NFT kya hai और एनएफटी कैसे बनाएं?

NFT Full Form – Non-Fungible Token, यह शब्द बहुत तेजी से डिजिटल वर्ल्ड में फैल रहा है और डिजिटल एक्सपर्ट मानते है कि आने वाला फ्यूचर क्रिप्टो और एनएफटी मार्केट का ही होगा। इसलिए, यह जानना आवश्यक है कि NFT kya hai (NFT क्या है), NFT कैसे काम करता है, एनएफटी कैसे बनाएं और मिंट करें, nft token kya hota hai, हम आपकी डिजिटल आर्ट को NFT में बदलने और उन्हें OpenSea जैसे एनएफटी मार्केटप्लेस पर बेचने के लिए लिस्ट (मिंट) करने का तरीका बता रहे हैं।

जैसे-जैसे एनएफटी शब्द बाजार में एक्सप्लोर हो रहा है वैसे-वैसे कई डिजिटल कलाकारों और रचनाकारों के मन में ब्लॉकचेन पर अपनी डिजिटल आर्ट NFT को बेचने के बारे में कई प्रश्न उत्पन्न हो रहे हैं। कई लोगों के लिए NFT आर्ट मिंट करने का पहला कदम पार करना भी मुश्किल हो रहा है।

क्या आप एक डिजिटल कलाकार हैं और अपनी डिजिटल आर्ट को NFT में बदल कर ब्लॉकचेन टेक्निक के माध्यम से एनएफटी मिंट करके पैसे कमाना चाहते है (nft se paise kaise kamaye) तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके पहले एनएफटी को बनाने और बेचने के लिए आपकी मार्गदर्शिका है जिससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि NFT kya hai (NFT in Hindi kya hai) और आप अपनी डिजिटल आर्ट NFT को जबरदस्त कीमतों पर कैसे बेच सकते हैं।

NFT kya hai (NFT की मुख्य टर्म्स)

नॉन फंजिबल टोकन (NFT) – Non-Fungible Tokens (NFTs) ब्लॉकचेन पर लिस्टेड एक नॉन इंटरचेंजेबल डिजिटल आर्ट है जो एक बार ब्लॉकचेन पर लिस्ट होने के बाद उसकी ओनरशिप को बदला नहीं जा सकता। एनएफटी के उदाहरण – डिजिटल आर्ट, संग्रहणीय वस्तुएं, वर्चुअल आइटम, क्रिप्टो डोमेन नाम, भौतिक संपत्ति के स्वामित्व रिकॉर्ड आदि।

एथेरियम (Ethereum) – एथेरियम एक ब्लॉकचेन है और ईटीएच (ETH) वह मुद्रा है जिसका उपयोग एथेरियम ब्लॉकचेन पर लेनदेन करने के लिए किया जाता है।

गैस फीस (Gas Fees) – गैस फीस एथेरियम ब्लाकचैन पर डिजिटल आर्ट को रजिस्टर करने के लिए चार्ज की जाने वाली फीस होती है।

क्रिप्टो वॉलेट (Crypto Wallet) – क्रिप्टो वॉलेट एक एप्लिकेशन या हार्डवेयर डिवाइस होता है जो आपकी डिजिटल संपत्ति या आर्ट को स्टोर करने और बेचने के लिए आवश्यक है।

वॉलेट पता (Wallet Address) – आपका वॉलेट पता अद्वितीय और यूनिक है। यह वह पता है जिसका उपयोग लोग आपके क्रिप्टो वॉलेट में क्रिप्टो या एनएफटी भेजते समय करेंगे।

सीक्रेट रिकवरी फ्रेज (Secret Recovery Phrase) – सीक्रेट रिकवरी फ्रेज कई शब्दों की एक सूची है जिसका उपयोग यदि आप पासवर्ड भूल जाते हैं या अपने वॉलेट तक पहुंच खो देते हैं तो आप अपने क्रिप्टो एसेट को रिकवरी फ्रेज के माध्यम से पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

संग्रह (Collection) – संग्रह एक स्टोर या गैलरी की तरह काम करता है। आप जब भी एनएफटी मार्केटप्लेस पर अपनी एनएफटी लिस्ट करेंगे तब ये सभी NFTs आपको एक Collection यानी फोल्डर में दिखाई देंगे।

मिंट करना (Mint) – अपनी डिजिटल आर्ट फ़ाइल को NFT मार्केटप्लेस पर सूचीबद्ध करना मिंटिंग (Minting) कहलाता है। चूंकि यह प्रक्रिया ब्लॉकचेन पर है, इसलिए आपका स्वामित्व (Ownership) सभी को दिखाई देता है।

एनएफटी मिंटिंग के मुख्य स्टेप्स (Main Steps of NFT Minting in Hindi)

