गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए 2023

गेम खेलकर पैसा कमाना पिछले कुछ वर्षों में कई लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक नया ट्रेंड बन गया है इसलिए क्या आप भी यह जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए (game khelkar paise kaise kamaye jate hain) तो हम आपकी इस पोस्ट के माध्यम से मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।

आज ऑनलाइन इंडस्ट्री में गेम खेलो और पैसा कमाओं के कई सारे अद्भुत गेमिंग प्लेटफॉर्म गेम खेल कर पैसा कमाने वाले लोगों के लिए सामने आ रहे है। जिससे ऑनलाइन वीडियो गेम खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। गेम खेलकर पैसे कमाएं, सर्विस देने वाले कई बेस्ट गेमिंग ऐप मनोरंजन के साथ-साथ पैसे कमाने का मौका भी देते हैं।

Table of Contents

आज लगभग 80% ऑनलाइन गेम खेलने की शौकीन आबादी अपने मनोरंजन के लिए गेम खेलती है और ऑनलाइन वीडियो गेम या ऑफलाइन गेम खेल कर टाइम पास करती है लेकिन कुछ पैसा कमाने के जिज्ञासु लोग इस अवसर का बखूबी फायदा उठा रहे हैं और गेम खेलकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

हम इस लेख में गेम खेलकर पैसे कमाने के तरीके, online game khel kar paise kaise kamaye, फोन में गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए या फ्री में पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन गेम खेल कर आदि प्रश्नों के उत्तर के बारे में जानने की कोशिश करेंगे और कुछ बेस्ट ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म जहां से आप गेम खेल कर आसानी से शानदार कमाई करने की शुरुआत कर सकते हैं।

ऑनलाइन गेम के प्रकार जो वास्तव में भुगतान करते हैः

  • शब्दों का गेम (Word games)
  • रणनीतिक गेम (Strategy games)
  • स्लॉट गेम (Slot games)
  • आर्केड गेम (Arcade games)
  • लड़ाई वाले गेम (Fighting games)
  • कैसीनो गेम (Casino games)
  • पोकर गेम (Poker games)
  • कार्ड गेम (Card games)
  • निशानेबाज खेल (Shooter games)
  • चुपके खेल (Stealth games)
  • बैटल रॉयल गेम (Battle royale games)
  • डरावने खेल (Horror games)

क्या आप ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं?

हां, ऑनलाइन गेम खेलकर आप पैसे कमा सकते हैं। गेमिंग के माध्यम से पैसे कमाने के बहुत सारे अलग-अलग तरीके हैं, जिसमें ऑनलाइन गेम खेलना, लाइव पेशेवर गेमिंग इवेंट में भाग लेना, वीडियो गेम कंटेंट लिखना या बनाना, वीडियो गेम लाइव स्ट्रीमिंग आदि प्रमुख रूप से शामिल है। इनके अलावा आप ऑनलाइन पैसे कमाने के 30 ट्रेंडिंग तरीके से भी घर बैठे शानदार अर्निंग कर सकते हैं।

ऑनलाइन वीडियो गेम खेलकर कितना पैसा कमा सकते हैं?

यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले गेमिंग प्लेटफॉर्म या ऐप, गेम के प्रकार, आपके द्वारा दिए जाने वाले समय आदि फैक्टर पर निर्भर करता है कि आपकी गेमिंग से कमाई कितनी होगी।

विभिन्न रिपोर्टों और तथ्यों के आधार पर यह संकेत मिलता है कि ऑनलाइन गेमर्स ₹300 से ₹15000 प्रति घंटे के बीच कमा सकते हैं। अगर आप गेम खेलने में एक्सपर्ट है और अपना पूरा समय गेनिंग प्लेटफार्म को देते हैं तो आप इससे भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके नॉलेज, एक्सपर्ट और क्रिएटिव दिमाग पर निर्भर करता है।

ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कैसे कमाते हैं? (Online game khel kar paise kaise kamaye)

