2023 में कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये

हमारी लगभग 70% आबादी महीने की लगभग ₹20,000 की इनकम जनरेट करती है और बड़ी मुश्किल से अपने रोज के खर्चे निकाल पाती हैं इसीलिए हर कोई जानना चाहता है कि कम पैसों में अच्छी इनकम का स्रोत कौन सा है और कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये, kam paise me business idea जिनसे अच्छी कमाई की जा सकें।

Table of Contents

क्या आप जानते हैं कि भारत स्टार्टअप और व्यापार की संभावनाओं से भरा हुआ है और यहां काम करके पैसा कमाने की अनलिमिटेड संभावनाएं हैं, तो क्यों न इन असीमित संभावनाओं का उपयोग पैसा कमाने के लिए किया जाए और नीचे बताए गए कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस करके अपनी आर्थिक तरक्की सुनिश्चित करें।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये, kam paise mein achcha business तो यह पोस्ट आपके लिए है। यहां आपको बहुत ही कम पैसों में व्यापार करने के तरीके, बेस्ट बिजनेस आइडिया और आपके बिजनेस को सेटअप करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण गाइडेंस बताए जाएंगे।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये या कम पैसे में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

हम आपको कम पैसे में शुरू होने वाले बिजनेस की लिस्ट इन्वेस्टमेंट यानी निवेश के साथ बता रहे हैं। जिनके बारे में आप प्रॉपर जानकारी और नॉलेज प्राप्त करके शुरुआत कर घर बैठे या अपने एरिया में या ऑनलाइन माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आइए आपके महत्वपूर्ण प्रश्न “कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये” का उत्तर जानते हैं।

आइसक्रीम का बिजनेस

आइसक्रीम का बिजनेस भारत में अब सीजनल न रहकर सदाबहार बिजनेस बन गया है और कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस माना जाता है। इसमें निवेश लगभग ₹50,000 से भी कम होता है और आप अपना एक अच्छा बिजनेस सेटअप कर लेते हैं। इस व्यवसाय में आपको सफलता बेस्ट क्वालिटी ही दिलाएगी इसलिए ध्यान रहे, क्वालिटी के साथ कभी समझौता न करें।

फर्नीचर का बिजनेस

फर्नीचर का बिजनेस भारत में हमेशा हाई डिमांडिंग बिजनेस रहा है और अगर आपके पास लगभग ₹2,00,000 का निवेश है तो आप इस बिजनेस की शुरुआत कर अपने लोकल एरिया में रहकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप खुद फर्नीचर बना सकते हैं या रेडिमेड फर्नीचर खरीदकर होलसेल में सप्लाई कर सकते हैं।

वाटर फिल्टर (आरओ) प्लांट

शुद्ध पानी की मांग हमेशा बनी रहती है और हम सभी के लिए बहुत ही आवश्यक है इसलिए यह भी एक सदाबहार बिजनेस की श्रेणी में आने वाला सबसे हाई डिमांडिंग बिजनेस आइडिया है जो आपको बहुत ही कम समय में तुरंत मालामाल कर सकता है। आरो प्लांट लगाने में कम से कम निवेश डेढ़ से ढाई लाख रुपए हो सकता है।

प्लास्टिक पाइप का व्यापार

प्लास्टिक पाइप का व्यापार करना भी एक लाभदायक बिजनेस मॉडल की श्रेणी में आता है। आप विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक पाइप को मैन्युफैक्चरर्स से खरीद कर होलसेल रेट पर रिटेलर्स को बेच सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते। इस kam paise me business idea को शुरू करने के लिए न्यूनतम इन्वेस्टमेंट ₹1,50,000 से 4,00,000 हो सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम का बिजनेस

इलेक्ट्रॉनिक आइटम का बिजनेस हाई डिमांडिंग, हाई प्रॉफिट बिजनेस माना जाता है। आपके पास कम से कम ₹2,00,000 है तो आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप कम पैसे में अच्छा बिजनेस कौन सा है, जानना चाहते हैं तो इलेक्ट्रॉनिक आइटम का व्यापार एक बेस्ट विकल्प है।

