पास चुनौतीपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने की क्षमता है क्योंकि उनके पास हर तरह की स्वास्थ्य मशीनरी और बहुत अनुभवी और प्रतिभाशाली डॉक्टर हैं। ये सभी डॉक्टर अपना शत-प्रतिशत देते हैं और भारत के पूरे हेल्थ सेक्टर को मजबूत किए हुए हैं। आज हम आपको भारत के टॉप 10 सरकारी अस्पताल बताएंगे, जहां से आप अपना बेहतरीन इलाज करा सकते हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS)

भारत के टॉप टेन सरकारी अस्पतालों में से नबर 1 पर AIIMS (All India Institute of Medical Sciences) अस्पताल आता है। यह अस्पताल दिल्ली में स्थित है। इस अस्पताल में लगभग 1850 बेड हैं। यह भारत का सबसे सम्मानित अस्पताल है, यह पूरी दुनिया में अपनी चिकित्सा पेशेवर टीम के लिए लोकप्रिय है।

AIIMS मेडिकल कैजुअल्टीज और इमरजेंसी सहित सभी चिकित्सा विशिष्टताओं से लैस है और यह मेडिकल कॉलेज भी है, जहां छात्रों को मेडिकल कोर्सेज कराएं जाते हैं। आज के समय में एआईआईएमएस अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज की कई ब्रांचें मौजूद हैं जो भारत के अलग-अलग राज्यों के शहरों में स्थित हैं।

पता – All India Institute of Medical Sciences, Ansari Nagar, New Delhi, Delhi 110029.

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़

Post Graduate Institute of Medical Education and Research, Chandigarh (PGIMER) 1962 में शुरू हुआ था और पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 7 जुलाई 1963 को इस अस्पताल का उद्घाटन किया था, जब से ही इस अस्पताल को नेहरू अस्पताल के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के टॉप सरकारी अस्पतालों में से एक है।

द वीक-नीलसन बेस्ट हॉस्पिटल्स सर्वे 2014 के अनुसार, PGIMER को भारत में चिकित्सा शिक्षा के लिए पंद्रह सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में दूसरा सबसे अच्छा संस्थान घोषित किया था और भारत के दस सर्वश्रेष्ठ मल्टीस्पेशियलिटी अस्पतालों में दूसरा सबसे अच्छी शोध सुविधाएं वाला अस्पताल भी माना था। आज के समय में इस अस्पताल में लगभग 1500 बेड मौजूद हैं।

पता – Madhya Marg, Sector 12, Chandigarh, 160012 Punjab.

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, तमिलनाडु 

यह अस्पताल तमिलनाडु राज्य में स्थित है। क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (Christian Medical College)  वेल्लोर भारत के सर्वश्रेष्ठ सरकारी अस्पतालों में से एक है। यहां पर मेडिकल की पढ़ाई भी कराई जाती है तथा यहां पर सभी प्रकार की हॉस्पिटल सुविधाएं उपलब्ध है। हर दिन 10,000 से अधिक रोगी अपने इलाज के लिए यहां आने का विकल्प चुनते हैं।

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज  वेल्लोर, भारत के शीर्ष हॉस्पिटल्स में से एक है। यह अपने मजबूत नैतिक मानकों के लिए भी जाना जाता है तथा इसी के साथ इस अस्पताल में अनुभवी तथा प्रतिभाशाली डाक्टर की टीम मौजूद है जो इसे सर्वश्रेष्ठ बनाने में मदद करते हैं।

पता – Christian Medical College, IDA Scudder Rd, Vellore, Tamil Nadu 632004.

किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल, मुम्बई

किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल (King Edward Memorial Hospital, Mumbai) मुम्बई में स्थित है। इस अस्पताल की स्थापना सन् 1926 में मुंबई में हुई थी, यह सर्जरी और दवा के सभी क्षेत्रों में उन्नत उपचार सुविधाओं और मूल देखभाल प्रदान करता है। यह अस्पताल भारत के शीर्ष अस्पतालों में से एक है।

इसमें 2250 से अधिक बेड हैं यहां पर सभी प्रकार के रोगों का इलाज मुफ्त में किया जाता है। अत्याधुनिक स्वास्थ्य तकनीक से लैस यह अस्पताल भारत के साथ-साथ दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है। स्वास्थ्य सेक्टर में मुंबई का हृदय कहा जाने वाला किंग एडवर्ड मेमोरियल हॉस्पिटल अपने कुशल सर्जनों के लिए जाना जाता है। 

पता – King Edward Memorial Hospital, Acharya Donde Marg, Parel, Mumbai – 400012.

टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई

यह अस्पताल महाराष्ट्र के मुंबई शहर में स्थित है। टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल (Tata Memorial Hospital) की शुरुआत 28 फरवरी 1941 को सर डोराबजी टाटा ट्रस्ट द्वारा की गई थी। हर साल लगभग 30,000 नए रोगी पूरे भारत और पड़ोसी देशों से इस अस्पताल में आते हैं। यह कैंसर के इलाज और अनुसंधान का केंद्र है।

मुख्यतः यहां कैंसर रोगियों का इलाज किया जाता है। कैंसर रोगियों में से लगभग 60% अस्पताल में प्राथमिक देखभाल प्राप्त करते हैं, 70% से अधिक रोगियों का इलाज यहां मुक्त किया जाता है। टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल विश्व भर में कैंसर पीड़ितों का इलाज करने के लिए जाना जाता है लाखों रोगी यहां से प्रतिवर्ष ठिक होकर जाते है।

पता – Homi Babha Building, Dr Ernest Borges Rd, Parel East, Parel, Mumbai, Maharashtra 400012.

