फाइनेंस में करियर बनाने के लिए भारत की टॉप 10 सिटी

फाइनेंस सेक्टर नाम सुनते ही इस शब्द में बहुत वजन लगता है। क्या आप फाइनेंस सेक्टर में करियर बनाने की सोचते हैं और फाइनेंस में करियर बनाने के लिए भारत की बेस्ट टॉप 10 सिटी के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम 10 ऐसे शहरों के बारे में बता रहे हैं जहां से आप बेहतरीन फाइनेंशियल एजुकेशन प्राप्त करके अपना करियर बना सकते हैं।

फाइनेंस में करियर बनाने के लिए भारत की टॉप 10 सिटी

फाइनेंस यानी वित्तीय सेक्टर बहुत जाना पहचाना और पैसों वाला सेक्टर माना जाता है। भारत में लगभग हर बड़े शहर में गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेजों में फाइनेंस से संबंधित एजुकेशन प्रदान की जाती है।

आप अपनी सुविधा के अनुसार भारत के किसी भी शहर से फाइनेंस से संबंधित एजुकेशन प्राप्त करके करियर बना सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 10 शहरों के बारे में जहां से आप बेहतरीन बिजनेस और फाइनेंस मैनेजमेंट की शिक्षा ग्रहण करके करियर बना सकते हैं।

मुंबई

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई बिजनेस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, सर्विस और फाइनेंस सेक्टर के लिए सबसे ज्यादा जॉब क्रिएट करने वाले शहरों में से एक है। भारत की वित्तीय राजधानी होने के कारण, यहां वित्तीय क्षेत्र में कई स्पेशलाइज्ड नौकरियां उपलब्ध हैं।

बॉलीवुड, फाइनेंस, बिजनेस, आईटी के अनुभव वाले लोगों के लिए यहां रोजाना कई नए अवसर उपलब्ध हैं। आप यहां से 3,00,000 रुपये से 30,00,000 रुपये प्रति वर्ष तक एक फ्रेशर के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

दिल्ली

दिल्ली देश की राजधानी होने के साथ सबसे ज्यादा सर्विस सेक्टर और फाइनेंस सेक्टर में जॉब क्रिएट करने के लिए जाना जाता है। यहां पर भी लगभग छोटे से लगाकर बड़े सभी प्रकार के ब्रांड्स के ऑफिस मौजूद है।

फाइनेंस, बैंकिंग, आईटी, बिजनेस मैनेजमेंट व ऑनलाइन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नॉलेज रखने वाले योग्य उम्मीदवारों के लिए यहां जॉब्स और कैरियर अपॉर्चुनिटी की भरमार है। फ्रेशर को 2,00,000 रुपये से 20,00,000 रुपये प्रति वर्ष तक करियर की शुरूआत करने के मौके मिलते हैं।

बैंगलोर

भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में विख्यात बैंगलोर आईटी कंपनियों की मौजूदगी के लिए भी जाना जाता है। भारत में सबसे ज्यादा आईटी कंपनियां अगर किसी शहर में है तो वह बेंगलुरु है। लगभग सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बड़ी कंपनियां बेंगलुरु में उपस्थित है।

यहां सर्विस और बिजनेस सेक्टर भी काफी फल-फूल रहा है इसलिए फाइनेंस में करियर बनाने वालो के लिए यहां बहुत अवसर उपलब्ध है। यहां फ्रेशर के तौर पर आपको सालाना ₹ 2,00,000 से 25,00,000 रुपये सैलरी के तौर पर मिल सकते हैं।

गुरुग्राम

गुरुग्राम दिल्ली के पास हरियाणा राज्य का शहर विश्व प्रसिद्ध औद्योगिक क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। लगभग हर मशहूर ब्रांड की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और ऑफिस यहां मौजूद है। भारत के लगभग सभी शीर्ष बैंक और टॉप कॉर्पोरेट कंपनियां गुरुग्राम में स्थित हैं।

फाइनेंस के अनुभव वाले लोगों के लिए यहां रोजाना कई नए अवसर उपलब्ध हैं। आप यहां पर 2,00,000 रुपये से 25,00,000 रुपये प्रति वर्ष तक एक फ्रेशर के रूप में अपने करियर की शुरूआत कर सकते हैं।

हैदराबाद

हैदराबाद दक्षिण भारत के तेलंगाना राज्य की राजधानी टेक्नोलॉजी आईटी सेक्टर के लिए भी विख्यात है। यहां पर बेंगलुरु के बाद दक्षिण भारत में लगभग सभी प्रमुख मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और बिजनेस ब्रांड के ऑफिस मौजूद है।