किराने का होलसेल बिजनेस

क्या आप जानते हैं कि बिजनेस टू बिजनेस या बिजनेस टू रिटेल में होलसेल किराने का बिजनेस करने पर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास ₹80,000 से 1,00,000 है तो आप एक अच्छा बिजनेस सेट कर सकते हैं और एक किराना रिटेलर से होलसेलर बन सकते है।

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस

भारत में रेडीमेड कपड़े की मांग 365 दिन बनी रहती है इसलिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से इस बिजनेस की शुरुआत कम से कम ₹80,000 से कर सकते हैं और शानदार कमाई करते हुए अपनी वित्तीय ग्रोथ को सुनिश्चित कर सकते हैं। रेडीमेड गारमेंट्स का बिजनेस मुख्य रूप से कम पैसों में बेस्ट और ट्रेंडिंग बिजनेस की लिस्ट में आता है।

थोक फल और सब्जी व्यवसाय

किराने के सामान की तरह ही फल-सब्जियों की मांग हमेशा बनी रहती है। आप इस बिजनेस को डायरेक्ट सब्जी मंडी या किसानों से संपर्क करके बाजार में रिटेलर्स के साथ शुरू कर सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं। यह भी एक सदाबहार और कम पैसों में तुरंत पैसा कमा कर देने वाला काम माना जाता है।

खिलौने का व्यापार

आप सभी प्रकार के खिलौने बना सकते हैं या सीधे निर्माता से संपर्क कर थोक दर पर छोटे और मध्यम दुकानदारों को इसकी आपूर्ति कर सकते हैं। इस kam paise me business काम को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम ₹1,00,000 का निवेश होना चाहिए।

रेडीमेड बैग का व्यापार

रेडीमेड बैग आप खुद बना सकते है या निर्माता से संपर्क कर होलसेल में बेच सकते हैं। यह काम कम से कम ₹50,000 में शुरू किया जा सकता है। एक बैग बनाने की मशीन लगभग ₹25000 में आ जाती है। अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पैसे बचाएं और अपना रेडीमेड बैग का व्यापार शुरू करें।

मिठाई व नाश्ता बनाना

मिठाई और नाश्ता बनाने का व्यवसाय भी एक सदाबहार व्यवसाय है। आप अपने नजदीकी एरिया में लगभग ₹30,000 में इस काम की शुरुआत कर कुछ समय बाद अच्छा प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं।

सैनिटाइजर का बिजनेस

सैनिटाइजर का व्यापार कोरोनाकाल से बूमिंग स्टेज पर है इसीलिए आप खुद सैनिटाइजर बनाकर या होलसेल में खरीद कर रिटेलर्स को बेच सकते हैं। यह काम आप लगभग ₹50,000 में शुरू कर सकते है।

चाय और कॉफी की दुकान

क्या आप चाय और कॉफी के काम को तुच्छ मानते हैं, तो यह आपकी गलतफहमी है। यह काम करके कोई भी करोड़पति बन सकता है, इसका सबसे अच्छा उदाहरण है MBA चायवाला। तो क्यों न आप आज से ही चाय बनाना शुरू कर दें और चाय का कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस करके विश्वभर में भारतीय चाय को फेमस करें।

ऑटो पार्ट्स का व्यापार

ऑटो पार्ट्स का बिजनेस भी एक अच्छा और सदाबहार बिजनेस माना जाता है। इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम ₹2,50,000 का इन्वेस्टमेंट होना चाहिए। निःसंदेह, आप ऑटो पार्टस व्यवसाय से अच्छा पैसा कमा सकते हैं

टायर-ट्यूब का बिजनेस

क्या आप चाहते हैं कि कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताए तो आपको निश्चित रूप से टायर-ट्यूब का व्यापार शुरू करना चाहिए। हालांकि, इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम ₹6,00,000 होने चाहिए, लेकिन यह बहुत ही प्रॉफिट वाला बिजनेस मॉडल है।

हेयर एंड ब्यूटी सैलून

कम पैसे में सदाबहार बिजनेस की बात करें तो हेयर एंड ब्यूटी सलून का नाम प्रमुख रूप से आता है। क्यों नहीं आप इंटरनेट की मदद से इस काम को बहुत ही कम पैसे में शुरू करें। यह काम आप लगभग ₹40,000 में शुरू कर सकते हैं।

