रेडीमेड फर्नीचर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

भारत में रेडीमेड फर्नीचर की मांग लगातार बढ़ रही है और आप डायरेक्ट मैन्युफैक्चरर से ऑर्डर कर न्यूनतम निवेश के साथ रेडीमेड फर्नीचर का बिजनेस (Readymade Furniture Business) शुरू कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आपको इस क्षेत्र में बहुत जानकार या विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, बस आपको फर्नीचर मार्केट और इंटरनेट से बुनियादी जानकारी प्राप्त करके शुरूआत करनी है, जैसे-जैसे आप काम करेंगे, आपको अनुभव होता जाएंगा।

रेडीमेड फर्नीचर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

भारत में रेडीमेड फर्नीचर व्यवसाय बहुत कम निवेश से शुरू किया जा सकता है। आप ₹2,00,000 में अपना काम शुरू कर सकते हैं लेकिन आपको शुरुआती मेहनत करनी पड़ेगी और मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

जैसे-जैसे आपकी पहचान और पैठ बढ़ेगी, आपको अच्छा आउटपुट मिलने लगेगा, इसलिए मार्केटिंग के साथ गुणवत्ता वाले उत्पादों पर अधिक से अधिक ध्यान दें और एक ब्रांड बनाने का प्रयास करें।

भारत में रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस 40-150% लाभ मार्जिन के साथ एक लाभदायक बिजनेस मॉडल है जिसे बुनियादी ज्ञान के साथ 2 से 4 महीने में स्थापित किया जा सकता है।

आप अपनी सुविधा के अनुसार रेडिमेड फर्नीचर बिजनेस के अलावा रेडीमेड गारमेंट बिजनेस शुरू करके भी पैसे कमा सकते हैं। यह बिजनेस आइडिया भी एक प्रॉफिटेबल आइडिया है।

यह काम आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं लेकिन हमारी सलाह के अनुसार अगर आपका बजट ₹5,00,000 से कम है तो आपको ऑनलाइन माध्यम चुनना चाहिए।

आप अनावश्यक खर्चों जैसे अच्छे स्थान पर स्टोर खोलने, भारी मार्केटिंग खर्च आदि से बच जाएंगे और आपके पास गुणवत्तापूर्ण उत्पाद खरीदने के लिए अधिक पैसे बचेंगे।

Readymade Furniture Business शुरू करने के लिए आवश्यक कदम

आप बिना किसी परेशानी के भारत के किसी भी कोने से रेडिमेड फर्नीचर बिजनेस को शुरू कर सकते हैं इसीलिए बस आपको थोड़ा बहुत रेडीमेड फर्नीचर के आइटम और होलसेल रेट का पता होना चाहिए। आइए भारत में Readymade Furniture Business को शुरू करने के लिए आवश्यक कदम के बारे में जानते हैं।

रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस के लिए अपना बजट तय करें

रेडीमेड फर्नीचर व्यवसाय के लिए कोई निश्चित निवेश नहीं है लेकिन आप न्यूनतम ₹ 2,00,000 के साथ एक अच्छा व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं और एक अच्छा बाजार ब्रांड बना सकते हैं। आपका बजट जो भी हो, उचित योजना के साथ शुरुआत करें।

रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस के लिए अच्छे क्षेत्र (Area) और स्थान की पहचान करें

आप रेडीमेड फर्नीचर का बिजनेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं, लेकिन अगर आप ऑफलाइन करना चाहते हैं तो आपको अपना स्टोर अच्छे एरिया में खोलना चाहिए और लोगों की नजर में होना चाहिए।

इस कार्य में बिजनेस एरिया बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए गहन छानबीन या शोध के बाद दुकान के लिए सर्वोत्तम स्थान का चुनाव करें।

रेडीमेड फर्नीचर मार्केट प्लेस की पहचान करें

आपको रेडीमेड फर्नीचर व्यवसाय के बाजार की पहचान करनी है और वहां जाकर बाजार की आवश्यकता और लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सर्वोत्तम उत्पादों का पता लगाना है।

इसके साथ ही आपको उन निर्माताओं की पहचान करनी होगी जो कम से कम कीमत में बेहतरीन उत्पाद उपलब्ध कराते हैं। जिससे आपके ग्राहकों को उचित वैल्यू पर अच्छे प्रोडक्ट मिल सके।

रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस के लिए ग्राहकों की जरूरतों और मांग को पहचानें

आपको यह व्यवसाय ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शुरू करना चाहिए जो आपको लंबे समय में अच्छा आउटपुट प्रदान करेगा और आपको एक ब्रांड बनाने में मदद करेगा।

आप जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं वैसे-वैसे आप फ्रेंचाइज बिजनेस मॉडल के तहत विभिन्न शहरों में अपनी फ्रेंचाइजी ऑफर कर सकते हैं।

रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस शुरू करने के लिए ग्राहकों की जरूरतें बहुत महत्वपूर्ण और जरूरी हैं, इसलिए ग्राहकों की जरूरतों और उनकी मांग के अनुसार ध्यान दें।

अपने रेडीमेड फर्नीचर व्यवसाय की मार्केटिंग करें

रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग प्लान बनाएं और ऑनलाइन व ऑफलाइन मार्केटिंग पर फोकस करें। जितनी ज्यादा मार्केटिंग होगी उतनी ज्यादा आपकी बिक्री बढ़ेगी।

एक मार्केटिंग फिक्स बजट बनाएं और उसके अनुसार आप सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग वेबसाइट और अन्य ऑनलाइन तरीकों के साथ-साथ विभिन्न ऑफलाइन तरीकों से अपने ग्राहक तक पहुंचने का प्रयास करें।

रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस में कितना लाभ होता है?

भारत में रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस 40-150% तक लाभ मार्जिन के साथ सबसे अच्छे और लोकप्रिय बिजनेस आइडिया में से एक है जिसे बहुत कम निवेश और अच्छे आउटपुट के साथ बहुत लाभदायक बिजनेस मॉडल के रूप में शुरू किया जा सकता है।

अगर आप रेडीमेड फर्नीचर स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम ₹5,00,000 होने चाहिए लेकिन अगर आप यह काम ऑनलाइन करते हैं तो यह काम मिनिमम ₹2,00,000 में शुरू हो सकता है।

भारत में टॉप 5 बेस्ट रेडीमेड फर्नीचर ब्रांड

अपना रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक थोक निर्माता ब्रांड की आवश्यकता होगी, इसलिए हम आपको शीर्ष पांच सर्वश्रेष्ठ फैशनेबल फर्नीचर ब्रांडों के बारे में नीचे बता रहे हैं। आप यहां से बेहतरीन क्वालिटी और सबसे कम कीमत में फर्नीचर उत्पाद खरीद सकते हैं।

  1. गोदरेज इंटीरियर (Godrej Interior)
  2. नीलकमल (Nilkamal)
  3. विप्रो फर्नीचर (Wipro Furniture)
  4. वुडनस्ट्रीट (Woodenstreet)
  5. उषा फर्नीचर (Usha Furniture)

रेडीमेड फर्नीचर व्यवसाय शुरू करने के लिए अधिक ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन शुरू करने से पहले आपको बुनियादी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और बजट के अनुसार उचित योजना बनानी चाहिए।

क्या रेडीमेड फर्नीचर बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है?

नहीं, शुरुआत में अपने रेडीमेड फर्नीचर व्यवसाय को पंजीकृत करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन जब आपका वार्षिक कारोबार 20,00,000 रुपये से अधिक हो जाता है तो आपको जीएसटी नंबर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

हमारी सलाह के अनुसार, आप अपने रेडीमेड होलसेल फर्नीचर बिजनेस के लिए एक ब्रांड नाम पंजीकृत करें और फर्नीचर व्यवसाय शुरू करने से पहले जीएसटी नंबर प्राप्त करें ताकि थोक रेडीमेड फर्नीचर खरीदते समय आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

इस बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको क्वालिटी पर ध्यान देना है और ग्राहकों को बेस्ट सर्विस देनी है। हम उम्मीद करते हैं कि आपका रेडिमेड फर्नीचर बिजनेस बहुत अच्छी तरह से चले और आप बहुत अच्छे पैसे कमाएंगे।

आप इनके बारे में भी जान सकते है –

क्या नए स्टार्टअप्स को फंडिंग प्राप्त करनी चाहिए?

किराना स्टोर और बिजनेस का विस्तार कैसे करें?