किराने की दुकान व ग्रॉसरी स्टोर कैसे खोलें?

खुदरा और थोक किराना स्टोर लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करते हैं और कई लोगों के लिए किराने की दुकाने रोजी-रोटी का जरिया है इसीलिए लोग किराने की दुकान को कैसे शुरू करें, ग्रॉसरी स्टोर को कैसे खोलें (Grocery store kaise kholen) और ग्रॉसरी स्टोर में प्रॉफिट मार्जिन कितना होता है के बारे में हमेशा सर्च करते हैं।

भारत में किराना स्टोर हमेशा से एक लाभदायक व्यवसाय रहा है। जनसंख्या में निरंतर वृद्धि के कारण दैनिक उपयोग की वस्तुओं की मांग भी लगातार बढ़ रही है और किराने की दुकान खोलकर पैसा कमाने की चाहत में लगातार इजाफा हुआ है।

अगर आप भी सोचते हैं कि मुझे किराने की दुकान खोलकर और किराना बिजनेस का विस्तार करके पैसे कमाने चाहिए यानी Grocery Store को शुरू कर पैसे कमाने चाहिए तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इसके बारे में पूरी डिटेल में बता रहे हैं।

ध्यान रखें आपको किसी भी प्रकार की जल्दबाजी नहीं करनी है और किसी के बहकावे में आकर कोई गलत निर्णय नहीं लेना है। तो आइए,  किराने के बिजनेस को शुरू करने के बारे में जानते हैं।

किराने की दुकान व ग्रॉसरी स्टोर कैसे खोलें?

दोस्तों, इस काम को आप कभी भी हल्के में ना लें क्योंकि अगर आप इसको ढंग से प्रॉपर प्लानिंग के साथ करते हैं तो यह आपको अनलिमिटेड ग्रोथ दिला सकता है।

किराना रिटेल का काम करते हुए रिलायंस फ्रेश, बिग मार्केट, डी-मार्ट जैसे ब्रांड भारत में बने हैं और ये भारत के ही ब्रांड है इसीलिए यह कभी ना सोचे कि क्या मैं किराने की दुकान खोलूंगा या किराने का सामान बेचूँगा।

किराने की दुकान शुरू करने के लिए आवश्यक कदम

किराना स्टोर खोलने के लिए निम्नलिखित आवश्यक कदम जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। आप अपने एरिया में या अपने नजदीक किराना स्टोर को खोलकर कमाई करते हुए इसे एक बड़े ब्रांड में बदल सकते हैं।

होलसेल रेट पर ग्रॉसरी आइटम खरीदने के लिए टॉप 10 किराना सामान होलसेल रेट ऐप के बारे में जान सकते है।

यह पूरी तरह से आपकी सोचने और समझने की क्षमता पर निर्भर करता है कि किस तरह से आप अपने ग्रॉसरी स्टोर या किराना बिजनेस को करते हैं। आइए, किराना दुकान खोलने के मुख्य स्टेप्स के बारे में जानते हैं।

किराने की दुकान शुरू करने के लिए अपना बजट तय करें

किराने की दुकान को खोलने के लिए सबसे पहले अपना बजट तय करें कि आपके पास कितने पैसे हैं। हालांकि यह काम –

  1. अगर आप गांव में है तो ₹ 50,000 में शुरू हो जाता है।
  2. अगर आप स्मॉल सिटी या छोटे शहर में है तो ₹ 80,000 में शुरू हो जाता है। और
  3. अगर आप बड़े शहर में है तो ₹ 1,25,000 में यह काम शुरू हो जाता है।

फिर भी आपको अपना बजट तय करना पड़ेगा और उसके अनुसार प्लानिंग करनी पड़ेगी। इसके लिए आप वर्तमान किराने के दुकानदार से संपर्क कर सकते हैं और उनसे सलाह ले सकते हैं वही, आपको सही सलाह दे सकते हैं।

किराने की दुकान के लिए अच्छे क्षेत्र और स्थान की पहचान करें

किराने की दुकान के लिए सबसे महत्वपूर्ण है एरिया इसीलिए सोच समझकर 10 से 15 दिन का टाइम लेकर पूरी खोजबीन करके एक सही एरिया का चुनाव करें। यही किराने के बिजनेस में आपकी सफलता और असफलता डिसाइड करेगा।

आप जहां पर भी किराने की दुकान खोले, वह स्थान लोगों को पूरी तरह से दिखाई देना चाहिए और वहां पर लोगों का आवागमन होना चाहिए जैसे – मुख्य सड़क, किसी गली का मेन पॉइंट या मुख्य बाजार।

किराना स्टोर की कीमत गांव, छोटे शहर या बड़े शहर के एरिया के अनुसार अलग अलग हो सकती है इसलिए इसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर ले। आपके किराना स्टोर का किराया –

  1. गांव में ₹ 2,000-7,000 हो सकता है।
  2. छोटे शहर में ₹ 5,000-20,000 हो सकता है। और
  3. बड़े शहर में 10,000-1,00,000 तक हो सकता है।

आपके किराना स्टोर या दुकान का किराया दुकाना के साइज और लोकेशन पर निर्भर करता है इसीलिए यह एरिया टू एरिया अलग अलग होता है।

