सस्ता पर्सनल लोन देने वाले बैंक

लोन आजकल एक बहुत ही आम शब्द हो गया है और लोग हमेशा सस्ता पर्सनल बैंक लोन लेने के लिए उत्सुक रहते हैं। भारत में कई बैंक सस्ते पर्सनल लोन की पेशकश कर रहे हैं, इसलिए यह जानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि सबसे सस्ता पर्सनल लोन बैंक कौनसा है?

लेकिन, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, हम आपको इस पोस्ट में सबसे सस्ते पर्सनल लोन देने वाले बैंकों की लिस्ट दे रहे हैं, जहां से आप अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार सबसे कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन ले सकते हैं।

सस्ता पर्सनल लोन देने वाले बैंक

कई बार लोगों को अपनी आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेने की जरूरत होती है। सभी बैंक पर्सनल लोन पर अलग-अलग ब्याज दर वसूलते हैं जो कई कारकों पर निर्भर करती है।

जब आप अपने निजी उपयोग के लिए ऋण लेते हैं, तो इसे व्यक्तिगत ऋण (पर्सनल लोन) कहा जाता है जो आपको कम से कम समय में मिलता है। आमतौर पर ये बैंक 10 हजार से 40 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन देते हैं।

इन बैंकों के साथ पर्सनल लोन की खास बातें –

  • कॉलेटरल फ्री लोन
  • 1-5 वर्ष तक भुगतान अवधि
  • ₹10,000 से ₹40 लाख तक लोन राशि
  • प्रोसेसिंग फीस – स्वीकृत ऋण राशि का 3% तक

बैंक पर्सनल लोन देने से पहले ग्राहक के क्रेडिट स्कोर की जांच करते हैं, लेकिन खास बात यह है कि पर्सनल लोन पर किसी भी वस्तु या सामान को गिरवी नहीं रखा जाता है। आइए जानते हैं कि किन बैंकों से आपको सस्ता पर्सनल लोन मिल सकता है।

पर्सनल लोन देने वाले बैंकन्यूनतम ब्याज दर प्रति वर्ष
एसबीआई पर्सनल लोन10.45%
आईडीबीआई पर्सनल लोन9.50%
बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन 9.70%
बंधन बैंक पर्सनल लोन10.99%
बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन10.85%
पीएनबी पर्सनल लोन8.90%
यूको बैंक पर्सनल लोन9.85%
आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन10.75%
एचडीएफसी पर्सनल लोन11.00%
एक्सिस बैंक पर्सनल लोन12.00%
इंडसइंड बैंक पर्सनल लोन10.49%
सिटी बैंक पर्सनल लोन10.75%
यस बैंक पर्सनल लोन10.75%
आईडीएफसी बैंक पर्सनल लोन10.49%
कोटक महिंद्रा बैंक पर्सनल लोन10.99%

पर्सनल लोन आपके अच्छे सिबिल स्कोर और अच्छे क्रेडिट इतिहास पर निर्भर करता है। इसलिए, आपका क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होगा, लोन राशि मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। क्रेडिट स्कोर 3 डिजिट का नंबर होता है जिसकी गणना आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर की जाती है।

ये बैंक आपके इनकम टैक्स रिटर्न, क्रेडिट हिस्ट्री आदि को देखकर आपको कम से कम ब्याज दर पर ज्यादा से ज्यादा पर्सनल लोन राशि देने की कोशिश करते हैं। इसलिए जब भी आप पर्सनल लोन लेने की सोचें तो इन बैंकों को एक बार जरूर ट्राई करें।