दिल्ली में स्टेशनरी के थोक बाजार

एक स्टेशनरी की दुकान में स्टेशनरी के फैंसी और अच्छे सामान होने चाहिए ताकि स्कूली बच्चे इन आइटम्स की ओर आकर्षित हों, इसके लिए आपको थोक बाजार से स्टेशनरी खरीदनी चाहिए, क्योंकि वहां स्टेशनरी का सारा सामान कम दामों पर उपलब्ध होता है।

इन थोक बाजारों से आप सामान खरीदकर फिर उसे अधिक दामों में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। वैसे तो सेल्समैन आपको लगभग सभी स्टेशनरी का सामान भी उपलब्ध करा देंगे, लेकिन सेल्समैन से सामान खरीदना थोक दुकानों की तुलना में थोड़ा महंगा होगा, इसलिए होलसेल मार्केट से ही सामान खरीदना फायदेमंद होता है।

दिल्ली में स्टेशनरी के थोक बाजार

दिल्ली, भारत के बड़े शहरों में से एक बड़ा शहर और भारत की राजधानी है। इसलिए यहां पर सभी प्रकार का सामान थोक बाजारों में आसानी से मिल जाता है। स्टेशनरी के सामान के लिए कई जगह थोक बाजार हैं जहां पर सस्ता और बढ़िया सामान उपलब्ध होता है चलिए इनके बारे में जानते हैं –

दरियागंज मार्केट, दिल्ली 

यह काफी लोकप्रिय बाजार है, यहां पर आपको सभी प्रकार की किताबें और स्टेशनरी का सामान मिल जाएगा। यह मार्केट रविवार के दिन लगती है। यहां पर आपको रविवार के दिन पुरानी किताबें भी बहुत ही कम दामों (किलो के हिसाब से) मिल जाएगी।

सदर बाजार, दिल्ली

यह मार्केट बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और स्टेशनरी का समान खरीदने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। आप इस मार्केट से स्टेशनरी का सभी सामान कम दामों में थोक में खरीद सकते हैं। इस मार्केट में स्टेशनरी के सभी प्रकार के फैंसी आइटम्स आसानी से मिल जाते हैं। जैसे – फैंसी स्टेशनरी आइटम्स, क्राफ्ट्स, चाइनीज स्टेशनरी आइटम्स, गिफ्ट्स, रजिस्टर आदि सभी सामान काफी कम दामों में मिलते हैं।

चांदनी चौक मार्केट, दिल्ली

चांदनी चॉक में नई सड़क मार्केट के नाम से एक थोक बाजार है जहां से आप स्टेशनरी का सभी सामान कम दामों में खरीद सकते हैं। यह मार्केट भी एक अच्छा विकल्प है यहां से आप लगभग सभी प्रकार का स्टेशनरी का सामान खरीद सकते हैं।

लक्ष्मीनगर मार्केट, दिल्ली

दिल्ली के लक्ष्मीनगर की मार्केट भी एक अच्छा विकल्प है स्टेशनरी का सामान खरीदने के लिए क्योंकी यहां पर स्टेशनरी की थोक की दुकानें हैं जहां पर सस्ते दामों में अच्छा स्टेशनरी का सामान मिल जाएगा। दिल्ली के स्टेशनरी आइटम मार्केट में लक्ष्मी नगर में एक प्रमुख भूमिका रखता है।

चावड़ी बाज़ार, दिल्ली

चावड़ी बाज़ार भी एक अच्छा विकल्प है स्टेशनरी आइटम्स खरीदने के लिए। यहां भी आपको अनेक थोक की दुकानें मिल जाएंगी जहां से कम दामों में बेहतरीन स्टेशनरी आइटम्स खरीद सकते हैं। दिल्ली में स्टेशनरी के थोक बाजार में चावड़ी बाज़ार, दिल्ली भी प्रमुख स्टेशनरी मार्केट है।

ये सभी बाज़ार दिल्ली में स्थित हैं तथा बहुत अधिक लोकप्रिय हैं। यहां से छोटे-छोटे शहरों में भी सामान जाता है। यदि आप दिल्ली के आस-पास ही रहते हैं तो इन बाजारों से स्टेशनरी के आइटम्स खरीद सकते हैं या भारत के किसी भी कोने से ऑर्डर कर सकते हैं, होलसेलर ट्रांसपोर्ट सुविधा उपलब्ध कराते हैं।

आप भारत के किसी भी इलाके में रहते हो आप घर बैठे भी स्टेशनरी आइटम मंगा सकते हैं क्योंकी बहुत सी ऐसी दुकानें हैं जो होम डिलीवरी भी करती हैं। आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं। जहां से आपको पता चल जाएगा कि कौन-सी दुकानें होम डिलीवरी की सेवा प्रदान करती है। होम डिलीवरी में शायद आपको थोड़ा महंगा सामान मिले लेकिन यहां से आपको अच्छी क्वालिटी का सामान मिल जाएगा।

इस प्रकार आप स्टेशनरी आइटम्स को ऑनलाइन या दिल्ली के इन लोकप्रिय बाजारों से खरीद सकते हैं जहां आपको फैंसी स्टेशनरी आइटम्स कम दामों में मिल जाएंगे और जब आप इन समानों को अपनी शॉप पर रखेंगे तो विद्यार्थियों को ये फैंसी स्टेशनरी आइटम्स अपनी ओर आकर्षित करेगें जिससे आपकी सेल्स भी अत्यधिक होगी।