2023 में Mutual Fund में निवेश क्यों करना चाहिए?

जब भी हम पैसा निवेश करना चाहते हैं, तो म्यूचुअल फंड बिना किसी स्टॉक मार्केट ज्ञान के पैसा निवेश करने का सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन पैसा निवेश करने से पहले हमारे मन में बार-बार एक सवाल आता है कि 2023 में Mutual Fund में निवेश क्यों करना चाहिए (Mutual Fund Mein Nivesh Kyon karna chahie)?

म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करना चाहिए?

एक अच्छे निवेशक के रूप में यह सवाल आपके दिमाग में जरूर आना चाहिए क्योंकि जब आप निवेश करने जाते हैं तो आपको कम से कम यह सुनिश्चित करना होता है कि आपका पैसा सुरक्षित और सही हाथों में हो। आइए म्यूचुअल फंड में निवेश की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानते हैं।

व्यावसायिक प्रबंधन (Professional Management)

म्यूचुअल फंड आपको पेशेवर प्रबंधन प्रदान करते हैं और सही स्टॉक और निवेश विकल्पों के बारे में सही जानकारी देते हैं। नए निवेशकों के लिए यह बहुत बड़ी बात है क्योंकि उन्हें शेयर बाजार और विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंड के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है।

फंड मैनेजर अनुसंधान करते हैं, सर्वोत्तम प्रतिभूतियों का चयन करते हैं, प्रदर्शन की निगरानी करते हैं और इष्टतम रिटर्न प्रदान करते हैं। यह सुविधा नए और औसत दर्जे के निवेशकों के लिए एक सुरक्षा कवच है, उन्हें बिना किसी बाधा के फंड मैनेजर के ज्ञान से सबसे अच्छा परिणाम मिलता है।

फंड विविधीकरण (Fund Diversification)

म्यूचुअल फंड निवेशकों से पैसा इकट्ठा करते हैं और विभिन्न शेयर बाजार प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं। वे ठीक से योजना बनाते हैं, एकत्रित धन को विभिन्न छोटे भागों में विभाजित करते हैं और बाजार के विभिन्न जोखिम कारकों के अनुसार निवेश करते हैं।

इस निवेश ने आपके फंड में विविधता ला दी और शुद्ध शेयर बाजार निवेश की जोखिम क्षमता को कम कर दिया। आप लार्ज-कैप, मिड-कैप, स्मॉल-कैप, बॉन्ड, सरकारी प्रतिभूतियों, सोना, मुद्रा बाजार के उपकरणों और अन्य प्रतिभूतियों में अपना निवेश देख सकते हैं।

भविष्य की योजनाएं (Future Plans)

अधिकांश लोग अपने भविष्य के बारे में जागरूक हैं, इसलिए वे अपनी बचत को बैंकों में जमा करने के बजाय निवेश करके कुछ पैसा कमाना चाहते हैं ताकि समय के साथ पैसा बढ़ सके और जरूरत पड़ने पर उपयोग कर सके।

इसलिए, यदि आप भविष्य की चिंता करते हैं, तो आपको अपनी पूंजी का कुछ हिस्सा म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करना चाहिए और पैसे के कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहिए।

किफायती (Affordability)

यह सुविधा अधिक लोगों को आकर्षित करती है क्योंकि हमारे देश में अधिकांश लोग मध्यम वर्ग और वेतन आधारित हैं, इसलिए वे एक साथ बड़ी राशि या एकमुश्त राशि का निवेश नहीं कर सकते हैं। लेकिन, पंप एंड डंप घोटाला से भी आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि ज्यादातर स्कैमर्स नए और मध्यम निवेशकों को निशाना बनाते हैं।

इसकी व्यवस्थित निवेश योजना सभी निवेशकों को एक छत के नीचे निवेश करने की क्षमता प्रदान करती है, जो सभी को समान रिटर्न प्रदान करते हैं। इस विशेषता के कारण यह लोगों के बीच निवेश का सबसे लोकप्रिय माध्यम है और आज इसने निवेश बाजार में एक अलग पैठ बना ली है।

कम जोखिम भरा (Lower Risk)

