भारत के टॉप 10 बिजनेस मैनेजमेंट स्कूल

एक बिजनेस स्कूल एक विश्वविद्यालय स्तर का संस्थान है जो व्यवसाय प्रशासन या मैनेजमेंट में डिग्री प्रदान करता है। एक बिजनेस स्कूल को मैनेजमेंट स्कूल, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन स्कूल या बोलचाल की भाषा में बी-स्कूल या बिज़ स्कूल भी कहा जा सकता है।

एक बिजनेस स्कूल 

  • लेखा (Accounting)
  • प्रशासन (Administration)
  • व्यापार विश्लेषण (Business Analytics)
  • रणनीति (Strategy)
  • अर्थशास्त्र (Economics)
  • उद्यमिता (Entrepreneurship)
  • वित्त (Finance)
  • मानव संसाधन प्रबंधन (Human Resource Management)
  • प्रबंधन विज्ञान (Management Science)
  • प्रबंधन सूचना प्रणाली (Management Information Systems)
  • अंतरराष्ट्रीय व्यापार (International Business)
  • रसद (Logistics)
  • विपणन (Marketing)
  • बिक्री (Sales)
  • संचालन प्रबंधन (Operations Management)
  • संगठनात्मक मनोविज्ञान (Organizational phycology)
  • संगठनात्मक व्यवहार (Organizational Behaviour)
  • जनसंपर्क (Public Relations) 
  • अनुसंधान के तरीके (Research Methods)
  • रियल एस्टेट
  • आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन (Supply Chain Management)

जैसे विषयों को पढ़ाता है। कोरोना काल से भारत की अर्थव्यवस्था पर बहुत प्रभाव पड़ा इसलिए भारत सरकार ने 2030 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का फैसला किया है। यह विशेष रूप से भारतीय अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए एक महत्वाकांक्षी (ambitious) लक्ष्य है।

भारत के टॉप 10 बिजनेस मैनेजमेंट स्कूल

छात्रों को एक बेहतर बिजनेस मैनेजमेंट स्कूल चुनने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे संस्थान, शुल्क, प्लेसमेंट, उद्योग की बातचीत (Industry interaction), संकाय की गुणवत्ता (Quality of Faculty), टीचर्स आदि। जब इन पैरामीटर्स को ध्यान में रखकर एक बिजनेस मैनेजमेंट स्कूल चुनेंगे तो इससे आप को लाभ मिलेगा क्योंकि कुछ छात्र एड या मीडिया के द्वारा दिखाए गए झूठे वादे और घटिया स्कूलों में फस जाते हैं और उनका भविष्य बेकार हो जाता है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर हमने भारत के टॉप 10 बिजनेस मैनेजमेंट स्कूल की लिस्ट बनाई जो कि निम्नलिखित है –

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद

Indian School of Business, Hyderabad, आंध्र प्रदेश में स्थित यह स्कूल एक अंतरराष्ट्रीय स्कूल है। यह स्कूल मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर कार्यक्रम (पीजीपी), पोस्ट-डॉक्टरेट कार्यक्रम और साथ ही साथ प्रोफेशनल एग्जीक्यूटिव के लिए प्रबंधक शिक्षा कार्यक्रम प्रदान करता है। इसके विचार की कल्पना आंध्र प्रदेश राज्य सरकार के साथ मिलकर फॉर्च्यून 500 एंटरप्रेन्योर समूह के द्वारा 1995 में की गयी थी। इस स्कूल की पूरी दुनिया में 32 रैंक है तथा एशिया में 4 रैंक है इससे आप पता लगा सकते हैं इस बिजनेस स्कूल की पोटेंशियल के बारे में।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता

Indian Institute of management Calcutta, West Bengal में स्थित इस बिज़नेस मैनेजमेंट स्कूल की और भी कई शाखाएं हैं, यह प्रबन्धन की शिक्षा का उच्च संस्थान है। देश में अन्य बी-स्कूलों के साथ आईआईएम कलकत्ता की तुलना करने पर, पहली बात जो मन खुश करेगी इसका कैंपस, क्योंकि आईआईएम कलकत्ता में भारत में सबसे अच्छे परिसर में से एक है, जो कि भारत में 135 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बैंगलोर

