Equity Fund क्या है, क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

म्यूचुअल फंड में इक्विटी फंड सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला निवेश विकल्प है इसलिए आपको इनमें निवेश करने से पहले यह जानकारी होनी चाहिए कि इक्विटी फंड क्या है, Equity Fund kya hote hai, क्या मुझे इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए, इक्विटी फंड्स में निवेश कैसे और कहां से करें? आइए जानते है –

Table of Contents

इक्विटी फंड में निवेश करना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है क्योंकि ये फंड कुछ जोखिम के साथ लॉन्ग टर्म में बहुत अच्छा रिटर्न देते हैं जो आपके लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट गोल को पूरा कर सकते हैं लेकिन निवेश से पहले आपको यह जानना चाहिए कि इक्विटी फंड क्या होते है?

इक्विटी फंड क्या है? (Equity Fund kya hote hai)

म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा इक्विटी ओरिएंटेड स्टॉक में निवेश किए गए पैसे को इक्विटी फंड कहा जाता है। यह एक प्रकार का म्यूच्यूअल फण्ड है जो एसेट क्लास के अंतर्गत आता है।

Equity Fund निवेश की दृष्टि से अधिक जोखिम भरे होते है और इनमें लंबी अवधि में उच्च रिटर्न प्रदान करने की क्षमता होती है। इक्विटी फंड कई प्रकार के होते हैं – लार्ज कैप फंड, मिड कैप फंड, स्मॉल कैप फंड, मल्टी कैप फंड आदि।

म्यूचुअल फंड हाउस और एसेट मैनेजमेंट कंपनियां निवेशकों से फंड इकट्ठा करती है और इक्विटी, डेट, बॉन्ड और विभिन्न सिक्योरिटीज में निवेश करती है।

जब अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए 60 प्रतिशत या इससे अधिक पैसा इक्विटी फंड में निवेश किया जाता है तो ये फंड्स इक्विटी ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड्स कहलाते है।

इन फंडों को उच्च जोखिम वाले और उच्च आय जनरेटर फंड के रूप में भी जाना जाता है। इन फंडों में निवेश करने से पहले, आपको इसके जोखिम कारकों के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि ये फंड पूरी तरह से कंपनियों और शेयर बाजार के प्रदर्शन पर निर्भर करते हैं।

इक्विटी फंड्स में रिस्क ज्यादा होता है तो रिटर्न भी काफी ज्यादा मिलता है, इसलिए अगर आप ज्यादा रिटर्न कमाना चाहते हैं और रिस्क लेने में सक्षम हैं, तो आप इक्विटी फंड्स में निवेश कर सकते हैं।

अगर आप अपने निवेश पर लंबी अवधि (Long term) यानी तीन या उससे अधिक वर्षों में अच्छी आय चाहते हैं तो इक्विटी म्यूचुअल फंड आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।

यह हमेशा लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देते है क्योंकि यह कंपनियों के प्रदर्शन पर निर्भर करते है और कंपनियों को विकास के लिए कुछ समय चाहिए। आपको हमेशा म्यूचुअल फंड के बारे में शुरुआती जानकारी होनी चाहिए

मार्केट कैपिटलाइज़ेशन या मार्केट कैप, शेयरों की कीमत और बकाया शेयरों की संख्या के आधार पर किसी व्यवसाय की वैल्यू का संकेत है।

जैसे, ये स्टॉक फंड विशेष पूंजीकरण श्रेणियों (Capitalization ranges) की कंपनियों को लक्षित करते हैं जिसमें मेगा-कैप इक्विटी फंड, लार्ज-कैप इक्विटी फंड, मिड-कैप इक्विटी फंड, स्मॉल-कैप इक्विटी फंड, माइक्रो-कैप इक्विटी फंड आदि शामिल है।

क्या मुझे इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए?

