मोबाइल फोन सामान (Accessories) की लिस्ट 

स्मार्टफोन का शोरूम खोलना चाहते हैं या फिर मोबाइल फोन की रिटेल दुकान, तो आपके लिए जानना जरूरी है कि स्मार्टफोन में यूज होने वाले पार्ट्स यानी स्मार्टफोन एक्सेसरीज कौन सी होती है, मोबाइल फोन एक्सेसरीज (mobile phone ka saman) की मदद से आप मोबाइल रिपेयरिंग का काम शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई करते हैं।

मोबाइल फोन सामान (Accessories) की लिस्ट 

मोबाइल फोन में काम आने वाला सामान एक मोबाइल रिपेयरिंग शॉप के लिए बहुत आवश्यक हो जाता है, इसके साथ ही अगर आप नए मोबाइल बेचते हैं तो भी स्मार्टफोन का सामान व एक्सेसरीज साथ में रखकर के बिजनेस कर सकते हैं। आइए जानते हैं मोबाइल फोन का सामान या मोबाइल फोन में काम आने वाली मुख्य एक्सेसरीज के बारे मेंः

मिनी ब्लूटूथ स्पीकर

जब भी आपको किसी ऐसी जगह जाना होता है जहां बहुत भीड़ हो और खूब शोर हो रहा हो या किसी शादी वगैरा में,  तो ऐसे लोगों के बीच में आपको कोई इम्पोटेन्ट फोन आ जाए तो आप “मिनी ब्लूटूथ स्पीकर” की मदद से आसानी से बात कर सकते हैं। मिनी ब्लूटूथ स्पीकर काफ़ी छोटे होने की वजह से आसानी से आप पोकेट में रख सकते हैं।

हेडफोन स्पिलटर

अगर आप अपने दोस्तों के साथ फ़िल्म देखते हैं और म्यूजिक सुनते हैं तो हेडफोन स्पिलटर आपके लिए बहुत बढिया रहेगा। इसकी मदद से आप अपने फ़ोन का म्यूजिक वगैरा आसानी से शेयर करे सकते हैं। इसमें 5 port दिये जाते हैं जिनमें एक port से आप खुद का स्मार्टफोन कनेक्ट करते हैं और अन्य पोर्ट में ईयरफोन लगाकर आपके दोस्त और अन्य लोग भी आपके द्वारा चलाए गए म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। यह डिवाइस ओनलाइन स्टोर्स के अलावा ओफलाइन स्टोर्स पर से आप खरीद सकते हैं।

मोबाइल फोन होल्डर

अगर आप कार से दूर ट्रेवल करते हैं तो यह आपको काफ़ी पसंद आएगा। मोबाइल फोन होल्डर की मदद से आप कार चलाते समय फोन हाथ में लेने की जरूरत नहीं होती है। आपको सिर्फ़ अपना फ़ोन उसमें लगाना होता है और उसके बाद आप आसानी से फ़ोन का यूज कार चलाते समय कर सकते हैं। 

सेल्फी स्टिक

अक्सर लोगों को अपने फ़ोन से सेल्फ़ी लेने में काफ़ी दिक्कत होती है तो अगर आपको भी सेल्फ़ी लेने में दिक्कत होती है तो आपके लिए सेल्फी स्टिक बहुत बढिया रहेगी जिससे आप अपने दोस्तों के साथ और अपनी फ़ेमली के साथ आसानी से सेल्फ़ी ले सकते हैं l 

पावर बैंक

जब भी हम कहीं दूर सफ़र पर जाते हैं और कई जगह हमें अपने फ़ोन को चार्ज करने की जगह नहीं मिलती तो ऐसे में आप अपने फ़ोन को पावर बैंक की मदद से चार्ज कर सकते हैं और इसे आसानी से आप अपनी पोकेट में रख कर कही भी अपने साथ ले जा सकते हैं l 

केस कवर 

जैसा कि आप सभी जानते ही है कि हमारे फ़ोन का केस कवर कितना जरूरी होता है यह तो लगभग सभी लोगों को जरूर ही रखना चाहिए। यह हमारे फ़ोन की सेफ़्टी करता है और स्क्रेच से बचाता है।

ईयरफ़ोन 

जब भी आप बस, ट्रेन वगैरा में कही ट्रेवल करते हैं तो आपको फ़ोन सुनने में काफ़ी परेशानी उठानी पड़ती होगी तो जब आप कभी ट्रेवल करे तो आप अपनी पोकेट में ईयरफ़ोन रख लीजिए।

फोर पोर्ट यूएसबी चार्जर

अगर आप अपनी फ़ेम्ली या अपने दोस्तों के साथ सफ़र पर जा रहे है तो आपको अपने पास फोर पोर्ट यूएसबी चार्जर जरूर रखना चाहिए जिससे आप एक साथ कई फ़ोन चार्ज कर सकें। आप इसका यूज अपने घरों में भी कई डिवाईस चार्ज करने के लिए कर सकते हैं।

