उद्यमी के गुण क्या है व एंटरप्रेन्योर बनने के लिए क्या गुण होने चाहिए?

सबसे पहले, आप एक एंटरप्रेन्योर है और उद्यमी यानी एंटरप्रेन्योर बनने के गुण आप में जन्मजात है। बस, आपके अंदर छिपी हुई उद्यमिता की विशेषताओं को जागरूक करने की जरूरत है और आगे बढ़ कर शुरुआत करने की आवश्यकता है।

उद्यमी के गुण क्या है व एंटरप्रेन्योर बनने के लिए क्या गुण होने चाहिए?

एक सफल उद्यमी के कई गुण (safal udyami ke gun) होते हैं जो उसे एक सामान्य व्यक्ति से अलग करते हैं। ये गुण उसके व्यवसाय करने के तरीके और सफलता को परिभाषित करते हैं।

वह क्रिएटिव और इनोवेटिव आइडिया पर काम करते हुए टेक्नोलॉजी की मदद से समाज को बेहतर वैल्यू देने के साथ बहुत सारे रोजगार उत्पन्न करता है इसीलिए एक एंटरप्रेन्योर को रोजगार का जनक भी कहा जाता है।

उद्यमी बनने के गुण (Qualities of an Entrepreneur)

एक उद्यमी बनने के लिए कुछ गुण आपके पास जन्मजात होते हैं और कुछ गुणों को आप अभ्यास करके और अपने अनुभवों के आधार पर विकसित कर सकते हैं।

हम यहां एक उद्यमी बनने की योग्यता व गुणों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपने अंदर विकसित करके एक सफल एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं। तो आइए उद्यमी के विभिन्न गुणों और विशेषताओं (Characteristics of an Entrepreneur in Hindi) के बारे में जानते हैं।

सोचने की शक्ति

यदि आप ठीक से सोचने और विश्लेषण करने में सक्षम हैं, तो इसका मतलब है कि आप एक उद्यमी बन सकते हैं। आप भी अपने बिजनेस को अरबों टर्नओवर में बदल सकते हैं।

व्यापार करने के लिए पैसा ज्यादा मायने नहीं रखता, आपकी सोचने और समझने की शक्ति अधिक मायने रखती है, इसलिए अपने आइडिया के बारे में सोचें, विश्लेषण करें और उसे लागू करें।

निर्णय लेने की क्षमता

एक उद्यमी को व्यवसाय चलाने के लिए कई निर्णय लेने पड़ते हैं। इसलिए आपमें समय पर उचित निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। सफल होने के लिए आपको सही समय और सही जगह पर निर्णय लेने होते हैं, यह क्षमता बिजनेस की यात्रा में आपका भविष्य तय करती है।

निर्णय लेने की क्षमता एक उद्यमी की सबसे प्रमुख विशेषताओं में से एक है जो उसे प्रतिकूल परिस्थितियों में संतुलित निर्णय लेने में मदद करती है और विभिन्न बिजनेस आइडिया पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

सेवा की भावना

यदि आपके अंदर पूरी सृष्टि और लोगों के लिए कुछ करने की भावना है, तो आप उद्यमी बन सकते हैं क्योंकि सफलता प्राप्त करना उद्यमी का बहुत महत्वपूर्ण गुण है।

आप बिना सेवा भाव के पैसा कमा सकते हैं, लेकिन आप समाज को कुछ अच्छा नहीं दे सकते। समाज को कुछ मूल्य दिए बिना आप एक सफल उद्यमी कैसे बन सकते हैं, इसलिए लोगों के बारे में अच्छा सोचें और उन्हें कुछ वैल्यू दें।

धैर्य रखना

धैर्य एक उद्यमी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है। जब भी आप एक उद्यमी बनने के बारे में सोचे, तो यह ध्यान रखें कि जब भी मैं उद्यमी बनूंगा, धैर्य रखूंगा। जीवन में भी इसका बहुत महत्व है।

धैर्य के बिना आप उद्यमिता में सफल नहीं हो सकते क्योंकि यहां पहले परीक्षा होती है और उसके बाद सफलता मिलती है। तो, आपको धैर्य रखते हुएं सीखते रहना होगा और बाजार की जरूरतों के अनुसार अपनी सेवाओं में सुधार करना होगा।

