एटीएम से खरीदारी पर मिलता है परचेज प्रोटेक्शन इंश्योरेंस

क्या आप भी एटीएम से शॉपिंग व खरीदारी करते हैं, अगर हां तो आपके लिए खुशखबरी है। एटीएम से खरीदारी करने पर आपको 45 से 90 दिनों तक परचेज प्रोटेक्शन इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है।

इसमें अलग-अलग कार्ड पर ₹5000 से ₹1,00,000 तक की धनराशि मिलती है। जैसे एसबीआई के रूपे कार्ड पर ₹5000 तक, वहीं गोल्ड व प्लैटटिनम डेबिट कार्ड पर ₹50,000 से ₹1,00,000 तक का इंश्योरेंस मिलता है।

इनके अलावा लगभग सभी बैंक, कार्ड प्रदाता कंपनी की ओर से अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड पर दुर्घटना बीमा की सुविधा भी प्रदान करते हैं जिसकी दावा राशि 10,00,000 रुपये तक हो सकती है।

एटीएम से खरीदारी पर कौन करता है बीमा का भुगतान

आपके द्वारा एटीएम से खरीदारी करने पर कार्ड प्रोवाइडर कंपनी जिसमें मुख्य रुप से मास्टर, वीजा और रूपे कार्ड कंपनियां शामिल है, बीमा राशि का भुगतान करती है लेकिन कई बार बैंक और सर्विस प्रोवाइडर दोनों मिलकर भी बीमा राशि का भुगतान करते हैं।

जब भी आपने अपने डेबिट कार्ड से कोई खरीदारी की है तो उस पर 90 दिनों तक का बीमा कवर अपने आप लागू हो जाता है।

अगर आपके द्वारा खरीदे गए प्रोडक्ट्स 90 दिन के अंदर कहीं से भी चोरी हो जाते हैं तो उस पर आप इंश्योरेंस का दावा कर सकते हैं।

इंश्योरेंस क्लेम आपके द्वारा भुगतान की गई कुल प्रोडक्ट राशि तक हो सकता है इसलिए आपको एटीएम से खुलकर शॉपिंग करनी चाहिए।

एटीएम इंश्योरेंस क्लेम प्राप्त करने के लिए क्या करें?

  • इसके लिए सबसे पहले चोरी हुए सामान की एफ आई आर दर्ज कराए।
  • इसके बाद दावे के लिए डेबिट कार्ड वाले बैंक को लिखित में शिकायत करें।
  • बैंक इसके आगे की कार्रवाई करने के लिए बाध्य है।
  • अगर बैंक आपको परेशान कर रहा है तो आप उपभोक्ता फोरम में भी शिकायत कर सकते हैं।

शिकायत करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

  • आपके पास एटीएम कार्ड से किए गए लेनदेन का प्रमाण होना चाहिए।
  • दावा निर्धारित समय अवधि के भीतर किया जाना चाहिए जो आमतौर पर 0 से 7 दिनों का होता है लेकिन कुछ मामलों में यह 21 दिनों तक भी होता है।
  • पुलिस को लिखित सूचना दिए बिना बैंक से संपर्क न करें, बैंक मना कर देगा।
  • लोभ में आकर सामान चोरी होने का नाटक ना करें, आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

आज ऑनलाइन शॉपिंग करने का ट्रेंड लगातार बढ़ रहा है और एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 91% लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के इच्छुक है।

आपको भी ऑनलाइन शॉपिंग व खरीदारी के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना चाहिए लेकिन अगर आप अपने एटीएम कार्ड का प्रयोग करते हैं तो आपको परचेज प्रोटेक्शन इंश्योरेंस भी मुफ्त में मिलता है।

हम एटीएम के जरिए कहीं से भी पैसे निकाल सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एटीएम का इस्तेमाल सिर्फ पैसे निकालने और खरीदारी करने तक ही सीमित नहीं है। जब आप एटीएम से खरीदारी करते हैं तो आपको खरीद सुरक्षा बीमा भी मिलता है।

जानकारी के अभाव में लगभग 90 प्रतिशत लोगों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं है। वहीं, इसकी जानकारी बैंकों द्वारा ग्राहकों को भी नहीं दी जाती है। लेकिन, आज से आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और बिना किसी झिझक के आप अपनी खरीदारी पर बीमा का दावा कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने एटीएम कार्ड पर एक्सीडेंटल बीमा भी प्राप्त करते हैं जो कार्ड के अनुसार अलग-अलग होता है। जैसे –

  • एसबीआई गोल्ड के लिए 2 लाख रुपये,
  • प्लेटिनम कार्ड के लिए 5 लाख रुपये,
  • प्राइड कार्ड के लिए 2 लाख रुपये,
  • प्रीमियम कार्ड के लिए 5 लाख रुपये और
  • वीजा, सिग्नेचर और मास्टरकार्ड के लिए 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर हो सकता है।

हम आशा करते हैं कि आप अपने बैंक से इन दोनों सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे और हमेशा अपडेट रहकर अपने ज्ञान में सुधार करते हुए एक नॉलेज प्रधान नागरिक बनने की कोशिश करेंगे।

कृपया, एटीएम की सुविधा लेते समय अपने बैंक से इन दोनों सुविधाओं के बारे में पूछताछ करें। यदि ये सुविधाएँ उपलब्ध हैं तो आप इनका निःशुल्क या प्रीमियम के साथ आनंद ले सकते हैं।