यह बिल्कुल सच है कि आज के डिजिटल युग में आप घर बैठे ऑनलाइन गेम खेलकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप प्रॉपर तरीके से और सही टाइम मैनेजमेंट के साथ इन गेमिंग प्लेटफार्म का प्रयोग ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए करते हैं तो आप के लिए पार्ट टाइम या फुल टाइम एक शानदार साइड हसल अर्निंग शुरू हो सकती है।

इन गेमिंग प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको इनके ऑनलाइन गेम को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा या इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर गेम एप डाउनलोड करना होगा और इनके नियम और शर्तों (terms and conditions) को अच्छी तरह पढ़कर आप पैसे कमाने के लिए अलग-अलग गेमिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रहे, बाजार में बहुत सारे धोखेबाज गेम ऐप आपको धोखा देने के लिए उपलब्ध है इसीलिए किसी भी गेम को डाउनलोड करने से पहले उसकी विश्वसनीयता के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें और उनकी टर्म्स एंड कंडीशन को अच्छी तरह से पढ़ लें, उसके बाद ही गेम खेलना शुरू करें, अन्यथा आप एक बड़े धोखे या फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

टॉप 10 बेस्ट पैसे कमाने वाले गेम ऐप

  1. Winzo Gold Game
  2. Paytm First
  3. Brain Battle
  4. MPL Fantasy
  5. My11Circle
  6. BalleBaazi Game
  7. Qureka Quiz
  8. Rummy Circle
  9. Roz Dhan App
  10. Dream11 Fantasy

ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

गेमिंग उद्योग में अपनी पहचान बनाने और इसमें रहते हुए पैसे कमाने के कई अवसर आज आपके पास मौजुद हैं। आप अपनी रुचि और नॉलेज के आधार पर, गेमिंग इंडस्ट्री में अच्छी कमाई करते हुए अच्छे पैसे बना सकते हैं। आइएं जानते है Online game khelkar Paise kamane ke 5 best tarike, ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीकेः

गेमिंग यूट्यूब चैनल बनाएं

अगर आप हमेशा ऑनलाइन गेम खेलते हैं और समय बर्बाद करते हैं तो आपके लिए यूट्यूब चैनल बनाने से बेहतरीन अवसर और कोई अन्य नहीं हो सकता। आपको निश्चित रूप से यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए और अपने अनुभव को लोगों के साथ साझा करना चाहिए। पैसे कमाने के लिए बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडिया में यूट्यूब चैनल एक अच्छा विचार है जो काफी ट्रेंड में है।

कई ऑनलाइन गेमिंग प्लेयर्स यूट्यूब चैनल के माध्यम से गेमिंग की दुनिया में जबरदस्त पैसा कमा रहे हैं। आप गेमप्ले की लाइव स्ट्रीम या पहले से रिकॉर्ड किए गए ऑनलाइन वीडियो चला सकते हैं। आप अपने YouTube चैनल पर वीडियो गेम ट्यूटोरियल, गेमप्ले ट्यूटोरियल, गेम की समीक्षा (game reviews) और सामान्य गेमिंग टिप्स को कवर कर सकते हैं।

वीडियो गेम डेवलपर बनें

अगर आप गेमिंग इंडस्ट्री से जबरदस्त पैसे कमाना चाहते हैं तो आप एक ऑनलाइन वीडियो गेम डेवलपर बन सकते हैं। यह फील्ड अभी बूमिंग स्टेज पर है और आप इसका लाभ उठाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। एक अच्छा गेम डेवलपर बनने के लिए, आप विभिन्न प्रकार की कोडिंग भाषाएँ सीख सकते हैं जैसे C और C++ आदि।

