सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है 2023

एक डिजिटल या आभासी मुद्रा जो सुरक्षा के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती है, क्रिप्टो करेंसी कहलाती है। संपत्तियों के हस्तांतरण को सत्यापित करने और किसी विशेष क्रिप्टोकरंसी की नई इकाइयों के निर्माण को विनियमित करने के लिए, क्रिप्टोग्राफी सुरक्षित संचार का अभ्यास है।

प्रकृति में विकेंद्रीकृत, क्रिप्टोकरेंसी एक केंद्रीय बैंक या सरकार से स्वतंत्र रूप से कार्य करती है। यह इंगित करता है कि यह एक एकल संगठन द्वारा शासित नहीं है, बल्कि एक पीयर-टू-पीयर कंप्यूटर नेटवर्क पर निर्भर करता है जो ब्लॉकचैन के रूप में ज्ञात वितरित खाता-बही पर लेनदेन को सत्यापित और लॉग करने के लिए सहयोग करता है।

बिटकॉइन, पहली और सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी, 2009 में छद्म नाम सातोशी नाकामोतो के तहत एक अज्ञात व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह द्वारा विकसित की गई थी। बिटकॉइन की नींव कंप्यूटर का विकेंद्रीकृत नेटवर्क है जो लेनदेन को सत्यापित करने और मुद्रा की अखंडता को बनाए रखने में सहयोग करता है। ब्लॉकचेन पर लेन-देन की रिकॉर्डिंग से पारदर्शिता और सुरक्षा संभव हो जाती है, एक प्रकार का खुला खाता बही।

बाजार में कितनी क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध हैं?

क्रिप्टो बाजार में हजारों क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध हैं। हालाँकि, यह संख्या लगातार बदल रही है क्योंकि नई क्रिप्टोकरेंसी बनाई जाती हैं और कुछ निष्क्रिय हो जाती हैं या एक्सचेंज से हटा दी जाती हैं। साथ ही, सक्रिय रूप से व्यापारित सिक्कों की संख्या भिन्न होती है। कुछ सिक्कों का कारोबार केवल विशिष्ट एक्सचेंजों या क्षेत्रों में किया जाता है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि सभी क्रिप्टोकरेंसी में महत्वपूर्ण ट्रेडिंग वॉल्यूम या मार्केट कैपिटलाइज़ेशन नहीं होता है, और कई में निवेश करने लायक नहीं हो सकता है। क्रिप्टो बाजार में उपलब्ध कुछ प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी हैः

क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency
बिटकॉइन (बीटीसी)Bitcoin (BTC)
एथेरियम (ईटीएच)Ethereum (ETH)
बिनेंस सिक्का (बीएनबी)Binance Coin (BNB)
कार्डानो (एडीए)Cardano (ADA)
डॉगकॉइन (DOGE)Dogecoin (DOGE)
एक्सआरपी (एक्सआरपी)XRP (XRP)
यूनिस्वैप (यूएनआई)Uniswap (UNI)
सोलाना (एसओएल)Solana (SOL)
पोलकडॉट (डॉट)Polkadot (DOT)
चैनलिंक (लिंक)Chainlink (LINK)
लाइटकोइन (एलटीसी)Litecoin (LTC)
बिटकॉइन कैश (BCH)Bitcoin Cash (BCH)
स्टेलर (एक्सएलएम)Stellar (XLM)
कॉसमॉस (एटीओएम)Cosmos (ATOM)
मोनेरो (एक्सएमआर)Monero (XMR)
एनईएम (एक्सईएम)NEM (XEM)
ईओएस (ईओएस)EOS (EOS)
ट्रॉन (टीआरएक्स)TRON (TRX)
तेजोस (एक्सटीजेड)Tezos (XTZ)
वीचेन (वीईटी)VeChain (VET)

लेन-देन के विकेंद्रीकृत, सुरक्षित और पारदर्शी तरीके की पेशकश करके, क्रिप्टोकरेंसी में वित्तीय क्षेत्र को पूरी तरह से बदलने की क्षमता है। यह ऑनलाइन भुगतान और सीमा-पार लेनदेन के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि यह गोपनीयता और सुरक्षा भी प्रदान करता है। कुछ अस्थिरता और नियामक कठिनाइयों के बावजूद, अंतर्निहित तकनीक, जैसे ब्लॉकचैन, में कई व्यवसायों को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाने की क्षमता है।

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

नीचे हम आपको 2023 में सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बता रहे हैं लेकिन इन्वेस्टमेंट डिसीजन लेने से पहले कृपया इनके रिस्क फैक्टर को जान ले क्योंकि जितनी सस्ती क्रिप्टोकरंसी होगी उसमें उतना ही ज्यादा रिस्क होने की संभावना होती है इसीलिए इनके बारे में डिटेल में जानना आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है।

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसीCheapest Cryptocurrency
सोलाना (एसओएल)Solana (SOL)
लूपिंग (एलआरसी)Loopring (LRC)
फाइटआउट (FGHT)FightOut (FGHT)
डैश 2 ट्रेड (D2T)Dash 2 Trade (D2T)
आईएमपीटी (आईएमपीटी)IMPT (IMPT)
तमादोगे (TAMA)Tamadoge (TAMA)
बैटल इन्फिनिटी (आईबीएटी)Battle Infinity (IBAT)
सी + चार्ज (सीसीएचजी)C+Charge (CCHG)
रोबोटएरा (टैरो)RobotEra (TARO)
शीबा इनु (SHIB)Shiba Inu (SHIB)
ओएसिस नेटवर्क (आरओएसई)Oasis Network (ROSE)
कॉसमॉस (एटीओएम) Cosmos (ATOM)
यूनिस्वैप (यूएनआई)Uniswap (UNI)
कार्डानो (एडीए)Cardano (ADA)
लकी ब्लॉक (LBLOCK)Lucky Block (LBLOCK)
पॉलीगॉन (मैटिक)Polygon (MATIC)
अल्गोरंड (ALGO)Algorand (ALGO)
चिलीज़ (CHZ)Chiliz (CHZ)
एक्सआरपी (एक्सआरपी)XRP (XRP)
चैनलिंक (लिंक)Chainlink (LINK)
डिसेन्ट्रालैंड (एमएएनए)Decentraland (MANA)
नियर प्रोटोकॉल (नियर)NEAR Protocol (NEAR)
स्टेलर (एक्सएलएम)Stellar (XLM)
सैंडबॉक्स (सैंड)The Sandbox (SAND)
वीचेन (वीईटी)VeChain (VET)

ध्यान रखें कि भले ही ऊपर बताई गई क्रिप्टोकरेंसी फिलहाल सस्ती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक अच्छा निवेश है। किसी भी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने से पहले अपना स्वयं का शोध करना और अपने स्वयं के निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

इसके अतिरिक्त, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य अत्यधिक अस्थिर होता है और तेजी से उतार-चढ़ाव करता है इसलिए कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले बाजार के रुझान और समाचारों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

हमने सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? के बारे में जानकारी एक बेसिक इनफार्मेशन के लिए दी है। हम आपको इन क्रिप्टोकरंसी में या किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने का इन्वेस्टमेंट डिसीजन लेने के लिए नहीं कह रहे हैं। कृपया, क्रिप्टो मार्केट में निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें और अपनी रिस्क क्षमता के अनुसार ही निवेश करें।