शेयर बाजार में निवेशकों के प्रकार (Types of Investors)

जिस तरह से स्टॉक मार्केट में विभिन्न प्रकार के सेक्टर से संबंधित अलग-अलग कंपनियां लिस्टेड होती है, उसी प्रकार शेयर मार्केट में निवेश करने वाले निवेशकों के भी विभिन्न प्रकार (Types of Investors in the Stock Market) होते हैं।

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव होता रहता है और रिस्क होने के कारण विभिन्न प्रकार के निवेशक अपनी कैपेसिटी और वित्तिय गोल के अनुसार निवेश करते हैं, जिसको पूरा करने के लिए वे कहीं तरह के टूल्स और एडवाइजर्स की सहायता लेते हैं।

शेयर बाजार में निवेशकों के प्रकार (Types of Investors)

आइए, इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करने वाले निवेशकों की क्षमता और वित्तीय लक्ष्य के आधार पर विभिन्न प्रकार के निवेशकों के बारे में जानते हैं। स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए बेस्ट 3-इन-1 डीमैट अकाउंट

सक्रिय निवेशक (Active Investors)

जो निवेशक विस्तृत शोध और विश्लेषण करने के बाद शेयर बाजार में निवेश करते हैं उन्हें सक्रिय निवेशक यानी एक्टिव इन्वेस्टर कहा जाता है। ये निवेशक शॉर्ट टर्म और लोंग टर्म में निवेश करना पसंद करते हैं और अपने निवेश से अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं।

ये निवेशक शेयर मार्केट से संबंधित न्यूज़ और बाजार के रुझानों आदि से हमेशा अपडेट रहते हैं और अपने अनुभव के आधार पर अच्छी जगह निवेश करके बहुत जल्दी पैसा बनाना चाहते हैं।

निष्क्रिय निवेशक (Passive Investors)

निष्क्रिय निवेशक वे निवेशक होते हैं जो अपने दीर्घकालिक वित्तीय उद्देश्यों को पूरा करने के लिए निवेश करते हैं। ऐसे निवेशक लंबी अवधि के निवेश का संक्षिप्त विश्लेषण करते हैं और उस निवेश को कम से कम 3 साल से अधिक यानी लॉन्ग टर्म के लिए रखते हैं।

अगर आपको 5 से 10 साल तक पैसे की जरूरत नहीं है और आपके पास निवेश करने का धैर्य है, तो आप इस प्रकार के निवेशक बन सकते हैं और लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

व्यक्तिगत निवेशक (Individual Investors)

जो निवेशक बिना किसी विशेष स्टॉक मार्केट टेक्निकल नॉलेज से किसी की सलाह पर अपनी कुछ बचत को निवेश करते हैं उन्हें व्यक्तिगत निवेशक कहा जाता है। ये आप, मैं और कोई भी इंडिविजुअल हो सकता है।

इस प्रकार के शेयर बाजार के निवेशक बहुत कम समय में अधिक पैसा कमाना चाहते हैं और कभी-कभी बहुत जोखिम भरे शेयरों में निवेश करते हैं और उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

वैल्यू इन्वेस्टर (Value Investors)

मूल्य निवेशक वे हैं जो निवेश करने से पहले स्टॉक के मूल्य और कीमत के अनुसार निर्णय लेते हैं। उनके पास अपने संभावित निवेश की तलाश के लिए पूरी तरह से एक अलग रणनीति होती है। शेयर बाजार में निवेशकों के प्रकार में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

भारत की टॉप 500 कंपनियां व बेस्ट कंपनी नाम लिस्ट।

उन्हें उन कंपनियों में निवेश करने के लिए दुविधा का सामना करना पड़ता है जो अपने शुरुआती स्टॉक मूल्य से नीचे कारोबार कर रही हैं। वे बाजार चार्ट आदि पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं लेकिन कंपनी की उत्पादकता और उसके व्यापारिक पहलू पर अधिक ध्यान देते है।

सट्टेबाज (Speculators)

ये निवेशक बाजार के रुझान को देखते हुए किसी कंपनी के शेयर की कीमत नीचे जाने का इंतजार करते हैं और जैसे ही उन्हें लगता है कि यह कीमत अभी बढ़ेगी या यह कंपनी भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करेगी, वहां वे अपना पैसा दांव पर लगाते हैं।

समाचार के आधिकारिक होने से पहले, ये निवेशक उस कंपनी में निवेश करना शुरू कर देते हैं और कीमत बढ़ने का इंतजार करते हैं और बहुत ही कम समय में भारी रिटर्न प्राप्त करके बहुत जल्द उस स्टॉक से बाहर निकल जाते हैं।

रिटायरमेंट निवेशक (Retirement Investors)

रिटायरमेंट निवेशक वे होते हैं जो रिटायरमेंट तक अपनी बचत को शेयर बाजार में लगाते रहते हैं और रिटायरमेंट के बाद अच्छा आउटपुट प्राप्त करके वहां से बाहर निकल जाते हैं। अपने खर्चों में कटौती करके, वे शेयर बाजार में थोड़ा-थोड़ा निवेश करते हैं और सेवानिवृत्ति के बाद अपना शेष जीवन अच्छी तरह से बिताने के लिए एकमुश्त राशि प्राप्त करते हैं।

सेवानिवृत्ति निवेशक ऐसे निवेशक होते हैं जिनके पास संभावित लाभ उत्पन्न करने के लिए लॉन्ग टर्म योजना होती है। वे जोखिम भरे स्टॉक खरीदते हैं और उन्हें लंबी अवधि के लिए अपने पोर्टफोलियो में रखते हैं और परिस्थितियां अनुकूल होने पर लंबे समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त करते हैं।

प्रत्येक निवेशक का अपना एक निवेश करने का तरीका होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें अपना रिटर्न कितना व कैसा मिलेगा। यह सब उनकी निवेश करने व रिस्क लेने की क्षमता, निवेश प्लानिंग और अनुभव पर आधारित होता है।

आप इनके बारे में भी जान सकते है

इक्विटी फंड के विभिन्न प्रकार में निवेश करें और पैसे कमाएं

डेट फंड के विभिन्न प्रकार में निवेश करके पैसे कमाएं

हाइब्रिड फंड के विभिन्न प्रकार में निवेश करके पैसे कमाएं

यहां, बताई गई स्टॉक मार्केट के निवेशकों की लिस्ट (stock market investors list) से आपकी वित्तीय स्थिति और शेयर बाजार में निवेश करने के झुकाव के आधार पर, आप किस प्रकार के निवेशक है, यह डिसाइड होता है और आप यह तय कर सकते हैं कि आपके लॉन्ग-टर्म व शॉर्ट-टर्म वित्तीय गोल कैसे पूरे होंगे।