शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

आज के समय में हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है, चाहे वह व्यापार, नौकरी या कोई अन्य काम करके हो, लेकिन पैसा कमाने के बाद सिर्फ बचत करना ही जरूरी नहीं है, बल्कि उसे निवेश करना भी जरूरी है, ताकि कई गुना ज्यादा पैसा प्राप्त किया जा सके।

शेयर बाजार के महान गुरु वारेन बफ़ेट कहते हैं कि “पैसा कमाना सिर्फ वो नहीं जो हम दिनभर मेहनत करके कमाते हैं, पैसा कमाना तो वो होता है जब आप सोते रहे और तब भी आप पैसे कमाते रहें।” तो ऐसा ही प्लेटफॉर्म है शेयर मार्केट।

भारत का स्‍टॉक मार्केट, जिसे दूसरे शब्‍दों में हम शेयर बाजार भी कहते हैं, अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग मायने रखता है। अनुभवी एक्सपर्ट जहाँ इसके रोमांच और रिस्क का लाभ पाते हैं, वहीं ज्‍यादातर मामलों में लोग इसके जोखिमों को समझ पाने में विफल साबित होते हैं। बहुतों के लिए, यह मार्केट और इसकी कार्यविधि (Procedure), तर्क पर आधारित है।

शेयर बाजार में सफलता कुछ चुनिंदा लोगों को ही नसीब होती है, वह भी उन्‍हें जो बाजार के उतार-चढाव को समझने में लगे होते हैं और हमेशा धैर्य के साथ मार्केट ट्रेंड को समझने में सक्षम होते हैं।

शेयर मार्केट क्या है? (Share Market kya hai)

दोस्तों सबसे पहले मैं बताना चाहूंगा कि आपने एक बेब सीरीज देखी होगी जिसका नाम है स्‍केम 1992, इस बेब सीरीज में हर्षद मेहता ने बोला है कि ‘शेयर मार्केट एक ऐसा कुआ है जिससे पूरे देश की प्‍यास बुझ सकती है और मैं इस कुए में डुबकी लगाना चाहता हूँ’ तो आप समझ ही गए होंगे कि शेयर बाजार से एक इंसान कितना पैसा कमा सकता है। तो चलिए, अब शेयर मार्केट के बारे में जाने कि क्या है ये –

स्टॉक/शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहां कई कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। यह एक ऐसी जगह है जहाँ कुछ लोग या तो बहुत पैसा कमाते हैं या अपना लगभग पूरा पैसा खो देते हैं। इसलिए कुछ लोग इसे जुआ कहते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

यदि आप उचित मार्गदर्शन लेकर अपने जोखिम को जानते हैं और लंबे समय के लिए शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से प्रॉफिट मिलेगा।

किसी कंपनी में शेयर खरीदना मतलब उस कंपनी में पार्टनर बनना। आप किसी कंपनी में कितना पैसा निवेश करते हैं, इसके आधार पर आप उस कंपनी के कुछ प्रतिशत के मालिक होते हैं।

इसका मतलब है कि अगर वह कंपनी फ्यूचर में प्रॉफिट कमाती है, तो आपको आपके द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसे से अधिक पैसा मिलेगा और यदि उस कंपनी को फ्यूचर में लॉस होता है, तो आपको एक भी पैसा नहीं मिलेगा या आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे से कम मिल सकता है।

इसलिए, आपको हमेशा इस रिस्क को जानकर स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए। शेयर मार्केट जहां मुनाफा उम्मीद से ज्यादा है, नुकसान भी बहुत बड़ा है। नुकसान का मुख्य कारण शेयर मार्केट के बारे में अधूरी जानकारी है और साथ ही शेयर मार्केट में हमेशा उतार-चढ़ाव आते रहते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? (Share Market Mein Paisa Kaise Lagaye)

हर व्यक्ति चाहता है कि वो कोई भी काम करे तो उसे पहले दिन से ही मुनाफा मिले, यह शेयर मार्केट में पॉसिबल है लेकिन सबसे पहले आपको इसके बारे में डिटेल में जानकारी/नॉलेज प्राप्त करना होगा और धैर्य के साथ मार्केट ट्रेंड को जानना होगा।

शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते समय अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो निश्चित रूप से आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। जैसे –

