2023 में सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा

हेलो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग धन महोत्सव में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगें कि सहारा इंडिया में फसा पैसा कैसे मिलेगा (Sahara India ka Paisa kab milega), कब मिलेगा और किसे-किसे मिलेगा। अगर आपने सहारा इंडिया परिवार में अपना पैसा इन्वेस्ट किया था और अब आप अपने पैसे मिलने का इंतजार कर रहें है तो आपको बधाई हो। 

क्योंकि, सहारा इंडिया परिवार की ऑफिशियल रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों ने सहारा इंडिया परिवार में पैसा इन्वेस्ट किया था उन सभी का पैसा वापिस किया जाएगा और इससे भी बड़ी खुशखबरी सभी इन्वेस्टर्स का पैसा इंटरेस्ट के साथ धीरे-धीरे लोटा दिया जाएगा।

सहारा इंडिया परिवार और उच्च न्यायालय की रिपोर्ट

इस बारे में हम थोड़ा शुरू से जानेंगें, 22 मार्च और 23 मई 2022 को दिल्ली हाई कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया था कि कॉरपोरेटिव सोसाइटी के पास क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं का पैसा दिया जाएगा लेकिन इस फैसले पर रोक लगा दी गयी। 

लेकिन, अगर हम सहारा इंडिया की ताजा खबर के बारे में बात करें तो 3 नवंबर 2022 को दिल्ली उच्च न्यायालय में इस मामले की सुनवाई हुई और दिल्ली हाई कोर्ट को बताया गया कि सुप्रीम कोर्ट ने 9 सेप्टेंबर 2022 को इस मामले में स्टे देने का आदेश दिया था ।

और सुप्रीम कोर्ट में सेबी (SEBI) ने सहारा इंडिया परिवार के खिलाफ हाई कोर्ट का आर्डर ना मानने पर पेटिशन फ़ाइल कर रखा है। इसकी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है, वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों ने हाई कोर्ट के आदेश के प्रॉस्पेक्ट में पेटिशन फ़ाइल कर दिया है। जिसके पश्चात अभी सुप्रीम कोर्ट ने अपने अगले आर्डर पर रोक लगा दी है।

सहारा इंडिया से हमारा पैसा कब मिलेगा?

देखिए सहारा इंडिया परिवार में करोड़ों लोगों का पैसा फसा हुआ है और सभी लोग चाहते हैं कि हमारा पैसा जल्द से जल्द वापस मिल जाए और हम भी यही चाहते हैं कि सभी लोगों का पैसा जल्द ही लौटा दिया जाए। लेकिन, दोस्तों आप सभी जानते हैं जब कोई मैटर कोर्ट तक पहुँच जाए तो थोड़ा वक्त तो लगता ही है उसका हल निकालने में। 

आज हम आपको बताएंगें कि आपको किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए और क्या करना चाहिए जिससे कि आपका पैसा जल्द ही वापस मिल जाए तो बने रहिए हमारे इस जेन्युइन आर्टिकल के साथ।

आपको निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि लोगों का पैसा वापस मिल भी रहा है और वो उस पैसे को अपने बैंक खाते से आसानी से निकाल भी पा रहें हैं। वही, कुछ लोग परेशान हैं क्योंकि उनको कोई खबर नहीं मिल पा रही है। 

आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि सहारा इंडिया ने अपने सभी इन्वेस्टर्स के खाते में पैसे जो भेजने के लिए एक नए पोर्टल को लॉन्च किया है जिस पोर्टल के माध्यम से आप अपने पैसे को निकाल सकते हैं। 

सबसे महत्वपूर्ण बात यदि आपने अपने पैसे के लिए क्लेम कर रखा है तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि क्लेम करने के कारण आप उनकी नजर में हैं।

सहारा इंडिया घोटाला 2022 की नई अपडेट में, विभिन्न दस्तावेजों के आधार पर, सेबी ने कुल 17,526 जमाकर्ताओं के लिए रिफंड कर दिया है, जो NEFT/RTGS (उनके संबंधित खाता संख्या और आईएफएससी में) के माध्यम से कुल 139.07 करोड़ रुपये की कुल राशि के लिए पात्र थे और आगे की कार्यवाही भी सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार होगी।

सहारा इंडिया में फसें पैसे के लिए एप्पलीकेशन फॉर्म कैसे भरें?

सहारा इंडिया परिवार में लाखों लोगों का पैसा फसा हुआ है और धीरे धीरे SEBI पैसे को दे रही है। इसी के साथ यदि आपने अपने पैसे के लिए आवेदन नहीं किया था तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आप अभी भी कर सकते हैं । हमारे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • इन्वेस्टर का नाम
  • इन्वेस्टर का मोबाइल नंबर
  • राशि (जो आपने इन्वेस्ट की थी)
  • PACL भुगतान योजना रजिस्ट्रेशन नंबर
  • PACL सर्टिफिकेट की एक फोटोकॉपी
  • आधार कार्ड नंबर या पैन कार्ड नंबर
  • बैंक खाता संख्या तथा IFSC कॉड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • सभी दस्तावेजों की हार्ड कॉपी
  • क्या दावेदार को जमीन दी गई है

सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस कैसे चेक करें?

  • 2019 में SEBI ने सभी इन्वेस्टर्स को रिफंड के लिए एप्पलीकेशन भरने के लिए कहा था।
  • जिन लोगों ने एप्पलीकेशन फॉर्म भरा था।
  • वो सभी लोग SEBI की ऑफिशियल साइट पर जाकर रिफंड स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • आपको अपना एप्पलीकेशन नंबर डालना है और सारी जानकारी निकल कर सामने आ जाएगी।

दोस्तों इस प्रकार आप स्टेटस भी चेक कर सकते हैं और अपने पैसे की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप पूछ सकते हैं हम आपको जवाब देंगें और हमारे इस आर्टिकल को उन लोगो तक पहुचाये जिनका पैसा सहारा इंडिया परिवार में फसा है।