क्या कम पैसों में बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले हमारे मन में सिर्फ दो ही सवाल आते हैं कि क्या बिना पैसों के बिजनेस शुरू किया जा सकता है? और मेरे पास ज्यादा पैसा नहीं है, क्या मैं कम पैसों में बिजनेस शुरू कर सकता हूं? इन दो महत्वपूर्ण प्रश्नों पर हम आज नीचे चर्चा करेंगे ताकि आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और पैसा कमा सकें।

बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा बहुत जरूरी है। बहुत से मोटिवेशनल स्पीकर्स अपने सेशन और सोशल मीडिया पर वीडियों बनाकर बताते है कि बिजनेस करने के लिए पैसों की आवश्यकता नहीं होती है और बिना पैसे लगाए और इन्वेस्टमेंट किए आप अपना खुद का बिजनेस या स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।

उन सभी मोटिवेशनल स्पीकर्स का यह कहना बिल्कुल गलत है। आज बाजार में छोटे से छोटा काम बिना पैसों के नहीं हो सकता है और छोटी से छोटी वस्तु खरीदने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है।

इसलिए, आवेश में आकर यह कहना कि बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं चाहिए, यह बिल्कुल गलत है। हां, कम पैसों में बिजनेस शुरू किया जा सकता है लेकिन सफलता प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास महत्वपूर्ण है।

क्या बिना पैसों के बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

नहीं, बिना पैसों के कोई भी बिजनेस शुरू नहीं किया जा सकता। यह आपके अंदर एक गलत इंफॉर्मेशन भरी हुई है। अगर कोई भी व्यक्ति कह रहा है कि बिना पैसों के बिजनेस किया जा सकता है तो वह व्यक्ति अपने फील्ड में बहुत ही अनुभवी व्यक्ति है।

चूंकि, उसे अनुभव होता है इसलिए वह चले-चलाएं पथ पर चलकर और अपनी जान-पहचान के कारण वह आसानी से ऐसा कर सकता है लेकिन अगर आप नए हैं तो आपके लिए यह कार्य संभव नहीं है। बिजनेस को करने के लिए शुरुआत में बहुत सारे खर्चें करने पड़ते हैं, अनुभव लेना पड़ता है उसमें पैसा लगता है।

एक बिजनेसमैन से पूछा गया कि क्या बिना पैसों के बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

तो उन्होंने तुरंत रिप्लाई दिया हां, किया जा सकता है।

सामने वाले ने उनसे पूछा कैसे?

तो उन्होंने जवाब इस प्रकार दिया “मैं और मेरे दोस्त ने मिलकर एक बिजनेस शुरू किया। बिजनेस आइडिया मेरा था और सारे पैसे मेरे दोस्त के थे। मेरे दोस्त ने 3 लाख रुपए लगाए और उस बिजनेस को शुरू किया। आज वह बिजनेस 100 से ज्यादा सिटी में अपनी ब्रांचों के साथ वेल इस्टैबलिश्ड है।“

इस जवाब से आपको अपना उत्तर मिल गया होगा। बिजनेसमैन या उसका दोस्त पैसे लगाए पैसे तो किसी ने बिजनेस करने के लिए लगाए है ना। इसीलिए बेवजह किसी के बहकावे में ना आए और ज्यादा से ज्यादा सीखने पर फोकस करें, उसके बाद ही अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचें।

क्या कम पैसों में बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

हां, कम पैसों में बिजनेस शुरू किया जा सकता है। किसी भी बिजनेस को शुरू करने और पैसा कमाने के लिए बहुत ज्यादा धन और अनुभव की आवश्यकता नहीं है। बिल्कुल, बेसिक अनुभव के साथ आप अपना बिजनेस, स्टार्टअप या कोई भी छोटा उद्यम आसानी से शुरू कर सकते हैं।

आपके पास जो भी बचत है उस बचत के माध्यम से आप आसानी से छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे पैसे कमाने के साथ अनुभव प्राप्त करते हुए उसे एक करोड़ों के टर्नओवर वाली कंपनी में बदल सकते हैं। यह पूर्ण रूप से आपकी क्षमता और काम करने की शक्ति पर निर्भर करता है।

इसीलिए, यह नहीं कहा जा सकता कि मेरे पास पैसे नहीं है और मैं बिजनेस शुरू नहीं कर सकता और सफल नहीं हो सकता। आज, इंटरनेट के इस आधुनिक युग में बहुत सारे ऐसे बिजनेस आइडिया और तरीके हैं जिन्हे ₹ 15,000 से 1,00,000 में शुरू किया जा सकता है और 3 से 8 साल में अच्छे पैसे कमा कर अपने छोटे बिजनेस को एक बहुत बड़ी कंपनी में कन्वर्ट किया जा सकता है।

आप अपने अनावश्यक खर्चों में कटौती करके एक अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह काम इतना आसान नहीं है क्योंकि अपने खर्चों में कटौती करना बहुत मुश्किल काम है।

धीरे-धीरे पैसा कमाएं और उस पैसे को बार-बार निवेश करते रहें, कुछ समय बाद आप अपने छोटे से बिजनेस को एक बहुत बड़े बिजनेस ब्रांड में बदल सकते हैं। यह आज के टेक्नोलॉजी के दौर में संभव है।

बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत से छोटे-छोटे खर्चे करने पड़ते हैं इसलिए कोई भी छोटा या बड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआती पूंजी की जरूरत होती है, जो आपके बिजनेस आइडिया और प्लान के मुताबिक कम या ज्यादा हो सकती है।

छोटे-छोटे खर्चों और अनावश्यक तनाव से बचने के लिए कुछ शुरुआती पूंजी का होना बहुत जरूरी है ताकि आप आराम से अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और बिना किसी परेशानी के बहुत जल्दी सफलता प्राप्त कर सकें।

आज के इस डिजिटल युग में बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास ज्यादा पैसे होना जरूरी नहीं है, कम पैसों में भी बिजनेस शुरु किया जा सकता है। लेकिन, आपको बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआती मार्गदर्शन प्राप्त करना होगा।

बिजनेस में सबसे ज्यादा मायने रखता है तो आपका आत्मविश्वास या हिम्मत उसके बाद धैर्य और मेहनत इसलिए कम पैसों के साथ भी आप बिजनेस शुरु कर सकते है लेकिन आत्मविश्वास और मेहनत में कमी नहीं आनी चाहिए, इसके साथ जब कभी आप हताश हो तो धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी है।

आजकल सोशल मीडिया और हमारे पारंपरिक मीडिया पर अपना खुद का व्यवसाय या स्टार्टअप शुरू करने के बारे में बहुत अधिक चलन में है, इसलिए सबसे पहले हमारे दिमाग में एक ही बात आती है कि क्या बिना पैसे के व्यापार शुरू किया जा सकता है या कोई बिजनेस या स्टार्टअप कम पैसे में शुरू किया जा सकता है।

इनका सीधा सा उत्तर यही है कि हां ₹ 15,000 से 1,00,000 में आसानी से छोटा व्यवसाय शुरू किया जा सकता है जहां से आप पैसे कमा कर एक अच्छा बड़ा बिजनेस ब्रांड स्थापित कर सकते हैं।

अगर आपमें सीखने की ललक है और आत्मविश्वास के साथ धैर्य रखने की क्षमता है, तो आप इस दुनिया में कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं और अपने और दूसरे लोगों के जीवन को आसान बना सकते हैं, इसीलिए हमेशा आगे बढ़ने के लिए सीखते रहे और मुसीबत के समय आत्मविश्वास के साथ धैर्य रखें।