एनएवी शेयर की कीमत से कैसे अलग है?

शुद्ध संपत्ति मूल्य औसत प्रति शेयर या इकाई मूल्य है जिसे कुल संपत्ति से देनदारियों को घटाकर उपलब्ध शेयरों या इकाइयों की कुल संख्या से विभाजित किया जाता है, शेष राशि को शुद्ध संपत्ति मूल्य (Net Assets Value) कहा जाता है जबकि शेयर की कीमत बाजार प्रदर्शन पर निर्भर करती है और यह वर्तमान वास्तविक कीमत है।

अधिक स्पष्टता के लिए Mutual Fund में NAV क्या है व इसकी गणना कब की जाती है? के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। अक्सर एनएवी और शेयर की कीमत को एक ही माना जाता है लेकिन दोनों में कई अंतर होते हैं जिनका वर्णन हम नीचे कर रहे हैं:

शेयर की कीमत (Share Price)

स्टॉक मूल्य वह मूल्य है जिस पर ट्रेडिंग समय के दौरान एक्सचेंजों पर शेयर खरीदे या बेचे जा सकते हैं। शेयर प्राइस में पूरे दिन उतार-चढ़ाव रहता है क्योंकि खरीदार और विक्रेता शेयरों की ट्रेडिंग करते रहते हैं। यदि विक्रेताओं की तुलना में अधिक खरीदार होते हैं, तो बाजार में कीमत बढ़ेगी और अधिक विक्रेता होने पर कीमत घट जाती है।

बाजार के प्रदर्शन के अनुसार शेयरों की कीमत में हमेशा उतार-चढ़ाव होता रहता है। यह शेयरों के बुक वैल्यू की तरह एक निश्चित मूल्य नहीं है। इसे वर्तमान स्टॉक मूल्य भी कहा जाता है जो शेयर बाजार में मांग और आपूर्ति के अनुसार हमेशा प्रति सेकंड बदलता रहता है।

शुद्ध संपत्ति मूल्य (Net Assets Value)

नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) ट्रेडिंग दिन के अंत में फंड की अंतर्निहित परिसंपत्तियों और नकदी के प्रत्येक शेयर के हिस्से के मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। आप पंप एंड डंप घोटाला की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है और अपने निवेश को सुरक्षित कर सकते हैं।

एनएवी का निर्धारण फंड में सभी संपत्तियों के मूल्य को जोड़कर किया जाता है, जिसमें संपत्ति और नकदी शामिल है और कुल संपत्तियों में से सभी देनदारियों को घटाकर कुल बकाया शेयरों या इकाइयों की संख्या से विभाजित किया जाता है।

एनएवी एक औसत मूल्य है जिसकी गणना ट्रेडिंग दिवस के अंत में पोर्टफोलियो में उपलब्ध परिणामों के आधार पर की जाती है। कुल मिलाकर यह देखा जाता है कि यह फंड या स्टॉक निवेशकों के लिए लाभदायक है या नहीं। यह कीमत निवेशकों को यह बताती है कि उनका फंड कैसा प्रदर्शन कर रहा है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एनएवी कभी भी मौजूदा बाजार मूल्य को नहीं दर्शाती है। यह एक औसत मूल्य है जो निवेश पर रिटर्न के अनुमान की गणना करने के लिए निर्धारित किया जाता है।

Net Assets Value vs Share Price

शुद्ध संपत्ति मूल्य (NAV)शेयर की कीमत (Share Price)
यह पूरी म्यूचुअल फंड स्कीम की प्रति यूनिट औसत कीमत है।यह शेयर बाजार में प्रति शेयर वर्तमान और वास्तविक मूल्य है।
एनएवी की गणना हमेशा प्रत्येक ट्रेडिंग दिवस के अंत में की जाती है।शेयर की कीमत बाजार की मौजूदा हलचल के अनुसार बदलती रहती है।
एनएवी में बार-बार उतार-चढ़ाव नहीं होता है।स्टॉक की कीमत में अक्सर उतार-चढ़ाव होता है।
नेट एसेट वैल्यू बाजार की अस्थिरता से प्रभावित नहीं होती है।बाजार में मामूली उतार-चढ़ाव से शेयर की कीमत प्रभावित होती है।
यह स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध नहीं है, इसकी गणना और निर्धारण फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है।यह स्टॉक एक्सचेंज में बाजार की आपूर्ति और मांग के अनुसार प्रति सेकेंड बदलती रहती है।
स्टॉक एक्सचेंज में एनएवी को उद्धृत नहीं किया जाता है।शेयर की कीमतें स्टॉक एक्सचेंज पर उद्धृत की जाती हैं।
चेक आउट फंड प्रदर्शन के लिए कुल फंड मूल्य का अनुमान लगाने के लिए एनएवी निर्धारित की जाती है।शेयर की कीमत बाजार की स्थिति पर निर्भर करती है इसलिए यह शेयरों की वास्तविक कीमत दिखाती है।
यह म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन को दर्शाता है कि विशेष फंड ने कैसा प्रदर्शन किया।यह स्टॉक के वास्तविक मूल्य को दर्शाता है, जो निवेशकों को व्यापारिक निर्णय लेने में मदद करता है।
वर्तमान एनएवी के आधार पर इकाइयों को बेचा और खरीदा नहीं जा सकता है।स्टॉक को मौजूदा शेयर मूल्य के आधार पर बेचा और खरीदा जा सकता है।

शेयर की कीमत स्टॉक मार्केट में विक्रेता और खरीदार के बीच लेनदेन के वास्तविक मूल्य को दर्शाती है। एक शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (NAV) एक म्यूचुअल फंड में एक शेयर का मूल्य है, जिसमें कई प्रतिभूतियां होती हैं।

शेयर की कीमतें स्टॉक एक्सचेंज पर उद्धृत की जाती हैं। यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि विश्लेषक किसी कंपनी और भविष्य में उसके प्रदर्शन को कैसे देखते हैं, जबकि NAV को स्टॉक एक्सचेंज में उद्धृत नहीं किया जाता है। यह फंड के कुल मूल्य और बाजार मूल्य पर निर्भर करती है।

जब आप म्यूचुअल फंड की यूनिट एनएवी पर खरीदते हैं, तो आप इसे बुक वैल्यू पर खरीद रहे होते हैं। आम तौर पर एनएवी की तुलना शेयर के बाजार मूल्य के विपरीत शेयर के अंकित मूल्य से की जाती है, जब आप शेयर खरीदते हैं, तो आप वर्तमान और वास्तविक कीमत पर खरीद रहे होते हैं।

शेयर की कीमतें भी बाजार के अनुसार मांग और आपूर्ति अनुपात को ध्यान में रखकर निर्धारित की जाती हैं, जबकि म्यूचुअल फंड की मांग म्यूचुअल फंड की एनएवी को नहीं बदलती है।

आपने ऊपर “एनएवी शेयर मूल्य से अलग कैसे है?” और एनएवी बनाम शेयर मूल्य की तुलना करके विभिन्न अंतरों के बारे में जानकारी प्राप्त की। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको सबसे अच्छा निवेश निर्णय लेने में मदद करेगी। कृपया कहीं भी निवेश करने से पहले बेसिक जानकारी प्राप्त कर लें ताकि भविष्य में आपको किसी भी प्रकार का नुकसान न हो।