दीन दयाल उपाध्याय हॉस्पिटल, दिल्ली

दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल (Deen Dayal Upadhyay Hospital) 1970 में शुरू किया गया था। यह अस्पताल क्लॉक टॉवर चौक, हरि नगर, नई दिल्ली में स्थित है। यह काफी पुराना तथा लोकप्रिय अस्पताल है, यहां पर रोज कई सो मरीज़ उपचार के लिए आते हैं।

इस हॉस्पिटल में आज के समय में 650 से अधिक बेड्स मौजूद हैं। उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध हॉस्पिटल पंडित दीन दयाल उपाध्याय हॉस्पिटल दिल्ली जो अपने अत्याधुनिक एडवांस इलाज के लिए जाना जाता है। पूरे भारत में टॉप 10 हॉस्पिटल की लिस्ट में इसका नाम भी आता है। अगर आप अपने इलाज के लिए अच्छा हॉस्पिटल तलाश रहे तो आपको एक बार यहां विजिट करना चाहिए।

पता – Shaheed Mangal Pandey Marg, Nanak Pura, Hari Nagar, New Delhi, Delhi 110064.

डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल, दिल्ली

Dr. Ram Manohar Lohia Hospital, Delhi, पहले इसका नाम ‘विलिंग्टन अस्पताल’ था। इसकी स्थापना 20वीं शताब्दी के आरम्भ में हुई थी। यह ब्रिटिश सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के लिये स्थापित किया गया था। इसमें आरम्भ में 58 बिस्तर थे। आज के समय में इस अस्पताल में 1500 से अधिक बेड है और यह अस्पताल भारत के टॉप अस्पतालो में से एक है।

इस अस्पताल की एमरजेंसी 24 घंटे खुली होती है यहां पर हजारों लोग रोज ओपीडी में इलाज के लिए आते हैं। इस अस्पताल में हार्ट से संबंधित बीमारियों का इलाज सावधानीपूर्वक तथा प्रमुख रूप से किया जाता है। डॉ राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल एक जाना-माना विश्व प्रसिद्ध हॉस्पिटल है, आप यहां विजिट कर सकते हैं।

पता – Near Goldaak Khana, Baba Kharak Singh Marg, Connaught Place, Central, Delhi – 110001.

सफदरजंग हॉस्पिटल, दिल्ली

सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung Hospital) रिंग रोड, दिल्ली में अंसारी नगर में स्थित है, जो AIIMS के ठीक सामने है और इसकी स्थापना 1942 में हुई थी। यह अस्पताल भारत के शीर्ष सरकारी अस्पतालों में से एक है। इस अस्पताल का उपचार तथा विशेषताएं अत्यधिक प्रभावी है जो इसे सर्वश्रेष्ठ बनाती हैं। इस अस्पताल में सभी बीमारियों का उपचार किया जाता है।

पता – Ansari Nagar East, near to AIIMS Metro Station, New Delhi, Delhi 110029.

गुरु तेग बहादुर अस्पताल

GTB व गुरु तेग बहादुर अस्पताल (Guru Teg Bahadur Hospital) काफी लोकप्रिय अस्पताल है। यह अस्पताल भारत के टॉप सरकारी अस्पतालों में से एक है और भारत के सबसे बड़े अस्पतालों की लिस्ट में आता है। इस अस्पताल में 1700 से अधिक बेड है तथा इसमें 24 घंटे उपचार चालू रहता है। इस अस्पताल का हेल्थकेयर स्टाफ तथा डॉक्टर्स सभी अनुभवी तथा अच्छे है यहां पर लोग बेहतर उपचार के लिए आते हैं।

पता – Tahirpur Rd, GTB Enclave, Dilshad Garden, New Delhi, Delhi 110095.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस हॉस्पिटल

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस हॉस्पिटल (National Institute of Medical Health and Neurosciences) बैंगलोर, कर्नाटक में स्थित है। इस अस्पताल को 1925 में स्थापित किया गया था, आज के समय में यह अस्पताल काफी लोकप्रिय है तथा यह अस्पताल न्यूरोसाइंस डिपार्टमेंट तथा मनोरोग डिपार्टमेंट में सबसे बेहतर है। यह अस्पताल एशिया के टॉप अस्पतालो में से एक है।

पता – Hosur Rd, near Bangalore Milk Dairy, Hombegowda Nagar, Bengaluru, Karnataka 560029.

नोट (Note) – हमने आपको भारत के टॉप 10 सरकारी अस्पताल के बारे में बताया जो हमारे अनुभव के आधार पर भारत के सबसे बड़े और मरीजों के इलाज नंबर के आधार पर टॉप 10 लिस्ट में शामिल है। ये सभी अस्पताल वेल-नोन होने के साथ अपने उत्कृष्ट इलाज के लिए जाने जाते हैं। अगर आप सस्ता और अच्छा इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां विजिट कर सकते हैं।