कागज प्रोडक्ट का व्यापार

कम पैसे और ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस में कागज प्रोडक्ट का व्यापार करना एक प्रमुख आईडिया है। इस बिजनेस को शूरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट लगभग मिनिमम ₹40,000 हो सकता है। सरकार भी कागज प्रोडक्ट को प्रमोट कर रही है।

इलेक्ट्रिक फ्यूल स्टेशन

इलेक्ट्रॉनिक व्हिकल्स के आने के बाद इलेक्ट्रिक फ्यूल स्टेशन की मांग तेजी से बढ़ रही है। अगर कम पैसों में कोई अच्छा बिजनेस करने की बात करें तो इलेक्ट्रिक फ्यूल स्टेशन हाई डिमांडिंग और ट्रेंडिंग आइडिया है। अच्छे पैसे कमाने के लिए कम से कम निवेश ₹5,00,000 की आवश्यकता होती है।

होलसेल नूडल्स की सप्लाई

नूडल सप्लाई कम पैसे में शुरू किया जाने वाला एक प्रमुख बिजनेस आइडिया है। आप इसे ₹30,000 से ₹50,000 में शुरू कर अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं। क्या आप लोगों से संपर्क बनाकर B2B और B2C बिजनेस करने के लिए तैयार है, नूडल सप्लाई कर सकते हैं।

फूड होम डिलीवरी

अगर आप क्वालिटी पर फोकस करते हैं और बेस्ट स्वादिष्ट भोजन बनाना जानते हैं तो आप फूड होम डिलीवरी का काम शुरू कर सकते हैं। इसमें आपका इन्वेस्टमेंट लगभग ₹15,000 से 20,000 से भी कम होगा लेकिन प्रॉपर तरीके से आप इस काम को करते हैं तो आने वाले एक-दो साल में अच्छी ग्रोथ हासिल कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग एजेंसी शुरू करना

ऑनलाइन बढ़ते प्रभाव के कारण आज ऑनलाइन पैसे कमाने का एक नया तरीका उभर कर आया है जो ब्लॉगिंग के रूप में जाना जाता है। अगर आप कंटेंट राइटिंग में इंटरेस्ट रखते हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए परफेक्ट कम पैसों में ऑनलाइन पैसे कमाने का बिजनेस बन सकता है, आप एक ब्लॉगिंग एजेंसी शुरू कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग एजेंसी

एफिलिएट मार्केटिंग भी ऑनलाइन दुनिया में एक अच्छे बिजनेस आइडिया के रूप में उभरा है। इसमें निवेश लगभग न के बराबर है, लेकिन आपको Affiliate Marketing के बारे में ठीक से सीखना होगा और 4 से 8 महीने का समय देना होगा, तभी आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ पाएंगे।

सोशल मीडिया मैनेजिंग एजेंसी

हम सभी सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं तो क्यों नहीं, आप इसे अपने लिए पैसे कमाने का एक जरिया बना दे। सोशल मीडिया लगभग 200% की दर से ग्रोथ हासिल कर रहा है इसलिए यह आपके लिए kam paise mein achcha business idea व धन कमाने का जरिया बन सकता है।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

क्या आप ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सर्च कर रहे है कि कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये तो आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सकते हैं। आज लगभग बिना किसी निवेश के पैसे कमाने के लिए बढ़िया तरीकों में बात की जाए तो सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना नंबर 1 पर आता है।

ऑनलाइन कोर्स बनाना

कोरोना के बाद पूरा एजुकेशन सिस्टम ऑनलाइन होने के कारण ऑनलाइन कोर्स की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है, तो आप इस अवसर का फायदा उठाकर अपने नॉलेज को ऑनलाइन कोर्स में बदलकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। इसमें आपका नॉलेज सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट है।

फ्रीलांसिंग सर्विस एजेंसी

आप एक फ्रीलांसर एजेंसी शुरू कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता के अनुसार अलग-अलग सब्जेक्ट के एक्सपर्ट फ्रीलांसर को हायर कर सकते हैं। इस काम की पिछले 7 सालों में बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ गई है और आने वाले 10 सालों में लगभग 350% की दर से डिमांड बढ़ने की उम्मीद है।

