फेसबुक से पैसे कमाने के 10 नए तरीके

क्या आप भी फेसबुक के जरिए लाखों-करोड़ों रुपए कमाना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगें 2023 में फेसबुक से पैसे कमाने के 10 नए तरीके जिन्हें अपनाकर आप 1 महीने से 6 महीने के अंदर अच्छी इनकम जनरेट कर सकते है।

दुनिया का हर व्यक्ति पैसे कमाना चाहता है क्योंकि हमारे जीवन में पैसा बहुत महत्वपूर्ण चीज़ है और आज के समय में जहाँ नौकरियों की कमी है तो लोग पैसे कमाने के नए-नए तरीके खोजते हैं।

अगर ऐसा तरीका हो जिसमें कोई इन्वेस्टमेंट भी ना हो और आप स्वयं मालिक बने रहें तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है, तो चलिए जानते हैं ऐसे तरीकों के बारे में।

फेसबुक से पैसे कमाने के 10 नए तरीके

सोशल मीडिया एक समुद्र की तरह है जहाँ पर पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं। आज के लेख में हमने एक बहुत बड़े प्लेटफार्म फेसबुक को चुना है। आज के समय में दुनिया का लगभग हर इंसान इसके बारे में जानता है।

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग हैं, 4 फरवरी 2004 को इसे लॉन्च किया गया था। दुनिया के लगभग 2.9 बिलियन (290 करोड़) लोग इसे रोज इस्तेमाल करते हैं, भारत के लगभग 329 मिलियन (32 करोड़ 9 लाख) लोग फेसबुक को रोज यूज़ करते हैं।

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको 2023 में फेसबुक से पैसे कमाने के 10 नए जबरदस्त तरीके बताएंगें जिनसे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं तो बने रहिए हमारे इस आर्टिकल के साथ।

पहला तरीका (Method 1)

इस श्रेणी का पहला तरीका फेसबुक पेज है, आपको एक फेसबुक पेज क्रिएट करना है और उस पर कंटेंट पब्लिश करें जैसे – एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, मोटिवेशन से रिलेटेड कंटेंट पब्लिश कर सकते है या जिस टॉपिक में आपकी रुचि है उससे संबंधित कंटेंट बनाये।

पेज को ग्रो करें जैसे ही आपका पेज ग्रो करने लगेगा तो आपके पास कई स्टार्टअप व बिजनेस एडवरटाइजमेंट के लिए आएगे और आप उनसे प्रोमोशन के बदले पैसे लेंगें इस प्रकार आप एक फेसबुक पेज से अच्छे पैसे अर्न कर सकते हैं।

दूसरा तरीका (Method 2)

इस लिस्ट का दूसरा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है, फेसबुक से पैसे कमाने का एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा तरीका है। आपको फेसबुक पर एक प्रोफेशनल पेज बनाना है जिस पर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। अब आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना है, जैसे अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम।

इसके बाद आपको अमेज़न के प्रोडक्ट्स को रिव्यु करना है और एक अच्छी सी पोस्ट डालनी है और उस प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना है। फिर जब कोई यूज़र आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उस प्रोडक्ट के प्राइस से कुछ निर्धारित कमीशन मिलेगा। इस प्रकार आप फेसबुक के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

तीसरा तरीका (Method 3)

फेसबुक से पैसे कमाने का तीसरा तरीका है फेसबुक मार्केटप्लेस (MarketPlace)। फेसबुक पर आपने यह फीचर देखा होगा जहाँ आपको कई प्रकार के प्रोडक्ट देखने को मिलते है जैसे – मोबाइल, लैपटॉप, हेडफोन्स, कपड़े, तथा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि।

अब बात करते हैं कि आप इसका यूज़ करके कैसे पैसे कमा सकते हैं – जैसे आप OLX पर अपना पुराना कोई भी प्रोडक्ट आसानी से सेल करते हैं इसी प्रकार आप यहाँ भी अपना या किसी अन्य व्यक्ति का कोई प्रोडक्ट डालकर बेच सकते हैं। अगर आप की कोई शॉप है जैसे जूतों की दुकान तो आप फेसबुक मार्केटप्लेस पर बेच सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

चौथा तरीका (Method 4)

यदि आपके पास कोई टैलेंट है मान लिया आप एक अच्छे पेंटिंग आर्टिस्ट हैं तो आप एक फेसबुक पेज बनाइये और वहाँ पर अपनी पेंटिंग की फोटोज़ को पोस्ट कीजिए और कैप्शन में लिखिए कि आप पेड पेंटिंग भी बनाते हैं इस प्रकार आप लोगों के लिए पेंटिंग बनाकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपके पास इस प्रकार का कोई हुनर है तो आप फेसबुक का इस्तेमाल कर के अच्छे पैसे अर्न कर सकते हैं। अपने टैलेंट को निखारने के लिए सोशल मीडिया एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जिसमें फेसबुक सबसे ऊपर है। आपको अपने टैलेंट को फेसबुक और सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचाना चाहिए।

पांचवा तरीका (Method 5)

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि फेसबुक को भारत में बहुत बड़ी संख्या में लोग यूज़ करते है और इस पर पब्लिश कंटेंट को कन्ज़्यूम करते हैं और आज के समय में जब से रील का फ़ीचर आया है तब से इस प्रकार के छोटे कंटेंट की रीच भी बहुत बढ़ गई है, और लोग अधिक मात्रा में शार्ट वीडियो देखना पसंद करते हैं।