अगर आपको बहुत ज्यादा अनुभव है तो आप खुद का एक ऑनलाइन वीडियो गेम बना सकते हैं या फिर आप कम अनुभवी है तो गेमिंग सर्विस प्रदान करने वाली कंपनियों के साथ जुड़कर उनको गेम बनाने में मदद कर सकते हैं और अपना अनुभव बढ़ा सकते हैं। गेम डेवलपर का औसत वेतन ₹ 8,00,000 से 60,00,000 प्रति वर्ष के बीच रहता है।

वीडियो गेम कोचिंग शुरू करें

गेमिंग इंडस्ट्री या गेम प्लेइंग से पैसे कमाने के बिजनेस आइडिया में बेहतरीन विकल्प ऑनलाइन और ऑफलाइन वीडियो गेम कोचिंग सेंटर शुरू करना और धीरे-धीरे ग्रोथ हासिल करते हुए विभिन्न शहरों में फ्रेंचाइजी ऑफर करना है। इस काम में आपका मिनिमम इन्वेस्टमेंट 15,00,000 रुपए से शुरू होता है।

एक वीडियो गेम कोच के रूप में, गेमप्ले ट्यूटोरियल के माध्यम से खिलाड़ियों को सुझाव और सलाह देना और खिलाड़ियों को ऑनलाइन गेम टूर्नामेंट के लिए अभ्यास करने में मदद कर सकते है। आप अपने बिजनेस स्किल और गेमिंग अनुभव को मिक्स करके ऑनलाइन गेम कोचिंग से अच्छी कमाई कर सकते हैं और शानदार मार्केटिंग के जरिए लोगों को गेमिंग इंडस्ट्री की ओर आकर्षित कर सकते हैं।

एक क्यूए गेम टेस्टर बनें

गुणवत्ता आश्वासन खेल परीक्षक (Quality Assurance Game Tester) – जब गेम बनाएं जाते है, तो गेम को रिलीज़ करने से पहले गेम टेस्टर की आवश्यकता होती है। Quality Assurance (QA) गेम टेस्टर का कार्य – गेम खेलना, गुणवत्ता पर फीडबैक देना, किसी भी बग या समस्या की रिपोर्ट करना और गेम पब्लिश होने से पहले उस गेम को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए सलाह देना आदि शामिल है।

एक QA गेम टेस्टर के रूप में, आप एक नए या बेहतर गुणवत्ता वाले गेम के साथ काम कर सकते हैं और इसे बेहतर बनाने में कंपनी या इंडिविजुअल की मदद कर सकते हैं। एक वीडियो गेम गुणवत्ता आश्वासन परीक्षक औसतन प्रति वर्ष लगभग ₹ 30-60 लाख कमा सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से आपके नॉलेज, प्रैक्टिस और क्रिएटिव दिमाग पर निर्भर करता है।

ट्विच स्ट्रीमर (Twitch streamer) बनना

ट्विच (Twitch) यूट्यूब और फेसबुक स्ट्रीमिंग के समान एक वीडियो गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। आप ट्विच पार्टनर बनकर वीडियो गेम स्ट्रीमिंग करके सालाना हजारों रूपये कमा सकते हैं। यदि आप एक लोकप्रिय ट्विच स्ट्रीमर हैं, तो आप संभावित रूप से प्रति माह ₹ 5,00,000 या इससे अधिक कमा सकते हैं।

ट्विच दुनिया की सबसे लोकप्रिय गेमिंग साइटों में से एक है और यह उन ऐप्स में से एक है जो गेम से पैसे कमाते हैं। यहां, कई गेमर्स अपने गेमप्ले को प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम करके बहुत अच्छा पैसा कमाते हैं। आप भी इसके बारे में सीखकर अपना गेमिंग करियर शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

गेमिंग से अधिक पैसा कैसे कमाए?

