अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

क्या आप अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना खुद का एक दमदार बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

दुनिया में 90% लोग जॉब करते हैं, सिर्फ 10% लोग ही होते हैं जो बिजनेस के बारे में सोचते हैं और अपने आईडिया को लेकर आगे बढ़ते हैं उनमें भी 1-3% लोग ही पूर्ण रूप से सफल हो पाते हैं।

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बिजनेस को चुनने का मतलब एक कठोर कदम उठाना है लेकिन जब आपका बिजनेस सफल हो जाता है तो फिर आगे का जीवन बहुत ही सरल हो जाता है।

वहीं, जॉब एक आसान सी चीज़ है लेकिन जॉब से आप कभी भी ज्यादा अमीर नहीं बन सकते। आप जितना काम करेंगें उतना ही आपको रिटर्न् (पैसा) मिलेगा।

शुरू में जब आप बिजनेस के बारे में सोचते हैं और अपने ड्रीम आईडिया को लेकर आगे बढ़ते हैं तो ये एक रोमांच भरा पल होता है लेकिन आगे-आगे जैसे आप काम करेंगें तो आपके बिजनेस में उतार-चढ़ाव भी आएंगें, आपको टेंशन भी होगी लेकिन आपको हमेशा पॉजिटिव रहना है और पेशेंस (धैर्य) के साथ काम करते रहना है।

ये बातें जो आपके बिजनेस को सफल बनाएंगी

दोस्तों, अब हम बात करते हैं कि आप अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें, बिजनेस शुरू करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कैसे अपने आईडिया को आगे बढ़ाना चाहिए, ताकि आप कम समय में जल्दी सफल हो जाए।

डिमांडिंग बिजनेस आईडिया

सबसे पहले आपको बिजनेस करने के लिए एक शक्तिशाली आईडिया की जरूरत होगी, जो अच्छा हो, काम करे। आपका आईडिया ऐसा होना चाहिए जिसमें आपको रुचि हो क्योंकि जिस काम में आपको रुचि होगी उसे आप ज्यादा लगन से कर पाएंगें।

दूसरा, आपका बिजनेस आईडिया डिमांडिंग होना चाहिए आप जो भी प्रोडक्ट बनाएं या कोई शॉप स्टार्ट करें तो उसकी लोगों को जरूरत होनी चाहिए तभी आपके प्रोडक्ट व सर्विस सेल होगे।

बिजनेस प्लानिंग करें

अब आपका बिजनेस आईडिया तैयार है, अब आपका नेक्स्ट स्टेप बिजनेस प्लानिंग करना है। अपने बिजनेस को लेकर एक सही प्लानिंग करना बहुत जरूरी है। आपको कम से कम अगले एक वर्ष तक की प्लानिंग करनी चाहिए कि आपको अगले एक साल में क्या-क्या अचीव करना है और अपने बिजनेस को कैसे आगे लेकर चलना है।

इसके साथ ही, समय के साथ क्या-क्या इम्प्रूवमेंट करने हैं और मार्केटिंग प्लानिंग व ग्राहकों की संतुष्टि भी जरूरी है। आपके व्यापार को बड़ा करने में ये सभी चीजें काफी मायने रखती है इसलिए आपको अच्छे से अपने वर्तमान और फ्यूचर बिजनेस की प्लानिंग करनी चाहिए।

बिजनेस के लिए पैसा

बिना पैसों के आज के समय में आप एक पत्ता भी नहीं खरीद सकते इसीलिए बिना पैसों के बिजनेस करने की सोचें भी ना।

हां, यह बात सत्य है कि बिजनेस कम पैसों में शुरू किया जा सकता है लेकिन शुरुआती बेसिक खर्चों के लिए आपके पास कुछ फंड होना बहुत आवश्यक है अन्यथा आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और सभी काम आपको खुद करने पड़ेगे जिससे आपका कीमती समय वेस्ट होगा।

आप बिजनेस में इन्वेस्टमेंट और शुरुआती लागत यानी खर्चों का आकलन करें। अगला सवाल आपको खुद से पूछने की ज़रूरत है कि क्या आपके पास अपना बिजनेस शुरू करने के लिए उचित फंड है या आपको बैंक से लोन लेने की आवश्यकता होगी?

यदि आपको और अधिक पैसों की आवश्यकता है तो आपके लिए बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना सबसे सुरक्षित विकल्प है।

यह कदम पहले से उठाया जाना चाहिए क्योंकि अधिकांश बिजनेस व स्टार्टअप शुरूआत में ही असफल हो जाते है क्योंकि वे अपने बिजनेस की स्थापना के शुरुआती चरणों में पैसों की मांग को पूरा नहीं कर पाते हैं इसलिए आपको लोन के लिए समय पर आवेदन कर लेना चाहिए।

बिजनेस पार्टनर

छोटा सेल्फ बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी पार्टनर की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन जब आप अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर करना चाहते हैं और फर्म या कंपनी के रूप में रजिस्टर करना चाहते हैं तो आपको एक से अधिक पार्टनर की आवश्यकता पड़ती है इसीलिए अपना पार्टनर सोच समझकर चुनें।