हैदराबाद में एक न्यूबी के लिए लगभग ₹ 2,00,000 से 15 लाख प्रतिवर्ष तक की सैलरी रहती है। इसके अलावा यहां पर विभिन्न प्रकार के बिजनेस शुरू करने के बहुत सारे अवसर उपलब्ध है और यहां का वातावरण बिजनेस सपोर्टेड भी माना जाता है।

कोलकाता

मुंबई, दिल्ली के बाद कोलकाता भारत का तीसरा सबसे बड़ा करियर अवसरो के लिए प्रमुख शहर है। यहां पर सभी प्रकार के जॉब जैसे बिजनेस, बैंकिंग, फाइनेंस, इंडस्ट्रियल, आईटी सेक्टर, सर्विस सेक्टर, सभी प्रकार की जॉब मौजूद है और आप अपने करियर की शुरुआत बहुत ही कम खर्चे में कर सकते हैं।

पूर्वी भारत के वित्तीय केंद्र के रूप में अग्रणी, कोलकाता आपके प्रबंधकीय करियर को स्थापित करने में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। यहां, निजी और सरकार-उन्मुख बैंकिंग क्षेत्र काफी फल-फूल रहे हैं। आमतौर पर एक न्यूबी के लिए वेतन 2-15 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच होता है।

चेन्नई

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई, वित्त क्षेत्र में उच्चतम रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सबसे अच्छे भारतीय शहरों में से एक है। यहां आप आर्थिक और पेशेवर रूप से सक्षम बनने के लिए अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

भारत की अर्थव्यवस्था में चेन्नई का भी बहुत बड़ा रोल है और यहां आप परंपरागत बिजनेस के अलावा विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन बिजनेस और ई-कॉमर्स बिजनेस की शुरुआत करके बेहतरीन करियर अपॉर्चुनिटी प्राप्त कर सकते हैं। एक फ्रेशर के लिए लगभग ₹ 2,00,000 से 18 लाख प्रतिवर्ष तक की सैलरी रहती है।

अहमदाबाद

अहमदाबाद उन लोगों के लिए सबसे अच्छा शहर है जो व्यापार करके पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं। यहां, बिजनेस मैनेजमेंट और फाइनेंस मैनेजमेंट के उम्मीदवारों के लिए नौकरी के कई अवसर उपलब्ध हैं।

बेशक, आईटी सेक्टर में अहमदाबाद पिछड़ा हुआ शहर है लेकिन बिजनेस करने और मनी मैनेजमेंट में यह शहर सबसे आगे है। इसीलिए, भारत के टॉप बिजनेस घरानों में सबसे ज्यादा गुजरात के बिजनेसमैन हैं। आमतौर पर यहां एक नए फाइनेंस उम्मीदवार के लिए वेतन 2-10 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच होता है।

नोएडा

नोएडा, गुरुग्राम की तर्ज पर दिल्ली से सटा उत्तर प्रदेश का एक शहर है जिसे विश्व प्रसिद्ध आईटी और औद्योगिक केंद्र के रूप में जाना जाता है। यहां आप 2,00,000 से 15,00,000 रुपये के बीच एक फ्रेशर के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

यहां पर भी गुरुग्राम की तरह लगभग सभी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और बिजनेस ब्रांड्स के ऑफिस मौजूद है। इस कारण से, सेवा, आईटी और वित्त क्षेत्रों में अनुभवी लोगों के लिए यहां नौकरी और करियर के अवसर हमेशा उपलब्ध होते हैं।

जयपुर

राजस्थान का विश्व प्रसिद्ध शहर जयपुर फाइनेंस और आईटी उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन प्लेसमेंट ऑफर करने वाला शहर है। जहां से आप बहुत कम फीस में एजुकेशन प्राप्त करके एक बेहतरीन फाइनेंस व आईटी सेक्टर में जॉब हासिल करते हैं।

जयपुर को वित्त, बैंकिंग, आईटी और सेवा क्षेत्रों में नौकरी और करियर प्रदान करने के लिए सबसे अच्छे शहरों में से एक माना जाता है। यहां से आप एक फ्रेशर के रूप में फाइनेंशियल करियर की शुरुआत 2,00,000 से 12,00,000 रुपये के बीच कर सकते है।

आज फाइनेंस सेक्टर में अपना करियर बनाना बहुत आसान है लेकिन भारत के युवाओं के लिए किसी बड़ी सिटी में आकर करियर बनाना एक सपने से कम नहीं है।

इसलिए, हमने इस पोस्ट में फाइनेंस सेक्टर में करियर बनाने के लिए भारत के टॉप 10 शहरों के बारे में बताया है जो आपको फाइनेंस में करियर से संबंधित निर्णय लेने में कुछ मदद कर सकते है।