प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना से लोन कैसे लें? 2022-23

क्या आप भी कोई छोटा-मोटा बिजनेस करना चाहते हैं या फिर अपने वर्तमान बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ ऋण की आवश्यकता होगी। आज हम आपको ऐसी ही एक स्कीम के बारे में बताएंगें जिसकी सहायता से आप बहुत ही कम समय में, बिना किसी परेशानी के, कम से कम लीगल डॉक्यूमेंट के साथ आसानी से घर बैठे बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का नाम है – प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Business Loan Yojana), इसके तहत आप घर बैठे आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगें कि आप कैसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लोन ले सकते है? तो बने रहिए आप हमारे इस जबरदस्त आर्टिकल के साथ।

यहाँ पर हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देंगें जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है (Pradhanmantri Mudra loan Yojana kya hai? ), PM Mudra Yojana (PMMY) के लिए आवेदन कैसे करें, इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से अधिकतम कितना लोन मिल सकता है और क्या यह योजना सभी के लिए है और इस योजना के तहत कितने प्रकार के लोन मिलते हैं? आदि।

छोटा कारोबार शुरू करने या फिर अपने पुराने व्यापार को बढ़ाने के लिए सरकार ने 10 लाख रुपए तक के लोन की एक योजना शुरू की हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना है जिसे प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना और पीएम मुद्रा लोन योजना (PMMY Scheme) के नाम से भी जाना जाता है। जिसके तहत आप 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना PM Mudra Yojana (PMMY)

केंद्र सरकार ने छोटे प्रकार के बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) शुरू की है। इसके तहत लोगों को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए छोटी रकम का बिज़नेस लोन दिया जाता है। यह योजना अप्रैल 2015 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई थी।

आप प्रधानमंत्री लोन योजना के लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन फॉर्म भरकर इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। पीएम मुद्रा लोन योजना (PMMY Scheme) के तहत छोटे और मध्यस्तर स्तर के कारोबारियों को 10 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखें 3 प्रकार से दिया जाता है।

  • अगर कोई व्यक्ति 50 हजार रुपए तक का लोन लेता है तो उसे शिशु लोन कहते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति 5 लाख रुपये तक का लोन लेता है तो इसे किशोर लोन कहा जाता है।
  • यदि कोई व्यक्ति 10 लाख रुपये तक का लोन लेता है तो उसे तरुण लोन कहते हैं।
योजना का नामप्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
उपनाम व दुसरा नामप्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना
किसके द्वारा शुरू की गई?केंद्र सरकार
इसकी शुरुआत कब की गईअप्रैल, 2015
लोन सीमा₹50 हजार – ₹10 लाख
ऑफिशियल वेबसाइटwww.mudra.org.in
टोल फ्री नंबर1800 180 1111 / 1800 11 0001
एप्लीकेशन फॉर्मप्रधानमंत्री लोन योजना फॉर्म

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना के लिए पात्रता?

यदि आप किसी भी प्रकार का छोटा या बड़ा कारोबार करते हैं, गाँव में हो या शहर में, आप इस लोन के लिए योग्य हैं लेकिन यह पीएम ऋण आपको अपने बिजनेस उद्देश्य या कारोबार करने के लिए ही मिलेगा।

दूसरा, आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, आप लड़की हो या लड़का कोई फर्क नहीं पड़ता। यदि आप कोई छोटा-सा बिजनेस करते हैं या फिर अपने बिजनेस को ग्रो करना चाहते हैं तो आपको यह लोन/ऋण बड़े ही आसानी से मिल जाएगा क्योंकि इस लोन की पहली श्रेणी शिशु योजना है जिसके अंतर्गत 50 हजार रुपये तक का ऋण बिना किसी सिक्योरिटी के मिलता है।

  • आप भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • कम से कम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर (Cibil स्कोर) अच्छा होना चाहिए।
  • बैंक को लिखित में बताना होगा कि आप कौनसा बिजनेस करेंगे या कहां पैसा लगाएंगे।
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट फोटो और अन्य रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स आवश्यक है।

Cibil स्कोर क्या है? – क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड सभी व्यक्तियों को उनके बैंक लेनदेन का आकलन करके अंक देता है जिसे सिबिल स्कोर कहा जाता है। सिबिल स्कोर के अंकों की संख्या 300-900 होती है, 300 अंक पर खराब सिबिल स्कोर तथा 700 से ऊपर अच्छा माना जाता है।

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना के लिए यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट www.mudra.org.in पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्रमुख बैंकों एवं फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट्स की ऑफिसियल साइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन के लिए ऑफ़लाइन अप्लाई कैसे करें?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आप अपने नजदीकी बैंक या फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट में जा सकते हैं जिसमें आपका खाता है और वहाँ जाकर मैनेजर से बात करें। आपको एक आवेदन पत्र दिया जाएगा जिसमें आप आवश्यक जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

नोट:- याद रखें कि आप कौन-सा लोन लेना चाहते है, अगर आप शिशु ऋण ले रहे हैं, तो उसके लिए एक अलग फॉर्म होगा और किशोर या तरुण के लिए एक अलग फॉर्म होगा।

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन पर ब्याज दर क्या होगी?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना या प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना के अंतर्गत ब्याज दर सभी बैंकों में अलग-अलग होती है तथा समय के साथ बदलती भी रहती है।

वर्तमान समय में, आपके द्वारा लिए गए मुद्रा ऋण पर कुछ प्रमुख बैंकों में ब्याज की दर 7.65-9.75% चल रही है और यह भी डिपेंड करता है कि आप कौन-सी श्रेणी का लोन ले रहें हैं।

प्रधानमंत्री बिजनेस/मुद्रा लोन कितने समय में मिलता है?

आपके द्वारा ऑनलाइन या ऑफलाइन लोन आवेदन करने के बाद आपका आवेदन क्रेडिट टीम के द्वारा रिव्यू किया जाएगा। अगर आवेदन में कोई कमी होती है तो उसे तुरंत पूरा करने के लिए कहा जाएगा।

जब आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है और लोन आवेदन अप्रूव हो जाता है तो पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत 7 से 10 दिनों के अंदर लोन राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

भारत सरकार की इस शानदार ऋण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्वीकृत पीएमएमवाई ऋणों की संख्या – 25880120* है और अब तक लगभग स्वीकृत राशि : 188250.14* करोड़ में से 183278.32* करोड़ से भी अधिक ऋण राशि भारतीय छोटे उद्यमियों को वितरित की जा चुकी है।

Download Loan Application Form Pradhan Mantri Mudra Yojana PDF (ऋण आवेदन पत्र प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पीडीएफ डाउनलोड करें)

अगर आप भी अपना नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं या अपने मौजूदा व्यापार के लिए पूंजी जुटाना चाहते हैं तो भारत सरकार की यह मुद्रा योजना आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। अपनी एक नई एंटरप्रेन्योर की यात्रा शुरू करने के लिए आज ही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना या प्रधानमंत्री व्यवसाय ऋण योजना के तहत आवेदन करें।