SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें

क्रेडिट कार्ड एक प्रकार की क्रेडिट सुविधा है, जो SBI व अन्य बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है। क्या आप भी एसबीआई का क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो आपको भी SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें ध्यान में होनी चाहिए।

एक क्रेडिट कार्ड आपको बैंक द्वारा निर्धारित क्रेडिट सीमा के अधीन सामान और सेवाएं खरीदने में सक्षम बनाता है। यह क्रेडिट सीमा क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा आय और क्रेडिट स्कोर के आधार पर निर्धारित की जाती है।

SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें

भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराता है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड एसबीआई की शाखा से प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें जानना आवश्यक है।

  1. SBI का वर्तमान कोई भी ग्राहक एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है।
  2. SBI क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक (Annual) और नवीनीकरण (Renewal) शुल्क लागू होता हैं।
  3. वार्षिक शुल्क एक बार लिया जाता है जबकि नवीनीकरण शुल्क हर साल लिया जाता है।
  4. ये शुल्क कार्डधारक से कार्डधारक और विभिन्न कार्ड के प्रकारों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  5. ये चार्जेज एसबीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते समय कस्टमर को बताए जाते हैं।
  6. SBI क्रेडिट कार्ड पर लागू शुल्क सीधे आपके खाते से काट लिए जाते हैं।
  7. नकद अग्रिमों पर वित्त प्रभार लेन-देन की तिथि से पूर्ण भुगतान किए जाने तक लागू होंगे।
  8. ब्याज मुक्त क्रेडिट अवधि 20 से 50 दिनों तक हो सकती है।
  9. न्यूनतम वित्त प्रभार (Finance Charges) – ₹25 होंगे।
  10. वित्त प्रभार (सेवा शुल्क) सभी लेनदेन पर मासिक ब्याज दरों पर देय होंगे।

वित्त प्रभार (Finance Charges) की वर्तमान दर लेनदेन की तारीख से प्रति माह 3.50% (42% प्रति वर्ष) तक है और इसे एसबीआई कार्ड्स द्वारा कभी भी बदला जा सकता है।

एसबीआई कार्ड क्रेडिट कार्डधारक को क्रेडिट सीमा से अधिक लेन-देन करने की अनुमति दे सकता है, कृपया ध्यान दें कि यदि बकाया राशि क्रेडिट सीमा से अधिक है, तो ओवर-लिमिट राशि का 2.5% या ₹600, जो भी अधिक हो, लगाया जाएगा।

यदि किसी कारण से भुगतान अस्वीकृत हो जाता है, तो कुल भुगतान राशि का 2% या कम से कम ₹500 भुगतान अनादर शुल्क कार्डधारक से लिया जाएगा।

आप प्रमुख स्मॉल फाइनेंस बैंक के रूल्स एंड रेगुलेशन के बारे में भी जान सकते है।

SBI कार्ड द्वारा चार्ज अन्य शुल्क

  • रिवॉर्ड रिडेम्पशन शुल्क: ₹99
  • कार्ड बदलना: ₹100-250 (औरुम के लिए ₹1500)
  • क्रेडिट सीमा वृद्धि शुल्क: अब लागू नहीं होगा।
  • नेटवर्क परिवर्तन शुल्क: अब लागू नहीं होगा।
  • चेक भुगतान शुल्क: ₹100
  • विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क: 3.5% (Elite & Aurum को छोड़कर सभी कार्डों के लिए) 1.99% (केवल Elite & Aurum कार्डधारकों के लिए)

SBI क्रेडिट कार्ड क्रेडिट लिमिट व कैश लिमिट

SBI क्रेडिट कार्ड क्रेडिट लिमिट और कैश लिमिट का निर्धारण इंटरनल क्रेडिट क्राइटेरिया के आधार पर किया जाता है।

कार्ड की डिलीवरी के समय कार्डधारक को क्रेडिट सीमा और नकद सीमा के बारे में सूचित किया जाता है और प्रत्येक विवरण में दर्शाया जाता है।

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (SBICPSL) समय-समय पर कार्डधारक खाते की समीक्षा करके क्रेडिट सीमा को बढ़ा या घटा सकता है।

यदि कार्डधारक अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाना चाहते हैं, तो वे एसबीआईसीपीएसएल को लिखकर और अपनी आय व वित्तीय दस्तावेज प्रदान करके ऐसा कर सकते हैं।

ओवरलिमिट लेनदेन – ओवरलिमिट लेनदेन की स्वीकृति आंतरिक नीति और पात्रता के अधीन ग्राहक के प्रोफाइल पर आधारित होती है और यह सीमा एसबीआई कार्ड लिमिटेड के विवेकाधिकार पर निर्भर करती है।

कार्डधारक एसबीआईसीपीएसएल (SBICPSL) को लिखकर या एसबीआई कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके किसी भी समय कार्ड को रद्द कर सकता है। लिखित अनुरोध के आधार पर SBI कार्ड के द्वारा सभी कार्ड समाप्त कर दिए जाएंगे।

कार्डधारक www.sbicard.com पर या एसएमएस आधारित सेवा के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर सकता है।

ग्राहक शिकायत निवारण: सभी शिकायत को Nodal Officer, at PO Bag 28 – GPO, New Delhi – 110001 पर या [email protected] पर ई-मेल पर चिह्नित किया जाना चाहिए।

कार्ड का उपयोग घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय एटीएम से आपात स्थिति में नकदी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

घरेलू व अंतरराष्ट्रीय एटीएम ट्रांजैक्शन पर 2.5% या ₹500 का लेनदेन शुल्क, जो भी अधिक हो लगाया जाएगा।

यह लेनदेन शुल्क एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (SBICPSL) के द्वारा समय-समय पर परिवर्तित किया जा सकता है।

SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें की अधिक जानकारी के लिए कृपया SBI Card के टर्म्स एंड कंडीशन पेज पर विजिट करें। यहां आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड के संपूर्ण नियम और शर्तों के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।