प्लास्टिक सर्जरी कराने में कितना पैसा लगता है?

प्लास्टिक सर्जनों के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 10 सालों में प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) कराने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसके जोखिम से बचने और बेहतर परिणाम के लिए अनुभवी कॉस्मेटिक सर्जन तथा सावधानी बेहद जरूरी है।

कई तरह की प्लास्टिक सर्जरी होती हैं। इनमें से एक में सिलिकॉन का इस्तेमाल कर ब्रेस्ट-हिप को आकर्षक बनाया जाता है, जबकि दूसरे में चेहरे से जुड़ी कॉस्मेटिक सर्जरी होती है। ये बदलाव किसी के लिए वरदान साबित हो रहे हैं तो किसी के लिए गलत फैसला।

आज के समय में प्लास्टिक सर्जरी का चलन काफी है क्योंकि आप ने देखा होगा कि अक्सर सेलिब्रिटीज प्लास्टिक सर्जरी को लेकर चर्चा में रहते हैं। प्लास्टिक सर्जरी से सुंदरता को बढ़ाया जाता है, यदि आपका चेहरा बड़ा है तो उसे इसके जरिए जैसा आप चाहते हैं उस शेप में ढाल सकते है।

प्लास्टिक सर्जरी कराना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं है पहले के समय में इसका ज्यादातर इस्तेमाल एक्सीडेंट के केस में होता था लेकिन आज-कल की बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते यह साधारण बन चुकी है।

दोस्तों हम जानेगें कि शरीर के किन-किन हिस्सों की प्लास्टिक सर्जरी करा सकते हैं, इसका प्रोसेस क्या है, इसमें कितना समय लगता है, प्लास्टिक सर्जरी में कितना पैसा लगता है और इसे कराने का सही समय क्या है।

प्लास्टिक सर्जरी क्या है? (Plastic Surgery kya hai)

दोस्तों प्लास्टिक सर्जरी, बहुत से लोग समझते हैं कि इसमें प्लास्टिक का इस्तेमाल होता है लेकिन ऐसा नहीं है इसमें किसी भी प्रकार के प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होता है बल्कि इस प्लास्टिक शब्द का मतलब है कि तैयार करना।

लोगों को लगता है कि प्लास्टिक सर्जरी से इंसान के शरीर को खूबसूरत बनाया जाता है बल्कि ये प्लास्टिक सर्जरी का ही हिस्सा है मतलब नाक की सर्जरी, स्तन की वृद्धि, टमी(पेट) कम करवाना, ये सभी कॉस्मेटिक सर्जरी हैं।

सर्जरी के कई प्रकार हैं और जैसे – पुनर्निर्माण (किसी चीज़ को शुरू से बनाना), चेहरे पर किसी भी प्रकार की कमी को दूर करना और भी बहुत प्रकार की कमियों को सर्जरी द्वारा ठीक किया जाता है।

प्लास्टिक सर्जरी का प्रोसेस क्या है?

प्लास्टिक सर्जरी कराने के लिए आपके पहले कुछ बॉडी टेस्ट होगें डॉक्टर्स चेक करेगें कि आप इस सर्जरी को कराने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है या नहीं।

इस सर्जरी को कराने में 3-4 घंटे लगते हैं। कभी-कभी इससे अधिक टाइम भी लग जाता है और 2 या 3 दिन के लिए आपको हॉस्पिटल में ही रुकना पड़ता है।

इस सर्जरी के माध्यम से आपकी बॉडी के बेकार हिस्से को सही किया जाता है। जांघ की हड्डी के पास की त्वचा को हटाकर उस स्थान पर लगाया जाता है जिससे उस स्थान को जैसा आप चाहते हैं वैसा बनाया जा सके, इस प्रोसेस को स्किन ग्राफ्टिंग कहते हैं।

प्लास्टिक सर्जरी को कराने के लिए आप अच्छी तरह से स्वस्थ होने चाहिए क्योंकि इस सर्जरी को कराने के बाद शरीर में मुख्य रूप से खून की कमी होती है और यह सर्जरी काफी कॉस्टली होती है।

कभी ऐसा न करें कि कोई आपको सस्ती जगह रिकमेंड कर दे और आप वहां करा लें। इससे आपके शरीर को हानि पहुंच सकती है इसलिए इस सर्जरी को कराने से पहले आपका शरीर स्वस्थ, एक बड़ा बजट और एक अनुभवी तथा विश्वसनीय डॉक्टर, यदि आपके पास ये चीजें हैं तो ही इस सर्जरी को अंजाम दें।

प्लास्टिक सर्जरी में आने वाला खर्च (प्लास्टिक सर्जरी कराने में कितना पैसा लगता है)

दोस्तों चलिए जानते हैं कि प्लास्टिक सर्जरी में कितना पैसा लगता है – जितने भी प्लास्टिक सर्जरी के प्रकार हैं सभी का खर्चा अलग-अलग है जैसे –

फेस लिफ्ट सर्जरी की बात करें तो इसमें काफी खर्चा आता है लगभग तीन लाख से पांच लाख रुपए तक का खर्चा आता है। यदि आप नाक की सर्जरी कराते हैं तो उसमें लगभग एक लाख से दो लाख रुपए तक का खर्चा आता है।