ऑनलाइन गेम बनाना

कम मेहनत और कम पैसों में शुरू होने वाला सबसे ट्रेंडिंग और नया काम ऑनलाइन गेम बनाना है। आप गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानकर और अपने लेवल पर अलग-अलग गेमिंग लैंग्वेज सीखकर गेम बना सकते हैं। इसमें निवेश लगभग जीरो है और कमाई की संभावना अनलिमिटेड है, तो आपको ऑनलाइन गेम अवश्य बनाने चाहिए।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस

आने वाले कुछ वर्षों में ड्रॉपशीपिंग का व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ने वाला है, तो क्यों न पहले प्रस्तावक (first mover) बनकर इस अवसर का लाभ उठाया जाएं। ड्रॉपशीपिंग का काम आप दो तरह से कर सकते हैं, ऑनलाइन और ऑफलाइन। यह आपके निवेश और काम करने की सुविधा पर निर्भर करता है।

एंड्रॉइड ऐप बनाना

भारत में लगभग 97 प्रतिशत Android app चलते है और इनकी मांग मोबाइल ऑडियंस के बढ़ने के साथ बढ़ती जा रही है। आप एक एजेंसी बनाकर एंड्राइड ऐप बना सकते हैं जो आपके लिए मोटी कमाई का सबसे शानदार आईडिया हो सकता है।

ब्लॉकचेन कंसलटिंग सर्विस

कम पैसों में हाई ग्रोथ वाले बिजनेस की बात की जाए तो आप ब्लॉकचेन कंसलटिंग एजेंसी शुरू कर सकते हैं और कंपनियों व प्रोफेशनल को ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को कैसे इंप्लीमेंट करें और इसके बिजनेस एडवांटेजेस के बारे में सलाह दे सकते हैं। इसमें बेशक निवेश थोड़ा ज्यादा हो सकता है लेकिन यह कम पैसों में फ्यूचर में चलने वाला बिजनेस है।

डिजिटल व ग्राफिक आर्ट बनाना

बेशक, डिजिटल और ग्राफिक कलाओं की मांग अभी भी है और आपको इस काम को ज्ञान प्राप्त करके शुरू करना चाहिए। आप इस काम को कम से कम ₹60,000 में एक एजेंसी के रूप में शुरू कर सकते हैं जो आपके लिए एक उच्च मांग वाला लाभदायक व्यवसाय हो सकता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसी

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसी को एक और बहुत ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस माना जाता है। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के बारे में सीखकर आप अपने स्तर पर काम कर सकते हैं और धीरे-धीरे ग्रोथ हासिल करते हुए, आप एक एजेंसी बना सकते हैं और देश-विदेश के बड़े कॉरपोरेट्स को अपनी सर्विस दे सकते हैं।

टी-शर्ट डिजाइनिंग का काम

हॉलीवुड-बॉलीवुड के इस जमाने में लोग फैंसी और ट्रेंडिंग डिजाइन टी शर्ट व ड्रेसे पहनना पसंद करते हैं। आप एक टी-शर्ट डिजाइनर बनकर ऑनलाइन व ऑफलाइन वर्ल्ड में वित्तिय रूप से अच्छी ग्रोथ हासिल कर सकते हैं। इस काम में आपकी रचनात्मकता सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट है।

हॉस्टल सुविधाएं देना

भारत में हॉस्टल की मांग हमेशा बनी रहती है और वर्तमान में बहुत सारे हॉस्टल उपलब्ध है लेकिन वहां पर अच्छा खाना नहीं मिलता और साफ-सफाई भी नहीं रहती है तो आप अलग-अलग शहरों में हॉस्टल चैन की सुविधा दे सकते हैं। आप शुरुआत में एक सिंगल हॉस्टल से शुरुआत कर सकते हैं।