एक्सटर्नल जूम लैंस

अगर आप अपने फ़ोन से फ़ोटो क्लिक करते हैं या आपको फ़ोटोग्राफ़ी का शोक है और आपके पास कोई अच्छा कैमरा भी नहीं है तो घबराए नहीं आप सिर्फ़ “एक्सटर्नल जूम लैंस” की मदद से अपने फ़ोन से ही बहुत अच्छी फ़ोटो ले सकते हैं। 

आर्म बैंड

अगर आप वर्जिस, वोक, जिम करते हैं तो आपको यह एक्सेसरी बहुत पसंद आएगी। यह एक आर्म बैंड है इसे आप अपनी आर्म पर लगाकर उसमें आपना फ़ोन रख सकते हैं। इससे आपको वर्जिस करते समय फ़ोन गिरने या खो जाने जैसी प्रोब्लम का सामना नहीं करना होगा। 

ब्लूटूथ कीबोर्ड

“ब्लूटूथ कीबोर्ड” की मदद से आप अपने फ़ोन में टाइपिन्ग कर सकते हैं और अपना कोई ओफ़िस या जोब का काम भी आसानी से कर सकते हैं। इसका एक फ़ायदा आपको यह देखने को मिलता है कि इसमें कोई तार वगैरा नहीं होती है यह सिर्फ़ ब्लूटूथ से क्नेकट होकर यूज होता है। 

एक्सटर्नल फ्लैश

“एक्सटर्नल फ़्लैश” की मदद से आप अंधेरे में भी बहुत अच्छी फ़ोटो ले सकते हैं। खास तौर पर आप इसका फ़ायदा रात की शादी व पार्टियों में ज्यादा उठा सकते हैं और यह आपको मार्केट में कई ब्रान्ड के मिल जाते हैं।

स्क्रीन गार्ड

यह फ़ोन की सबसे जरूरी एक्सेसरी है और यह हमारे पास जरूर होना चाहिए। स्मार्टफोन स्क्रीन को प्रोटेक्शन देने के लिए ज्यादातर लोग स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करते हैं। यह स्क्रीन गार्ड आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को सुरक्षित रखता है।

मोबाइल कैमरा लेंस प्रोटेक्टर 

जैसा आपको नाम से ही पता लग रहा है तो यह आपके मोबाइल कैमरे को सुरक्षित रखने में मदद करता है जिससे आपके फ़ोन के कैमरे साफ़ और सुरक्षित रहते हैं। 

चार्जिंग पैड

वैसे, यह टेकनोलोजी अभी हमारे देश में काफ़ी कम देखने को मिलती है, यह एक तरह से वायरलेस चार्जिन्ग होती है। आपको डोरियों को उलझाने या कनेक्टर खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ती। आप इससे अपने फोन को कहीं भी, कभी भी चार्ज कर सकते हैं।

मोबाइल का सामान लिस्ट (मोबाइल एक्सेसरीज लिस्ट)

मिनी ब्लूटूथकैमरा लैंस प्रोटेक्टर
केसेज एंड कवरपावर बैंक
मोबाइल होल्डर्ससिम एंड एसडी कार्ड ट्रे
मोबाइल फ्लैशेशमोड्स
मोबाइल बॉडी पैनल्समोबाइल बैटरी
स्क्रीन एक्सपेंडरमोबाइल पाउच
मोबाइल स्पेयर पार्ट्सइयरफोन
मोबाइल केबलमोबाइल एनहैंसमेंट्स
एंटी रेडिएशन स्टिकर्स एंड चिप्सचार्जिंग पैड्स
स्टाइलिंग एंड मेंटिनेंससेल्फी स्टिक्स
पावर बैंक पोचेज़सिम एडाप्टर्स
हेडफोन्स एम्प्लीफायर्सहैडफोन स्प्लिटर्स
एंटी डस्ट प्लग्सबैट्रीज
स्क्रीन गार्ड्सस्क्रीन प्रोटेक्टर एप्लीकेटर
मोबाइल डिस्प्लेजमोबाइल लेंस
स्मार्ट ग्लव्सब्लूटूथ हैट्स
चार्जिंग पैड रिसीवर्सहैडफोन स्टैंड्स
इयर बड्समोबाइल चार्जर
OTG एडाप्टर्सपेन ड्राइव

यदि आप मोबाइल सामान कम दामों में होलसेल में खरीदना चाहते हैं तो दिल्ली के कुछ मुख्य बाजारों से खरीद सकते हैं। गफ्फार मार्केट, नेहरू प्लेस, मनीष मार्केट, सहारा मार्केट, नेशनल मार्केट आदि प्रमुख है। इसके अलावा भी आप अपने नजदीकी शहर या होलसेलर से होलसेल रेट पर मोबाइल एक्सेसरीज खरीद सकते हैं।