यदि बात करें लगभग कितना खर्चा आता है प्लास्टिक सर्जरी में तो हमने कुछ प्रकार की सर्जरी को सम्मलित किया है जैसे –

  • राइनोप्लास्टी (नाक की सर्जरी) : Rs 1,00,000 – 1,50,000,
  • लिपोसक्शन (मोटापा कम करने वाली सर्जरी) : Rs 50,000 – 2,00,000,
  • डर्माब्रेशन (शरीर की बेकार त्वचा को हटाना) : Rs 1,00,000 – 1,50,000,
  • स्तन वृद्धि : Rs 1,00,000 – 1,50,000,
  • टमी टक (पेट कम करना) : Rs 1,00,000 – 2,00,000,
  • एक्सटेंसिव फेसलिफ्ट (चेहरे को सुंदर बनाना) : Rs 1,50,000 – 2,00,000

प्लास्टिक सर्जरी के प्रकार

दोस्तों प्लास्टिक सर्जरी के कई प्रकार हैं अर्थात शरीर के कई अंगों की सर्जरी करवाकर उन्हें बेहतर बनाया जा सकता है।

आई प्लास्टिक सर्जरी

यदि आंखों के आस-पास की त्वचा सही नहीं है तो आई प्लास्टिक सर्जरी की सहायता से सही किया जाता है।

लिप प्लास्टिक सर्जरी

यदि किसी के होठ मोटे, पतले या सही शेप में नहीं है तो लिप प्लास्टिक सर्जरी की सहायता से उन्हें सही किया जाता है।

ब्रेस्ट एन हैरेसमेंट प्लास्टिक सर्जरी

यह सर्जरी मुख्यत औरतों की ब्रेस्ट के लिए होती जो की अपने ब्रेस्ट साइज से खुश नहीं होती वो इस सर्जरी की सहायता से अपने ब्रेस्ट साइज को कम या ज्यादा करवा सकती हैं।

लिपोसक्शन प्लास्टिक सर्जरी

अगर कोई व्यक्ति मोटापे से परेशान है तो वह लिपोसक्शन प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा अपने मोटापे को कम करवा सकता है।

फ्लैप सर्जरी

इस सर्जरी की सहायता से शरीर के किसी हिस्से में किसी दूसरे हिस्से से त्वचा लेकर वहां रिप्लांट कर दिया जाता है।

लेजर सर्जरी

लेजर प्लास्टिक सर्जरी एक कॉस्मेटिक सर्जरी है इसकी मदद से झुर्रियां, मुंहासे, दाद, किसी भी प्रकार के निशान को दूर किया जाता है और इसके अलाव हेयर भी रिमूव किए जाते हैं।

इंडोस्कोपी सर्जरी

इंडोस्कोपिक सर्जरी को अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है जिसमें चेहरे और माथे की गहराई से पुनर्सज्जा किया जाना शामिल है। ब्रेस्ट ऑगमेंटेशन यानी स्तन की वृद्धि और ऐब्डोमिनोप्लास्टी यानी पेट कम करने की विधि में भी इसका यूज होता है।

प्लास्टिक सर्जरी कराने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

जब आप अपने शरीर के किसी भी पार्ट की सर्जरी कराने का फैसला ले चुके हैं तो इससे पहले और बाद में इन बातो का ध्यान रखें –

  • प्लास्टिक सर्जरी कराने से पहले अपने डॉक्टर से अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें।
  • जिन चीजों से आपको बचना है उनके बारे में डॉक्टर से अच्छे से जान लें।
  • यदि आपकी पहले कभी कोई सर्जरी हुई है तो उसके बारे मे डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • यदि आपको कोई भी अन्य परेशानी है तो डॉक्टर को उसके बारे में बताएं।
  • यदि आप कोई दवाइयां या किसी प्रकार का सप्लीमेंट खा रहे हैं तो इसके बारे में भी डॉक्टर को बताएं।
  • यदि आप एल्कोहल या स्मोकिंग का सेवन करते हैं तो इसके बारे में भी डॉक्टर को बताएं।
  • जब आप सर्जरी के लिए जाए तो किसी भी तरह की जूलरी, नेल पालिश या कॉन्टैक्ट लेंस न पहने।

जब व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है तो वो प्लास्टिक सर्जरी की सहायता से पचास हजार या एक करोड़ रुपए खर्च करके सुंदर दिखने से पीछे नहीं हटता है बल्कि वह अच्छी से अच्छी सर्जरी करवाना चाहता है।

अगर बात करें कि आपको प्लास्टिक सर्जरी कहां करानी चाहिए तो आपको विदेश जाने की जरूरत नहीं है बल्कि भारत में भी बहुत सारे प्लास्टिक सर्जरी क्लिनिक और सेंटर है।

अगर आप भारत में ही प्लास्टिक सर्जरी करवाते है तो यहाँ पर आपको अच्छे अनुभवी डॉक्टर्स मिलेंगे और कम पैसो में ही सर्जरी हो जायेगी। कई लोग विदेश से भारत में प्लास्टिक सर्जरी कराने आते है दुनिया की 10 प्रतिशत सर्जरी भारत में ही होती हैं ।