किड्स म्यूजिक सेंटर

आज के बच्चे बहुत क्रिएटिव और नॉटी होता है इसलिए उन्हें खुश करने के लिए स्पोर्ट सेंटर, म्यूजिक सेंटर आदि की आवश्यकता होती हैं। आप एक किड्स म्यूजिक सेंटर शुरू करके बच्चों की खुशियों में चार चांद ला सकते हैं। एक बेसिक म्यूजिक सेंटर लगभग ₹7,00,000 रुपए में शुरू हो सकता है।

मेकअप व ब्यूटी पार्लर

आज महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में मेकअप व ब्यूटी का ट्रेंड़ बढ़ता जा रहा है। आप इस काम को लगभग ₹2,00,000 में शुरू कर अच्छी घर बैठे कमाई कर सकते हैं। आप अपना कॉस्मेटिक आइटम का बिजनेस शुरू कर सकते है। आप मेकअप-ब्यूटी आर्ट सीखने के लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं, यहां पर लगभग सभी जरूरी आवश्यक नॉलेज फ्री में मिल जाएगा।

3डी प्रिंटिंग और डिजाइनिंग

कम पैसों में एक बेहतरीन बिजनेस की बात करे तो 3डी प्रिंटिंग और डिजाइनिंग एक अच्छा विचार हो सकता है। आप लगभग ₹5,00,000-8,00,000 इन्वेस्टमेंट के साथ इस व्यापार विचार पर काम शुरू कर सकते हैं। कमाई की संभावना अनलिमिटेड है लेकिन आपको जरूरी आवश्यक नॉलेज के साथ इस फिल्ड में विशेषज्ञता हासिल करनी होगी।

मशीन रिपेयरिंग सर्विस सेंटर

क्या आप अपने लोकल एरिया में अच्छी कमाई करना चाहते है और मुनाफे वाला बिजनेस जानना चाहते हैं तो आपके लिए मशीन रिपेयरिंग सर्विस सेंटर kam paise mein achcha business विकल्प हो सकता है। यह काम लगभग ₹70,000 से ₹1,00,000 में शुरू हो जाता है। इसके साथ ही आप कंप्यूटर सर्विस सेंटर खोल कर भी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं।

योग और ध्यान केंद्र

लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो रहे हैं इसलिए वे आज योग और ध्यान की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं इसलिए निश्चित रूप से, आपको योग और ध्यान केंद्र शुरू करके इन लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करनी चाहिए और आप अपनी वित्तीय स्थिति में भी सुधार कर सकते हैं।

प्लास्टिक की बोतलें बनाना

यह बिजनेस 365 दिन चलता है और भारतीय बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है, आपको निश्चित रूप से यह बिजनेस शुरू करना चाहिए। प्लास्टिक की बोतल बनाने की सिंपल मशीन लगभग ₹40,000-70,000 में आ जाती है और आप अपने बेस्ट मार्केटिंग स्किल से अच्छी ग्रोथ हासिल कर सकते है।

वीडियो गेम प्लेइंग सेंटर

अगर आप ढूंढ रहे हैं कि कम पैसे में अच्छा बिजनेस कौन सा है तो ऑनलाइन वीडियो गेम प्लेइंग सेंटर इसका सही उत्तर हो सकता है। इसमें कम से कम निवेश ₹5,00,000 से 7,00,000 होता है इसलिए शुरुआत करने से पहले अच्छी तरह से इसके बारे में नॉलेज व जानकारी प्राप्त करें।

डेयरी प्रोडक्ट बनाना

हमारे रोजमर्रा के जीवन में डेली यूज होने वाले सबसे प्रमुख प्रोडक्ट में डेयरी प्रोडक्ट भी शामिल है। यह काम आप लगभग ₹50000 में शुरू कर सकते हैं और अच्छी मार्केटिंग प्लानिंग व बेस्ट प्रोडक्ट क्वालिटी के आधार पर आप भारतीय बाजार में अनलिमिटेड ग्रोथ हासिल कर सकते हैं।

कृत्रिम फूल का बिजनेस

सभी भारतीय लोगों को फूल बहुत पसंद है, आप आर्टिफिशियल और कृत्रिम फूल बनाकर उनके घरों को सजा सकते हैं। निश्चित रूप से, आप बहुत सारा पैसा कमाएंगे और लोगों के मन को भी खुश कर पाएंगे। आर्टिफिशियल फूलों का बिजनेस शुरुआत में लगभग ₹40,000 से ₹70,000 में शुरू कर सकते है।