हां, इक्विटी फंड निवेश के लिए सबसे लोकप्रिय ऑप्शन माना जाता हैं और इसमें आपके निवेश पर आपको बहुत अच्छा रिटर्न देने की क्षमता है। इक्विटी फंड में सामान्य तौर पर लंबी अवधि के निवेश पर प्रति वर्ष 8-20% का रिटर्न देने की क्षमता होती है।

लेकिन, पैसा निवेश करने से पहले आपको इसके बारे में बुनियादी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए जैसे – उस फंड का अंतिम प्रदर्शन, जोखिम कारक क्या है, परिपक्वता अवधि क्या है और अन्य कारक जो आपकी निवेश क्षमता और योजना पर निर्भर करते है।

म्यूचुअल फंड विविधीकरण (Diversification) प्रदान करते हैं। इसका मतलब है कि आपका पैसा एक स्टॉक में नहीं बल्कि शेयरों की एक टोकरी यानी विभिन्न सिक्योरिटीज में निवेश किया जाता है। अगर कुछ स्टॉक खराब प्रदर्शन करते हैं, तो फंड के अन्य स्टॉक नुकसान की भरपाई कर देते हैं, इस तरह आपका समग्र जोखिम कम हो जाता हैं।

कुछ इक्विटी म्यूचुअल फंड जैसे इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस), आयकर अधिनियम के तहत कर (Tax) लाभ प्रदान करते हैं। इस योजना में 3 साल का लॉक-इन पीरियड होता है जो किसी भी अन्य रास्ते जैसे कि पांच साल की सावधि जमा (FD), सार्वजनिक भविष्य निध (PPF) या अन्य लंबी अवधि के फंड्स की तुलना में सबसे कम है।

इन फंडों के लिए पूंजी वृद्धि (Capital appreciation) एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है। लेकिन चूंकि इक्विटी म्युचुअल फंड पर रिटर्न स्टॉक मार्केट की चाल से जुड़ा है और इन फंडों में जोखिम का स्तर अधिक है, इसलिए आपको अपने निवेश लक्ष्य और बचत के बारे में योजना बनानी चाहिए।

अगर आप लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए निवेश करना चाहते हैं तो ये फंड आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं। आपकी बचत और निवेश योजना के अनुसार, इक्विटी फंड में निवेश करना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है और आने वाले कुछ वर्षों में ये फंड आपको अमीर बना सकते हैं।

इक्विटी फंड्स में निवेश कैसे और कहां से करें?

ऑफलाइन फंड हाउस 

आप फंड हाउस के नजदीकी ब्रांच ऑफिस पर जाकर विभिन्न म्यूचुअल फंड स्कीमों में निवेश कर सकते हैं। बस आपको नीचे दिए गए दस्तावेज साथ ले जाने है –

  • पत्ते का प्रमाण।
  • पहचान का प्रमाण।
  • रद्द चेक।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।

फंड हाउस आपको एक आवेदन पत्र प्रदान करेगा जिसे आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ भर कर जमा करना है।

ब्रोकर के माध्यम से निवेश 

म्यूचुअल फंड ब्रोकर या वितरक ऐसा व्यक्ति होता है जो निवेश की पूरी प्रक्रिया में आपकी मदद करता है। वह आपको निवेश से संबंधित आवश्यक जानकारी प्रदान करता है जिसमें विभिन्न फंड योजनाओं की विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज आदि शामिल हैं।

वह मार्गदर्शन भी पेश करता है कि आपको किन योजनाओं में निवेश करना चाहिए। इसके लिए वह आपसे एक शुल्क लेता है जो कुल निवेश राशि में से काट दी जाती है।

ऑनलाइन निवेश 

आप ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) या म्यूचुअल फंड हाउस की वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। कुछ AMCs के पास फंड में निवेश करने के लिए ऐप भी होते है।

फंड हाउस के जरिए सीधे निवेश करने का फायदा यह होता है कि आपको एजेंट/ब्रोकर चार्जेज का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

इक्विटी फंड – महत्वपूर्ण टिप्स

  • इक्विटी फंड में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है इसलिए उचित ज्ञान के साथ निवेश करें, इसके लिए आप इंटरनेट से बुनियादी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इक्विटी मार्केट हमेशा लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देता है इसलिए इसमें अपना पैसा निवेश करने से पहले आपको योजना बनानी चाहिए और लंबी अवधि के उद्देश्य से निवेश करना चाहिए।
  • बाजार में कई तरह के फंड हैं इसलिए सही फंड चुनना काफी मुश्किल है लेकिन अगर आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको लार्ज कैप फंड के साथ जाना चाहिए।
  • इक्विटी फंड एसआईपी (SIP) और एकमुश्त (Lump-sum) निवेश के विकल्प देते हैं। निवेशक अपनी सुविधा के अनुसार निवेश कर सकते हैं।
  • इक्विटी मार्केट में उच्च जोखिम के साथ उच्च रिटर्न होता है इसलिए शुरूआत में केवल अपनी अतिरिक्त पूंजी के साथ निवेश शुरु करें।

इक्विटी फंड से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न (Equity Funds FAQ)

इक्विटी फंड का क्या अर्थ है?

