Sabji ka Business kaise kare | होलसेल सब्जियों का व्यापार कैसे करें?

क्या आप बेरोजगार है और सोच रहे हैं कि कम पैसे में तुरंत कमाई वाला बिजनेस कौन सा करें तो यह पोस्ट आपके लिए है। अगर आप अनपढ़ हैं या ग्रेजुएट है, आपके पास पैसे नहीं हैं और तुरंत कमाए शुरू करना चाहता है तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए बेस्ट है जिसका नाम है होलसेल में सब्जियों का व्यापार करना (Wholesale Sabji ka Business kaise kare)। आइए जानते है sabji ka business in hindi और फ्रेश वेजिटेबल बिजनेस कैसे करें।

होलसेल सब्जियों का व्यापार कैसे करें | Sabji ka Business kaise kare

कम पैसे और जल्दी रेस्पांस वाला बिजनेस, वेजिटेबल बिजनेस शुरू करने में सबसे आसान और कम निवेश वाला बिजनेस है। यदि आप इसे पूरे मन से और उचित तरीके (sabji ka business karne ka tarika) से करते हैं, तो आप छह महीने के भीतर बहुत अच्छी आय अर्जित करना शुरू कर सकते हैं। आपको इस काम को निम्न स्तर का काम नहीं समझना चाहिए क्योंकि यह एक उच्च स्तर का बिजनेस आइडिया है और इसमें काफी संभावनाएं हैं।

सब्जियां एक ऐसा दैनिक खाद्य पदार्थ है जिसकी हम सभी को दिन में कम से कम दो बार आवश्यकता होती है इसीलिए सब्जी का बिजनेस हमेशा डिमांड में रहता है, डेली कंज्यूम होने वाला बिजनेस है और कम से कम निवेश में शुरू किया जाने वाला व्यापार है। अगर आप अच्छी क्वालिटी और अच्छी गुणवत्ता की फ्रेश सब्जियां होलसेल या रिटेल में सप्लाई करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको बहुत अच्छा प्रॉफिट हो सकता है।

सब्जी का व्यवसाय एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इस व्यवसाय में आपको तुरंत आय प्राप्त होगी, इस व्यवसाय में लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है क्योंकि आपको सब्जी बेचनी है और प्रॉफिट मार्जिन के साथ पैसे लेने हैं, इस तरीके से आपको तुरंत लाभ मिल सकता है।

होलसेल व रिटेल में सब्जी का व्यापार शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है, आप इसे अगर रिटेल में शुरू करना चाहते हैं तो ₹ 2,000 से 10,000 में अपना सब्जी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और यदि आप होलसेल में करना चाहते हैं तो आप इसे ₹ 20,000 से 70,000 में आसानी से शुरू कर सकते हैं।

होलसेल में सब्जियों का व्यापार (सब्जियों का थोक व्यापार)

थोक (होलसेल) में सब्जियों का व्यापार करने के लिए आप सब्जी मंडी से इसकी शुरूआत कर सकते है या आप किसी ऐसी जगह से भी शुरूआत कर सकते है जहां से छोटे सब्ज़ी व्यापारी आप से सब्जियां खरीद कर ले जा सकें।

सब्जी मंडी में सब्जियों का व्यापार करने के लिए आपको सब्जी मंडी में एक दुकान की आवश्यकता होगी जहां आप थोक में सब्जियां स्टोर कर सकें। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा सब्जी का कारोबार शुरू करना चाहते हैं क्योंकि मंडिया कई प्रकार की होती हैं जैसे जिले में एक बड़ी सब्जी मंडी होती है जहां से छोटे कस्बों की सब्जी मंडी में सब्जियां सप्लाई होती हैं, फिर वहा से लोग अपनी दुकानों या ठेलों के लिए सब्जियां लेकर जाते हैं और सप्लाई करते है।

आप कितने प्रकार से सब्जी का व्यापार शुरु कर सकते हैं?