कड़ी मेहनत करना

अगर आपमें मेहनत और लगन की ताकत है तो आप उद्यमी बन सकते हैं, उद्यमी बनने के लिए यह सबसे जरूरी गुण है। कड़ी मेहनत के बिना आप उद्यमी नहीं बन सकते क्योंकि उद्यमिता का दूसरा नाम मेहनत है।

Entrepreneurship आपसे 100% मांगती है, 100% दिए बिना आप इसमें कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं, इसलिए आप अपने मन में यह तय कर लें कि मुझे कड़ी मेहनत करनी है और सफल होना है।

ईमानदारी रखना

आप ईमानदार हैं इसका मतलब है कि आप एक सफल उद्यमी बनने में सक्षम हैं। अगर आप किसी के साथ धोखा करते हैं तो आप निश्चित रूप से असफल होंगे और पैसे कमाने के लिए आत्मविश्वास नहीं बढ़ा पाएंगे।

ईमानदारी के बिना कोई भी व्यवसाय बाजार में अधिक समय तक टिका नहीं रह सकता, इसलिए यदि आप एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं तो आपको ईमानदार बनना चाहिए। ईमानदार होना उद्यमी की विशेषताओं में से एक है जो सफलता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

कुशल प्रबंधन

सफल उद्यमी वह है जो उद्यम की सभी परिस्थितियों को सफलतापूर्वक संभाल सकता है। यह व्यवसाय का नियम है कि प्रबंधन जितना बेहतर होगा, उतना ही अधिक अच्छा प्रदर्शन और विकास होगा। उद्यमिता की नींव बिजनेस प्रशासन और प्रबंधन पर टिकी हुई है।

यदि, आपका व्यवसाय अच्छा है, लेकिन इसे ठीक से प्रबंधित नहीं किया गया तो यह निश्चित रूप से विफल हो जाएगा, इसलिए प्रबंधन कौशल में सुधार करें। यह एक उद्यमी की अनिवार्य विशेषता है जो प्रत्येक लीडर और उद्यमी के पास होनी चाहिए।

मिलकर काम करने की शक्ति

एक सफल उद्यमी वह है जो अपने सभी कर्मचारियों के साथ समान व्यवहार करता है, उनके सुख-दुःख में सहायक बनता है, सभी को अपने परिवार के सदस्यों की तरह मानता है और सभी के साथ मिलकर काम करता है।

लेकिन, सभी में एक साथ काम करने की क्षमता नहीं होती है, इसलिए अगर आप यह काम कर सकते हैं तो आपसे बेहतर बिजनेस लीडर और एंटरप्रेन्योर कोई नहीं हो सकता।

परिस्थितियों के अनुसार बदलना

एक उद्यमी हमेशा परिस्थितियों के अनुसार खुद को बदलता है। यदि, वह ऐसा नहीं कर पाता, तो निश्चित रूप से अधिक प्रतिस्पर्धा या नई तकनीक के कारण असफल हो जाएंगा।

ऑनलाइन कारोबार हो या ऑफलाइन, आपको समय और परिस्थितियों के अनुसार बदलना होगा। एक सफल उद्यमी का सबसे अच्छा गुण यह है कि वह बाजार के अनुसार खुद को ढालता रहता है जिससे उसे आगे बढ़ने में मदद मिलती है।

कुशल नेतृत्व

एक सफल उद्यमी की पहचान उसकी नेतृत्व योग्यता है। एक सफल उद्यमी वह है जो सही समय और सही जगह पर सही निर्णय लेता है। नेतृत्व गुण हर इंसान में होता है लेकिन सही समय पर सही निर्णय लेने वाला और साथ मिलकर काम करने वाला व्यक्ति ही एक वास्तविक उद्यमी होता है।

अगर आपमें यह उद्यमशीलता की योग्यता है तो यह अच्छी बात है। लेकिन, अगर आपमें यह गुण नहीं है तो आप सीखकर और अभ्यास करके इसे अपना सकते हैं और ऑफलाइन व ऑनलाइन बिजनेस आइडिया से पैसे कमा सकते हैं।