  • अपनी बचत के अनुसार निवेश तय करना।
  • अपनी रिस्क क्षमता को पहचानना।
  • लॉन्ग टर्म व शॉर्ट टर्म गोल के अनुसार निवेश करना।
  • मार्केट के बारे में डिटेल एनालिसिस करना।
  • किसी के कहने पर निवेश के लिए तैयार नहीं होना।
  • शुरुआत में कुछ विशेष कंपनी के शेयरों के साथ ट्रेडिंग करना।
  • समय के साथ मार्केट ट्रेड को पहचानना।
  • लालच को हमेशा इग्नोर/नज़रअंदाज़ करना।
  • जब मार्केट ललचाने लगे तो उससे दूर रहना।
  • अपने पोर्टफोलियो में लार्ज कैप, स्माल कैप व मिड कैप स्टॉक शामिल करना।

सबसे पहले आप जब भी ट्रेड करे तो अपना सेगमेंट फिक्स कर ले। ट्रेडिंग करते समय हमेशा टारगेट और स्टॉप लॉस लगा कर ही ट्रेड करे। शेयर खरीदते और बेचते समय पिछले प्रदर्शन का विश्लेषण करें।

आपका प्रॉफिट आपके इन्वेस्टमेंट और आपके रिस्क लेने की कैपिसिटी पर निर्भर करता है, जितना अधिक आप जोखिम उठाएंगे, उतना ही आपको रिटर्न मिलेगा और आप लाभ कमा सकते हैं।

दोस्तों, जब भी आप कोई कार्य करते हैं तो उसमें आपको एक्सपर्ट बनने में समय लगता है क्योंकि हर व्यक्ति लर्न करने से ही आगे बढ़ता है। आप जैसे-जैसे शेयर मार्केट के बारे में सीखते रहेंगें तो इससे आपका अनुभव बढ़ेगा और आप ज्यादा प्रॉफिट कमा पायेंगें।

शेयर मार्केट कोई जुआ नहीं है। आप YouTube और Google से भी इसके बारे में निःशुल्क सीख सकते हैं। इसके अलावा आज भारत में कई पेड कोर्स भी उपलब्ध हैं, जिनसे आप स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड के बारे में विस्तार से मीडियम से लेकर एडवांस तक सीख सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न (Stock Market FAQ)

शेयरों में कितना पैसा लगाना चाहिए?

शुरुआत में आप अपनी कुल आय का 10 से 20% शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं और समय के साथ आप अपना निवेश अनुपात बढ़ा सकते हैं।

शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं?

इसकी कोई लिमिट नहीं है, आप अपने पैसों के निवेश के आधार पर 0% से लेकर 30% या ज्यादा तक कमा सकते हैं।

शेयर खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए?

कंपनी का बिजनेस मॉडल, कंपनी का कर्ज, बैलेंस शीट व फाइनेंसियल हेल्थ, कंपनी कितनी पुरानी है, स्टॉक फाइनेंसियल रेश्यो, कंपनी मैनेजमेंट, कंपनी का परफॉर्मेंस।

किसी भी कंपनी के शेयर कैसे खरीदें?

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए आपके पास एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए जिससे आप सीधे BSE/NSE  से शेयर खरीद सकते हैं।

ज्यादा शेयर कब खरीदें?

जब बाजार में किसी कारणवश स्टॉक मार्केट में अचानक गिरावट आ जाती है और किसी विशेष शेयर के अच्छा परफॉर्म करने की पूर्ण संभावना है तब आपको ज्यादा से ज्यादा शेयर खरीदने चाहिए।

किसी कंपनी का शेयर कब बढ़ता है?

किसी कंपनी का शेयर तब बढ़ता है जब उसका बिजनेस मॉडल व प्लान अच्छा है, उसके प्रोडक्ट व सर्विस की मांग भविष्य में बनी रहने वाली है इसके साथ ही, उसका कुशल प्रबंधन, टीम मैनेजमेंट और मार्केटिंग स्ट्रेटजी भी स्टॉक प्राइस बढ़ने का मुख्य कारण होती है।

शेयर मार्केट में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

शेयर मार्केट में लार्ज कैप यानी टॉप की हंड्रेड कंपनियां सबसे अच्छी मानी जाती है जिनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड, भारतीय जीवन बीमा निगम, बजाज फाइनेंस लिमिटेड, अदानी टोटल गैस लिमिटेड आदि शामिल हैं।

क्या शेयर मार्केट की भविष्यवाणी पर विश्वास करना चाहिए?

शेयर बाजार में कई कारणों से उतार-चढ़ाव होता रहता है इसलिए किसी शेयर बाजार की भविष्यवाणी पर भरोसा न करें बल्कि अपने पिछले अनुभव और उस विशेष स्टॉक के पिछले प्रदर्शन पर भरोसा करें।