SBI Yono se loan Kaise le (एसबीआई योनो से लोन कैसे लें)

SBI Yono भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पेश किया गया एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो ग्राहकों को एक ही ऐप के माध्यम से ऋण सहित विभिन्न बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। योनो एसबीआई के साथ, ग्राहक व्यक्तिगत ऋण, गृह ऋण, कार ऋण और अन्य प्रकार के ऋणों के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्या आप भी SBI Yono se loan Kaise le, एसबीआई योनो से लोन कैसे लें, Yono sbi loan kaise le के बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है।

SBI Yono se loan Kaise le (एसबीआई योनो से लोन कैसे लें)

SBI का YONO App फंड ट्रांसफर, बिल भुगतान और क्रेडिट कार्ड भुगतान जैसी अन्य सुविधाएं भी प्रदान करता है। बैंक द्वारा इसको ग्राहकों के लिए बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करना आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसके लिए उन्हें व्यक्तिगत रूप से बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है। यह ऋण के लिए आवेदन करने और ऋण प्रक्रिया पर नज़र रखने का एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका है।

एसबीआई योनो ऐप से लोन के लिए पात्रता मानदंड

एसबीआई योनो ऐप व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्रता मानदंड ऋण के प्रकार और आवेदक की विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर अलग-अगल हो सकते हैं। हालांकि, कुछ सामान्य पात्रता मानदंड जो लागू हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:

आयु: ऋण परिपक्वता के समय आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए।

आय: आवेदक के पास आय का एक नियमित स्रोत होना चाहिए और बैंक द्वारा निर्धारित न्यूनतम आय आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।

क्रेडिट स्कोर: आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए, जैसा कि बैंक की क्रेडिट मूल्यांकन प्रक्रिया द्वारा निर्धारित किया जाता है।

रोजगार: आवेदक एक वेतनभोगी या स्व-नियोजित व्यक्ति होना चाहिए, जिसके पास कम से कम 2 वर्ष का कार्य अनुभव हो।

निवास स्थान: आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए और उसके पास वैध पता प्रमाण होना चाहिए।

अन्य मानदंड: कुछ अन्य मानदंडों में एक स्थिर रोजगार इतिहास, पर्याप्त संपार्श्विक या सुरक्षा, और बिना किसी चूक या बकाया ऋण के एक अच्छा क्रेडिट रिकॉर्ड शामिल हो सकता है।

Note – उपर्युक्त पात्रता मानदंड सामान्य हैं और ऋण उत्पाद और बैंक के विवेक के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

SBI योनो ऐप पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

एसबीआई योनो ऐप पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज ऋण के प्रकार और आवेदक की विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, कुछ सामान्य दस्तावेज़ जिनकी आवश्यकता हो सकती है उनमें शामिल हैं:

पहचान प्रमाण: पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस।

एड्रेस प्रूफ: आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, यूटिलिटी बिल या बैंक स्टेटमेंट।

आय प्रमाण: पिछले 3 महीनों की वेतन पर्ची, फॉर्म 16, या आयकर रिटर्न।

आयु प्रमाण: आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र या जन्म प्रमाण पत्र।

रोजगार प्रमाण: नियुक्ति पत्र, वेतन पर्ची, या फॉर्म 16।

बैंक स्टेटमेंट: उस खाते का पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट जिसमें वेतन जमा किया गया है।

अन्य दस्तावेज: ऋण के प्रकार और आवेदक की विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर, बैंक को संपत्ति के दस्तावेज़, गारंटर विवरण या अन्य वित्तीय विवरण जैसे अतिरिक्त दस्तावेज़ों की भी आवश्यकता हो सकती है।

एसबीआई योनो ऐप पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

आप इन चरणों का पालन करके SBI योनो ऐप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं:

ऐप स्टोर या गूगल प्ले से एसबीआई योनो ऐप डाउनलोड करें और एक खाता बनाएं।

लॉग इन करने के बाद, “ऋण” विकल्प चुनें और फिर उपलब्ध ऋण विकल्पों की सूची में से “व्यक्तिगत ऋण” चुनें।

अपनी आय, रोजगार और क्रेडिट इतिहास के बारे में जानकारी सहित अपने व्यक्तिगत और वित्तीय विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।

पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण और बैंक विवरण जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

आवेदन जमा करें और बैंक द्वारा इसे अप्रूव करने की प्रतीक्षा करें। बैंक आपके आवेदन के आधार पर क्रेडिट मूल्यांकन करेगा और आपकी जानकारी को सत्यापित करेगा।

यदि बैंक द्वारा आपका लोन आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो बैंक आपके बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर देगा।

इसके अतिरिक्त, आप निकटतम SBI शाखा में जा सकते हैं और व्यक्तिगत रूप से भी ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, या अधिक विवरण के लिए बैंक के ग्राहक सेवा केन्द्र से संपर्क कर सकते हैं।

एसबीआई योनो ऐप पर्सनल लोन के लिए शुल्क और चार्जेज

एसबीआई योनो ऐप व्यक्तिगत ऋण के लिए शुल्क और चार्जेज ऋण के प्रकार और आवेदक की विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, कुछ सामान्य शुल्क और चार्जेज जो लागू हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:

प्रसंस्करण शुल्क (Processing Fee): एसबीआई ऋण राशि का 2.25% तक का प्रसंस्करण शुल्क लेता है, जिसे आमतौर पर लोन राशि देते समय ऋण राशि से काट लिया जाता है।

पूर्व भुगतान शुल्क: यदि आप ऋण अवधि समाप्त होने से पहले अपने ऋण का पूर्व भुगतान या बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो बैंक की पॉलिसी के अनुसार आपसे पूर्व भुगतान शुल्क लिया जा सकता है।

फोरक्लोज़र शुल्क: यदि आप लोन की अवधि समाप्त होने से पहले अपने लोन को फोरक्लोज़र करने का निर्णय लेते हैं, तो आपसे बैंक की नीति के अनुसार फोरक्लोज़र शुल्क लिया जा सकता है।

विलंबित भुगतान शुल्क: यदि आप कोई ईएमआई भुगतान करने से चूक जाते हैं, तो आपसे बैंक की नीति के अनुसार विलंबित भुगतान शुल्क लिया जाएगा।

चेक बाउंस शुल्क: यदि EMI चेक/NACH बैंक द्वारा बिना भुगतान के लौटा दिया जाता है, तो आपसे बैंक की नीति के अनुसार चेक बाउंस शुल्क लिया जाएगा।

बैंक द्वारा लिए जाने वाले उपर्युक्त शुल्क और चार्जेज सामान्य हैं और ये ऋण, लोन राशि और बैंक के विवेक के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। बैंक फीस और अन्य शुल्कों के बारे में अधिक जानकारी के लिए बैंक या इसकी आधिकारिक वेबसाइट से जांच करें और लोन एग्रीमेंट पर साइन करने से पहले बैंक के नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ें।