सब्जियों का व्यापार आप मुख्यतः 6 प्रकार से कर सकते हैं 1. किसानों से सब्जियां खरीद कर सब्जी मंडी में सप्लाई करना, 2. सब्जी मंडी में होलसेल सब्जियां बेचना, 3. सब्जी मंडी से लाकर के होलसेल रेट पर दुकानों व रेस्टोरेंट वालों को सब्जियां सप्लाई करना, 4. डायरेक्ट सब्जी मंडी से सब्जियां लाकर रिटेल व फुटकर में बेचना, 5. बड़ी मंडियों से सब्जियां लाकर छोटी मंडियों में बेचना, 6. सीधे ग्राहकों को सब्जियों की होम डिलीवरी करना।

सब्जी मंडी में होलसेल सब्जी की दुकान

किसी भी सब्जी मंडी में सब्जी की दुकान शुरू करने के लिए आपको उस सब्जी मंडी की अध्यक्ष समिति से संपर्क करना होगा, वे आपको किराए पर दुकान देंगे, जिसे आपको हर महीने जमा कराना होगा। इसके अलावा अगर कुछ मंडियों में दुकान उपलब्ध नहीं है तो आपको वहां कुछ जगह दी जाती है जिसमें आप अपना सामान और सब्जियां रख सकते हैं और सब्जियों का थोक और फुटकर कारोबार शुरू कर सकते हैं।

अगर आपकी किसी मंडी में दुकान है तो आपके पास तीन तरीके हैः

  • पहला तरीका – आप किसानों से सब्जियां खरीदकर छोटे व्यापारियों को बेच सकते हैं।
  • दूसरा तरीका – आप मंडी से सब्जियां खरीद कर अपनी दुकान पर ला सकते हैं और बेच सकते हैं।
  • तीसरा उपाय – बड़ी मंडी से सब्जियां खरीदकर छोटी मंडी में दुकानदारों को बेच सकते है।

अब सवाल आता है कि आप अपनी दुकान के लिए सब्जियां कहां से खरीदेंगे, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सब्जी मंडी में किसान ही अपनी सब्जियां लाते हैं, आप उनसे ही सब्जियां खरीद सकते हैं और फिर आप छोटे सब्जी व्यापारियों को बेच सकते हैं।

मान लीजिए एक किसान भाई सब्जी मंडी में 50 क्विंटल आलू लेकर आया। आपने मोलभाव करके एक हजार रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद लिया, अब आप इसे छोटे व्यापारियों को ऊंचे दामों पर बेच सकते हैं, इस तरह आप यह काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप किसानों से सब्जियां खरीदकर सब्जी मंडी में बेचकर भी होलसेल वेजिटेबल बिजनेस कर सकते हैं। इसमें आप किसानों के पास जाएंगे और उनसे खुद सब्जियां खरीदेंगे। ऐसा करने से आपको ज्यादा मुनाफा होगा क्योंकि जब आप खुद किसान के पास जाएंगे तो आपको सब्जियां कम दामों में मिलेंगी और फिर आप इन ताजी सब्जियों को सब्जी मंडी या फुटकर बाजार में ऊंचे दामों पर बेच सकते हैं, इस तरह आपको अच्छा दाम सकता है।

पैठ में होलसेल सब्ज़ी का व्यापार

पैठ यानी सभी शहरों, कस्बों या यहां तक कि गांवों में भी पूरे हफ्ते में एक दिन बाजार लगता है, जिसमें जरूरत की सभी चीजें मिलती हैं, जो दैनिक जीवन में काम आती हैं, तो इस बाजार में आप भी एक सब्जी की दुकान लगा सकते है जिसमें आप बड़े पैमाने पर सब्जियां बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप प्याज, आलू, टमाटर या कोई भी सब्जी ले सकते और उसे बड़े पैमाने पर अपनी दुकान पर रख सकते है। इस तरह आप इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। याद रखें कि सब्जियां कम दाम में बेचें, इससे लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे और आपकी बिक्री भी ज्यादा होगी।

घूम कर होलसेल रेट पर सब्जियां बेचना

गावों या शहरों में घूम कर होलसेल रेट पर सब्जियां या फ्रेश वेजिटेबल बेचना भी एक अच्छा विकल्प है इस प्रकार भी आप होलसेल में सब्जी का बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास तांगा या गाड़ी (टाटा 407 व पिकअप) होनी चाहिए। जिसमें आप मंडी से किफायती दामों में एक-दो प्रकार या सभी प्रकार की सब्ज़िया बेच सकतें हैं।

यह भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि सब्जियों की जरूरत सभी लोगों को होती है और यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे खरीदने के लिए लोग ज्यादा दूर नहीं जाते बल्कि अपने घर के पास से ही खरीदना पसंद करते हैं, इस तरह आप तुरंत सब्जियां बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते है।