क्या मैं बिजनेस शुरू कर सकता हूँ?

जब हर बच्चा बड़ा होता है तो उसके सामने दो सवाल उठते हैं। 1. क्या मुझे नौकरी करनी चाहिए? या 2. क्या मुझे बिजनेस करना चाहिए? इन दो प्रश्नों में से लगभग 90% लोग Job को चुनते हैं, क्योंकि हमारा परिवार और शिक्षा प्रणाली Job को अधिक महत्व देती है।

हम शुरू से ही नौकरी के लिए तैयार किये जाते हैं। हमें शुरू से ही बताया जाता है कि पैसा कमाने का एकमात्र जरिया जॉब है इसलिए हम बिजनेस शुरू करने के बारे में नहीं सोच पाते।

हमें बिजनेस के बारे में बहुत कम बताया जाता है, इसलिए जब बच्चा बड़ा हो जाता है तो उसके दिमाग में बिजनेस करने का ख्याल नहीं आता और वह सोचता ही रहता है कि आर्थिक रूप से स्वतंत्र कैसे बनें?

वह व्यापार करने से डरता है। वह व्यवसाय करने के बारे में सोचता है लेकिन जानकारी और वातावरण की कमी के कारण वह व्यवसाय शुरू नहीं कर पाता है।

उनके मन में यह सवाल बार-बार आता है कि क्या मैं कोई बिजनेस शुरू कर सकता हूं?, क्या व्यापार मेरे लिए पैसा कमाने का जरिया हो सकता है?, क्या मैं भी एक नया स्टार्टअप शुरू कर सकता हूं और अरबपति बन सकता हूं?

लगभग 80% बच्चे, छात्र या लोग केवल सोचते हैं लेकिन व्यवसाय शुरू नही कर पाते हैं। इसमें उनका कोई दोष नहीं है, आज बहुत कम मात्रा में बिजनेस कैसे शुरू करें या कैसे करें, इस बारे में शिक्षा दी जाती है।

बाजार में बहुत कम बिजनेस सलाहकार हैं। इनमें भी कोई मुफ्त या कम पैसों में सही जानकारी नहीं देता है, इसलिए हम व्यापार करने के बारे में नहीं सोचते हैं क्योंकि हमें शुरुआती चरण में सही जानकारी नहीं मिल पाती और यह कार्य हमारे लिए लगभग मुश्किल हो जाता है।

हम सभी के मन में यह सवाल बार-बार उठता है कि क्या मैं कोई बिजनेस शुरू कर सकता हूं?

जी हां, बिल्कुल आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

• चाहे आप गरीब हों या अमीर।

• आप शिक्षित हो या अनपढ़।

• आप युवा हैं या बूढ़े।

• आप शहर या गांव में रहते हैं।

यह मायने नहीं रखता। आपकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो, आप कहीं से भी आते हों, इन सब विचारों का व्यवसाय से कोई लेना-देना नहीं है।

बिजनेस तो सब कर सकते है, लेकिन सफलता तभी मिलती है, जब आपके पास लोगों के लिए सेवा की भावना हो, आप समाज की समस्याओं को अपने हिसाब से या टेक्नोलॉजी की मदद से सुलझाना चाहते हैं और बेहतरीन सर्विस देना चाहते हैं।

व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें

व्यवसाय शुरू करने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं 1. आपकी सीखने की शक्ति और 2. आपका आत्मविश्वास।

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी पूंजी के अनुसार बिजनेस आइडिया का चुनाव करें, फिर उस आइडिया से जुड़ी सभी बेसिक और जरूरी जानकारी हासिल करें और जरूरी स्किल्स सीखें, फिर उस बिजनेस को पूरे आत्मविश्वास के साथ शुरू करें। यह व्यवसाय शुरू करने के मूल चरण हैं।

जब व्यापार की शुरूआत करते है, तो आपको कुछ बुनियादी ज्ञान होता है, लेकिन उसके बाद आपको उन्नत स्तर (एडवांस्ड लेवल) पर ध्यान देना चाहिए। इस उन्नत स्तर में मुख्य रूप से 5 बातें होती हैं –

  • 1. ईमानदार रहें।
  • 2. धैर्य रखें।
  • 3. निरंतर सीखते रहें।
  • 4. निरंतरता बनाए रखें।
  • 5. ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करें।

बहुत सारे लोगों को जरूरी नॉलेज नहीं होता लेकिन वे अपनी खुद की बुद्धि का उपयोग किए बिना किसी से या उनकी स्वयं की बचत से उधार लेकर व्यापार में पैसा लगा देते हैं।

इस भागदौड़ के कारण वे कुछ समय बाद असफल हो जाते हैं और फिर कभी व्यापार करने के बारे में नहीं सोचते।

पैसा कमाने का एक ही आसान तरीका है व्यापार करना लेकिन हम शुरू से ही गलत जानकारी और हमारे दिमाग में अधूरे ज्ञान के कारण व्यापार करने से डरते हैं।

बिजनेस शुरू करने के लिए कितने पैसों की आवश्यकता होती है?