एक बार जब आप गेम से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं, तो आप अपनी कमाई को और अधिक कैसे बढ़ाए के बारे में सोच सकते है। ऑनलाइन गेम से अर्निंग बढ़ाने के लिए यहां कुछ प्रमुख टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैंः

ऑनलाइन टूर्नामेंट में भाग लेना

आप अपनी ऑनलाइन गेमिंग अर्निंग को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं और अपने नॉलेज को इनक्रीज कर सकते हैं। गेमिंग साइट्स और प्रमुख लीग गेमिंग फील्ड में आय बढ़ाने के अवसर प्रदान करते हैं। आप अपने गेमिंग स्किल को बढ़ाने के लिए वीडियो और ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

सही गेमिंग उपकरण में निवेश करना

अगर आप गेमिंग इंडस्ट्री से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सही गेमिंग उपकरणों में निवेश करना होगा। सही उपकरण आपके गेमिंग कौशल में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं, इसलिए गेमिंग लैपटॉप, हेडसेट, कीबोर्ड  जैसे कमाई वाले उपकरण में निवेश करने पर विचार करें।

गेमिंग कंपनियों के साथ काम करें

अगर आप फ्रेशर है और अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप किसी गेमिंग प्लेटफार्म कंपनी से जुड़ जाइए और उनके साथ काम करें। समय के साथ आपका अनुभव बढ़ेगा और आपके लिए एक अच्छा सैलरी पैकेज तैयार हो जाएगा। एक अनुभवी गेम डेवलपर का औसत वार्षिक वेतन ₹ 8,00,000 से ₹ 60,00,000 तक होता है।

अन्य पेशेवर गेमर्स को फॉलो करें

नई स्किल और लर्निंग के लिए अपने से ज्यादा योग्य और अनुभवी और पेशेवर गेमर्स को फॉलो करें और उनकी गलतियों से सीखें। जितना अधिक आप इस उद्योग में दूसरों को फॉलो करते है और जानते है कि वे ऑनलाइन गेम से पैसा कैसे कमाते हैं, आपको अपनी गेम से कमाई बढ़ाने के लिए उतने ही अधिक विचार और प्रेरणा मिलेगी।

गेमिंग ऐप पर बार-बार प्रैक्टिस करें

माना कि आपने किसी गेमिंग कंपनी से कुछ अनुभव प्राप्त किया और कुछ पेशेवर गेमर्स को फॉलो करते हुए उनकी गलतियों और अनुभवों से आपने बहुत कुछ सीखा। अब आपको अपने स्वयं के अनुभव को गेमिंग इंडस्ट्री में प्रैक्टिकल उपयोग करना चाहिए और बार-बार अभ्यास करके आपकी गेमिंग स्किल को बेहतरीन बनाने की कोशिश करनी चाहिए। धीरे-धीरे आप एक परफेक्ट गेम डेवलपर बन जाएंगे और गेमिंग इंडस्ट्री एवं गेम खेल कर अपने अनुभव से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

नोट (Note)

यह पोस्ट केवल सूचनात्मक (Only Information) उद्देश्य के लिए दी गई है इसीलिए आप कोई भी गेम ऐप इंस्टॉल करने और खेलने से पहले उनके टर्म्स एंड कंडीशन को अच्छी तरह से पढ़ लें।

गेम खेलने से आपको इन गेम्स की लत लग सकती है और आपके स्वास्थ्य व दिमाग को कमजोर कर सकते हैं इसलिए इन गेमिंग प्लेटफॉर्म को 2 से 4 घंटे से ज्यादा का समय न दें।

कृपया किसी भी गेमिंग प्लेटफार्म का यूज करने से पहले उनकी विश्वसनीयता और ब्रांड आईडेंटिफिकेशन जरूर करें ताकि आप किसी भी तरह के छोटे-बड़े फ्रॉड से बच सकें।

कुछ गेमिंग प्लेटफार्म पेड (Paid) होते हैं इसीलिए किसी के कहने या किसी को फॉलो करके पैसे नहीं लगाने चाहिए। आपकी बचत लिमिट से ज्यादा पैसे कभी भी ना लगाएं क्योंकि यह हारने और जीतने वाला गेम है इसलिए अगर आप एक साथ अपनी सारी कमाई लगा देते हैं तो खोने का डर रहता है।