मसाला पाउडर का व्यापार

अगर आप कम पैसों में तुरंत कमाई करने वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप मसाला पाउडर का व्यापार करें। यह सदाबहार व्यापार बहुत ही हाई डिमांड, हाई प्रॉफिट वाला है जो आपको शुरू करने के 10 से 15 दिन में अच्छे रिजल्ट देना शुरु कर देगा। इसमें शुरूआती निवेश कम से कम ₹30,000 से 60,000 तक हो सकता है।

चाय पत्ती का व्यापार

चाय पत्ती का व्यापार करना एक हमेशा 365 दिन चलने वाला बिजनस है। आप इसे शुरू करके कम पैसों में अच्छी कमाई कर सकते हैं। भारत के विभिन्न इलाकों से आप चाय पत्ती की खरीदारी कर सकते है और अलग-अलग इलाकों में सप्लाई कर सकते हैं। आप लगभग ₹2,00,000 में इस बिजनेस को कहीं से भी शुरू कर सकते हैं।

आटा पिसाई और पैकेजिंग

कम मेहनत में अधिक पैसे कमाने वाले बिजनेस व व्यवसाय में आटे की पैकेजिंग को एक प्रमुख कार्य माना जाता है। यह बिजनेस लगभग ₹50,000 में शुरू हो जाता है। एक साधारण आटा पैकेजिंग मशीन लगभग ₹30,000 में आ जाती है और आप अपना ब्रांड नाम पंजीकृत कर आटा ऑनलाइन-ऑफ़लाइन सप्लाई कर सकते हैं।

चप्पल और जूते का व्यापार

चप्पल और जूतों का थोक कारोबार करीब ₹80,000 में शुरू किया जा सकता है। अगर आप जूते-चप्पल खुद बनाना चाहते हैं तो एक जूता-चप्पल मशीन करीब ₹40,000 में आ जाती है। अगर आप इस काम को थोक में भी करते हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए भोजन बनाना

पश्चिमी देशों की तरह भारत में भी मधुमेह के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। तमाम बीमारियों में करीब 27 फीसदी मरीज मधुमेह से पीड़ित हैं, ऐसे में आने वाले समय में मधुमेह रोगी के लिए खाना बनाने की मांग काफी ज्यादा होने वाली है। इस काम को आप लगभग ₹20,000 से 40,000 में शुरू कर सकते हैं।

बिस्तर और चारपाई का व्यापार

आप बिस्तर, रजाई, तकिए और चारपाई बनाने का काम कर सकते हैं या थोक में खरीद कर थोक दरों पर आपूर्ति कर सकते हैं। यह व्यवसाय सदाबहार व्यवसाय की श्रेणी में आता है। यह लगभग ₹40,000 के शुरूआती निवेश से शुरू हो जाता है।

एसी और वाटर कूलर सप्लाई

एसी और वाटर कूलर (AC and Water Cooler) सप्लाई का काम भी एक शानदार और बढ़िया बिजनेस आइडिया माना जाता है। अगर आपके पास कम से कम निवेश करने के लिए ₹3,00,000 से ₹5,00,000 है तो आप एक अच्छा ऐसी-वाटर कूलर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और शानदार पैसे कमा सकते हैं।

यहां बताए गए कम पैसों में अच्छे बिजनेस हमारे व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित है इसलिए इन व्यावसायिक विचारों में न्यूनतम निवेश ऊपर-नीचे हो सकता है। कृपया, अपना कोई भी बिजनेस या व्यापार या काम शुरू करने से पहले प्रॉपर तरीके से जानकारी प्राप्त करें, उसके बाद ही उचित प्लान के अनुसार आगे बढ़कर अपनी सफलता निर्धारित करें।

हम उम्मीद करते हैं कि आप ऊपर बताए गए कम पैसों में सबसे अच्छे बिजनेस (kam paise mein sabse accha business) में से किसी एक को सिलेक्ट करके एक प्रसिद्ध बिजनेस ब्रांड बनाने में कामयाब होंगे।