अब आपके मन में यह सवाल आता है कि किसी Business को करने के लिए कितने पैसों की जरूरत होती है? या फिर इसके लिए आपके पास बहुत पैसे होने चाहिए, तो मैं आपको बता दूं कि ऑनलाइन बढ़ते प्रभाव के कारण आज आप लगभग ₹15,000 में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के कारण आज हमारे पास ऐसे हजारों बिजनेस आइडिया और अवसर मौजुद हैं जिनमें निवेश ₹1,00,000 से भी कम है और एक अच्छा बिजनेस सेटअप किया जा सकता है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए दो शर्तें हैं जो आपके दिमाग में पूरी तरह से सेट होनी चाहिए कि

• मुझे व्यवसाय शुरू करने से पहले बुनियादी जानकारी प्राप्त करनी है, और

• जब मैं व्यवसाय से कमाई करना शुरू करूंगा, तो मैं उस कमाई का 70 से 80% पुनर्निवेश करूंगा।

यदि आप इन दोनों शर्तों का पूरी तरह से पालन करते हैं, तो मैं गारंटी देता हूं कि आपके व्यवसाय को 5-7 वर्षों के बाद एक ब्रांड के रूप में पहचाना जाएगा और बहुत अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

व्यवसाय शुरू करने के लिए बुनियादी मार्गदर्शन

बिजनेस शुरु करने, पैसे कमाने और सफलता प्राप्त करने के लिए शुरुआती मार्गदर्शन बहुत आवश्यक है।

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको उस बिजनेस से जुड़ी बेसिक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, अगर आप बिना जानकारी के काम शुरू करते हैं तो बाद में कई समस्याएं आएंगी, जो आपको निराश करेंगी।

व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें क्योंकि जल्दबाजी में लिया गया निर्णय हमेशा गलत होता है और गलत रास्ते पर ले जाता हैं।

आपको व्यवसाय में सफल होने के लिए सीखना होगा और आपको व्यवसाय चलाने और आगे बढ़ने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे।

किसी भी व्यवसाय के लिए लोगों का विश्वास हासिल करना बहुत जरूरी है, विश्वास तभी जीता जाता है जब आप लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं और उन्हें कुछ वैल्यू देते हैं।

बाजार में व्यापार को बढ़ाना और बड़ा करना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन आपको पहले अपने व्यापार को बाजार के अनुकूल बनाना होगा। लोगों को बेस्ट सर्विस देनी होगी।

लोग व्यवसाय शुरू करते हैं लेकिन अधिक पैसा कमाने के लिए वे उत्पादों या सेवाओं की गुणवत्ता के साथ समझौता करते हैं, यही अधिकांश व्यवसायों की विफलता का मुख्य कारण है। वे अपने व्यवसाय में बिजनेस नैतिकता का पालन नहीं करते हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोई भी व्यवसाय बाजार में तब तक सफल नहीं हो सकता जब तक कि ग्राहक आपके साथ बार-बार जुड़े नहीं, इसलिए आप ग्राहकों को सर्वोत्तम वैल्यू देते रहे और सर्वोत्तम सेवा भी प्रदान करते रहे।

आप इंटरनेट पर हजारों उदाहरण देख सकते हैं कि जो भी बिजनेस बहुत सफल हैं, वे ग्राहकों को अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान करते हैं और वे अपने ग्राहकों से प्यार करते है और उनका सम्मान करते हैं।

कोई भी व्यक्ति बिजनेस शुरू कर सकता है। आज के ऑनलाइन दौर में बिजनेस करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है।

तो आइए, हम सब एक व्यवसाय शुरू करके लोगों की समस्या को हल करने का प्रयास करें और अपने जीवन के साथ-साथ दूसरों के जीवन में भी खुशियाँ लाएं।

हम आशा करते हैं कि आप एक अच्छा बिजनेस स्थापित करेंगे और सर्वोत्तम सेवा और सुविधाएं प्रदान करेंगे। हम आशा करते हैं कि आपका व्यवसाय बढ़ता रहे और आप हमेशा सफलता की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करते रहें।