Indian institute of management Bangalore, Karnataka में स्थित है। भारतीय प्रबंधन संस्थान, बंगलौर भारत का प्रमुख प्रबंध संस्थान है। यह संपूर्ण पत्थर की इमारत, हरे-भरे परिसर एवं भूदृश्य-पूर्ण उद्यान सहित दक्षिण बेंगलूर में 100 एकड़ के भू-भाग में स्थित है। इसकी स्थापना सन 1973 में हुई थी। इस स्कूल की विश्व में 27 वी रैंक है तथा भारत में भी इस स्कूल को नंबर वन माना जाता है MBA प्रोग्रामस के लिए यह स्कूल बहुत लोकप्रिय है।

सेंट जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (XLRI)), जमशेदपुर

St. Xavier School of Management (XLRI), Jamshedpur, झारखंड में स्थित है। भारत के सर्वोच्च प्रबंधन संस्थानों में से एक है। इस स्कूल की अच्छी रैंकिंग है तथा हाई प्लेसमेंट है। इस बी स्कूल से आप बिजनेस की सभी पढाई कर सकते हैं और यह भारते के टॉप बिजनेस स्कूल लिस्ट में शामिल है।

एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई

SP Jain Institute of Management and Research मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। भारतीय विद्या भवन के तत्वावधान में 1981 में स्थापित, संस्थान कई फुल टाइम और पार्ट टाइम मैनेजमेंट कार्यक्रम प्रदान करता है। यह एक प्राइवेट बिजनेस मैनेजमेंट स्कूल भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में से एक है।

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली

Faculty of Management Studies Delhi, यह बिजनेस स्कूल दिल्ली में स्थित है। इस स्कूल के छात्रों की ग्रोथ और प्लेसमेंट हमेशा शत प्रतिशत रहा है। इस कॉलेज में अच्छी वृद्धि रही है तथा उच्चतम पैकेज 35 लाख और सबसे कम 16 लाख और औसत 20 लाख है।

इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, न्यू दिल्ली

International Management Institute (IMI), New Delhi, यह बिजनेस स्कूल दिल्ली में स्थित है। यह बिजनेस स्कूल 1981 में स्थापित किया गया था। इस स्कूल का प्लेसमेंट अच्छा है, अगर इस कॉलेज के प्लेसमेंट्स की बात करें तो 2022 के बेच में छात्रों की कुल संख्या 341 थी, प्लेसमेंट दर 100% थी उच्चतम पेकेज INR 32 LPA था, औसत पैकेज INR 15.28 LPA था, औसत पैकेज INR 14.17 LPA था, शीर्ष 10% का औसत पैकेज INR 24.04 LPA था ।

ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, चेन्नई

Great Lakes Institute of Management Chennai, Tamil Nadu यह बिज़नस मैनेजमेंट स्कूल तमिलनाडू में स्थित है। इस बिजनेस स्कूल का दूसरा कैंपस गुरुग्राम, दिल्ली में स्थित है। इस कॉलेज का PGPM (Post Graduate Program in Management) कोर्स काफी लोकप्रिय और अच्छा है। यह कॉलेज एक साल का एमबीए कोर्स भी कराता है। यदि आप इस बिज़नेस मैनेजमेंट स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसकी गुरुग्राम वाली ब्रांच या चेन्नई में ले सकते हैं।

सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, पुणे

Symbiosis Institute of Business Management Pune यह बिज़नेस मैनेजमेंट स्कूल पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है। महाराष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ सरकारी एमबीए कॉलेजों में से एक है, विश्वविद्यालय को महाराष्ट्र के शीर्ष 10 एमबीए कॉलेजों में स्थान दिया गया है। इस कॉलेज की प्रति वर्ष फीस 2.6 लाख है।

शैलेश जे मेहता स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई

Shailesh J Mehta School of Management, IIT Bombay, Mumbai, Maharashtra में स्थित है। SJMSM-आईआईटी बॉम्बे में दो वर्षीय एमबीए इस स्कूल का प्रमुख पाठ्यक्रम है। यह मेनेजमेंट में करियर बनाने के इच्छुक स्नातकों (ग्रेजुएट्स) के लिए फुल टाइम रेजिडेंशियल कोर्स है।

इस लेख में बताए गए टॉप टेन बिजनेस मैनेजमेंट स्कूल की लिस्ट के अनुसार आप अपनी मैनेजमैंट की शिक्षा के लिए स्कूल चुन सकते हैं, उस स्कूल को चुने जो आपके शहर में ही हो या आपकी लोकेशन से ज्यादा दूर न हो और एक बार बिज़नेस मैनेजमेंट स्कूल में जाकर प्रत्येक कोर्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।