NIFTY Midcap 150 क्या है और आप इनमें निवेश कैसे कर सकते हैं

यह ब्लॉग आपको निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स क्या है, NIFTY Midcap 150 kya hai, आप निफ्टी मिडकैप 150 में कैसे निवेश कर सकते हैं और NIFTY Midcap 150 से कितना रिटर्न मिलता है, के बारे में समझने में मदद करेगा।

हम उन सभी कंपनियों में निवेश करना पसंद करते हैं जिनमें विकास की उच्च संभावना और हाई रिटर्न देने की क्षमता हो। ऐसी हाई-ग्रोथ कंपनियों को खोजने का एक अधिक उपयुक्त तरीका मिड-कैप कंपनियों में निवेश करना हो सकता है।

भारत की टॉप 500 कंपनियों में निवेश करके आप बेहतरीन रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इनमें हाई ग्रोथ कंपनियां और मिडकैप कंपनियां मुख्य रूप से शामिल है जो अपने मैनेजमेंट और फ्यूचर विजन के लिए जानी जाती है।

निफ्टी मिडकैप 150 क्या है? (NIFTY Midcap 150 kya hai)

टॉप 500 कंपनियों में कुल मार्केट कैप के आधार पर 101 से 250 रैंक तक की शीर्ष 150 कंपनियों को निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स (NIFTY Midcap 150 Index) में शामिल किया जाता है जो अपने प्रदर्शन के अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित होती है।

कुल मार्केट कैप या मार्केट कैपिटलाइजेशन – कंपनी के सभी शेयरों के कुल मूल्य को दर्शाता है।

Total Market Cap की गणना स्टॉक की कीमत को उसके कुल बकाया शेयरों से गुणा करके की जाती है। उदाहरण के लिए, एक कंपनी जिसके पास 20 करोड़ शेयर 100 रूपये प्रति शेयर की दर से बिक रहे हैं, तो उसका मार्केट कैप 2000 करोड़ रूपये होगा।

NIFTY Midcap 150 से कितना रिटर्न मिलता है?

निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स निवेश विकल्प मुख्यत लॉन्ग टार्म उद्देश्य को पूरा करने के लिए बनाया गया है जो अपने निवेशको को long-term में शानदार रिटर्न देते हैं।

पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो ये निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स 15 से 30 फीसदी का निवेश देने में कामयाब रहे हैं जो लार्ज-कैप से कुछ ज्यादा ही है।

निफ्टी 50 (50 लार्ज-कैप कंपनियों का एक बास्केट) और निफ्टी मिडकैप 150 (150 मिड-कैप कंपनियों का एक बास्केट) के रिटर्न पर नजर डालें तो पिछले 3 सालों में निफ्टी 50 ने 16% व निफ्टी मिडकैप 150 ने 22% औसत सालाना रिटर्न दिया है।

निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स में शामिल टॉप 10 स्टॉक

मार्केट कैप के आधार पर वेटेज के हिसाब से निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स में शामिल टॉप 10 स्टॉक, जिसमें आप निवेश कर अच्छा आउटपुट प्राप्त कर सकते हैं।

  1. अदानी टोटल गैस लिमिटेड
  2. टाटा पावर कंपनी लिमिटेड
  3. टाटा एलेक्सी लिमिटेड
  4. वोल्टास लिमिटेड
  5. पेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड
  6. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
  7. ट्रेंट लिमिटेड
  8. एम्फैसिस लिमिटेड
  9. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड
  10. ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड

निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स में कैसे निवेश करें?

निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स में निवेश करने का एक आसान तरीका है इंडेक्स फंड या ईटीएफ के माध्यम से निवेश करना जो इस इंडेक्स को ट्रैक करता है। इनके अलावा, आप इनमें म्यूचुअल फंड के जरिए भी निवेश कर सकते हैं लेकिन आपको म्यूचुअल फंड के बारे में शुरुआती जानकारी होनी चाहिए।

आप इन इंडेक्स में निवेश करने के लिए किसी भी अच्छे इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म की मदद ले सकते हैं, वहां पर आपको एक छत के नीचे सभी प्रकार के निवेश ऑप्शन उपलब्ध मिलते हैं।

आप डायरेक्ट स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं उसी तरह इन इंडेक्स में भी निवेश कर सकते हैं या फिर आप किसी इंटरमीडिएट यानी इन्वेस्टमेंट एजेंट या फंड हाउस की मदद से निवेश कर सकते हैं।

निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स में निवेश करने से आपको उन 150 कंपनियों में निवेश करने का मौका मिलता है जिनमें हाई स्केलेबिलिटी के साथ तेज गति से ग्रो करने की क्षमता होती है।

यह सभी कंपनियां अपने क्षेत्र में टॉप होने के साथ अच्छा प्रदर्शन करने वाली होती है जो मार्केट की आवश्यकता के अनुसार बेहतरीन परफॉर्म करती है और अपने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न देती है।

निफ्टी मिडकैप 150 में शीर्ष 10 क्षेत्रों का वेटेज

अलग-अलग सेक्टर के अनुसार निफ्टी मिडकैप 150 में विभिन्न क्षेत्रों की हिस्सेदारी अलग-अलग है, जिसमें टॉप 10 सेक्टर्स का वेटेज नीचे दिया जा रहा है।

SectorsWeightage
Financial Services16.3%
Capital Goods12.51%
Healthcare9.89%
Chemicals7.97%
Information Technology7.41%
Oil, Gas & Consumable Fuels7.22%
Automobile and Auto Components6.8%
Consumer Durables6.5%
Consumer Services4.75%
Power3.86%

अगर निफ्टी मिडकैप 150 में लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट किया जाता है तो आपको बेहतरीन रिटर्न मिल सकता है फिर भी, स्टॉक मार्केट बाजार जोखिम के अधीन होता है इसीलिए आपको उचित नॉलेज के साथ निवेश करना चाहिए।