कम CIBIL स्कोर के साथ, आप पर्सनल लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं

एक खराब CIBIL स्कोर पर्सनल लोन के लिए मंज़ूरी पाना मुश्किल बना सकता है। एक कम सिबिल स्कोर व्यक्तिगत ऋण के लिए स्वीकृत होने को चुनौतीपूर्ण बना सकता है। हालांकि, कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों के लिए अभी भी कई विकल्प उपलब्ध हैं। इस गाइड में, हम खराब CIBIL स्कोर वाले पर्सनल लोन के लिए स्वीकृत होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आपके द्वारा उठाए जा सकने वाले कदमों के साथ-साथ आपके लिए उपलब्ध विकल्पों पर चर्चा करेंगे।

CIBIL स्कोर क्या है?

CIBIL स्कोर, जिसे क्रेडिट स्कोर के रूप में भी जाना जाता है, एक तीन अंकों की संख्या है जो किसी व्यक्ति की साख को दर्शाता है। यह किसी व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास पर आधारित होता है और इसका उपयोग वित्तीय संस्थानों द्वारा उधारकर्ता को उधार देने के जोखिम का आकलन करने के लिए किया जाता है। 750 या उससे अधिक का स्कोर अच्छा माना जाता है, जबकि 600 से नीचे का स्कोर खराब माना जाता है।

अगर आपका सिबिल स्कोर कम है तो आपको लोन मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है या फिर आपको ज्यादा इंटरेस्ट रेट पर लोन मिलने की संभावना बनती है। जितना अच्छा आपका सिबिल यानी क्रेडिट स्कोर, आपको कम ब्याज दर पर लोन मिलने की संभावना उतनी ही ज्यादा रहेगी।

कम CIBIL स्कोर होने पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए क्या करें?

जब तक आप ऋण राशि चुकाने में सक्षम हैं, तब तक पैसा उधार लेना आपके लिए आसान हो सकता है। लोन चुकाने में देरी या डिफॉल्ट क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है जिसे सिबिल स्कोर भी कहा जाता है। यह स्कोर पर्सनल लोन के लिए किसी अन्य प्रकार के लोन की तुलना में बहुत महत्वपूर्ण होता है।

सिबिल स्कोर आपके क्रेडिट मूल्य को मापता है। सिबिल स्कोर की सीमा आमतौर पर 300 से 900 के बीच होती है। स्कोर 900 के जितना करीब होगा, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा, जबकि स्कोर 300 के करीब का मतलब है कि आपको लोन मिलना बहुत मुश्किल है। ऋणदाता आमतौर पर 700 से ऊपर सिबिल स्कोर वाले लोगों को पैसा उधार देना ज्यादा पंसंद करते है।

आपका सिबिल स्कोर आपके उधार लेने के इतिहास से संबंधित कई तत्वों पर आधारित होता है। यह आपकी आय से अलग व स्वतंत्र है। व्यक्तिगत ऋण के लिए किसी अन्य प्रकार के ऋण की तुलना में उच्च CIBIL स्कोर की आवश्यकता होती है।

आपके CIBIL स्कोर का प्रमुख घटक यह है कि आपने ऋण लेने के बाद अपने पैसों को कैसे चुकाया। देरी और चूक से आपकी सिबिल रेटिंग कम हो सकती है। खराब CIBIL स्कोर होने पर व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने की कुछ रणनीतियाँ यहां दी गई हैं।

चरण 1: अपना सिबिल स्कोर जांचें

खराब CIBIL स्कोर वाले व्यक्तिगत ऋण के लिए स्वीकृत होने का पहला चरण अपने स्कोर की जांच करना है। आप सिबिल की वेबसाइट पर अपना स्कोर फ्री में चेक कर सकते हैं। अपनी रिपोर्ट में त्रुटियों या अशुद्धियों की जाँच करना सुनिश्चित करें, क्योंकि ये आपके स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। अगर आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो आप सिबिल के साथ उनका निदान कर सकते हैं।