म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा इक्विटी ओरिएंटेड स्टॉक में निवेश किए गए पैसे को इक्विटी फंड कहा जाता है। यह एक प्रकार का म्यूच्यूअल फण्ड है जो एसेट क्लास के अंतर्गत आता है। इक्विटी फंड को ग्रोथ फंड भी कहा जाता है। ये फंड निवेश की दृष्टि से बहुत जोखिम भरे होते हैं एवं इनमें लॉन्ग-टर्म उद्देश्य से निवेश करना बेहतर माना जाता है।

इक्विटी और म्यूचुअल फंड में क्या अंतर है?

इक्विटी वह कुल निवेश राशि है जो किसी व्यक्ति के द्वारा स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनी में निवेश की जाती है जबकि म्युचुअल फंड विभिन्न फंड हाउसों द्वारा पेश की जाने वाली एक योजना है जो एक समान निवेश उद्देश्य के साथ समान विचारधारा वाले लोगों के पैसे का निवेश करने की पेशकश करती है।

सबसे अच्छा इक्विटी फंड कौन सा है?

शेयर बाजार में लिस्टेड टॉप 100 कंपनियां यानी लार्ज कैप कंपनियों के शेयर बेस्ट इक्विटी फंड माने जाते हैं।

क्या इक्विटी फंड में निवेश करना चाहिए?

हां, इक्विटी फंड में निवेश करना चाहिए क्योंकि ये फंड रिटर्न के मामले में सबसे अच्छे माने जाते हैं।

इक्विटी म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं?

इक्विटी फंड कई प्रकार के होते हैं जिनमें मुख्य रूप से लार्ज कैप फंड, मिडकैप फंड, स्मॉल कैप फंड, मल्टीकैप फंड, वैल्यू फंड, सेक्टोरल फंड, थीमैटिक फंड, इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम, कॉन्ट्रा इक्विटी फंड, फोकस्ड फंड शामिल हैं।

इक्विटी फंड का मुख्य उद्देश्य क्या होता है?

इक्विटी म्युचुअल फंड का मुख्य उद्देश्य लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करके अपने निवेशकों को बेस्ट रिटर्न प्रदान करना होता है।

क्या इक्विटी फंड एक अच्छा निवेश विकल्प है?

इक्विटी फंड लॉन्ग टर्म उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प माना जाता है। अच्छा रिटर्न पाने के लिए आप अपने निवेशित पैसे को कम से कम 5 साल के लिए इक्विटी फंड में रख सकते हैं।

इक्विटी फंड में निवेश कहां से करें?

आप इक्विटी फंड में ऑफलाइन या ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं या आप म्यूचुअल फंड ब्रोकर के माध्यम से सीधे निवेश कर सकते हैं।

इक्विटी फंड में कितना रिटर्न मिल सकता है?

इक्विटी फंड में लॉन्ग टर्म निवेश करने पर 8 से 22% तक रिटर्न मिल सकता है।

क्या इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना सही है?

हां, इक्विटी फंड में निवेश करना बिल्कुल सही है लेकिन आपको अपना निवेश करने का उद्देश्य पता होना चाहिए और हमारी सलाह के अनुसार आपको कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना चाहिए।

क्या इक्विटी फंड से करोड़पति बन सकते है?

हां, इक्विटी फंड निवेश का एक शानदार तरीका है, आप लगभग 15 साल बाद आसानी से करोड़पति बन सकते हैं।

इक्विटी फंड में निवेश करने के लिए महत्वपूर्ण सलाह क्या है?

इक्विटी फंड में जोखिम बहुत ज्यादा होता है वही रिटर्न भी बहुत ज्यादा मिलता है। लेकिन, अगर आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो इक्विटी फंड में लॉन्ग टर्म उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए निवेश करें और कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना चाहिए।