कपड़े का बिजनेस व रेडीमेड गारमेंट बिजनेस कैसे शुरू करें?

भारत में रेडीमेड, फैंसी, होलसेल, रिटेल आदि कपड़ों का बिजनेस तेजी से फलफूल रहा है, हमारी दैनिक जरूरतों के कारण और इनमें अपार संभावनाएं होने के कारण, बहुत से लोग कपड़ों का बिजनेस व रेडीमेड गारमेंट बिजनेस शुरू कर रहे हैं (kapde ka business kaise kare in hindi) और कपड़ों का व्यापार से जबरदस्त कमाई कर रहे हैं।

Table of Contents

कपड़े का बिजनेस (Kapde ka business) एक ऐसा बिजनेस है, जो हमेशा चलने वाला माना जाता है। कपड़े के व्यापार को शुरू करने के लिए कई सारे लोग विचार करते हैं, लेकिन वे सोचते ही रहते है कि कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें या रेडीमेड गारमेंट बिजनेस कैसे शुरू करें?

कपड़े का बिजनेस व रेडीमेड गारमेंट बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आप कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसे घर, गांव या शहर से आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको कपड़ों की क्वालिटी पहचाने का ज्ञान होना जरूरी है और साथ ही आपको पहने जाने वाले कपड़ों के नाम पता होने चाहिए।

यह बिजनेस आपको लगभग 50 से 200% तक लाभ दे सकता है। यदि आपकी कपड़ों के बिजनेस की दुकान व स्टोर अच्छी जगह पर है तो आपका लाभ अधिक हो सकता है। आपका प्रॉफिट एरिया, मार्केट, गांव व शहर के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

कपड़े का बिजनेस व रेडीमेड गारमेंट बिजनेस शुरू करने के स्टेप्स

कपड़ों का व्यवसाय शुरू करने से पहले, आपको कपड़ों की मांग, अपने क्षेत्र के लोगों की जरूरतों और बुनियादी आवश्यकताओं का ज्ञान होना चाहिए। आप रेडीमेड गारमेंट बिजनेस के अलावा आर्टिफिशियल ज्वैलरी बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आप गांव में हैं तो उनकी जरूरत के हिसाब से कपड़े खरीदें और अगर आप शहर में किसी अच्छी जगह पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो वहां के लोगों की जरूरतों और क्वालिटी जानने के बाद ही कपड़ें अपने पास रखने की सोचें। आइए कपड़े का बिजनेस करने के मुख्य स्टेप्स के बारे में जानते हैं।

कपड़ों का बिजनेस शुरू करने के लिए अपना बजट तय करें

आपको अपने कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए बजट तय करना चाहिए और प्रॉपर प्लानिंग बनानी चाहिए। आप अपने कपड़े के बिजनेस को लगभग ₹ 40,000 से 1,00,000 में शुरू कर सकते है। अगर आपके पास ओर इससे ज्यादा पैसा है तो आप एक बड़ा कपड़ा स्टोर शुरू कर सकते हैं।

कपड़ें का बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छे क्षेत्र और स्थान की पहचान करें

आपको अपना कपड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए अपने आसपास एक अच्छे क्षेत्र की पहचान करनी चाहिए, जहां पर आसानी से लोग आ-जा सके और लोगों को आपका स्टोर दिखाई दे।

आपको कम से कम 7,000 लोगों की भीड़ वाले क्षेत्र में अपना कपड़ा बिजनेस स्टोर शुरू करना चाहिए ताकि आप अच्छी बिक्री कर सकें और अच्छा मुनाफा कमा सकें।

कपड़ा व रेडीमेड गारमेंट बिजनेस स्टोर का किराया कितना होता है?

कपड़े के बिजनेस के लिए दुकान या स्टोर का किराया गांव, छोटे शहर या बड़े शहर के एरिया और मार्केट के अनुसार अलग-अलग होता है इसीलिए इसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें। आपके कपड़े के बिजनेस के लिए दुकान या स्टोर का किराया –

  • गांव में ₹ 15,00-6,000 हो सकता है।
  • छोटे शहर में ₹ 3,000-25,000 हो सकता है।
  • बड़े शहर में ₹ 5,000-70,000 तक हो सकता है।

आपके कपड़ा शोरूम या स्टोर का किराया शोरूम या स्टोर के साइज और लोकेशन पर निर्भर करता है इसीलिए यह एरिया टू एरिया अलग-अलग हो सकता है। हमारी सलाह के अनुसार एक अच्छे भीड़भाड़ वाले विजिबल मार्केट प्लेस पर ही आपका कपड़ा शोरूम या स्टोर होना चाहिए।

कपड़ा शोरूम या स्टोर के लिए फर्नीचर और इंटीरियर सेटअप की कीमत

एक 15 बाई 20 छोटे कपड़ा शोरूम या स्टोर के लिए फर्नीचर और इंटीरियर की लागत कम से कम ₹30,000 होती है। लेकिन, यह लागत आपके स्टोर की साइज और आपके द्वारा तय डिजाइन के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।

आप अपने स्टोर पर अपने ग्राहकों को क्या सुविधाएं देना चाहते हैं और आप अपने ग्राहकों को अपनी ओर कैसे आकर्षित करना चाहते हैं, इसलिए इंटीरियर और फर्नीचर की कीमत ₹30,000 से ₹2,00,000 या इससे अधिक हो सकती है।

होलसेल रेडीमेड गारमेंट व कपड़ा मार्केट की पहचान करें

आपको अपने क्षेत्र और लोगों की आवश्यकता के अनुसार नजदीकी थोक कपड़ा बाजार को तलाश करना चाहिए। जहां से आप बेहतरीन क्वालिटी के रेडीमेड गारमेंट व कपड़े खरीद कर अपने ग्राहकों को अच्छे दामों पर बेच सके।

अगर आपको ज्यादा कपड़ों की क्वालिटी आदि के बारे में नॉलेज नहीं है तो आपको वहां कम से कम 20 से 30 दिनों के लिए जाना चाहिए ताकि आप सभी प्रकार के कपड़ों की गुणवत्ता और डिजाइन के बारे में बेसिक जानकारी प्राप्त कर सके।

इसके साथ ही जब आप थोड़ी ग्रोथ करना शुरू कर देते हैं तो आपको दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, सूरत, चेन्नई आदि जैसे बड़े मार्केटप्लेस के बारे में जानकारी होनी चाहिए। रेडीमेड कपड़ा खरीदने के लिए भारत के 5 सबसे बड़े होलसेल बाजार में विजिट कर थोक में कपड़ा खरीद सकते हैं।

वहां, आपको होलसेल मार्केट की भी पहचान करनी होगी जहां से आप न्यूनतम कीमत और लागत पर क्वालिटी कपड़े खरीदकर मंगवा सके और बेस्ट क्वालिटी के साथ कम से कम प्राइस पर अपने ग्राहकों को बेच सके।

रेडीमेड गारमेंट कपड़ा बिजनेस के लिए अपने ग्राहकों को पहचानें

आप जिस किसी भी क्षेत्र में कपड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वहां पर अपने कस्टमर्स को पहचाने और उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुसार क्वालिटी और कीमत पर ध्यान दें।

ग्राहकों को खोजने के लिए आप लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें बता सकते है कि हम अपने शोरूम व स्टोर पर शानदार क्वालिटी के रेडीमेड, फैशनेबल, फैंसी, स्टाइलिश और लेटेस्ट डिजाइन कपड़े रखते हैं, आप अपनी जरूरत के अनुसार वहां से बेस्ट कीमत पर खरीद सकते हैं।

अपने कपड़े के बिजनेस की मार्केटिंग करें

अब, आपने एक अच्छी जगह पर अपना शोरूम या स्टोर खोल लिया है, अब आपको अपने कपड़ा व्यवसाय की मार्केटिंग शुरू करनी है। आप ऑनलाइन व ऑफलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं।

आप विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपने कपड़ा बिजनेस की मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं और ऑनलाइन ऑर्डर बुकिंग करके शानदार कमाई कर सकते हैं।

आपके कपड़ा बिजनेस के लिए मार्केटिंग बहुत आवश्यक है इसीलिए अलग से मार्केटिंग बजट तय करें और पूरी प्लानिंग के साथ ऑफलाइन और ऑनलाइन मार्केटिंग पर फोकस करें।

कपड़े के बिजनेस में कितना लाभ होता है?

कपड़ा बिजनेस में 50 से 200% तक लाभ मार्जिन होता है। यह प्रॉफिट मार्जिन गांव व शहर के एरिया टू एरिया अलग-अलग हो सकता है।

अगर आप पूरी प्लानिंग के साथ एक अच्छे मार्केटप्लेस पर अपने स्टोर को शुरू करते हैं तो आपके लिए यह प्रॉफिट मार्जिन 150-300% भी हो सकता है।

इसीलिए, ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन और अच्छी कमाई के साथ अच्छी ग्रोथ के लिए आपको एक अच्छे एरिया में अपना कपड़ा स्टोर व शोरूम को शुरू करना चाहिए जहां से आपको अच्छी शुरूआत मिल सके और आप बहुत जल्द एक बिजनेस ब्रांड की ओर आगे बढ़ सके।

क्या कपड़े का बिजनेस व रेडीमेड गारमेंट बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है?

नहीं, कपड़े का बिजनेस व रेडीमेड गारमेंट बिजनेस का शुरुआत में रजिस्ट्रेशन करवाने की कोई आवश्यकता नहीं होती है लेकिन जब आपका वार्षिक टर्नओवर 20,00,000 रुपए से अधिक हो जाता है तो आपको जीएसटी नंबर लेने की आवश्यकता पढ़ती है।

हमारे अनुसार, आपको अपने कपड़ा शोरूम या स्टोर का एक अच्छा नाम डिजाइन करना चाहिए और अच्छी वृद्धि और पहचान के लिए इसे पंजीकृत कराना चाहिए। इसके साथ ही आप अपने गारमेंट स्टोर का जीएसटी नंबर भी ले लें ताकि थोक में कपड़े खरीदते समय आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

आप अपने बजट और सुविधा के अनुसार रेडीमेड गारमेंट बिजनेस, नॉन रेडीमेड गारमेंट बिजनेस, साधारण कपड़ों का बिजनेस, महिला और पुरुषों के लिए गारमेंट्स और केवल ब्रांडेड कपड़ो का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके एरिया, ग्राहकों की आवश्यकता व लोगों की जरूरतों और आपके बजट पर निर्भर करता है।

अगर आप दिल्ली या आसपास के इलाके में रहते हैं तो दिल्ली के सबसे सस्ते थोक कपड़ा बाजार से बेस्ट क्वालिटी के सिल्क, रेडीमेड और सिंपल प्लेन कपड़े खरीद सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं। आप यहां से भारत के किसी भी कोने में अपने व्यवसाय के लिए कपड़े मंगवा सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आप अपने बजट और अपने आसपास के लोगों की आवश्यकता के अनुसार बेहतरीन कपड़े का बिजनेस शुरू करेंगे या रेडीमेड कपड़े का बिजनेस शुरू कर अच्छा प्रोफिट मार्जिन कमाएंगे और पूरे प्लान से आगे बढ़ते हुए एक बेहतरीन बिजनेस ब्रांड के रूप में पहचान बनाएंगे।