Shark Tank India क्या है | Shark Tank में Registration कैसे करें

पिछले कुछ सालों में भारत में बिजनेस और स्टार्टअप को लेकर लोगों के बिच में काफी ज्यादा जागरूकता देखने को मिल रही हैं। बहुत सारे युवा लड़के और लड़कियां कोई नौकरी करने की बजाए अपना खुद का स्टार्टअप या फिर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है। 

अतः इनकी इस पहल में तथा युवा अंत्रप्रेनोर (Entrepreneur) का प्रोत्साहन करने के लिए भारत देश में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन चैनल द्वारा ‘शार्क टैंक इंडिया’ नामक शो शुरू किया गया है। यदि आपको Shark Tank India kya hai के बारे में जानकारी नहीं है तो आखिर तक इस लेख को पढ़ें।

शार्क टैंक इंडिया 2023 (Shark Tank India 2023) 

शो का नामशार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India)
चैनलसोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन चैनल
जजेस 7 जजेस
कंटेस्टेंट्सएंटरप्रेन्योर्स
शो कब शुरू हुआ2 जनवरी 2023
दिनसोमवार से शुक्रवार 
शो टेलीकास्ट का समयरात के 10 बजे
ऐपSonyLIV App 

शार्क टैंक इंडिया क्या है? (Shark Tank India kya hai)

भारत के उभरते युवा एंटरप्रेन्योर्स के बिजनेस आईडियाज और उनके द्वारा चलाए जा रहे बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए शार्क टैंक इंडिया लांच किया गया एक टेलीविजन शो है जिसे सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन द्वारा टेलीकास्ट किया जाता है। इस शो के द्वारा सभी युवा एंटरप्रेन्योर्स अपने वर्तमान में चल रहे बिजनेस के आइडिया को प्रस्तुत करते है तथा भविष्य में आगे उनका बिजनेस लाभदायक होगा या नही यह बताते है उन सभी अनुभव जजेस के सामने जो भारत के जाने माने उद्योगपति है।

यह सभी उद्योगपति यानी की जजेस उन युवा एंटरप्रेन्योर्स के बिजनेस आइडिया का आंकलन करते है। इन सभी जजेस को शार्क्स (Sharks) कहकर बुलाया जाता है। यह सभी जजेस एक अनुभवी उद्योगपति के रूप में इस शो में बिजनेस आइडिया का आंकलन करते है तथा जब उन जजेस को एंटरप्रेन्योर्स के बिजनेस में लाभ और दिलचस्पी नजर आती है तो वे उनके बिजनेस में निवेश करने के लिए उन लोगों को पैसा देते है और बदले में जजेस उनके बिजनेस में हिस्सेदारी लेते है।

शार्क टैंक इंडिया का पहला सीजन पिछले साल समाप्त हो चुका है जबकि इस साल यानी की 2023 में Shark Tank India Season 2 सोनी एंटरटेनमेंट टीवी पर 2 जनवरी 2023 से शुरू हो चुका हैं। यह शो इस चैनल पर प्रायः सोमवार से शुक्रवार तक रात के 10 बजे टेलीकास्ट किया जाता है। इसके साथ दर्शकों द्वारा इस शो को Sony LIV App पर भी देखा जा सकता है।

शार्क टैंक इंडिया शो टेलीकास्ट (Shark Tank India Show Telecast)

भारत में शुरू हुआ यह शार्क टैंक इंडिया शो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन चैनल पर दिखाया जा रहा है और इसी चैनल पर इस शो का पहला सीजन दिखाया गया था। शार्क टैंक का पहला सीजन काफी ज्यादा सफल रहा था इसलिए इसका दूसरा सीजन भी लॉन्च किया गया है। शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 की शुरुआत 2 जनवरी 2023 को शुरू हो चुकी है।

शार्क टैंक इंडिया जजेस पैनल (Shark Tank India Judges Panel)

सभी एंटरप्रेन्योर्स के बिजनेस आइडिया का आंकलन शार्क टैंक इंडिया के सभी जजेस करते है जिनको Sharks कहकर बुलाया जाता है। सभी के सभी जजेस भारत में कई सारे बिजनेस शुरू कर चुके है और उसमे महारथ भी हासिल कर चुके है। आइए इन सभी जजेस के बारे में संक्षिप्त रूप से जानते है।

  • शार्क टैंक इंडिया के जज के रूप में पहला नाम विनिता सिंह का आता है जो ‘शुगर कॉस्मेटिक्स’ (Sugar cosmetics) की सीईओ (CEO) और को-फाउंडर है। 
  • दूसरे जज पीयूष बंसल है जो की ‘लेंसकार्ट’ के फाउंडर और CEO है।
  • ‘नमिता थापर’ जो Emcure फार्मास्युटिकल्स (Pharmaceuticals) की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर(Executive Director) हैं शार्क टैंक इंडिया की तीसरी जज है।
  • इस शो के अगले Shark यानी बिजनेस एक्सपर्ट हैं ‘अनुपम मित्तल’ जो Shaadi.com’ के फाउंडर और सीईओ (CEO) होने के साथ इस शो में बिजनेस का आंकलन करते है एक जज के रूप में।
  • ‘ग़ज़ल अलघ’ जो ‘मामा-अर्थ’ (Mamaearth) कि को फाउंडर एवं चीफ भी हैं इस शो में जज के रूप में बिजनेस आंकलन करती है।
  • ‘Boat’ के को फाउंडर एवं चीफ मार्केटिंग अफसर ‘अमन गुप्ता’ शार्क टैंक इंडिया के अगले शार्क हैं।
  • शार्क टैंक इंडिया के अगले शार्क ‘अमित जैन’ है जिनको Car Dekho के को-फाउंडर और सीईओ के रूप में जाना जाता है।

