लार्ज कैप फंड में निवेश क्यों करना चाहिए

लार्ज कैप फंड की कई विशेषताएं हैं, मुख्य रूप से कुछ विशेषताएं जिनका हम नीचे वर्णन कर रहे हैं। इन फंडों को उच्च मूल्यांकन और अच्छी तरह से प्रतिष्ठित ब्रांड कंपनियों में निवेश किया जाता है। इसलिए, यहां निवेश को कुछ हद तक सुरक्षित माना जाता है और अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में लंबी अवधि में रिटर्न अच्छा होता है।

लार्ज कैप फंड में निवेश क्यों करना चाहिए?

निश्चित रूप से यह निवेशकों का प्रश्न है कि लार्ज कैप फंड में निवेश क्यों करना चाहिए? ये फंड टॉप 100 कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश करते हैं जिससे रिस्क बहुत कम हो जाता है और लॉन्ग-टर्म में कंपनियों के बेस्ट परफॉर्मेंस के अनुसार आपको अधिकतम रिटर्न मिलने की संभावना होती है इसीलिए आपको इन फंडों में निवेश करना चाहिए।

नियमित और स्थिर रिटर्न

ये फंड लंबी अवधि में निवेशकों को स्थिर रिटर्न प्रदान करते हैं इसलिए ज्यादातर निवेशक इन फंडों में निवेश करने के लिए आकर्षित होते हैं। अधिक रिटर्न उस फंड स्कीम पर निर्भर करता है जिसमें आप निवेश करते हैं इसलिए आपको फंड मैनेजर से फंड स्कीम के बारे में पता होना चाहिए।

स्मॉल और मिडकैप फंड की तुलना में कम जोखिम

स्मॉल-कैप और मिड-कैप योजनाओं के विपरीत, लार्ज-कैप फंड की एनएवी में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव नहीं होता है। इसलिए, लार्ज-कैप योजनाओं में निवेश करने से आपके निवेश पोर्टफोलियो में स्थिरता आती है और अच्छी प्रतिष्ठा और प्रबंधन के कारण जोखिम कम होता है। कम जोखिम लार्ज कैप म्यूचुअल फंड की प्रमुख विशेषताओं में से एक है जो निवेशकों को अच्छा रिटर्न देते है।

विशेषज्ञों द्वारा फंड प्रबंधन

बाजार पूंजीकरण के अनुसार लार्ज कैप फंड शीर्ष सौ कंपनियों में निवेश किए जाते हैं। इसलिए, इन फंडों का प्रबंधन उच्च योग्य व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। जिन व्यक्तियों को शेयर बाजार और वित्तीय बाजार का अच्छा ज्ञान है और कम से कम 10 वर्षों का अनुभव है, वही व्यक्ति इन फंडों के प्रबंधन के लिए नियुक्त किये जाते है जो उचित शोध करते हैं और लार्ज कैप फंड कंपनियों में आपके पैसे का निवेश करते हैं।

लंबी अवधि के निवेश लक्ष्यों के लिए सर्वश्रेष्ठ

लार्ज कैप फंड लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट फीचर वाले फंड होते हैं जिनमें 5 या अधिक वर्षों में सर्वश्रेष्ठ रिटर्न देने की क्षमता होती है। सामान्य समझ यह है कि यदि आप पांच साल से अधिक समय तक निवेशित रहते हैं, तो आप लगभग 15-30% के रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। इसलिए, लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड आमतौर पर लंबी अवधि के निवेश क्षितिज वाले निवेशकों के लिए अनुशंसित होते हैं।

एसआईपी विकल्प उपलब्ध

SIP प्लान लार्ज कैप फंड में निवेश करने की सबसे अच्छी विशेषता है जो निवेशकों को उनकी निवेश क्षमता के अनुसार निवेश करने की स्वतंत्रता देता है। निवेशक सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) का विकल्प चुन सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार निवेश कर सकते हैं। जिसके लिए समय-समय पर पूर्व निर्धारित तिथि पर किश्तों में निवेश करने की आवश्यकता होती है।