आप अपने बिजनेस पार्टनर को उसके परफॉर्मेंस और निवेश के आधार पर इक्विटी का कुछ हिस्सा दे सकते हैं और आप अपने पार्टनर्स, एंप्लॉय एवं कस्टमर्स के साथ हमेशा मिलजुल कर रहे।

नोट:- ध्यान रहे, आप जब भी किसी को पार्टनर बनाएं तो शुरू में ही एग्रीमेंट कर लें। जिसमें उसका निवेश, असेट्स, काम का बंटवारा, पोजीशन आदि स्पष्ट रूप से शामिल होने चाहिए।

उचित स्थान का चयन

बिजनेस को बड़ा करने और लगातार ग्रोथ के लिए उचित स्थान का चयन बहुत आवश्यक है। अगर आपकी बिजनेस प्लानिंग बहुत शानदार है और आपका आईडिया भी बहुत जबरदस्त है लेकिन आपने अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए उचित स्थान का चयन नहीं किया है तो आपको अपने कारोबार का विस्तार करने में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और बहुत समय भी लगेगा।

किसी भी प्रकार का बिजनेस होलसेल, रिटेल या सर्विस आदि को शुरू करने के लिए उचित स्थान का चयन करें। जब आपके बिजनेस प्लेस पर ट्रांसपोर्ट सुविधा आसानी से उपलब्ध होगी तब आपकी बिजनेस ग्रोथ 150% तक बढ़ने की संभावना रहती है इसलिए उचित प्लानिंग के साथ एक उचित स्थान का चयन करना बहुत आवश्यक हो जाता है।

बिजनेस रजिस्ट्रेशन

अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड करना बहुत आवश्यक कार्य है क्योंकि अगर आप रजिस्टर्ड नहीं करवाते तो आपका करोबार गैर-कानूनी माना जाता है और आप पर कभी भी कानूनी कार्यवाही हो सकती है।

प्रत्येक देश और राज्य में नीतियां होती है जो कारोबारों की निगरानी करती हैं यदि आपका बिजनेस एक प्रकार का व्यवसाय है तो इसका फर्म, कंपनी, प्रोपराइटरशिप, कॉरपोरेशन आदि के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

हमेशा सीखना और सुधार करना

आपको हमेशा अपनी गलतियों, अपने अच्छे कार्यों और अपने कस्टमर्स से सीखते रहना है क्योंकि आपकी लर्निंग ही आपको परफेक्ट बनाती है। आप जितना लर्न करोगे उतना ही आपका बिजनेस ग्रो करेगा।

जैसे-जैसे आप बिजनेस करेंगे वैसे-वैसे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। उन सभी से आपको सीखना है और हमेशा इंप्रूव करते हुए उसे अपने अनुभव का प्रयोग बिजनेस ब्रांड बनाने में करना है। आपको हमेशा लर्नर बने रहना होगा और अपने कस्टमर की सेवा के लिए तुरंत तत्पर रहना होगा।

इनक्रीज योर बिजनेस

जब एक बार आपका बिजनेस ग्रो होने लगे तो आप अपने बिजनेस को बढ़ाइए। जो पैसा आप अर्न करते हैं उसमें से मैक्सिमम पार्ट (लगभग 60-80%) अपने बिजनेस में ही पुनः इन्वेस्ट करें।

शुरू में जब आप अच्छा पैसा अर्न करते हैं तो अपने शौक पूरे मत करिए। उस पैसे का प्रयोग बिजनेस को बढ़ाने के लिए करिए, अपने बिजनेस स्किल को और मजबूत करने के लिए करिए ताकि आप समय के साथ इंप्रूव करते रहे और आपकी सफलता की गारंटी कई गुना बढ़ जाए।

सदैव सकारात्मक रहें

जीवन में सफलता के लिए विचार पर बहुत कुछ निर्भर करता है जैसे आपके विचार वैसा आपका आचरण होगा। बिजनेस यात्रा हमेशा रिस्क भरी होती है जहां पर मजा भी बहुत आता है तो जोखिम भी बहुत रहता है इसीलिए आपको हर परिस्थिति में बैलेंस बनाए रखना है और पॉजिटिव रहना है।

इस शानदार जर्नी में आपको बाजार का नॉलेज प्राप्त करना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ डिस्कशन करना है और उनके एक्सपीरियंस से सीखकर एक निचोड़ निकाल करके पूरी प्लानिंग के साथ आगे बढ़ना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी सफलता की गारंटी 70% बढ़ जाती है।

विनम्र निवेदन

आप ऊपर बताई गई सभी बातों को फॉलो कीजिए और धीरज रखें। आप अपने बिजनेस करियर में अवश्य सफल होंगें और अपने काम तथा अपने आप के प्रति हमेशा ईमानदार रहें, जीवन में आपको कभी निराशा नहीं मिलेगी।

अगर आपको बिजनेस या फाइनेंस से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी है या आपका कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें, हम आपको उचित रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

हमारा प्रमुख उद्देश्य लोगों को नौकरी के बजाय बिजनेस करने के लिए उत्साहित करना है। जिससे वे अपने जीवन में आर्थिक रूप से पूर्ण स्वतंत्र बन सके और अन्य लोगों को रोजगार देकर के भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में योगदान कर सकें। अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं।