किराना स्टोर व किराना बिजनेस का विस्तार कैसे करें?

आपको भारत के हर गली और मोहल्ले में किराना दुकान मिल जाएगी और ये किराना मालिक अपने किराना बिजनेस का विस्तार करना चाहते हैं लेकिन उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता इसीलिए हम इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपको किराना बिजनेस या किराना स्टोर का विस्तार कैसे करें (Kirana Business ko kaise badhaye) के बारे में डिटेल में बताएंगे ताकि आप अपने रिटेल ग्रॉसरी व्यवसाय को छोटे लेवल से शुरुकर बड़े लेवल तक पहुंचा सके।

आप अपने स्तर पर किराने की दुकान या स्टोर शुरू करके धीरे-धीरे विस्तार कर सकते हैं और एक अच्छा होलसेल ब्रांड बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यह सब आपकी कस्टमर रिलेशनशिप,अच्छे व्यवहार व रिस्क लेने की क्षमता पर निर्भर करता है।

किराना बिजनेस को बढ़ाने के स्टेप्स (Steps to grow Grocery Business in Hindi)

भारत की जनसंख्या लगातार बढ़ने के कारण ग्रॉसरी जनरल स्टोर आइटम की मांग लगातार बढ़ रही है और बहुत ही तेजी से प्रत्येक इलाके में किराने की दुकानें खुल रही है।

ज्यादा डिमांड और हमेशा प्रयोग में आने के कारण, आम लोगों के अलावा मीडियम डिटेलर और बड़े-बड़े कॉरपोरेट्स का ध्यान भी इस बिजनेस के ऊपर है।

हमेशा नई-नई टेक्नोलॉजी की मदद से ये लोग आम लोगों की किराना जनरल स्टोर सामान की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं।

लेकिन, अगर आपकी दुकान छोटी है और आप अपने ग्रॉसरी स्टोर बिजनेस को बड़े लेवल पर करना चाहते हैं तो हम आपको किराना बिजनेस को बढ़ाने के कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स बता रहे हैं जिसे आप फॉलो कर अपना जनरल स्टोर बिजनेस का विस्तार (Grocery store business expansion) कर सकते हैं।

किराना स्टोर को शुरू करना

सबसे पहले आप अपने किराना दुकान या स्टोर को एक अच्छी जगह पर शुरू करें और ग्राहकों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें। क्योंकि किसी भी किराना दुकान को अच्छी तरह से चलाने के लिए एक अच्छी जगह पर होना जरूरी है इसीलिए आपकी दुकान हमेशा लोगों को दिखाई देनी चाहिए और वहां पर हमेशा लोगों का आवागमन होना चाहिए।

किराना दुकान का FSSAI रजिस्ट्रेशन करवाएं

अगर आप अपने वर्तमान किराना स्टोर का विस्तार करना चाहते हैं तो आपको खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) का रजिस्ट्रेशन नंबर लेना होगा, जो आप किसी सीए या वकील से संपर्क करके या फिर FSSAI ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर करवा सकते हैं। आपके किराना जनरल स्टोर को ग्रो करने के लिए यह रजिस्ट्रेशन बहुत ही महत्वपूर्ण है और आवश्यक है।

किराना स्टोर या बिजनेस के लिए जीएसटी नंबर प्राप्त करें

किसी भी किराना स्टोर बिजनेस को बड़े पैमाने पर करने पर जीएसटी नंबर अनिवार्य है। अगर आप अभी बिजनेस शुरू कर रहे हैं या आपका बिजनेस पहले से अच्छी तरह से स्थापित है तो भी आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर लेने आवश्यक है क्योंकि जैसे ही आपका एनुअल टर्नओवर ₹ 20 लाख से ज्यादा हो जाएगा तो आपको परेशानी आ सकती है इसीलिए अपने जनरल स्टोर बिजनेस को बढ़ाने के लिए जीएसटी नंबर लेने अनिवार्य है।

हालांकि अगर आपके किराने बिजनेस का एनुअल टर्नओवर ₹ 20 लाख से कम है तो GST नंबर आवश्यक नहीं है लेकिन हमारी सलाह के अनुसार आपको शुरुआत से ही जीएसटी नंबर ले लेने चाहिए।

अपने किराना बिजनेस को कंपनी में बदलें

अपने वर्तमान किराना बिजनेस का विस्तार करने के लिए आपको इसे एक कानूनी पहचान देनी होगी। इसका आप एक प्राइवेट कंपनी, सोल प्रोपराइटरशिप या फर्म के रूप में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यह रजिस्ट्रेशन आप किसी सीए या वकील के पास जाकर के बहुत ही कम फीस में करवा सकते हैं।