पैसा प्रतिष्ठित कंपनियों में निवेश

लार्ज कैप फंड में बहुत प्रसिद्ध और जानी-मानी कंपनियों में आपके पैसे निवेश होते है। जिसमें पब्लिक आइडेंटिटी की वजह से रिस्क लगभग सबसे कम होता है और लॉन्ग टर्म में रिटर्न काफी अच्छा होता है। इसलिए यह लार्ज कैप फंडों की एक महत्वपूर्ण विशेषता है जो निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में शीर्ष 100 कंपनियों के शेयरों को शामिल करने की अनुमति देती है।

निवेश पर न्यूनतम कमीशन शुल्क

म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियां बहुत सारे लोगों से पैसा इकट्ठा करती हैं, इसलिए वे बहुत कम फीस लेती हैं। सभी म्यूचुअल फंडों की तरह, लार्ज कैप म्यूचुअल फंड कम व्यय अनुपात के साथ आते हैं ताकि आपका निवेश अच्छी तरह से प्रबंधित हो और उच्च मुनाफे में संतुलन बनाने में मदद कर सके।

निवेश पारदर्शिता और लचीलापन

लार्ज कैप कंपनियां आमतौर पर पारदर्शी होती हैं, जिससे निवेशकों के लिए उनके बारे में सार्वजनिक जानकारी ढूंढना और उनका विश्लेषण करना आसान हो जाता है। यह लार्ज कैप फंडों की सबसे अच्छी विशेषता है, इसलिए प्रत्येक ट्रेडिंग दिवस के अंत में सभी निवेश आपके सामने होते हैं।

लंबी अवधि में मुद्रास्फीति को मात देने वाला रिटर्न

लार्ज-कैप फंड मुख्य रूप से शेयर बाजार में सूचीबद्ध शीर्ष 100 कंपनियों के इक्विटी उपकरणों में निवेश करते हैं। इस प्रकार, उनके पास डेट फंड, हाइब्रिड फंड और अन्य पारंपरिक विकल्पों की तुलना में अधिक रिटर्न अर्जित करने की क्षमता है, इसलिए यह न्यूनतम जोखिम में मुद्रास्फीति को मात देने वाला रिटर्न प्रदान करता है।

निवेश स्वचालित पुनर्संतुलन सुविधाएं

म्यूचुअल फंड की प्रमुख विशेषताओं में से एक ऑटो रीबैलेंसिंग (Automatic Rebalancing) है जो आपके द्वारा अर्जित लाभ को वापस निवेश करते हुए पोर्टफोलियो को बढ़ाता रहता है। फंड मैनेजर जरूरत पड़ने पर पोर्टफोलियो को रीबैलेंस करता है और बाजारों को ट्रैक करने और परिसंपत्ति आवंटन का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक समय और प्रयास को बचाते हैं।

नए और कम जोखिम लेने वाले निवेशकों के लिए सर्वश्रेष्ठ

लार्ज कैप फंड प्रतिष्ठित कंपनियों में निवेश किये जाते है, इसलिए ये फंड नए और कम जोखिम लेने वाले निवेशकों के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। ये फंड नए निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं, खासकर इक्विटी शेयरों में निवेश करने के लिए। उन्हें इक्विटी फंड्स में एक्सपोजर मिलेगा लेकिन डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो के कारण शेयर की कीमतों में बढ़ोतरी और गिरावट के समय जोखिम बहुत ज्यादा नहीं होता हैं।

ये फंड नए निवेशकों के लिए सबसे अच्छे फंड हैं जो न्यूनतम जोखिम के साथ लंबी अवधि में अधिकतम आउटपुट प्रदान करते हैं। लेकिन अपने फंड पोर्टफोलियो में उच्च इक्विटी एक्सपोजर के कारण, कृपया निवेश करने से पहले इन फंडों के बारे में संक्षेप में जान लें, ताकि आप पूरी तरह से संतुष्ट हों और भविष्य में किसी भी तरह का अनावश्यक वित्तीय नुकसान न उठाना पड़े।