सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी (Sarkari Naukri Kaise milegi)

अगर आप पढ़े-लिखे हैं और सरकारी नौकरी चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, आपके लिए कौन से विभाग की सरकारी नौकरी उचित रहेगी, आपको सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करनी चाहिए, सरकारी नौकरी के लिए आपको ऑनलाइन कॉचिंग करनी चाहिए या ऑफलाइन, सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें 2023, Sarkari Naukri kaise milegi, गवर्नमेंट जॉब प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए, आज के इस लेख में इन्हीं सवालों के जवाब जानने की कोशिश करेंगे।

प्राइवेट सेक्टर में रोजगार की अस्थिरता को देखते हुए हमारे देश में सरकारी नौकरी का क्रेज अन्य देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा है इसीलिए कभी ना कभी आपके मन में भी जरूर आता होगा कि मुझे भी एक सरकारी कर्मचारी बनना है तो क्या आप भी ऐसा सोचते हैं और सरकारी कर्मचारी बनना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं बशर्ते, आप सही दिशा और प्रॉपर गाइडेंस के साथ तैयारी करें।

सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें? (Sarkari Naukri kaise prapt kare)

सरकारी नौकरी पाना आसान भी है और मुश्किल भी। अगर आप सही दिशा में उचित तैयारी करते हैं तो आपको 6 से 12 महीने में सरकारी नौकरी मिल सकती है लेकिन अगर आप सिर्फ दिखावटीपन करते हैं तो आपको 5 साल में भी सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती, यह आपके ऊपर है कि आप दिमागी तौर पर कितने तैयार हैं और कितनी मेहनत करते हैं।

सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा जो भी वैकेंसी निकाली जाती है उसमें आपको अप्लाई करना होता है, अप्लाई करने के बाद तय तारीख पर आपको एग्जाम देना होता है, एग्जाम देने के बाद अगर आप उसमें क्वालिफाई कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, उस इंटरव्यू को क्वालीफाई करने के बाद आपको सरकारी नौकरी का पद आवंटित कर दिया जाएगा और आप एक सरकारी कर्मचारी बन जाएंगे।

कौन से विभाग में सरकारी नौकरी उचित रहेगी? 

यह आपके इंटरेस्ट और एजुकेशन बैकग्राउंड पर निर्भर करता है कि आप कौन से विभाग में सरकारी नौकरी करना पसंद करेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको सरकारी विभाग की लिस्ट दे रहे हैं जिसमें से आप किसी को भी अपने एजुकेशन बैकग्राउंड के अनुसार चुन सकते हैं।

सिविल सर्विसेज विभाग वित्त विभाग
बैंक कर्मचारी विभाग रेलवे विभाग 
पुलिस विभाग इन्डियन नेवी विभाग 
इन्डियन एयरफ़ोर्स विभाग स्टेट गवर्नमेंट विभाग
ऊर्जा विभाग श्रम विभाग
प्रशासनिक सुधार विभाग पशु पालन विभाग
नियुक्ति और कार्मिक विभाग पिछड़ा कल्याण विभाग 
गन्ना विकास विभाग कृषि विभाग
शिक्षा और अनुसंधान विभाग विकलांग विभाग
चुनाव विभागचिकित्सा स्वास्थ्य विभाग
योजना विभागआंगनबाड़ी विभाग 
उच्च शिक्षा विभागसूचना और औद्योगिक विकास विभाग
डेयरी विकास विभागखाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग
संस्कृति विभागसामान्य प्रशासन विभाग 
वन मंडल विभाग खेल विभाग
ग्रामीण विकास विभागभूमि विकास और जल संसाधन विभाग
बागवानी विभागमत्स्य विभाग
वाणिज्यिक कर विभागराजनीतिक पेंशन विभाग
माध्यमिक शिक्षा विभागअल्पसंख्यक कल्याण विभाग
युवा कल्याण विभागमहिला कल्याण विभाग

ऊपर बताए गए विभागों में से आप जिस विभाग में चाहे उसमें सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको उस विभाग द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा और विभाग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। 

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें?

सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए आपको निम्न बातें ध्यान में रखनी चाहिए:-

  1. सरकारी नौकरी पाने के लिए टाइमटेबल का होना बहुत आवश्‍यक है क्‍योंकि अगर आपके पास टाइमटेबल होगा तो आप तैयारी को ठीक तरह से कर पाएंगे।
  2. जब आप टाइमटेबल को बनाए तो ध्यान रखें कि टाइमटेबल जोश में नहीं होश में बनाएं, टाइमटेबल बनाते समय अपने एक दिन के रूटीन को ठीक तरह से एनालिसिस करें और एक अच्छा टाइमटेबल बनाएं।
  3. अगर आप अच्छी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रैजुएट होना आवश्यक है। 
  4. जिस भी सरकारी नौकरी की तैयारी आप करना चाहते हैं उसके सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को समझे और विषयों की जानकारी प्राप्त करें।
  5. पूरे सिलेबस को अच्छी तरह से समझने के बाद रोजाना 6 से 8 घंटे का समय आपकी तैयारी के लिए जरूरी है।
  6. कम से कम पिछले पांच साल के प्रेक्टिस सेट को सोल्व करें और मॉक टेस्ट दे, मॉक टेस्ट प्रैक्टिस करने से आपका अनुभव बढ़ेगा।
  7. जो विषय आपको कठिन लगते है उसे अच्छे से समझ कर प्रतिदिन प्रेक्टिस करें। 
  8. अपनी तैयारी के लिए इंटरनेट की मदद लें, फ्री में यूट्यूब आपके लिए एक अच्छा जरिया हो सकता है।
  9. टॉपर की तैयारी व सफलता के बारे में आपको उनके इंटरव्यू से पता चलता है इसलिए आप टॉपर के इंटरव्यू देखें।
  10. टाइम पास करने के लिए अपना समय बर्बाद न करें, किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लें और अनावश्यक लोगों से दूर रहने की कोशिश करें।
  11. हौसला व मनोबल कमजोर होने पर अपना लक्ष्य न छोड़ें, बल्कि सफल लोगों के इंटरव्यू देखकर और उन्हें ऑब्जर्व करके मोटिवेट रहने की कोशिश करें।
  12. गवर्नमेंट एग्जाम की जर्नी बहुत लंबी होती है इसीलिए धैर्य के साथ अपनी पढ़ने की कैपेसिटी के अनुसार शुरुआत करें और बेवजह का तनाव ना लें।

सरकारी नौकरी के लिए ऑफलाइन कोचिंग लें या ऑनलाइन?

सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन कोचिंग ले सकते हैं, दोनों विकल्प आपके लिए अच्छे हैं। अगर आप ऑफलाइन कोचिंग करते हैं तो आपको टीचर के साथ सीधा इंटरेक्ट करने और अपने दोस्तों के साथ डिस्कशन करने का मौका मिलता है वहीं, अगर आप ऑनलाइन कोचिंग करते हैं तो आपको बिना कोई ट्रेवल किये अपने घर पर ही तैयारी करने का मौका मिलता है।

सरकारी नौकरी के लिए ऑफलाइन कोचिंग

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट ऑफलाइन कोचिंग को ही प्रिफर करते है क्योंकि ऑफलाइन कोचिंग से उन्हें टीचर के साथ सीधे इंटरेक्ट करने का मौका मिलता है और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसका तुरंत समाधान हो जाता है।

भारत में सरकारी नौकरी की ऑफलाइन कोचिंग लगभग हर शहर में मौजूद है और कुछ बड़े कोचिंग सेंटर जिनकी ब्रांचें लगभग हर शहर में मौजूद है वे भी स्टूडेंट्स को सरकारी नौकरी प्राप्त करने में मदद कर रहे हैं।

आमतौर पर सरकारी नौकरी पाने के लिए ऑफलाइन कोचिंग की फीस ₹5000 से 15000 तक होती है, जबकि आईएएस, आईपीएस आदि जैसी उच्च स्तरीय सरकारी नौकरियों के लिए ऑफलाइन कोचिंग की फीस ₹50,000 से 2,00,000 तक होती है।

अगर आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते है और ऑफलाइन कोचिंग की तलाश कर रहे हैं तो आप अपने नजदीकी शहर में कोचिंग ले सकते हैं या फिर आप गूगल में सर्च कर सकते हैं “कोचिंग नियर मी” आपको आपके नजदीकी शहर में सभी कोचिंग सेंटर की लिस्ट मिल जाएगी।

सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन कोचिंग

अब ट्रेंड बदल रहा है और सरकारी नौकरी के लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोचिंग को भी ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं क्योंकि ऑनलाइन कोचिंग लेने पर स्टूडेंट्स को बिना कहीं गए घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर मिलता है और वह सभी फैसिलिटी मिल जाती है जो लगभग ऑफलाइन कोचिंग में मिलती है।

जो छात्र दूरस्थ क्षेत्रों में रहते हैं और गरीब हैं वे ऑनलाइन कोचिंग ले सकते हैं। कई ऑनलइन प्लेटफार्म बहुत ही कम फीस पर ऑनलाइन माध्यम से सरकारी नौकरी के लिए बेहतरीन तैयारी करवाते हैं। यहां तक कि आज जो फीस पे करने में सक्षम होते हैं वे स्टूडेंट भी ऑनलाइन कोचिंग लेना पसंद करते हैं।