आप अपने डिजिटल आर्ट को NFT के रूप में लिस्ट करना चाहते हैं तो हम आपको एनएफटी लिस्ट करने या एनएफटी मिंट (List NFT or Mint NFT) करने के मुख्य स्टेप्स बता रहे हैं। जिन्हे आप फॉलो करके OpenSea, Reliable, WazirX जैसे फेमस मार्केटप्लेस पर अपनी एनएफटी को लिस्ट या मिंट करके बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

अपना NFT वॉलेट सेट करना

सबसे पहले, आपको अपने क्रिप्टोकरेंसी और एनएफटी को स्टोर करने के लिए एक वॉलेट की आवश्यकता होगी। हम आपको Google क्रोम का उपयोग करने और मेटामास्क वॉलेट एक्सटेंशन इंस्टॉल करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा और भी कई वॉलेट हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने मेटामास्क वॉलेट या अन्य वॉलेट को विभिन्न एनएफटी मार्केटप्लेस से कनेक्ट करें।

संग्रह बनाना (Create Collection)

अपने वॉलेट को एनएफटी मार्केटप्लेस से जोड़ने के बाद, अपने एनएफटी को स्टोर करने के लिए एक संग्रह बनाएं ताकि आपकी विभिन्न डिजिटल कला एक ही स्थान पर रहे और संग्रह के रूप में दिखाई दे।

आप अपनी डिजिटल आर्ट की कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग कितने भी कलेक्शन बना सकते हैं और अपने अकाउंट में स्टोर कर सकते हैं। आप अपने कलेक्शन पर बैनर इमेज लगा सकते हैं और सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए सोशल आइकंस भी सेट कर सकते हैं।

एनएफटी बनाना (Creating NFTs)

अपना पहला डिजिटल आर्ट NFT बनाने के लिए, Add New Item को हिट करें। अगले पृष्ठ पर, आपको विभिन्न फाइल्स को अपलोड करने और एनएफटी का नाम दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा। यहां से आप अपनी png, jpg, Gif file, video, audio आदि किसी भी फॉर्मेट की फाइल अपलोड कर सकते हैं।

आप अपनी डिजिटल आर्ट के बारे में मेटाडाटा डिटेल लिख सकते हैं और एक से ज्यादा एनएफटी कॉपी भी बना सकते हैं। सामान्य तौर पर, NFT आर्ट के लिए डिफॉल्ट फाइल साइज 1080 * 1080 होती है, लेकिन आप अपनी एनएफटी फाइल इससे ज्यादा की भी बना सकते हैं परन्तु 1080 बाई 1080 से कम नहीं होनी चाहिए।

आप अपने गोपनीय दस्तावेज, जानकारियां, एक्सेस कुंजी आदि को भी यहां लिस्ट कर सकते है जिसे आपके अलावा कोई दुसरा व्यक्ति नहीं देख पाएंगा। फाइल को अपलोड करने और अन्य सेटिंग्स करने के बाद आप क्रिएट बटन (create button) पर क्लिक करें और अपने वॉलेट में साइन इन करके एनएफटी बनाएं।

बेचने के लिए NFT  को लिस्ट करना

अपने एनएफटी को माइन (Mint) करने के बाद sell button पर क्लिक करके बिक्री के लिए सूचीबद्ध करें। आप अपनी सुविधा के अनुसार फिक्स प्राइस या ऑक्शन के रूप में अपनी एनएफटी की प्राइस तय कर सकते हैं।

कीमत तय करने के बाद Post Your Listing बटन दबाएं और अपने वॉलेट में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपनी डिजिटल आर्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए लिस्ट करें।

ध्यान रखें, कुछ NFT मार्केटप्लेस आपकी एनएफटी को फ्री में Mint करने और बेचने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं और कुछ मार्केटप्लेस इसके बदले में गैस फीस चार्ज करते हैं जो एथेरियम क्रिप्टोकरंसी में चार्ज की जाती है।

NFT सुझाव (NFT Suggestion)

एनएफटी बाजार नया है और इसमें बहुत अधिक अस्थिरता है, इसलिए शुरुआत में आप अपने एनएफटी बनाकर, उन्हें सूचीबद्ध करके और उन्हें बेचकर पैसा कमा सकते हैं। बिना सोचे समझे और किसी के कहने पर एनएफटी में निवेश न करें।

यदि आप एनएफटी संग्रह खरीदना चाहते हैं तो इसके बारे में उचित शोध करें और भविष्य में यह संग्रह आपके लिए कहां उपयोगी होगा और विभिन्न एनएफटी खरीदने का उद्देश्य क्या है, इसके बारे में एक विचार करें और उसके बाद ही एनएफटी खरीदें अन्यथा आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा।