SIP क्या है व एसआईपी निवेश कैसे शुरू करें?

आपने अलग-अलग जगहों से SIP का नाम बार-बार सुना होगा। क्या आप जानते हैं कि SIP क्या है और आप SIP के माध्यम से निवेश कैसे शुरू कर सकते हैं और अपनी भविष्य की वित्तीय योजना बनाकर आर्थिक रूप से सुव्यवस्थित जीवन जी सकते हैं।

SIP निवेश के कई फायदे होते हैं और आप अपनी निवेश क्षमता और बचत के अनुसार स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) को चुनकर लंबी अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) क्या है?

एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) निवेशकों को अनुशासित तरीके से निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड या स्टॉक मार्केट द्वारा दी जाने वाली सुविधा है।

एसआईपी सुविधा एक निवेशक को चयनित म्यूचुअल फंड योजना में पूर्व-निर्धारित अंतराल पर एक निश्चित राशि का निवेश करने की अनुमति देती है। पूर्व-निर्धारित एसआईपी अंतराल मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर हो सकता है।

किस्त की राशि कम से कम ₹500 हो सकती है। एक एसआईपी निवेश योजना को सक्रिय करने पर, आपके बैंक खाते से हर महीने, तिमाही एक निश्चित राशि काट ली जाती है जो आपकी पसंद के म्यूचुअल फंड में निवेश की जाती है।

जब आप SIP योजना के माध्यम से निवेश करते हैं, तो आप एक निश्चित अवधि में एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं। यह राशि आपको एक निश्चित संख्या में फंड यूनिट खरीदने की सुविधा देती है।

Systematic Investment Plan (SIP) निवेश निवेशकों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है, क्योंकि यह बाजार की अस्थिरता और समय की चिंता किए बिना अनुशासित तरीके से निवेश करने में मदद करता है और औसत लागत और चक्रवृद्धि की शक्ति के कारण लंबी अवधि में लाभ देता है।

SIP के माध्यम से आप किसी भी प्रकार के म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते हैं, जो आपको लंबी अवधि में धन बनाने में मदद करता है। रिटर्न कमाना और दौलत बनाना एक ही बात नहीं है।

सावधि जमा में निवेश करने से आपको केवल रिटर्न उत्पन्न करने में मदद मिलती है। लेकिन अगर आप वेल्थ क्रिएट करना चाहते हैं तो एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

एसआईपी (SIP) कैसे काम करती है?

निवेशकों को एक आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता होती है जिसमें उन्हें अपनी पसंद की योजना का नाम, राशि, आवृत्ति और एसआईपी तिथि का संकेत देना होता है, जिस पर राशि उनके बैंक खाते से काट ली जाएगी और चुने हुए फंड में निवेश की जाएगी।

एक बार जब आप एक या अधिक एसआईपी निवेश योजनाओं के लिए आवेदन करते हैं, तो राशि आपके बैंक खाते से स्वतः डेबिट हो जाती है। दिन के अंत में, आपको म्यूचुअल फंड की एनएवी के आधार पर म्यूचुअल फंड की इकाइयों का आवंटन किया जाएगा।

निवेशकों के लिए सही उपयुक्त योजना के साथ न्यूनतम जोखिम सुनिश्चित करते हुए SIP investment कभी भी शुरू किया जा सकता है। निवेशक के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह उस योजना का चयन करे जो उसके दीर्घकालिक लक्ष्यों के अनुकूल हो।

एसआईपी (SIP) निवेश कैसे शुरू करें?

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के माध्यम से निवेश करने पर, निवेशकों को लंबे समय में एक अच्छी एकमुश्त राशि मिलती है, जब वे रिटायर होने की स्थिति में होते हैं जो उनके बाद के जीवन में आर्थिक रूप से बहुत फायदेमंद होता है।

आपके पास SIP योजना के माध्यम से निवेश करने के लिए ऑफ़लाइन और ऑनलाइन माध्यम उपलब्ध हैं। आप बिना किसी बाधा के कभी भी, कहीं से भी विभिन्न प्रकार के SIP प्लान के माध्यम से निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

ऑफलाइन एसआईपी निवेश

आप ब्रोकर के माध्यम से निवेश करना चुन सकते हैं। हालांकि, एक ब्रोकर के माध्यम से एक फंड में निवेश करने से आप नियमित योजनाओं के माध्यम से निवेश के लिए पात्र बन जाएंगे जो निवेश में विभिन्न रिटर्न और विभिन्न खर्चों की पेशकश करते हैं। यदि आप ऑफलाइन मोड में जाना चाहते हैं, तो आपको निम्न दस्तावेज साथ ले जाने चाहिए –

1. पहचान प्रमाण।

2. पता प्रमाण।

3. पैन कार्ड।

4. रद्द किया गया चेक।

5. बैंक स्टेटमेंट।

6. पासपोर्ट साइज फोटो (लगभग 3-6)

आप म्यूचुअल फंड योजना के एसआईपी प्लान के लिए हर महीने की एक निश्चित तारीख को एक निश्चित राशि की कटौती के लिए फॉर्म भर सकते हैं और बैंक खाते को अपडेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन एसआईपी निवेश

एक व्यवस्थित SIP योजना शुरू करना बहुत सरल है और पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाती है। आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

अपना केवाईसी पूरा करें – प्रत्येक फंड हाउस को निवेश शुरू करने से पहले निवेशकों की केवाईसी दस्तावेज प्रक्रिया पूरी करने की आवश्यकता होती है।

आपको अपना पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और फोटोग्राफ अपलोड करना होगा। इन दिनों, ई-केवाईसी विकल्प भी स्वीकार किया जाता है। आप एसेट मैनेजमेंट कंपनी में जाए बिना, औपचारिकताएं ऑनलाइन पूरी कर सकते हैं।

प्रक्रिया को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए, आप अपने बैंक को इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम (ईसीएस) निर्देश प्रदान कर सकते हैं। यह स्वचालित रूप से आपके बैंक खाते से चुनी गई तारीख को किस्त की राशि डेबिट कर देता है, यह सुनिश्चित करता है कि आप निवेश करना नहीं भूलते हैं।

आप इनके बारे में भी जान सकते है

शेयर बाजार में निवेशकों के प्रकार

आप सही ULIP कैसे चुन सकते हैं?

हर निवेशक के लिए बड़ी एकमुश्त राशि का निवेश करना हमेशा संभव नहीं होता है। हालाँकि, एक SIP योजना ₹500 प्रति किश्त के साथ शुरू की जा सकती है। कम निवेश राशि नियमित और अनुशासित बचत सुनिश्चित करती है।

इसलिए, एसआईपी निवेश योजना में निवेश सुनिश्चित करता है कि आपको किसी भी वित्तीय कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा और लंबी अवधि में अपनी इच्छा के वित्तीय लक्ष्य प्राप्त होंगे।