भारत में ऑनलाइन कोचिंग बहुत ही कम फीस में मौजूद है आपको ₹1000 से 10000 में बेहतरीन कोचिंग मिल सकती हैं। कई टीचर जैसे – खान सर अपने ऐप के माध्यम से स्टूडेंट्स को मात्र ₹200 में कोचिंग प्रदान करवा रहे है और IAS, IPS की कोचिंग तो मात्र ₹7000 में उपलब्ध करा रहे हैं।

अगर आप चाहते हैं कि क्या मुझे सरकारी नौकरी मिल सकती है लेकिन मेरे पास पैसे नहीं हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन कोचिंग ले सकते हैं, बस उस प्लेटफॉर्म के ऐप को डाउनलोड करें, पंजीकरण कर भुगतान करने पर आपको सभी ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा मिल जाएगी।

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी? (Sarkari Naukri Kaise milegi)

सरकारी नौकरी प्राप्त करना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन इतना भी आसान नहीं है। अगर आप प्रॉपर तरीके से प्लानिंग और उचित तरीके से इसकी तैयारी नहीं करते हैं तो आप अपना कीमती समय खराब करेंगे और बहुत सारा स्ट्रेस का सामना करेंगे इसीलिए किसी भी डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको उसकी प्रॉपर प्लानिंग बनानी है और प्रॉपर टाइम टेबल के साथ उसकी तैयारी करनी है।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि सरकारी नौकरी प्राप्त करने में बहुत सारा कंपटीशन है लेकिन अगर आप 6 से 12 महीने तक अपनी ईमानदारी से मेहनत करते हैं तो मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आपको निश्चित तौर पर सरकारी डिपार्टमेंट में नौकरी मिल जाएगी।

क्योंकि, यह मैंने प्रैक्टिकल करके देखा है और लगभग 6 महीने तक 8 से 12 घंटे की तैयारी करने के बाद मैंने बैंक व SI के एग्जाम क्लियर किए थे इसीलिए मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आप भी कर सकते हैं बस, आपको अपनी इमानदारी से शुरुआत करनी है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने होशियार है या आपके दसवीं, बारहवीं और ग्रेजुएशन में थर्ड डिवीजन है।

डिपार्टमेंट वाइज केंद्र व राज्य सरकार द्वारा सरकारी नौकरी के लिए वैकेंसी निकाली जाती है। वह वैकेंसी नोटिफिकेशन एक निश्चित तिथि तक मान्य होता है। सामान्य तौर पर लगभग 15 दिन से 1 महीने के बीच यह नोटिफिकेशन ऑन रहता है। आप नोटिफिकेशन में दिए गए स्थान व वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और जो निर्धारित फीस है उसे पेमेंट करके सरकारी नौकरी के एग्जाम के लिए योग्य हो सकते हैं।

सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको केंद्र व राज्य सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होता है और अगर उस परीक्षा में इंटरव्यू होता है तो उसे भी पास करना होता है। इसके बाद आपको 6 से 2 साल का प्रोबेशनरी पीरियड यानी ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें आपको सरकार द्वारा तय किया गया बेसिक सैलरी या बेसिक पे आउट दिया जाएगा, जो ₹25,000 से 40,000 के बीच होता है।

अधिकांश नौकरियों के लिए स्नातक (Graduation) की डिग्री होना अनिवार्य है जिसमें कम से कम 45% अंकों की आवश्यकता होती है लेकिन कुछ कम वेतन वाली सरकारी नौकरियों के लिए 8वीं, 10वीं और 12वीं की आवश्यकता होती है, इसलिए जब भी वैकेंसी नोटिफिकेशन निकले आप अपनी शैक्षिक योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हमें पूरी उम्मीद है कि आप सरकारी नौकरी पाने के लिए ईमानदारी से काम करेंगे और आने वाले एक-दो साल में आप सरकारी अधिकारी बनने में जरूर सफल होंगे और अपने बेहतरीन प्रयासों से लोगों की सेवा करेंगे और एक शानदार जनसेवक बनकर अपने क्षेत्र के लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे।

यदि आपको सरकारी परीक्षा उत्तीर्ण करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या शिक्षा से संबंधित कोई मार्गदर्शन लेना चाहते हैं, तो आप हमारी सहायता ले सकते हैं, हमें कमेंट करके पूछें, हम आपकी यथासंभव सहायता करने का प्रयास करेंगे।