Meta Quest Pro क्या है और यह एडवांस्ड वीआर डिवाइस कैसे काम करता है?

Meta Quest Pro क्या है और यह एडवांस्ड वीआर डिवाइस कैसे काम करता है?

मेटा क्वेस्ट प्रो लॉन्च कर दिया गया है। आइए जानते हैं मेटा क्वेस्ट प्रो वीआर हेडसेट (Meta Quest Pro VR Headset) के बारे में, यह क्या है, कैसे काम करता है?

मेटा क्वेस्ट प्रो वीआर हेडसेट मेटा कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया एक हाई-एंड मिश्रित रियलिटी हेडसेट है जो वास्तविकता के अनुभवों के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर जैसी नवीन सुविधाओं से लैस है।

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक नया वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट मेटा क्वेस्ट प्रो लॉन्च करने की घोषणा की है जिसकी कीमत $1,499.99 USD यानी $1,500 USD  है।

मेटा क्वेस्ट प्रो क्या है? (What is Meta Quest Pro)

मेटा क्वेस्ट प्रो नए Qualcomm Snapdragon XR2+ platform द्वारा संचालित है, जिसे मेटा क्वेस्ट 2 की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक पावर पर चलने के लिए वर्चुअल रियलिटी (VR) के लिए अनुकूलित किया गया है।

मेटा क्वेस्ट प्रो में उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले आउटवर्ड-फेसिंग कैमरों के साथ एक बिल्कुल नया सेंसर आर्किटेक्चर है जो मेटा क्वेस्ट 2 के बाहरी कैमरों के रूप में 4X पिक्सल को कैप्चर करता है और वास्तविकता अनुभव को अनलॉक करता है।

प्रत्येक मेटा क्वेस्ट प्रो 12GB रैम, 256GB स्टोरेज और 10 उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर (हैडसेट के अंदर पांच और हैडसेट के बाहर पांच) के साथ लॉन्च किया गया है।

मेटा क्वेस्ट प्रो की मुख्य विशेषताएं (Key Features of Meta Quest Pro)

मेटा क्वेस्ट प्रो पेशेवर उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक हाई-एंड मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है जिसकी सहायता से आप अपने भौतिक वातावरण को पूरे रंग में देख सकते हैं। यह कई नए व आकर्षित इनोवेटिव फीचर्स से भरपूर है जैसे –

  • मजबूत मिश्रित वास्तविकता अनुभवों के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर।
  • स्ट्रांग आई ट्रैकिंग और नेचुरल फेशियल एक्सप्रेशन।
  • शार्प विजुअल के लिए Crisp LCD डिस्प्ले।
  • एक पूरी तरह से नया और चिकना आकर्षित डिजाइन।
  • मेटा क्वेस्ट प्रो 75% अधिक कंट्रास्ट (Contrast) प्रदर्शित करता है।
  • केंद्र के दृश्य में पूर्ण-क्षेत्र दृश्य तीक्ष्णता में 2 प्रतिशत का सुधार किया गया है।
  • मेटा क्वेस्ट 2 की तुलना में 1.3X larger color gamut पेश करता है।
  • यह विशेष बैकलाइट हार्डवेयर और विशेष सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम द्वारा संचालित है।
  • यह 500 से अधिक व्यक्तिगत एलईडी ब्लॉकों को स्वतंत्र रूप से नियंत्रित कर सकता है।

इस फुल कलर मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट में मेटा क्वेस्ट टच प्रो कंट्रोलर, स्टाइलस टिप्स, आंशिक लाइट ब्लॉकर्स और चार्जिंग डॉक जैस मुख्य फीचर्स शामिल हैं।

मेटा क्वेस्ट प्रो में मेटा क्वेस्ट 2 की तुलना में कई बड़े सुधार किये गए हैं। इसका नया ऑप्टिकल स्टैक मेटा क्वेस्ट 2 में Fresnel lenses को पतले पैनकेक ऑप्टिक्स के साथ बदल देता है जो कई बार प्रकाश को मोड़ता है, जिससे गहराई कम हो जाती है।

स्पष्ट, आकर्षित और तेज दृश्य प्रदान करने के लिए ऑप्टिकल मॉड्यूल को 40 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है।

दो एलसीडी डिस्प्ले स्थानीय डिमिंग और क्वांटम डॉट तकनीक का उपयोग कर बेहतरीन अट्रैक्टिव और उच्च क्वालिटी के ज्वलंत रंग प्रदान करते हैं।

मेटा क्वेस्ट प्रो में मेटा क्वेस्ट 2 की तुलना में 37 प्रतिशत अधिक पिक्सेल प्रति इंच और 10 प्रतिशत अधिक पिक्सेल प्रति डिग्री है, जिससे टेक्स्ट पढ़ने, गेम खेलने और Metaverse का बेहतरीन अनुभव पाने में मदद मिलेगी।

यह स्टीरियोस्कोपिक मिश्रित वास्तविकता पासथ्रू (stereoscopic mixed reality Passthrough) जैसी नई सुविधाओं से भी लैस है, जो 3D में दुनिया का एक प्राकृतिक दृश्य बनाने के लिए कई सेंसर दृश्यों को एक साथ जोड़ती है।

इसके लेटेस्ट व अट्रैक्टिव नए फीचर्स आपको मेटावर्स की नई दुनिया में भौतिक वातावरण का वास्तविक अनुभव प्रदान करते हैं जिससे आपको एक वास्तविक दुनिया का अनुभव महसूस होता है।

मेटा क्वेस्ट प्रो की कीमत (Meta Quest Pro Price)

मेटा क्वेस्ट प्रो 25 अक्टूबर 2022 से $1,499.99 USD में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

इसमें हेडसेट, मेटा क्वेस्ट टच प्रो कंट्रोलर, स्टाइलस टिप्स, आंशिक लाइट ब्लॉकर्स और चार्जिंग डॉक शामिल हैं।

मेटा क्वेस्ट प्रो कॉम्पैक्ट चार्जिंग डॉक – $79.99 USD।

मेटा क्वेस्ट प्रो फुल लाइट ब्लॉकर – $ 49.99 USD।

मेटा क्वेस्ट प्रो वीआर इयरफ़ोन – $ 49.99 USD।

आप मेटा क्वेस्ट प्रो को आज से किसी भी देश में मेटा स्टोर से प्री-ऑर्डर कर सकते हैं जहां मेटा क्वेस्ट उत्पादों का समर्थन किया जाता है।