बड़े स्केल पर किराना व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास एक कानूनी पहचान और ब्रांड नाम की आवश्यकता होती है। जिसके माध्यम से आप आसानी से लोगों के बीच अपने ग्रॉसरी बिजनेस की पहचान बना सकते हैं। आप भारत की टॉप 500 कंपनियां का बिजनेस मॉडल जानकर ग्रोथ हासिल कर सकते है।

ऑफलाइन किराना बिजनेस का विस्तार कैसे करें?

माना कि आपने FSSAI रजिस्ट्रेशन करवा दिया है और जीएसटी नंबर भी ले लिए हैं और अब आप अपने किराना बिजनेस को ऑफलाइन विस्तार करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ मुख्य पॉइंट बता रहे हैं जिसको आपको फॉलो करना है

आपके पास कम से कम ₹ 5 लाख होने चाहिए क्योंकि एक से अधिक किराना दुकान खोलने और ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए बहुत ज्यादा खर्चा होता है इसीलिए इतना बजट तो आपके पास अपने वर्तमान जनरल स्टोर किराना बिजनेस को बढ़ाने के लिए होने चाहिए।

आप अपने नजदीक के किसी बड़े शहर में एक या एक से ज्यादा किराना रिटेल स्टोर खोल सकते हैं या अपने खुद के ब्रांड नाम से फ्रेंचाइजी ऑफर कर सकते हैं। आप लोगों को हायर करके अपने आसपास के एरिया में होम डिलीवरी सर्विस ऑफर कर सकते हैं जो आपके विस्तार का सबसे महत्वपूर्ण कारक होगा।

दुकान या स्टोर सेट करने के बाद आप ऑफलाइन मार्केटिंग करेंगे। जिसमें परंपरागत और आधुनिक तरीके शामिल है जैसे – टेंपलेट बांटना, अखबार में ऐड देना, मार्केटिंग के लिए लोगों को हायर करना, लोगों से डायरेक्ट संवाद करना और कुछ समय के लिए लोगों को कम कीमत या फ्री में प्रोडक्ट देना।

ऑनलाइन किराना बिजनेस का विस्तार कैसे करें?

वर्तमान समय में ऑनलाइन किराना बिजनेस ऑफलाइन की तुलना में बहुत ज्यादा फल-फूल रहा है और इसको करने में लागत भी बहुत कम आती है इसीलिए आप हमारी सलाह के अनुसार अपने वर्तमान रिटेल किराना बिजनेस का ऑनलाइन विस्तार करने के बारे में सोचें, यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक सौदा होगा।

ऑनलाइन किराना बिजनेस का विस्तार करने के लिए आपके पास कम से कम ₹2,00,000 होने चाहिए और ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन विस्तार करना बहुत ही आसान और सुविधाजनक होता है।

आप अपना खुद का किराना रिटेल ई-कॉमर्स स्टोर खोल सकते हैं या वर्तमान ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट आदि पर प्रोडक्ट लिस्ट कर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

ऑनलाइन किराना बिजनेस का विस्तार करने के लिए मार्केटिंग लागत बहुत ही कम आती है और कम समय में आउटपुट भी बहुत ज्यादा प्राप्त होता हैं इसीलिए ऑफलाइन की बजाय आप ऑनलाइन मार्केटिंग पर ज्यादा फोकस करें।

आप ऑनलाइन किराना प्रोडक्ट बेचने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं और अपनी खुद की इकॉमर्स वेबसाइट बनाकर गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम और विभिन्न प्लेटफार्म पर ऐड चलाकर भी कमाई कर सकते हैं।

आप इनके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है

पहने जाने वाले कपड़े या कपड़ों के नाम और फोटो

क्या कम पैसों में बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

वर्तमान समय में किसी भी किराना स्टोर या किराना खुदरा व्यापार को बढ़ाना या विस्तार करना बहुत आसान है और इसे बहुत कम निवेश से शुरू करके बढ़ाया जा सकता है।

बस, आपके पास बेसिक अनुभव होना चाहिए और लोगों को गुणवत्तायुक्त प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराएं जिससे आपकी एक ब्रांड आईडेंटिटी बनेगी और आप बहुत ही कम समय में ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन अपने वर्तमान किराना स्टोर का विस्तार कर पाएंगे।