चरण 2: अपना क्रेडिट स्कोर सुधारें

खराब CIBIL स्कोर वाले पर्सनल लोन के लिए स्वीकृत होने की संभावनाओं को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करना। यह समय पर अपने बिलों का भुगतान करके, अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि को कम करके और आपके द्वारा किए जाने वाले क्रेडिट पेमेंट की संख्या को सीमित करके किया जा सकता है।

चरण 3: एक सह-आवेदक खोजें

खराब CIBIL स्कोर वाले व्यक्तिगत ऋण के लिए स्वीकृत होने की संभावना बढ़ाने का एक अन्य विकल्प सह-आवेदक ढूंढना है। सह-आवेदक वह होता है जो आपके साथ ऋण के लिए आवेदन करता है और ऋण चुकाने की जिम्मेदारी साझा करता है। यह अच्छे क्रेडिट स्कोर वाला परिवार का कोई सदस्य या मित्र हो सकता है।

चरण 4: एक सुरक्षित ऋण पर विचार करें

एक सुरक्षित ऋण एक ऐसा ऋण है जो संपार्श्विक(collateral) द्वारा समर्थित होता है, जैसे कि संपत्ति या वाहन। क्योंकि ऋण सुरक्षित है, ऋणदाता को पैसे खोने का कम जोखिम होता है, जिससे खराब CIBIL स्कोर वाले व्यक्तियों के लिए लोन स्वीकृति प्राप्त करना आसान हो सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप ऋण चुकाने में असमर्थ हैं, तो ऋणदाता को संपार्श्विक जब्त करने का अधिकार है।

चरण 5: NBFC के साथ व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करें

जब खराब CIBIL स्कोर वाले व्यक्तियों को ऋण देने की बात आती है तो गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) अधिक उदार हो सकती हैं। ये कंपनियां केवल क्रेडिट स्कोर पर निर्भर रहने के बजाय आय और रोजगार के इतिहास जैसे कारकों पर भी विचार करती हैं। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि एनबीएफसी से ऋण लेने पर ब्याज दर पारंपरिक बैंक ऋण से अधिक होती है।

चरण 6: स्वर्ण ऋण पर विचार करें

गोल्ड लोन एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन होता है जो सोने द्वारा समर्थित होता है। ऋणदाता सोने को संपार्श्विक के रूप में धारण करेगा और ऋण चुकाने के बाद इसे जारी करेगा। इस प्रकार का ऋण खराब CIBIL स्कोर वाले व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि ब्याज दरें आमतौर पर असुरक्षित व्यक्तिगत ऋणों की तुलना में कम होती हैं।

चरण 7: अपनी आय के स्रोत को बढ़ावा दें

आपको व्यक्तिगत ऋण देने से पहले ऋणदाता को आश्वस्त होना चाहिए कि आपके पास राशि चुकाने की क्षमता है। ऋणदाता को आश्वस्त करना होगा कि आपके पास अतिरिक्त ऋण चुकौती को कवर करने के लिए पर्याप्त नकदी प्रवाह है। जब ऋणदाता पूर्ण संतुष्ट हो जाएगा, तो आपको खराव सिबिल स्कोर होने पर भी लोन देने के लिए तैयार हो जाएगा।

क्या खराब सिबिल स्कोर के बावजूद मुझे लोन मिल सकता है?

खराब CIBIL स्कोर के साथ ऋण प्राप्त करना कठिन हो सकता है, क्योंकि कम स्कोर ऋणदाता को डिफ़ॉल्ट के उच्च जोखिम का संकेत देता है। हालांकि, कम सिबिल स्कोर के साथ लोन मिलना असंभव नहीं है। कुछ ऋणदाता निर्णय लेने से पहले आपकी आय और रोजगार इतिहास जैसे अन्य कारकों पर भी विचार करने के इच्छुक हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, कुछ ऋणदाता विशेष रूप से खराब क्रेडिट वाले लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए ऋणों की पेशकश कर सकते हैं। इन ऋणों में उच्च ब्याज दरें या सख्त नियम व शर्तें हो सकती हैं, लेकिन वे आपको आवश्यक वित्तपोषण प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। ऋण प्राप्त करने और एक अच्छा क्रेडिट इतिहास बनाए रखने के लिए अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने पर काम करना भी महत्वपूर्ण है।