खुले दिमाग वाला होना

एक उद्यमी हमेशा अपना दिमाग खुला रखता है। वह सभी को अच्छी तरह से सुनता है, सभी से सलाह लेता है, फिर निष्कर्ष निकालता है और कार्रवाई करता है।

आपको प्रकृति, अपने आस-पास के लोगों, आपके जीवन में घटित और घट रही घटनाओं से सीख लेकर अपना दिमाग खुला रखना होगा, तभी आप एक सफल लीडर के रूप में उभर सकते हैं। दिमाग खुला रखना एक उद्यमी की पहचान होती है, जिससे वह बड़ी से बड़ी मुसीबत से पार पा सकता है।

पहल करना (शुरुआत करना)

हर उद्यमी के लिए पहल करना बहुत जरूरी है क्योंकि व्यापार जगत में अवसर आते रहते हैं इसलिए आपको आगे बढ़कर अवसरों का लाभ उठाना चाहिए।

एक बार मौका गंवा देने के बाद दोबारा नहीं मिलता। कोई भी स्टार्टअप या व्यवसाय बिना पहल के शुरू नहीं हो सकता है, इसलिए आपको पहले शुरुआत करनी होगी इसके बाद दूसरे आपका अनुसरण करेंगे। पहल करना उद्यमी का सबसे पसंदीदा और आवश्यक गुण है, इसलिए यह उद्यमी में होनी चाहिए।

सोच-समझ कर जोखिम लेना (Calculated Risk)

उद्यमी बनने के लिए जोखिम उठाना पड़ता है। आप कोई भी काम बिना जोखिम के शुरू नहीं कर सकते, चाहे वह घर आधारित व्यवसाय हो या कॉर्पोरेट व्यवसाय, इसलिए आपको एक नई शुरुआत के लिए जोखिम उठाना होगा लेकिन इस जोखिम की गणना अवश्य की जानी चाहिए।

इसके लिए आपको बाजार के तमाम उतार-चढ़ाव और ग्राहकों की जरूरतों को जानकर योजना बनानी चाहिए और कारोबार शुरू करना चाहिए। किसी भी उद्यम की सफलता के लिए सोच समझकर जोखिम लेना बहुत आवश्यक है।

अनुभवों से सीखना

एक उद्यमी गलती कर सकता है लेकिन एक बार गलती हो जाने के बाद उसे दोबारा नहीं दोहराना चाहिए क्योंकि इससे बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। जब भी किसी बड़े बिजनेस का जन्म होता है, तो बहुत सारी समस्याएं आती हैं और गलतियाँ होती हैं।

इसलिए, आपको अपनी गलतियों से सीख लेनी चाहिए। गलतियों से सीखना एक उद्यमी का सबसे महत्वपूर्ण गुण है, जो उन्हें बड़े नुकसान से बचाता है और अच्छी ग्रोथ में मदद करता है।

आत्मविश्वास बनाए रखना

जीवन में सफलता पाने के लिए खुद में आत्मविश्वास का विकास करना बहुत जरूरी है। जिस व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी होती है वह न तो स्वयं कोई कार्य कर सकता है और न ही किसी अन्य को व्यवसाय करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

आपको हमेशा आत्मविश्वासी बने रहना है और आगे बढ़ते रहना है। बहुत कम लोग आत्मविश्वास बढ़ाने की कोशिश करते हैं। एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको सेल्फ कॉन्फिडेंस नाम की विशेषता विकसित करनी होगी।

उद्यमी बनने के ये सभी गुण (entrepreneur banne ke gun) हमारे भीतर हैं लेकिन हम इन गुणों का ठीक से उपयोग नहीं कर पाते हैं क्योंकि इन गुणों को सही दिशा देने वाला कोई नहीं है और न ही कोई इनके बारे में बताता है।

हम सभी में उद्यमी बनने की योग्यता व गुण होते हैं, लेकिन सही दिशा और उचित मार्गदर्शन के बिना हम इन गुणों को अपने भीतर विकसित नहीं कर पाते, इसलिए हम पिछड़ जाते हैं और हमेंशा गरीबी में रहते हैं।