लेकिन, चिंता करने की कोई बात नहीं है, इस किराए की भरपाई हो जाती है और आपका किराना बिजनेस महीने के अंत में बहुत अच्छे प्रॉफिट में रहता है इसीलिए सही स्थान और एरिया का चयन करें, यह बहुत महत्वपूर्ण है।

किराना दुकान के लिए सप्लायर और होलसेलर से संपर्क करें

किराने के आइटम खरीदने के लिए किराना सप्लायर और होलसेलर से संपर्क करें। इसके लिए आप अलग-अलग दुकानदारों से संपर्क कर किराना होलसेलर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और जहां पर सबसे कम कीमत पर ग्रॉसरी आइटम मिलते हैं, वहां से आप खरीदारी शुरू करें।

किराना दुकान सामान और होलसेल रेट लिस्ट को जानकर अपने ग्रॉसरी स्टोर में विभिन्न आइटम रख सकते हैं। इन आइटम्स को आप होलसेलर से होलसेल रेट पर खरीद कर रिटेल में अच्छे प्रॉफिट मार्जिन के साथ बेच सकते हैं।

छुटपुट बहुत सारे रिटेल सप्लायर अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के जरिए किराना रिटेल दुकानों से संपर्क कर माल सप्लाई करते हैं तो आप उनसे भी संपर्क कर सकते हैं और अपनी किराना शॉप खोल कर कमाई शुरू कर सकते हैं।

किराना स्टोर के लिए फर्नीचर और इंटीरियर सेटअप की कीमत

किराना स्टोर के लिए फर्नीचर और इंटीरियर सेटअप आपकी बजट कैपेसिटी के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। आपकी किराना दुकान में ₹ 20,000 का फर्नीचर भी लगा सकता हैं और ₹ 2,00,000 का भी लगा सकता हैं, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

लेकिन, एक 10 बाई 15 फिट की किराना दुकान में आप ₹ 20,000 से 30,000 का फर्नीचर आसानी से सेट कर सकते हैं और किराना स्टोर से कमाई शुरू कर सकते हैं।

किराने की दुकान में कितना लाभ होता है?

भारत में किराना स्टोर बहुत हाई डिमांडिंग बिजनेस में से एक माना जाता है। यह काम लगभग ₹ 50,000 में आसानी से शुरू किया जा सकता है। अगर आप किराने की दुकान खोलते हैं तो आपको अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर 1-12% तब प्रॉफिट मार्जिन होता है।

यह प्रॉफिट अन्य हाई डिमांडिंग बिजनेस मॉडल्स से बहुत कम है लेकिन रोजमर्रा की जरूरतों का सामान होने के कारण दिन के अंत में इसका प्रॉफिट मार्जिन अन्य हाई डिमांडिंग बिजनेस से बहुत ज्यादा हो जाता है।

क्या किराने की दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है?

आपको शुरुआत में किराना स्टोर के लिए किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। आप अपने एरिया में अपनी सुविधा के अनुसार किराना दुकान खोल सकते हैं। कानूनी रूप से किसी भी प्रकार की कोई बाध्यता नहीं है।

लेकिन, अगर आपके ग्रॉसरी स्टोर का टर्नओवर जीएसटी के दायरे में आता है या किराना स्टोर एक विजिबल लोकेशन पर है तो आपको इसका रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

आप खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) वेबसाइट पर जाकर या ई-मित्र या ई-किओस्क की मदद से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

क्या किराने की दुकान के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है?

नहीं, अगर आपके किराना स्टोर का वार्षिक टर्नओवर ₹ 20,00,000 से कम है तो जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है लेकिन जैसे ही आपका वार्षिक टर्नओवर ₹ 20,00,000 से ज्यादा हो जाता है तो आपको अनिवार्य रूप से जीएसटी रजिस्ट्रेशन लेना पड़ेगा।

अगर आप अपने किराना रिटेल स्टोर को ग्रो करना चाहते हैं तो आपको हमारी सलाह के अनुसार जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवा देना चाहिए इससे आपकी एक एनुअल बैलेंस शीट बनेंगी जो बैंक लोन के लिए और कानून की नजरों में एक अच्छा संकेत होगा।

आप इनके बारे में भी जान सकते है –

रेडीमेड फर्नीचर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आर्टिफिशियल ज्वैलरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

सलाह :-

  • किराना दुकान खोलने से पहले बजट के अनुसार प्रॉपर प्लानिंग करें और पूरे रिसर्च के साथ दुकान की ओपनिंग करें।
  • अपने ग्राहकों का पूरा सम्मान करें और उनके साथ किसी भी प्रकार का छल-कपट या धोखा ना करें।
  • जैसे ही कमाई शुरू हो जाए अपने किराना बिजनेस को बड़ा करने के लिए पुनर्निवेश करने पर फोकस करें।
  • उधार देने से बचें ताकि आपको बिना किसी परेशानी के अपना बिजनेस चलाने में आसानी हो।
  • लोगों पर आंख मूंदकर विश्वास न करें और किसी के बहकावे में आकर कोई भी गलत एक्शन ना लें।

लोग हमेशा इस बारे में खोज करते हैं कि किराना स्टोर कैसे शुरू करें, किराना स्टोर कैसे खोलें और किराना स्टोर में प्रॉफिट मार्जिन क्या है। लेकिन, आपको किसी के बहकावे में ना आकर के पूरी प्लानिंग से ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत करनी है ताकि आप बेवजह के नुकसान और हानि से बच सकें।