शार्क टैंक इंडिया जजेस नेटवर्थ (Shark Tank India Judges Net Worth)

आइए चलिए जानते है की शार्क टैंक इंडिया के सभी जजेस की नेट वर्थ क्या है? हम बारी-बारी से सबके बारे में आपको बताएंगे।

  • शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ और को फाउंडर विनीता सिंह का नेट वर्थ 100 करोड़ रुपए है।
  • मामा अर्थ की को-फाउंडर और चीफ ग़ज़ल अलघ का नेट वर्थ 148 करोड़ रुपए है।
  • शादी डॉट कॉम (Shaadi.com) के फाउंडर अनुपम मित्तल का नेट वर्थ 185 करोड़ से ज्यादा का है।
  • शार्क टैंक इंडिया शो के अगले जज पीयूष बंसल का नेट वर्थ 600 करोड़ है जो की लेंसकार्ट के फाउंडर और सीईओ हैं।
  • Emcure फार्मास्युटिकल्स (Pharmaceuticals) की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर(Executive Director) नमिता थापर का नेट वर्थ 600 करोड़ से अधिक है।
  • बोट (Boat) के फाउंडर एवं चीफ मार्केटिंग अफसर अमन गुप्ता का नेट वर्थ 700 करोड़ रुपए है।
  • अमित जैन जिनको Car Dekho के को फाउंडर और सीईओ के रूप में जाना जाता है, इनका नेट वर्थ 2900 करोड़ रुपए है।

शार्क टैंक इंडिया में रजिस्ट्रेशन कैसे करें (Shark Tank India Registration Process)

यदि आप भी किसी भी तरह का स्टार्टअप शुरू करना चाहते या फिर आपके पास कोई बिजनेस आइडिया है जिसको आप शार्क टैंक इंडिया पर जाके प्रस्तुत करना चाहते तथा फंडिंग प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको शार्क टैंक इंडिया पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपको बताना चाहेंगे की शार्क टैंक इंडिया पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई फीस नहीं देनी पड़ती है। 

आपको Shark Tank India Registration करने के लिए सबसे पहले आपको Sharktank.SonyLiv.com ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जो Sony LIV की आधिकारिक वेबसाइट है। जैसे ही आप वेबसाइट पर पहुंच जाओगे तो आपको वहां मांगी गई सभी जानकारियों को अच्छे से भरना होगा। इस तरह से आप शार्क टैंक इंडिया पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

शार्क टैंक इंडिया FAQ (Shark Tank India FAQ)

Q.1 शार्क टैंक इंडिया शो किस चैनल पर दिखाया जाता है?

Ans :– सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन चैनल पर शार्क टैंक इंडिया शो दिखाया जाता है।

Q.2 शार्क टैंक इंडिया शो हफ्ते में कौन से दिन दिखाया जाता है?

Ans :– शार्क टैंक इंडिया शो हर हफ्ते सोमवार से शुक्रवार के दिन रात के 10 बजे सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन चैनल पर दिखाया जाता है।

Q.3 मैं एक बिजनेसमैन नहीं हूँ, तो क्या मैं भी शार्क टैंक इंडिया में अप्लाई कर सकता हूँ?

Ans :– वर्तमान समय में यदि आप कोई बिजनेस कर रहे हो या नही इससे कोई फर्क नही पड़ता है, आप अपने इनोवेटिव बिजनेस आइडिया के साथ शार्क टैंक इंडिया शो में अप्लाई कर सकते है।

Q.4 शार्क टैंक इंडिया के लिए कौन-कौन अप्लाई कर सकता है?

Ans :– शार्क टैंक इंडिया में हर 18 वर्ष का व्यक्ति आसानी से अप्लाई कर सकता है बशर्ते आपके पास कोई इनोवेटिव व प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया होना चाहिए।

Q.5 शार्क टैंक का दूसरा सीजन कब शुरू हुआ?

Ans :– शार्क टैंक इंडिया के दूसरे सीजन की शुरुआत 2 जनवरी 2023 को हो चुकी है जिसको सोनी टीवी (Sony TV) पर सोमवार से शुक्रवार रात 10 बजे प्रसारित किया जाता है।

सारांश

आज इस लेख के माध्यम से हमने आप सभी को Shark Tank India के बारे जानकारी प्रदान की है। इस लेख से आपको जानने को मिला होगा की शार्क टैंक इंडिया क्या है और शार्क टैंक इंडिया में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? उम्मीद करते है कि आप अब अच्छे से शार्क टैंक इंडिया के बारे में जान चुके है। आशा है की यह आर्टिकल आपको ज्ञानवर्धक जरूर लगा होगा। यदि यह लेख आपको पसन्द आए तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा।