RaterHub kya hai | RaterHub से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

यदि आपके पास Raterhub.com से रेफ़रल ट्रैफ़िक आता है तो तैयार हो जाइए। अधिकांश मामलों में, वेबसाइट पर RaterHub के आने के 10-14 दिनों के भीतर, साइटें प्रभावित हो जाती हैं। RaterHub वह स्थान है जहाँ Google कर्मचारी आपकी वेबसाइट का E-A-T स्कोर देखने जाते हैं।

स्पैमी व घटिया कंटेंट वेबसाइटों को गूगल सर्च से हटाने के लिए गूगल ने दिसंबर 2022 में साइट की डोमेन अथॉरिटी, परफॉर्मेंस, विश्वसनीयता और बेस्ट कंटेंट का परीक्षण करने के लिए Google’s Search Quality Raters Guidelines को अपडेट किया है। आइए जानते हैं RaterHub से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न –

रैटरहब क्या है? (RaterHub kya hai)

RaterHub, Google एल्गोरिथम को प्रतिक्रिया देने के लिए Google क्वालिटी रेटर्स द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक सॉफ़्टवेयर है। Raterhub.com तब ट्रिगर होता है जब आपका डोमेन बड़े कीवर्ड्स के लिए रैंक करना शुरू हो जाता है और मुख्य रूप से आपकी वेबसाइट अगले Google कोर अपडेट के लिए तैयार है।

Google Quality Raters का कोई भी वोट रैंकिंग को प्रभावित नहीं करता है लेकिन आपकी वेबसाइट पर Google Rater Tracker के द्वारा किया गया टास्क गूगल के 30 से अधिक एंपलाई को भेजा जाता है।

रैटरट्रैकर क्या है? (RaterTracker kya hai)

रैटरट्रैकर वेबसाइट के फीडबैक को कैप्चर करता है जिसे रैटरहब सॉफ्टवेयर को भेजा जाता है। रैटरट्रैकर इवैल्यूएशन प्लेटफॉर्म एक ऐसी प्रणाली है जिसका उपयोग साईट टास्क को पूरा करने और रेटिंग देने के लिए किया जाता है।

गूगल के कर्मचारी RaterTracker सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपने टास्क को असाइन कर सकते हैं। Google Quality Rater स्वीकृती मिलने पर आपके टास्क कैप्चर करने के लिए जीमेल पता दर्ज करना होगा और एक एसएसएल प्रमाणपत्र (SSL certificate) इनस्टॉल करना होगा।

RaterHub मेरी साइट पर क्यों आता है?

जब आपकी वेबसाइट हाई सर्च वॉल्यूम वाले कीवर्ड पर रैंक करना शुरू हो जाती है और आपकी साइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगता है तब गूगल के नेक्स्ट अपडेट के लिए RaterHub आपकी साइट पर E-A-T परफॉर्मेंस चेक करने के लिए आता है।

ई-ए-टी क्या है? (E-A-T kya hai)

E-A-T का पूरा नाम Expertise, Authoritativeness and Trustworthiness है। SEO में E-A-T का मतलब वेबसाइट की विशेषज्ञता, आधिकारिकता और भरोसेमंदता से है।

Raterhub.com के माध्यम से, गूगल के कर्मचारी E-A-T अपडेट के माध्यम से आपकी साइट पर विशेषज्ञता, आधिकारिकता और विश्वसनीयता का परीक्षण करने के लिए आते हैं।

E-A-T Google के खोज गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता दिशानिर्देशों का केवल एक हिस्सा है और जब रैटरहब ट्रैफ़िक स्रोत आपकी साइट पर आता है तब इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

कैसे पता करें कि RaterHub ने आपकी वेबसाइट देखी है या नहीं?

  • अपने Google Analytics account में login करें
  • बाएं साइडबार पर “Acquisition” पर क्लिक करें
  • “All Traffic” पर क्लिक करें
  • “Referrals” पर क्लिक करें
  • पिछला डेटा दिखाने के लिए “raterhub” इनपूट में दिनांक डालें
  • Google Quality Raters विज़िट की संख्या दिखाई देगी।

Google रेटर क्या करता है?

गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता (Quality Raters) पूरी दुनिया में फैले हुए हैं और वे व्यापक दिशानिर्देशों का उपयोग करके अत्यधिक प्रशिक्षित हैं। उनके फ़ीडबैक से Google को यह समझने में सहायता मिलती है कि कौन से परिवर्तन सर्च इंजन को अधिक उपयोगी बनाते हैं इसके साथ ही ये सर्च इंजन को बेहतर बनाने के लिए सूचनाओं को वर्गीकृत करने में भी मदद करते हैं।

Google Quality Raters कौन होते हैं?

Google Quality Raters थर्ड पार्टी कांट्रेक्टर होते हैं जो Google को उसके सर्च रिजल्ट में दिखाई देने वाली वेबसाइटों के मूल्यांकन में सहायता करते हैं। वे गूगल सर्च क्वालिटी रेटर्स गाइडलाइंस के अनुसार हर साल करोड़ों वेबसाइटों की मैन्युअल रूप से जांच करते हैं और Google सर्च से स्पैमयुक्त और अनावश्यक सामग्री साइटों को हटाने में मदद करते हैं।