फेसबुक की ओर से रील क्रिएटर्स को एक रील फण्ड भी दिया जाता है लेकिन इसकी शर्त यह है कि आपकी रील ऑरिजिनल होनी चाहिए किसी और की रील डालने से आपका एकाउंट मोनेटाइज नहीं होगा।

दोस्तों आप किसी भी प्रकार का एजुकेशनल कंटेंट शार्ट वीडियो फॉरमेट में क्रिएट करके पब्लिश कर सकते हैं जब आपका कंटेंट लोगों को पसंद आएगा और अच्छे व्यूज व लाइक्स आएंगें तो आपको रील फण्ड प्रदान किया जाएगा।

छटा तरीका (Method 6)

दोस्तों यह एक यूनिक और जबरदस्त तरीका है बस आपको बेसिक वीडियो एडिटिंग की नॉलेज होनी चाहिए। अब मैं आपको बताता हूँ कि आपको करना क्या है, सबसे पहले आपके पास एक पेज होना चाहिए उसका नाम अपने कंटेंट से रिलेटेड रखिए।

उस पर आपको वीडियो पोस्ट करनी है, वीडियो कैसी होनी चाहिए – एक कहानी होनी चाहिए आपके पास, उस कहानी से संबंधित गूगल से फ्री वीडिओज़ डाउनलोड कीजिए और फिर एडिटिंग की सहायता से अपनी कहानी को उस वीडियो के ऊपर सबटाइटल के रूप में लिखिए।

दोस्तों अगर आप इस तरह के वीडियो कंटेंट बनायेगें जिसमें एक अच्छी स्टोरीलाइन हो तो वो लोगों को पसंद आएगी और आप उससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

सातवां तरीका (Method 7)

दोस्तों इस लिस्ट का हमारा सातवां तरीका है फेसबुक ग्रुप, यह भी एक बढ़िया तरीका है जिसकी सहायता से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आपके ग्रुप से काफी अधिक मात्रा में लोग जुड़े हैं तो आपको इससे बहुत अच्छी इनकम होगी।

आपको एक फेसबुक ग्रुप क्रिएट करना है मान लीजिए आपने टेक न्यूज़ से रिलेटेड ग्रुप बनाया है तो वहाँ पर आपके ग्रुप से जब मेंबर जुड़ेंगें तो उनकी सहायता करके आप अपने ब्लॉग या वीडियो को प्रमोट कर सकते हैं या आप अपने प्रोडक्ट सेल भी कर सकते हैं।

आठवां तरीका (Method 8)

दोस्तों यह एक दिलचस्प और एक्सपीरियंस बेस्ड तरीका है जब आपको फेसबुक के बारे में अच्छा एक्सपीरियंस हो जाएगा कि फेसबुक कैसे काम करता है, फेसबुक का अल्गोरिथम कैसे काम करता है और जब आप जान जाएंगें कि एक फेसबुक पेज को कैसे ग्रो करना है?

तब आप एक निच (Niche) पर पेज बनाइये और उसे ग्रो करके सेल करिए, क्योंकि मार्केट में ऐसे बहुत लोग हैं जो फेसबुक पेज को खरीदते हैं। इस प्रकार आप विभिन्न प्रकार के पेज बना बना कर सेल कर सकते हैं।

अब सवाल आता है कि आप फेसबुक पेज को कैसे सेल करेंगें तो इसका जवाब है कि आपको फेसबुक पर ही ऐसे ग्रुप मिल जाएंगें जहाँ इन पेज को खरीदा जाता है तो उन्हें जॉइन करिए और पेज को सेल करिए। इस प्रकार से आप फेसबुक से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

नोवा तरीका (Method 9)

हमारी इस लिस्ट का सेकंड लास्ट तरीका है फेसबुक एकाउंट या पेज को मैनेज करना। आज के समय में जो ऐसे लोग है जिनके फॉलोवर्स अधिक संख्या में होते हैं लेकिन उनके पास इतना समय नहीं होता कि वे अपने पेज को मैनेज कर सकें इसलिए उन्हें ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है।

जिसके पास अच्छा एक्सपीरियंस हो और फेसबुक पेज को मैनेज कर सके वे लोग फेसबुक ग्रुप के जरिए या विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ऐसे लोगों को फाइंड कर सकते हैं जिनको फेसबुक पेज व अकाउंट मैनेजर की आवश्यकता है।

दसवा तरीका (Method 10)

इस लिस्ट का आखिरी तरीका है कि इंफ्लुएंसर बनिए, हाँ दोस्तों यदि आपके पास अच्छा एक्सपीरियंस है तो आप एक अच्छे इंफ्लुएंसर बनिए और अपनी ऑडियंस को अपने टैलेंट से इंफ्लुएंस कीजिए। फेसबुक ने बहुत सारे इंफ्लुएंसर क्रिएट किए हैं जिससे वे लाखों रुपए कमा पा रहे हैं।

जब फेसबुक पर आप एक इंफ्लुएंसर के रूप में लोगों को बेस्ट क्वालिटी का कंटेंट प्रोवाइड करेंगे तो आप अपने खुद के प्रोडक्ट या कोर्सेस सेल कर सकते हैं, इसके अलावा छोटी बड़ी कंपनियां आपसे अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाने के बदले अच्छा पैसा देगी।

निष्कर्ष – दोस्तों इस प्रकार आप इन दस तरीकों में से किसी भी एक को चुन कर उस पर मेहनत करें और उसमें एक्सपर्ट बन जाएं फिर आपको पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता। निसंदेह, सोशल मीडिया व फेसबुक में अभी भी बहुत पोटेंशियल है, आप अपने टैलेंट को किस प्रकार से मोनेटाइज कर सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है।