म्यूचुअल फंड में निवेश शेयर बाजार की तुलना में ज्यादा जोखिम भरा नहीं है लेकिन इसे पूरी तरह से सुरक्षित भी नहीं माना जाता है। इसमें बैंक जमा की तुलना में अधिक जोखिम होता है लेकिन शुद्ध इक्विटी बाजार की तुलना में थोड़ा कम जोखिम होता है, इसलिए यह निवेशकों की पहली पसंद बन गया है।

इसमें आपको बहुत अधिक ज्ञान की आवश्यकता नहीं है, बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता भी नहीं है और बहुत अधिक जोखिम भी नहीं है। ये तीनों फीचर आपको किसी अन्य निवेश विकल्प में नहीं मिलेंगे, इसलिए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए।

निवेश करने में आसान (Easy to Invest)

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना बहुत ही आसान है। आप बिना किसी तकनीकी ज्ञान के कहीं से भी, कभी भी निवेश कर सकते हैं। केवल, आपको म्यूचुअल फंड हाउस या वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा, फीस के रूप में कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा और आप निवेश शुरू कर सकते हैं।

आपको शेयर बाजार के किसी विशेष ज्ञान की आवश्यकता नहीं है, आप घर से, कहीं से भी निवेश कर सकते हैं, यह एक बहुत ही आसान निवेश विकल्प है और आप तय कर सकते हैं कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के फायदे और नुकसान क्या हैं।

उच्च तरलता (Higher Liquidity)

म्युचुअल फंड निवेशक अपने शेयरों या इकाइयों को किसी भी समय वर्तमान शुद्ध संपत्ति मूल्य (एनएवी) पर आसानी से भुना सकते हैं। आप अपना पैसा निकालने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं, जब भी आपको जरूरत महसूस हो, आप अपना पैसा निकाल सकते हैं।

आप अपनी इकाइयों को किसी भी समय खरीद और बेच सकते हैं, आपका पैसा ट्रेडिंग दिवस के अंत में या अगले दिन आपके बैंक खाते में आ जाएगा और आप उस पैसे का इस्तेमाल अपनी जरूरत के लिए कर सकते हैं।

स्वचालित पुनर्निवेश योजना (Automatic Reinvestment Plan)

म्यूचुअल फंड स्वचालित पुनर्निवेश योजना की पेशकश करते हैं, यह योजना आपको बिना कोई अतिरिक्त पैसा और समय खर्च किए अपने रिटर्न और लाभांश को फिर से निवेश करने की अनुमति देती है।

एक निवेशक बिना किसी बिक्री भार या अतिरिक्त शुल्क के अपने पूंजीगत लाभ और लाभांश को म्यूचुअल फंड में स्वचालित रूप से पुनर्निवेश कर सकता है। आप फंड मैनेजर को सूचित करके लाभांश और पूंजीगत लाभ के पुनर्निवेश का विकल्प चुन सकते हैं।

फंड पारदर्शिता (Fund Transparency)

ट्रेडिंग दिवस के अंत में आपको हमेशा अपने फंड या यूनिट का मूल्यांकन एनएवी के अनुसार मिलता है और आप अपने फंड खाते में किसी भी समय शेष राशि देख सकते हैं। आप अपने फंड पोर्टफोलियो का विश्लेषण कर सकते हैं और सही समय पर सही निर्णय ले सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर है।

इसकी पारदर्शिता इसे मध्यम जोखिम और रिटर्न के साथ निवेश के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाला निवेश विकल्प बनाती है। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, आप फंड या इकाइयों को खरीद और बेच सकते हैं और इसकी पारदर्शिता विशेषता द्वारा सही निर्णय लेते हुए इष्टतम आउटपुट प्राप्त कर सकते हैं।

आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा “म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करना चाहिए?” यह आपकी जरूरतों, निवेश योजना, कमाई की भूख और जोखिम क्षमता पर निर्भर करता है। म्यूचुअल फंड कैसे काम करते हैं, यह जानकर आप इनमें निवेश करना सुनिश्चित कर सकते हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड योजना में प्रत्येक निवेशक को निवेश के बदले में शेयर जैसी इकाइयाँ मिलती हैं, जो उस म्यूच्यूअल फण्ड योजना में निवेशकों को स्वामित्व का अधिकार देती हैं। अगर आप 2023 में म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो भारत के बेस्ट म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं जिसके लिए आप इंटरनेट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।